Telegram Channel कैसे बनाये और पैसे कमाए

आखिर Telegram Channel Kaise Banaye? वर्तमान समय में कई सारे पॉपुलर मेसेजिंग ऐप में से एक टेलीग्राम भी शामिल है, जिसका उपयोग कर आप भी अपने दोस्तों के साथ चैटिंग कर सकते हैं। Telegram भी एक ऐसा ऐप है, जिसके माध्यम से आप किसी के साथ Voice या Video Calling कर सकते है। इसके साथ ही Telegram पर अन्य विभिन्न फीचर भी प्रदान किए जाते हैं। 

यदि देखा जाए तो WhatsApp की तरह ही आप टेलीग्राम को भी समझ सकते हैं परंतु, Whatsapp की तुलना में आपको Telegram पर अधिक फीचर्स प्राप्त होते है। जैसे कि Whatsapp पर आपको ग्रुप के 256 लोगों भी एड करने की ही अनुमति दी जाती है। परंतु, Telegram में ऐसा कोई रूल नहीं है। बल्कि, आप एक चैनल में जितना मर्जी उतने लोगों को एड कर सकते हैं। 

तो क्या आप भी टेलीग्राम के सभी फीचर्स का लाभ उठाने के लिए Telegram Channel बनाना चाहते हैं? यदि हां तो उसके लिए आपको हमारे आज के इस पोस्ट के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Telegram Par Channel Kaise Banaye से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। 

Telegram Channel क्या है? 

Telegram Channel एक प्रकार का ऐसा मेसेजिंग ऐप है, जिसके जरिए एक समय पर कई सारे लोगों से चैटिंग किया जा सकता है। इसके साथ ही Telegram Channel की खासियत यह है कि आप इसमें जितने मर्जी उतने लोगों को एड कर सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि WhatsApp पर आप 256 से अधिक लोगों को एड नहीं कर सकते हैं, बल्कि Telegram Channel में आप जितना चाहें उतना लोगों को एड करा सकते हैं। 

telegram channel kaise banaye

Telegram Channel में आप चाहें तो अपने जितने भी फ्रेंड या आपके फ्रेंड चाहे तो वो भी जितने भी फ्रेंड को एड करना चाहें, तो कर सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो इसमें कोई सीमा नहीं है। इस एप के माध्यम से चेटिंग के साथ ही साथ बड़े से बड़ा फाइल भी केवल एक ही क्लिक में भेजा जा सकता है। आपको अपने कस्टमर्स एवं चैनल के मेंबर्स को Continue कराने के लिए हमेशा कुछ न कुछ डिटेल्स साझा करते रहने की जरूरत होगी। यहाँ से पढ़िए टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

Telegram Channel कितने प्रकार के होते है? 

यदि आप भी टेलीग्राम चैनल का उपयोग करना चाहते हैं और यदि आप भी टेलीग्राम चैनल से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए जरूरी यह है कि आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि टेलीग्राम चैनल कितने प्रकार के होते है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह टेलीग्राम चैनल दो प्रकार के होते है। पहला प्राइवेट और दूसरा पब्लिक। 

यही कारण है कि आपको टेलीग्राम पर दो तरह के चैनल बनाने के ऑप्शन प्राप्त होते हैं। कोई भी व्यक्ति टेलीग्राम पर पब्लिक या प्राइवेट कोई भी चैनल बना सकते है। तो चलिए अब हम आपको Telegram Channel Kaise Banaye के आगे के लेख में इसकी सभी प्रक्रिया के बारे में जान लेते हैं। 

टेलीग्राम चैनल के फायदे क्या क्या है? 

क्या आप भी टेलीग्राम चैनल बनाना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आपको इसके सभी फायदे के बारे में पता है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपको हमारे Telegram Channel Kaise Banaye के आगे के पोस्ट के अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है…

  • Telegram Channel एक प्रकार का ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसपर ग्रुप बनाकर किसी भी विषय पर चर्चा किया जा सकता है। साथ ही आप किसी भी विषय के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • कोई भी व्यक्ति अपने Telegram Channel पर अपने नए योजनाओं को शेयर कर सकते हैं या फिर किसी भी योजना पर अपनी बात रख सकते है। 
  • यह एक प्रकार का ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका कोई विज्ञापन नहीं होता बल्कि इस एप के जरिए आप केवल वही देख सकते हैं जिसके बारे में आपने सर्च किया हो। 
  • इस एप में आपको Whatsapp से भी अधिक फीचर्स प्राप्त होंगे। 

Telegram Me Channel Kaise Banaye

क्या आप भी Telegram में Channel बनाना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण Steps को Follow करने की आवश्यकता होगी। तो चलिए अब हम आपको टेलीग्राम चैनल बनाने के हर प्रक्रिया के बारे में जानकारी साझा कर देते हैं। जो कि इस प्रकार है…

  1. जिन व्यक्तियों को भी अपना Telegram Channel क्रिएट करना है, उन व्यक्तियों को सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन में टेलीग्राम एप को डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी। 
  2. इसके लिए व्यक्ति को गूगल प्ले स्टोर में जाकर Telegram App Download करना होगा। 
  3. इस एप को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें और यहां पर दिख रहें तीन लाइन वाले icon नजर आएगा, जिसपर आपको Click करना है। 
  4. इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर विभिन्न तरह के विकल्प प्राप्त होंगे। जिसमें आपको New Channel का विकल्प नजर आएगा। इसपर आपको क्लिक करना है।
  5. यहां पर आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसे कि आपको यहां पर Channel Name वाली कॉलम में आप अपने चैनल का क्या नाम रखना चाहते हैं वो नाम आपको यहां पर दर्ज करना होगा। आप यहां पर खुद का भी नाम दर्ज कर सकते हैं। 
  6. अब आपको Description वाले विकल्प में अपने चैनल से जुड़े कुछ डिटेल्स भरने होंगे। आपका चैनल किससे जुड़ा है या फिर आप अपने चैनल पर क्या डिटेल्स साझा करने वाले हैं कुछ इस प्रकार की जानकारी दर्ज करनी होगी। 
  7. इन दोनों कॉलम को भरने के बाद आप सभी को राइट साइड में Mark वाले विकल्प पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी। 
  8. अब आपको Channel टाइप चयन करना होगा। यहां पर आप सभी को Private और Public दोनों विकल्पों में से आपको किन्हीं एक विकल्प का चयन करना होगा। जिसके बाद आपको Permalink का विकल्प दिखाई देगा जिसपर Click करके आपको अपने Channel का नाम टाइप करना होगा। 
  9. अब यहां पर आपको अपने चैनल का नाम लिखना होगा और ऐसा नाम लिखना होगा जो पहले कभी इस्तेमाल नहीं हुआ हो। 
  10. जिसके पश्चात आपके दाई ओर Mark वाले विकल्प पर Click करने की आवश्यकता होगी।
  11. अब यहां पर आपको अपने मोबाइल के सभी संपर्क नंबर दिखाई देंगे, जिनका टेलीग्राम अकाउंट पहले से बना होगा। आपको उन सब पर क्लिक करके सेलेक्ट कर लेना है जिसे आप अपने चैनल पर एड करना चाहते हैं। 
  12. इसके बाद आपको फिर से राइट वाले विकल्प पर Click करने की आवश्यकता होगी। 

इस तरह आप काफी आसानी से काफी आसानी से Telegram Channel बना सकते है। अगर आपको इन स्टेप्स को Follow करने में किसी तरह का कोई भी परेशानी आ रही हो, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Private Telegram Channel Kaise Banaye

यदि आप भी अपने Telegram Channel में अपने फ्रेंड्स या कुछ ही जान पहचान वालो को एड करना चाहते हैं, तो इसके लिए हमें प्राइवेट चैनल क्रिएट करने की आवश्यकता होगी। प्राइवेट चैनल बनाने के बाद आपका चैनल सर्च बार में शो नहीं होगा और जिनको आप चाहें केवल वही व्यक्ति आपके चैनल के साथ जुड़ सकते है। 

जानकारी के मुताबिक, आप अपने Invite Link के माध्यम से अपने दोस्तों या किसी भी व्यक्ति को चैनल पर एड करा सकते हैं। यदि आप भी अपने Telegram Channel पर केवल अपने दोस्तों को ही या कुछ ही लोगों को एड करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको इस प्रकार के प्राइवेट चैनल क्रिएट कर सकते हैं।

Public Telegram Channel Kaise Banaye

यदि आप जानना चाहते हैं की टेलीग्राम पब्लिक चैनल तब आपके जानकारी के लिए बता दूँ की, ऊपर बतायी गयी जानकारी “टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये” में जिस Telegram चैनल के बारे में बताया गया है, वहीं असल में टेलीग्राम पब्लिक चैनल ही है। इसलिए पब्लिक Telegram चैनल बनाने के लिए आपको उन्ही स्टेप्स का पालन करना होगा।

कोई भी व्यक्ति टेलीग्राम पर कितने चैनल बना सकते हैं? 

कोई भी व्यक्ति टेलीग्राम पर जितना मर्जी उतना चैनल क्रिएट कर सकते हैं। हालांकि, सार्वजनिक चैनल बनाने के लिए तकरीबन 10 लिमिट है। 

क्या टेलीग्राम चैनल पर वॉइस कॉलिंग किया जा सकता है? 

जी हां आप चाहें तो टेलीग्राम चैनल के जरिए अपने दोस्तों या किसी से भी वॉइस कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं।

क्या टेलीग्राम चैनल पर वीडियो कॉलिंग का लाभ उठाया जा सकता है? 

जी हां आप Whatsapp की तरह टेलीग्राम पर भी वीडियो कॉलिंग और चेटिंग इत्यादि जैसे फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं। 

व्हाट्सएप और टेलीग्राम में बेहतर कौन है?

यदि हम सरल शब्दों में समझे तो व्हाट्सएप से ज्यादा बेहतर टेलीग्राम है। क्योंकि इसमें व्हाट्सएप के मुकाबले काफी ज्यादा फीचर्स प्रदान किए जाते है।

आज आपने क्या सीखा

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का Telegram Channel Kaise Banaye का पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

उम्मीद है कि आपको Telegram Channel से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस पोस्ट से जुड़े किसी भी तरह के सवाल पूछने हो तो कमेंट कर सकते हैं। 

पिछला लेखKeyboard क्या है और कितने प्रकार के होते है?
अगला लेखThe Santa Clauses Series Download Available on Tamilrockers and Telegram to Watch Online
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

1 COMMENT

  1. चन्दन भाई एक विडियो रीसेंट गूगल spam अपडेट के बारे में भी बनाओ. में मेरी वेबसाइट में पूरा genuine content लिखता हूँ उसके बाद भी 90% ट्राफिक डाउन हो गे है. समझ नहीं आ रहा है क्या करू. क्या करे और क्या ना करे, इसके बारे में एक विडियो पब्लिश करो भाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here