Hindi Me Jankari YouTube
Home ICF (Internet Connection Firewall)

ICF (Internet Connection Firewall)

ICF एक Windows XP का feature है जो की Internet से connected computers की रक्षा करता है unauthorized access से.

ICF का Full-Form होता है “Internet Connection Firewall.” जब ICF किसी computer में enabled होता है, तब Windows एक log रखती है अपने पास सभी incoming requests की जो की दुसरे systems से आते हैं Internet पर.

अगर कोई request कुछ ऐसा हो जिसे की user द्वारा request किया गया हो, जैसे की एक Web page, तब ऐसे में transmission किसी भी प्रकार से affected नहीं होंगी. लेकिन अगर request थोड़ी सी भी unsolicited या unauthorized हो या जिसे की system के द्वारा recognize नहीं किया जा पाए, तब ऐसे में transmission को drop कर दिया जाता है.

इससे होता ये है की ये किसी भी प्रकार का hacker intrusion या malicious software का intrusion जैसे की Spyware को रोकता है computer को कुछ damage करने से.

जहाँ ICF limit करती है incoming traffic को Internet से, वहीँ ये outgoing traffic पर कोई असर नहीं डालती है. इसका मतलब ये हैं की जो कुछ भी data आपके computer के द्वारा भेजा जाता है वो अब भी vulnerable है viruses या दुसरे disruptions से, जहाँ ICF अब भी enabled है फिर भी.

यदि आपके पास multiple computers है जो की share करते हैं वही समान Internet connection via ICS, ऐसे में आप enable कर सकते हैं ICF सभी computers के लिए. वहीँ आप ICF को enable कर सकते हैं router या system के लिए जो की internet से directly connected हो, न की प्रत्येक individual system के लिए.

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स