Dashboard

    0

    Dashboard असल में एक user-interface feature है जिसे की Apple से सबसे पहले introduce किया था उसके Mac OS X 10.4 Tiger के release के दौरान.

    ये allow करता है access करने के लिए सभी प्रकार के “widgets” को जो की शो करते हैं time, weather, stock prices, phone numbers, और जरूरत के सभी data को.

    वहीँ Tiger operating system के साथ, Apple ने शामिल किया widgets जो की सभी प्रकार के चीज़ें करने में सक्षम थे, जैसे की एक calculator, language translator, dictionary, address book, calendar, unit converter, और iTunes controller.

    इन bundled widgets को छोड़कर भी, सेकड़ों संख्या में widgets उपलभ्द होते हैं third parties के द्वारा जो की users को allow करते हैं games खेलने के लिए, traffic की अवस्था चेक करने के लिए, और sports की scores देखने के लिए, इत्यादि.

    Dashboard के widgets को access करने के लिए आपको click करना होता है Dashboard application icon को, या केवल simply press करना होता है एक keyboard shortcut (F12 जो की by default होता है).

    यदि आप एक plus “+” icon जो click करें जो की lower-left hand corner में स्तिथ होता है screen के तब ये user को प्रदान करता है एक list सभी installed widgets की.

    यदि आप widgets को click करते हैं या फिर उन्हें drag करते हैं desktop में, तब इससे वो active हो जाते हैं. वहीँ इन्हें बंद करने के लिए आपको individually इनके close box पर क्लिक करना होता है.

    यदि आप keyboard shortcut (F12) को दबाते हैं तब ये तुरंत ही गायब हो जाते हैं, ये तब तक के लिए होता है जब तक की user को उसकी जरुरत न हो.

    Synonyms:
    Instrument Panel, Fascia, Splashboard, Splasher
    « Back to Wiki Index
    Previous article802.11n
    Next articleDAC (Digital to Analog Converter)
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA