Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home SaaS (Software as a Service)

SaaS (Software as a Service)

SaaS का Full Form होता है “Software as a Service.” SaaS एक प्रकार का software होता है जिसे की Internet पर deploy किया जाता है न की इसे किसी computer में install किया जाता है. इस अक्सर इस्तमाल किया जाता है enterprise applications के लिए, जिन्हें की बांटा जाता है multiple users के साथ. SaaS applications typically run करती है एक Web browser के अंतर्गत ही, जिसका मतलब की users को केवल एक compatible browser की जरुरत होती है इस software को access करने के लिए.

SaaS को एक हिस्सा समझा जाता है cloud computing की चूँकि इसकी software को host किया जाता है Internet पर, या “cloud” में. चूँकि SaaS applications को access किया जाता है एक remote server से न की किसी individual machines में install होने से, इससे होता ये है की इस software को maintain करना काफ़ी आसान हो जाता है multiple users के लिए.

उदाहरण के लिए, जब remote software को update किया जाता है, तब ऐसे में client interface भी update हो जाता है सभी users के लिए. ये दूर करता है किसी भी प्रकार की incompatibilities वो भी अलग अलग software versions के बीच में और वहीँ ये allow करता है vendors को की वो incremental updates कर सकें बिना software downloads किये ही. वहीँ additionally, users अपने data को save कर सकते हैं एक central online location में, जो की आसान बनाती है Files की sharing करना और साथ में collaborate करना projects में.

बहुत से अलग अलग प्रकार के SaaS applications मेह्जुद हैं. उदाहरण के लिए, Google offer करता है एक suite online applications की जिन्हें की Google Apps कहा जाता है. इसमें शामिल होते हैं Google Docs, जो की allow करते हैं users को online documents को create और share करने के लिए, Google Sites, जो की users को enable करती है जिससे की वो collaborate कर सकें projects में वो भी via एक custom Web interface के, और दुसरे बहुत से applications.

Intuit offer करता है online financial management software वो भी Mint.com के माध्यम से आर प्रदान करता है tax software via TurboTax online. Microsoft’s Windows Live service प्रदान करती है Web versions प्राय सभी Microsoft Office programs की, जैसे की Word, Excel, और PowerPoint.

Documents जिन्हें की create किया गया होता है online Office applications से, उन्हें save किया जाता है एक user के SkyDrive में और वहीँ उसे share किया जाता है दुसरे Windows Live users के साथ. SaaS का इस्तमाल काफी common होता है medical field में, जहाँ की doctors इस्तमाल करते हैं online software जिससे की वो patient records को save, update, और share कर सकें.

कुछ SaaS software free होते हैं इस्तमाल करने के लिए, वहीँ दुसरे online programs को इस्तमाल करने के लिए आपको एक upfront payment या एक monthly fee भी देना पड़ता है. Enterprise SaaS applications को run करने के लिए अक्सर एक commercial license की जरुरत होती है, लेकिन online software licenses अक्सर कम कीमती होते हैं individual software licenses की तुलना में. इन्ही कारणों के लिए SaaS के बहुत से advantages होते हैं, वहीँ ये एक काफी प्रचलित तरीका बन रहा है software को distribute करने का.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
644FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe