WhatsApp Channel क्या है और यह Group से कैसे अलग है?

Photo of author

क्या आप जानना चाहते हैं की WhatsApp Channel क्या है? यदि हाँ तब आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफ़ी मददगार होने वाला है। इस बात में कोई सक नहीं है की WhatsApp आज के समय में एक बहुत ही ताकतवर communication tool बन चुका है दुनियभर में। वहीं इसके नए Feature WhatsApp Channels के आ जाने से इसे और भी ज़्यादा लोकप्रियता मिल रही है।

ठीक Telegram Channels के तरह ही, WhatsApp Channels भी आपकी मदद करते हैं अपने पसंदीदा creators, celebrities, businesses, के सभी नए update जानने में। आज के इस आर्टिकल में हम नए “WhatsApp Channels क्या है” ये काम कैसे करता है, WhatsApp Channels Features के बारे में जानेंगे। तो बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं और इन सभी चीजों के बारे में जानते हैं।

व्हाट्सएप चैनल क्या है – What is WhatsApp Channel in Hindi

WhatsApp Channels को आप एक one-way broadcast tool के तरह समझ सकते हैं। Admins इसका उपयोग करके आसानी से अपने subscribers को text, photos, videos, stickers, और polls भेज सकते हैं। आप इन चैनल्स को एक नए टैब में देख सकते हैं, जिसे WhatsApp पर “Updates” कहा जाता है। यहाँ पर आप उन चैनल्स के स्टेटस देख सकते हैं, जिन्हें आपने चुना हुआ है और जिन्हें आप फॉलो करते हैं। ये चैनल्स आपके परिवार, दोस्तों, और समुदायों के चैट्स से पूरी तरह अलग हैं।

WhatsApp Channel Kya hai

यदि आप एक Telegram user हैं, तब तो आपको ज़रूर से ये “Channel” कैसे काम करता हैं इस विषय में पता ही होगा। WhatsApp ने भी आख़िर में उसी तरीक़े को अपने messaging app में अपनाया है। इन WhatsApp Channels के ज़रिए आप एक ही समय में अपने सभी subscribers या followers तक अपनी बात को पहुँचा सकते हो। वहीं इसमें आपके Followers केवल आपके Messages पर react कर सकते हैं वहीं वो आपके channels में आपको message नहीं भेज सकते हैं।

नाम WhatsApp Channel
यह क्या है?एक-दिशा संचार के लिए एक नई सुविधा
उद्देश्यसेलेब्रिटीज, खेल टीमों, कला विदायकों, निर्माताओं, और विचार नेताओं से अपडेट्स का पालन करें
सामग्रीएडमिन टेक्स्ट, फ़ोटो, वीडियो, स्टिकर, और पोल भेज सकते हैं
स्थानWhatsApp पर ‘Updates’ नामक एक नए टैब में मिलता है
गोपनीयताएडमिन और फॉलोअर्स की व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित होती है
लॉन्चभारत में लॉन्च किया गया
निर्माणउपयोगकर्ताओं द्वारा बनाया जा सकता है

WhatsApp Channel के Key Features

अब चलिए जानते हैं की WhatsApp Channel के Key Features क्या क्या हैं…

Enhanced Security का होना

किसी भी channel के admins के लिए यह अच्छी बात है की आपका personal data जैसे की phone number, address किसी भी प्रकार से दूसरों तक नहीं जाएगा। आपकी Privacy का ख़ास ख़याल रखा गया है इसमें दोनों Admin और Followers का।

Advanced Channels Update

आपके channels section के नीचे, आपको automatically दिखायी पड़ेगा filtered channels list वो भी आपकी preference के हिसाब से। वहीं सबसे latest ones, या popular ones जो की आधारित है followers के हिसाब से आपके country की, उन्हें भी पहले ही लिस्ट किया गया दिखायी पड़ेगा।

Reactions

किसी भी channel posts के लिए, आप directly react कर सकते हैं stickers और emojis के साथ उसमें अपना feedback देने के लिए।

Forwarding Access

कोई भी बड़ी ही आसानी से किसी भी channel की पोस्ट की link को आगे अपने दोस्तों के साथ share कर सकते है। इंटरैक्शन बढ़ाने के लिए अन्य चैनलों के साथ भी एक अतिरिक्त लिंक होगा, जो एक ही डोमेन से हैं।

क्या कोई भी एक WhatsApp Channel बना सकता है?

जी हाँ कोई भी एक WhatsApp channel बना सकता है। एक चैनल बनाने के लिए, users के पास ज़रूर से एक WhatsApp account होना चाहिए और साथ में वो Whatsapp की latest version इस्तमाल कर रहा होना चाहिए।

WhatsApp Help Center के अनुसार, users चाहें तो एक channel create कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें WhatsApp Web पर जाना होगा और click करना होगा “Create Channel.” फिर Users को पूर्ण करना होगा सभी प्रकार के prompts को जिससे की वो बड़ी ही आसानी से अपने लिए एक channel बना सकते हैं।

क्यूँ बहुत से लोग WhatsApp Channels इस्तमाल नहीं कर पा रहे हैं?

ये बात बहुत बार देखी गयी है की बहुत से लोग WhatsApp Channels इस इस्तमाल नहीं कर पा रहे हैं। वहीं कुछ लोगों को इसका इस्तमाल कैसे करना है वो भी पता नहीं चल पा रहा है।

एक बात ये भी है की WhatsApp Channels अभी अभी ही release हुई है इसलिए इसे धीरे धीरे नए update के साथ सभी phones में उपलब्ध करवाया जा रहा है। लेकिन यहाँ नीचे मैंने कुछ ऐसे तरीक़ों के बारे में बताया है जिससे की आप भी आसानी से अपने फ़ोन में WhatsApp Channels का इस्तमाल कर सकते हैं।

Update करें WhatsApp

आपको जल्द से जल्द अपने WhatsApp App को Update कर लेना चाहिए। इससे आपका ये problem जल्द ही ख़त्म हो जाएगा, इस्लीय तुरंत ही Google Play Store या iOS App Store पर अभी ही जाएँ।

Clear करें WhatsApp Cache

अगर आपको Updates tab दिखायी ना पड़े तब आपको WhatsApp app cache को ज़रूर से clear कर लेना चाहिए अगर आप एक Android device का इस्तमाल करते हो तब। इसके लिए आपको force restart करना पड़ेगा WhatsApp को Android पर। iOS users को ज़रूर से reinstall कर लेना चाहिए इस messaging app को।

Reinstall WhatsApp

आप ज़रूर से अपने WhatsApp को एक बार uninstall कर फिर से reinstall कर लेना चाहिए जिससे काफ़ी हद तक आपको WhatsApp की समस्या दूर हो जाएगी।

Restart करें अपने device को

बहुत बार केवल अपने फ़ोन को एक बार Restart कर लेने पर ही आपके device में ये समस्या ख़त्म हो जाती है।

यदि इनमें से कोई भी तरीका काम नहीं करता है, तो आपको अभी तक update प्राप्त नहीं हुआ है। चूंकि यह server-side update जैसा लगता है, इसलिए इसे सभी users तक पहुंचने में कुछ समय लगेगा। आपको जल्द ही update मिलेगा, इसलिए धैर्य रखें।

व्हाट्सएप ने चैनल कब पेश किए?

जून में पहली बार Colombia और Singapore के Users के लिए व्हाट्सएप पर चैनल पेश किए। 

किसी भी Channel का डेटा कितने दिनों तक स्टोर रहेगा?

WhatsApp ने किसी भी चैनल के डेटा को अधिकतम 30 दिनों तक अपने सर्वर में सेव करने के लिए आधिकारिक तौर पर अपडेट जारी कर दिया है।

एक Admin कितने Whatsapp चैनल बना सकता है?

Whatsapp की Official शर्तों के अनुसार, एक मोबाइल नंबर के साथ, कोई भी Admin अपने नवीनतम फोटो, वीडियो आदि को अपडेट करने के लिए केवल एक चैनल बना सकता है।

क्या कोई चैनल Admin की व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर सकता है?

नहीं, WhatsApp ने इस नए फीचर को admins और admins दोनों के लिए व्यक्तिगत जानकारी जैसे फोन नंबर, पता आदि की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त-सुरक्षित परत के साथ लॉन्च किया है।

आज आपने क्या जाना

अब तक आपको ये मालूम हो ही गया होगा की WhatsApp Channel क्या है? WhatsApp के Channels feature से सभी creators और creators के मंच पर सहयोग के साथ WhatsApp के विकास में तेजी आने की उम्मीद है। Admins और followers दोनों के पास बिना किसी व्यक्तिगत लक्ष्य या राय के स्वतंत्र रूप से अपने विचार व्यक्त करने के लिए सुविधाओं और सुरक्षा की सूची है।

Users को अपने प्रियजनों का अनुसरण करने और व्यक्तिगत one-way mode में नियमित रूप से नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए पूर्ण लचीलापन प्रदान किया गया है। यदि अभी भी किसी भी प्रकार की कोई सवाल आपके दिमाग़ में उठ रही हो WhatsApp Channel के सम्बंधित तब आप नीचे कॉमेंट्स में हमें पूछ सकते हैं।

Related Posts

Leave a Comment