Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home LAMP

LAMP

LAMP का Full-Form होता है “Linux, Apache, MySQL, और PHP.” इन सभी software technologies का इस्तमाल किया जाता है एक fully-functional web server के लिए.

Linux एक बहुत ही popular operating system होती है जिसका इस्तमाल web servers में किया जाता है, इसका मुख्य कारण ये भी है क्यूंकि ज्यादातर free Linux distributions उपलब्ध होती है. इसका मतलब है की Linux-based servers typically सस्ती होती है set up करने के लिए और maintain करने के लिए Windows servers की तुलना में.

चूँकि Linux एक (open source|open source) होता है, ये काम करता है सभी दुसरे popular open-source web hosting software components के साथ में.

“AMP” package का सबसे महत्वपूर्ण software component होता है Apache, या “Apache HTTP Server.” Apache एक ऐसा software होता है जो की serve करता है webpages के तरह Internet में via HTTP protocol. एक बार Apache को install कर दिया जाता है, एक standard Linux machine को transform कर दिया जाता है एक web server में जो की आसानी से host कर सकता है live websites.

LAMP के दुसरे components में शामिल होते हैं MySQL और PHP. MySQL एक बहुत ही popular open-source database management system (DBMS) होता है और PHP एक बहुत ही popular web scripting language होता है.

इन दोनों ही तकनीक का इस्तमाल किया जाता है dynamic websites create करने के लिए. केवल static HTML pages को serve करने के बदले में, एक LAMP server आसानी से generate कर सकता है dynamic webpages जो की run करता है PHP code और साथ में data load करता है एक MySQL database में.

कुछ instances में, LAMP में “P” दर्शाता है या तो Perl या Python, जो की दुसरे scripting languages होते हैं. वहीँ “AMP” packages को Windows और Mac systems के लिए कहा जाता है WAMP और MAMP इत्यादि.
« Back to Wiki Index
16,829FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe