TikTok से पैसे कैसे कमाए?

आप जरुर जानते होंगे के TikTok क्या है. यदि हाँ तब आज का article “Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye” आपके काफी काम आने वाला है. वहीँ यदि आपको इस TikTok :- short video platform के बारे में जानकारी नहीं है तब आप हमारी पोस्ट TikTok के बारे में जरुर से पढ़ सकते हैं. जिससे आपको मन की सभी doubts दूर हो जाएँगी. वहीँ आज हम tiktok से पैसे कैसे कमाये के बारे में जानेंगे.

मैं जनता हूँ की आप में से ऐसे बहुत से readers हैं जो की TikTok का इस्तमाल तो करते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता की वो टिक टॉक पर पैसे कैसे कमाए जाते हैं. जी हाँ दोस्तों ऐसा शायद इसलिए क्यूंकि YouTube के तरह TikTok उतना ज्यादा popular और stable platform नहीं है. वहीँ इनकी खुदकी ads की service भी नहीं है जैसे की YouTube में Google Adsense की होती है.

इसलिए बहुतों को अभी भी लगता है की TikTok से वो एक भी पैसे कमा नहीं सकते हैं क्यूंकि इसमें ads की सर्विस ही उपलब्ध नहीं है. बस आप लोगों की इन्ही भ्रम को दूर करने के लिए पेश है आज का यह बेहतरीन article tiktok से पैसे कमाने के अचूक तरीके हिंदी में.

तो चलिए फिर आगे बढ़ते हैं और एक ऐसे तरीकों के विषय में detailed जानकारी प्राप्त करते हैं जिनका इस्तमाल आप आज से ही जान सकते है, Tik Tok विडियो से पैसे कैसे कमाए. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए

tik tok se paise kaise kamaye hindi

शायद आपने भी कभी न कभी ये जरुर सोचा होगा की क्या सच में TikTok जैसे एक Video Platform से पैसे कमाए जा सकते हैं.

तब इसका जवाब है जी हाँ. यदि आप TikTok को एक बिज़नस के तरह मानते हैं तब जरुर आप इससे एक professional के तरह बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको 18 वर्ष की आयु तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, जी हाँ आप यदि 18 वर्ष से कम आयु के हैं तब आप अपने parents के cooperation से ऐसा कर सकते हैं. ये बिलकुल ही legal बात है.

1. Gifting के जरिये पैसे कमायें

TikTok के पहले Musical.ly का जमाना था, जहाँ पर इसकी livestreaming platform काफी ज्यादा लोगों के बीच में popular हो गया था.

भले ही Musically ने अपना नाम बदलकर TikTok रख दिया हो लेकिन इसकी ये livestreaming वाला features भी पोपुलर है लेकिन अब इसे Go Live कहा जा रहा है. वहीँ एक TikToker के लिए कम से कम उसके पास 1,000 followers की जरुरत होती है live-stream करने के लिए.

वहीँ इसमें जब आप livestreaming करते हैं तब आपके followers आपको coins gift करते हैं यदि आपके videos उन्हें पसदं आये तब. एक बार आप बहुत सारे coins इक्कठा कर लें तब आप उन्हें असली पैसे में तब्दील कर सकते हैं.

ये coins को आप TikTok का virtual currency मान सकते हैं. इसमें TikTok users को इन coins को खरीदना पड़ता है. वहीँ इनकी कीमत coins के pack size के ऊपर निर्भर करता है. वहीँ खरीदने के बाद वो इन coins को online wallet में store किये होते हैं.

वहीँ अगर उन्हें किसी Tiktokers का performance पसदं आया तो वो उन्हें ये coins gift में प्रदान करते हैं जब वो live perform करते हैं. वहीँ इस coins का कुछ मूल्य TikTok और Google/Apple कर लेते हैं.

Tip वहीँ एक बात ध्यान दें की यदि आप एक TikToker हो तब आपको अपने audience का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है. वरना वो शायद आपको coins न प्रदान करें.

वहीँ Users उन coins का इस्तमाल कर कुछ Emojis या Diamonds भी खरीद सकते हैं. इनमें Diamonds ज्यादा कीमती होते हैं. वहीँ इन्हें केवल तभी कोई user किसी tiktok creator को प्रदान करता है जब उसे उनका performance सबसे best लगा हो.

Performers जब चाहें तब उन gift points को redeem कर सकते हैं, इसमें maximum $1,000 per day की limit होती है.

2. Brand Partnerships और Influencer Marketing के जरिये से

TikTok भी ज्यादा अलग नहीं है बाकि के social platforms से. अगर आप एक popular tiktok creator हो तब बहुत ही जल्द आप brands के नज़र में चले आओगे. वहीँ वो आपको approach करना प्रारंभ कर देंगे, वहीँ वो आपको उनके साथ brand partnership करने के लिए कह सकते हैं influencer promotions के जरिये.

यदि आपको बहुत सारे Follower follow करते हैं और आपके videos पर बहुत से hearts आते हों regular basis पर. तब ऐसे में ज्यादा उम्मीद है की आपको कई सारे brands approach करें और साथ में आपके पुरे activities को भी वो examine करेंगे.

ब्रांड पार्टनरशिप में वो companies आपको काफी अच्छा पैसे प्रदान करते हैं. इसमें बस आपको अपने videos में उस brands के products को promote करना होता है. इससे ज्यादा कुछ नहीं करना होता है.

एक बात का ध्यान दें की ये सभी promotion बिलकुल भी promotion होने जैसे नहीं लगने चाहिए. बल्कि ये एक natural products का इस्तमाल लग्न चाहिए. इससे users का उस brand के तरफ naturally ही खिचाव होता है.

इस तरह से अप आसानी से brand promotion कर बढ़िया पैसे कमा सकते हैं. जिसके लिए आपको किसी भी brands को approach भी नहीं करना पड़ता है बल्कि वो खुद ही आपको approach करते हैं.

3. Brand-Sponsored Events पर Participate कर

बहुत से TikTokers अच्छे पैसे कमाते हैं off-platform में participate कर. ऐसा लेकिन तभी होगा जब आपका एक बहुत ही अच्छा reputation होगा TikTok प्लेटफार्म पर. Brands ऐसे में उन popular creators को approach करते हैं और उन्हें invite करते हैं वहां आने के लिए.

बस आपको वहां पर रहने के लिए वो आपको काफी बढ़िया पैसे प्रदान करते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आप अच्छे musician हैं तब ऐसे में आपको brand उस event में गाना भी गवा सकती है. जिससे आपको पैसों के साथ साथ अच्छा exposure भी हो जायेगा.

Tik Tok पर पैसे कैसे कमाए

निचे और भी कुछ अनोखे तरीके है, जिसके मदद से टिक टॉक से पैसे कमाए जा सकता है. अगर आपके पास बहुत सारे फोलेर्स है तो यह बहुत ही आसान है.

4. Merchandise की Selling कर

अगर आपकी एक बहुत ही बढ़िया support base बन चुकी है TikTok पर तब ऐसे में आप खुद की एक Shopify eCommerce store establish कर सकते हैं और वहां पर आप अपनी merchandise sell कर सकते हैं अपने audience को.

यदि आप कुछ समय इस field में व्यतीत करेंगे तब आप एक बढ़िया marketer बन सकते हैं. जिससे आप अपने TikTok imagery का इस्तमाल कर एक brand तैयार कर सकते हैं और वहीँ उस brand को आप merchandise के form में sell कर सकते हैं.

बस आपको इसमें कुछ ऐसे चीज़ों को अपने brand के भीतर अपनाना है जो की थोड़े unique हों और जिसे की आजकल के लोग ज्यादा पसदं करते हो इस्तमाल करने के लिए. जैसे की t-shirts, bands, bracelet इत्यादि.

वहीँ एक बात का जरुर ख्याल रखें की आपके TikTok followers यहाँ पर ads देखने नहीं आते हैं. इसलिए आपको ऐसे videos अपलोड करना होगा जिसमें आप अपने mechandise को promote भी करें इन videos में लेकिन ज्यादा attractive तरीके से.

वहीँ आप अपनी selling में थोडा variation ला सकते हैं जैसे की आप affiliate markerting शुरू कर सकते हैं. वहीँ जो seller आपके products की selling कराता हो उन्हें आप aअच्छे commision प्रदान करें जिससे की ज्यादा sellers आपसे जुडें.

इसके अलावा भी आप अपनी sales को बढ़ाने के लिए discounts और deals का इस्तमाल कर सकते हैं. जिससे ज्यादा लोग आपकी products को खरीदें और आपको उससे अच्छी कमाई हो सके.

5. Gifts के जरिये :
अगर आपके पास अच्छे खासे fans, followers हैं तो ऐसे में company आपको बहुत सारे gifts भेजता है. यह भी आपके लिए एक earning का जरिया हो सकता है.

6. Cross Promote कर दुसरे Social Networks के साथ

यह एक बहुत ही पुराना तरीका है अपने viewers को एक प्लेटफार्म से दुसरे में divert करने के लिए. जिससे की आप अपने viewers का पूर्ण इस्तमाल कर सकें.

मतलब की अगर आपका एक बहुत ही बढ़िया following है TikTok पर तब ऐसे में आप इस platform का इस्तमाल कर आप अपने Instagram, Twitter, YouTube, Facebook की followings बढ़ा सकते हैं. क्यूंकि ऐसा बहुत बार देखा गया है की ज्यादातर TikTokers के successful YouTube चैनल्स भी होते हैं.

ऐसे में आप अपनी सभी प्रकार की social media followings को बढ़ा सकते हैं. साथ में आप अपनी merchandise की cross-promoting भी कर सकते हैं. जिससे आपकी brand पहचान होने में आसानी हो सके.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख TikTok से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Tik Tok से पैसे कमाने के तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख टिक टॉक में पैसे कैसे कमाए हिंदी (Making Money From TikTok in hindi) में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here