Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home MAMP

MAMP

MAMP का Full-Form होता है “Mac OS X, Apache, MySQL, and PHP.” MAMP असल में एक variation होता है LAMP software package का जिसे की install किया जाता है Mac OS X में. इसे इस्तमाल किया जाता है एक Live Web Server को run करने के लिए एक Mac से, लेकिन वहीँ इसे most commonly इस्तमाल किया जाता है web development और local testing purposes के लिए.

Apache (या “Apache HTTP Server“) यह एक component होता है जिसका इस्तमाल Web Server को configure और run करने के लिए होता है. एक बार install कर लेने के बाद, Apache enable करता है एक Mac को host करने के लिए एक या उससे ज्यादा websites को. एक local apache web server को configure कर और run कर Web Developers उनके webpages को view कर सकते हैं एक Web Browser में उन्हें बिना publish किये एक external server में.

MAMP में शामिल होता है MySQL और PHP. ये दोनों ही components common (open source|open source) technologies का इस्तमाल होता है dynamic websites को create करने के लिए. MySQL एक काफी popular DBMS है और PHP एक web scripting language. Webpages जिनमें शामिल होता है PHP code वो आसानी से data access कर सकते हैं वो भी एक MySQL database से और load करते हैं dynamic content एक ही झटके में. PHP और MySQL को locally install करने से, एक developer आसानी से एक dynamic website को build और test कर सकता है अपने Mac में वो भी बिना उन्हें publish कर Internet में.

Apache, MySQL, और PHP ये सभी open source components होते हैं जिन्हें की individually install किया जाता है. लेकिन फिर भी, एक pre-built “AMP” package जैसे की MAMP या MAMP Pro को Install करना काफी ज्यादा आसान होता है. दोनों MAMP और MAMP Pro में शामिल होते है एक graphical user interface GUI जिसका इस्तमाल किया जा सकता है Local Web Server को manage करने के लिए.

कुछ cases में, “P” का मतलब MAMP में होता है Perl या Python, जो की दुसरे scripting languages होते है जिन्हें की इस्तमाल किया जा सकता है PHP के स्थान में. LAMP की Windows version को WAMP कहा जाता है
. « Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
664FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe