Whatsapp Channel Kaise Banaye 2023 (Step By Step)

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने खुद का WhatsApp Channel Kaise Banaye? अगर हां, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज के इस लेख में, हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आप WhatsApp पर Channel कैसे बनाये।

WhatsApp users की लंबी प्रतीक्षा अब समाप्त हो गई है, क्योंकि वे अब WhatsApp प्लेटफॉर्म पर नए फीचर, WhatsApp Channel का उपयोग कर सकते हैं। इस नए फीचर की सहायता से, वे अब Telegram Channels की तरह ही अपने Users से आसानी से जुड़ सकेंगे।

WhatsApp Channels आपको अपने followers को Text, Videos आदि भेजने की अनुमति देता है। तो चलिए, जब हमें WhatsApp Channel के बारे में इतना कुछ पता चल गया है, तो हम जानते हैं कि WhatsApp Channel कैसे बनाएं?

WhatsApp Channel क्या है?

WhatsApp Channel एक नया फीचर है जो WhatsApp ने हाल ही में लॉन्च किया है। इस फीचर का उपयोग करके आप अपने कंटेंट को एक one-way broadcasting टूल के रूप में साझा कर सकते हैं। आप अपने चैनल पर text, photos, videos, stickers, और polls जैसे विभिन्न प्रकार के कंटेंट को पोस्ट कर सकते हैं। आपके चैनल के subscribers आपके पोस्ट को देख सकते हैं, उनपर react कर सकते हैं, और उन्हें forward कर सकते हैं। आपके चैनल का नाम और विवरण आपके subscribers के लिए searchable होगा।

आप अपने चैनल को किसी भी श्रेणी में classify कर सकते हैं, जैसे कि entertainment, education, sports, आदि। आप अपने चैनल की privacy settings को भी customize कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने चैनल को public रख सकते हैं, जिससे कि कोई भी आपके चैनल को join कर सके। या फिर आप अपने चैनल को private रख सकते हैं, जिससे कि सिर्फ आपके invite किए गए लोग ही आपके चैनल को join कर सकें। आप अपने चैनल को WhatsApp पर ‘Updates’ नाम के एक नए टैब में देख सकते हैं।

WhatsApp Channel Kaise Banaye

चाहे आप एक Android या iOS device user हो, एक WhatsApp में Channel कैसे बनाएं की प्रक्रिया बिलकुल ही समान होती है। ऐसे में आपको किसी भी प्रकार की tension लेने की ज़रूरत नहीं क्यूँकि नीचे आपको आसान steps के माध्यम से ये बताया गया कि आप कैसे अपने लिए एक Whatsapp Channel बना सकें।

WhatsApp Channel Kaise Banaya Jata Hai

Step 1# WhatsApp Open करें और Updates Tab पर जाएँ

सबसे पहले आपको अपने Phone में WhatsApp App Open करना होगा और फिर सीधा जाना होगा Updates tab पर।

WhatsApp Channel Kaise Banaye

Step 2# Channels Section पर + में Tap करें

यहाँ पर आपको दिखायी पड़ेगा एक Channels section जिसमें एक plus icon भी होगा उसके बग़ल में। आपको उस plus icon पर Tap करना होगा।

WhatsApp Channel Kaise Banate Hai

Step 3# Create Channel पर Tap करें

अब आगे आपको tap करना होगा Create channel option पर जिससे की आपकी WhatsApp Channel बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

WhatsApp Channel Kaise Banaye

Step 4# Continue Button पर Tap करें

जब आप इसे पहली बार करते हैं, तब आपको एक popup window नज़र आता है वो भी instructions के साथ। आपको इसे Tap करना होता है आगे Continue करने के लिए।

WhatsApp Me Channel Kaise Banaye

Step 5# Channel Details भरें और Create Channel पर Tap करें

अब आपको ठीक WhatsApp groups के तरह ही, बहुत से customization options नज़र आएँगे। यहाँ पर आपको आपका Channel name और Channel description भरना है और फिर साथ में एक profile picture भी set करना है। इसके बाद आपको Create Channel button पर tap करना होता है।

WhatsApp Par Channel Kaise Banaye

ऐसा करते ही आपने सफलतापूर्वक अपना पहला WhatsApp Channel बना लिया है। ये पूरी तरह से आसान है। ऐसे में आपको एक चीज़ का ख़याल रखना है की Whatsapp में सभी Channel messages पूरी तरह से public होती हैं और आपके channel का कोई भी follower आपके channel के पोस्ट को देख सकता है। अगर आपको Channel Delete करना है, तो इसे पढ़िए।

YouTube video

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए?

WhatsApp Channel से पैसे कमाने के लिए आप कुछ तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। निम्नलिखित मुख्य तरीकों का उल्लेख यहाँ किया गया है:

1. Affiliate Marketing

आप WhatsApp Channel पर किसी भी उत्पाद या सेवा का प्रमोशन करके उसका लिंक साझा कर सकते हैं। जब कोई उपयोगकर्ता उस लिंक से कुछ खरीदता है, तो आपको उसका कमीशन मिलता है। आप Amazon, Flipkart, Myntra जैसी वेबसाइटों से एफिलिएट लिंक उत्पन्न कर सकते हैं।

2. Sponsored Posts

आप WhatsApp Channel पर किसी ब्रांड या कंपनी का विज्ञापन करके उनसे पैसे ले सकते हैं। आपको बस उनके बैनर या वीडियो को अपने चैनल पर पोस्ट करना है और उनके बारे में कुछ लिखना है। इसके लिए आपको पहले से ही उनसे सौदा करना होगा।

3. Paid Subscription

आप WhatsApp Channel पर अपने सब्सक्राइबर्स से मासिक या वार्षिक शुल्क लेकर उन्हें प्रीमियम कंटेंट प्रदान कर सकते हैं। आपको बस अपने चैनल को निजी रखना है और केवल उन्हीं लोगों को जॉइन करने देना है जो आपकी शुल्क देते हैं। आप अपने चैनल पर शिक्षा, मनोरंजन, स्वास्थ्य आदि किसी भी नीचे का कंटेंट साझा कर सकते हैं।

4. Sell Your Products or Services

आप WhatsApp Channel पर अपने खुद के Product या Service को बेच सकते हैं। आपको बस अपने उत्पादों या सेवाओं की विशेषताएँ, लाभ, मूल्य आदि को अपने चैनल पर पोस्ट करना है और रुचाने वाले ग्राहकों से संपर्क करना है। आप ऑनलाइन भुगतान पद्धतियों का उपयोग कर सकते हैं।

5. Referral Programs

आप WhatsApp Channel पर किसी ऐप या वेबसाइट का रेफरल लिंक साझा करके पैसे कमा सकते हैं। जब कोई उपयोगकर्ता आपके लिंक से उस ऐप या वेबसाइट को ज्वाइन करता है, तो आपको उसका कुछ प्रतिशत मिलता है। आप Paytm, PhonePe, Google Pay जैसे ऐप्स से रेफरल लिंक उत्पन्न कर सकते हैं।

मैं भारत में व्हाट्सएप चैनल कैसे बना सकता हूं?

इस लेख में दिए गए तरीके से आप भारत में व्हाट्सएप पर चैनल बना सकते हैं।

क्या व्हाट्सएप का कोई चैनल है?

व्हाट्सएप का चैनल आपको “Updates” सेक्शन में मिल जाएगा।

मुझे व्हाट्सएप चैनल कैसे मिलेगा?

WhatsApp Channels update विश्व स्तर पर जारी किया गया है और वर्तमान में लाइव है। इसलिए, यदि यह अभी तक आपके device तक नहीं पहुंचा है, तो यह जल्द ही पहुंच जाएगा। धैर्य रखें और अपने WhatsApp पर चेक इन करते रहें।

व्हाट्सएप पर चैनल कहां है?

व्हाट्सएप पर चैनल “Updates” सेक्शन में है।

आज आपने क्या जाना

अब तक आपको मालूम हो ही गया होगा कि WhatsApp Channel Kaise Banaye? एक बार आपके अपना Whatsapp Channel बना लिया हो तब आप उसमें अपने Followers के साथ Updates Share करना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको simply अपने channel को open करना है और फिर tap करना है plus icon (+) पर जिससे की आप एक नया message create कर सकें।

आप अपने message के ज़रिए कुछ भी share कर सकते हैं जैसे की text, images, videos, stickers, और polls। आपके followers आपके सभी updates को देख सकते हैं वो भी Updates tab पर। वो चाहे तो आपके messages पर react भी कर सकते हैं और comments भी लिख सकते हैं।

यदि आपके मन में व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं के सम्बंधित कोई भी समस्या हो तब आप हमें नीचे कॉमेंट में लिखकर पूछ भी सकते हैं। यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ साझा भी कर सकते हैं।

About the Author

Prabhanjan Sahoo

Prabhanjan Sahoo

मैं Prabhanjan, HindiMe का Technical Author & Co-Founder हूँ। Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (5)

  1. This article of yours is wonderful. We got a lot of information from reading this article. I will also share this article with my friends.

    Reply