Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Warm Boot

Warm Boot

Warm boot (या जिसे की एक “soft boot” भी कहा जाता है) यह एक process होती है एक computer को restart करने की. वहीँ इसे एक Cold Boot के साथ तुलना भी की जा सकती है, जिसका मतलब होता है एक turned off computer को start करना.

Warm boots को typically initiate किया जाता है एक “Restart” command से operating system में. उदाहरण के लिए, यदि आप एक Windows System पर warm boot perform करना चाहें, तब आपको select करना होगा Shut Down → Restart वो भी Start Menu पर जाकर. यदि आप एक Mac का इस्तमाल कर रहे हैं, तब आप एक Warm Boot perform कर सकते हैं वो भी Restart को select कर, वहीँ ऐसा आप Apple Menu से कर सकते हैं.

Warm booting (जिसे की computer की restarting करना भी कहा जाता है ) एक बहुत ही ज्यादा common booting होता है cold booting की तुलना में चूँकि ज्यादातर लोग अपने computers को sleep mode में ही छोड़ देते हैं जब वो इसका इस्तमाल न कर रहे हों. वैसे तो एक home computer को पूरी तरह से महीनों के लिए भी turned off नहीं करने से कुछ नहीं होगा, लेकिन आपको कुछ दोनों या हफ़्तों के अंतराल में इन्हें restart करना होता है जिससे की आप पूर्ण कर सकें नयी software installations.

वैसे तो कोई बड़ा अंतर नहीं है की कैसे एक computer perform करे starting होने के बाद वो भी एक warm boot vs एक cold boot में. दोनों ही cases में, computer को complete करना होता है full boot sequence को. यह process load करती है सभी system files, जिसमें शामिल होते हैं ऐसे चीज़ें भी जिन्हें की install किया जाता है immediately वो भी जब computer को restart करने से पहले.

एक जो बड़ा अंतर होता है वो ये की कुछ machines perform करती हैं एक ज्यादा complete power-on self-test (POST) वो भी एक cold boot के शुरुवात में.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
648FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe