WhatsApp से पैसे कैसे भेजे / ट्रांसफर करे?

अक्सर लोगों के मन में ये सवाल ज़रूर से होता है की अपने WhatsApp Se Paise Kaise Bheje। वो आसानी से फ़ोटो या विडीओ तो भेज देते हैं लेकिन जब बात पैसे भेजने की आती है तब वो थोड़ा झिझकते हैं ऐसा करने से। तो आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे की WhatsApp से पैसे कैसे ट्रांसफर करे और वो भी बिलकुल ही आसानी से।

इस बात से कोई मना नहीं करेगा की फ़ेस्बुक की कम्पनी WhatsApp आज के समय में सबसे ज़्यादा इस्तमाल की जाने वाली instant messaging app है पूरी दुनियभर में। इसका मुख्य कारण शायद ये है की इसे इस्तमाल करना बेहद आसान है। लेकिन जब से WhatsApp ने अपनी WhatsApp Payments’ plan की घोषणा करी है, तब इसे लोगों की बीच इस चीज़ को लेकर खाफ़ी उत्साह है।

whatsapp se paise kaise bheje

अब आपको काफ़ी सारे UPI payement App को इंस्टॉल करने की ज़रूरत नहीं है, बस आप अपने WhatsApp App से ही पैसों का भुक्तान आसानी से कर सकते हैं। तो बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं और WhatsApp से पैसे कैसे भेजें की पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

WhatsApp Payment कैसे Activate करे?

आपको बता दूँ की WhatsApp में पैसों का आदान प्रदान करने के लिए इसमें पहले WhatsApp Payment को ऐक्टिवेट करना होता है। तो अब चलिए इस विषय में जानते हैं।

1. इसमें सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप ऐप पर क्लिक करना होगा। और फिर अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर दिखाई देने वाले तीन डॉट आइकन  पर क्लिक करें।

2. इसमें आपको ‘Payment’ का चुनाव करना होगा, फिर ‘Add Payment Method‘ पर क्लिक करें 

3. सभी जुड़ी हुई बैंक नामों की एक सूची आपकी स्क्रीन पर दिखायी पड़ रही होगी।

4. यहाँ पर आपको अपना बैंक नाम चुनने के बाद, आपका फ़ोन नंबर, जो बैंक से जुड़ा हुआ हो, सत्यापित किया जाएगा।

5. सत्यापन (validation) के लिए, एक उपयोगकर्ता को Verify via SMS का चयन करना होगा। (नोट: आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका WhatsApp नंबर आपके बैंक अकाउंट से भी जुड़ा हुआ हो)

6. एक बार जब आप सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाती हैं, तो एक उपयोगकर्ता को Payments की सेटिंग करनी होती है।

7. व्हाट्सएप पर लेन-देन करने के लिए एक UPI पिन अनिवार्य है जैसे कि अन्य ऐप पर होता है ।

8. इसके बाद, आप भुगतान पेज पर चुने गए बैंक को देख सकते हैं।

Whatsapp में Payment का आप्शन Whatsapp के नए वर्शन में ही उपलब्ध है। अतः अगर आपने अपने Whatsapp Messenger को काफी दिनों से Update नहीं किया है तो उसे तुरंत अपडेट करें। ये काफ़ी ज़रूरी है आपके सिक्यरिटी के लिए।

WhatsApp Se Paise Kaise Transfer Kare

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप किसी दूसरे व्यक्ति को WhatsApp से पैसे भेज सकते हैं।

Step 1. इसके लिए आपको व्हाट्सएप पर किसी भी चैट को खोलें (जिसे पैसे भेजने हैं) और ‘Attachment‘ आइकन चुनें। (Note: अब चैट खोलते ही नीचे आपको ₹ का icon नज़र आ रहा होगा)

Step 2. ‘Payment‘ पर क्लिक करें और उस पैसे को अंकों में डाले जिसे आप व्यक्ति को भेजना चाहते हैं। उपयोगकर्ता एक नोट/मेसेज भी जोड़ सकता है।

Step 3. व्हाट्सएप पर Payment Process समाप्त करने के लिए, आपको अपना UPI पिन दर्ज करना होगा।

Step 4. आपके द्वारा लेनदेन पूरा करने के बाद, आपको एक Confirmation Message मिलेगा।

इस प्रकार से आपका पेमेंट का भुक्तान आसानी से पूर्ण हो जाता है।

Whatsapp ने अपनी UPI भुगतान सेवा कब शुरू किया?

 Whatsapp ने अपनी UPI भुगतान सेवा 6th Nov 2020 से शुरू कर दिया है।

क्या मुझे व्हाट्सएप पे का उपयोग करने के लिए एक अलग KYC करने की आवश्यकता है?

चूंकि यह वॉलेट नहीं है, इसलिए आपको एक अलग KYC करने की आवश्यकता नहीं है जैसे आपको पेटीएम खाता खोलते समय करने की आवश्यकता होती है।

व्हाट्सएप पे में पेमेंट कहां जाता है?

WhatsApp Pay UPI पर काम करता है और आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है। आप जो भी भुगतान प्राप्त करते हैं या करते हैं, वह आपके बैंक खाते को तुरंत प्रभावित करेगा। यह वही अकाउंट है जिसे आप व्हाट्सएप पे के लिए साइन अप करते समय चुनते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार से आप काफी आसानी से हमारे बताएं गए सभी Steps को ध्यानपूर्वक Follow करके WhatsApp से पैसे कैसे भेजे जान सकते हैं। अगर आपको हमारे WhatsApp Payment कैसे Activate करे के पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप बेझिझक हमें Comment करके पूछ सकते हैं। 

अगर आपको हमारा यह लेख WhatsApp से पैसे कैसे ट्रांसफर करे अच्छा लगा हो तो कृपया इसे Social Media Sites जैसे Facebook,WhatsApp और Twitter आदि पे share ज़रूर करें जिससे और भी लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हमारी साइट Hindime.net को Bookmark ज़रूर करें धन्यवाद।

पिछला लेखJIO Phone Book कैसे करे (Online और Offline)
अगला लेखQR Code क्या है, कैसे बनाये और कैसे Scan करे?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here