10th के बाद क्या करे? दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले?

अगर आप ये लेख 10th के बाद क्या करे पढ़ रहे हैं तब इसका मतलब है की आपने शायद अपनी दसवीं की परीक्षा दे चूका है. अब आप इस सोच में पड़े हैं की दसवी के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले.

यदि आपके मन में भी यही सवाल है तब चिंता करने के कोई जरुरत नहीं क्यूंकि आज आप इस article के अंत तक ये जरुर जान जायेंगे की आपके सामने वो सभी विकल्प क्या हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं.

दसवी के बाद सही stream के चुनाव के पीछे अक्सर students को ये तय करने में दिक्कत आती है की कौन सी stream दुसरे से बेहतर है. कौन सी stream में उन्हें आसानी होगी ज्यादा marks score करने में. कौन सी stream उन्हें मदद करेगी उनके लक्ष्य और नौकरी को हासिल करने में. वहीँ क्या उन्हें आगे अच्छी job satisfaction प्रदान करने वाली है

2022 Mein 10th Ke Baad Konsa Subject Le?

जब आप 10th पास कर लेते हैं तब आपके सामने जो सबसे सवाल उत्पन्न होता है वो ये की इसके बाद आपको वो तीन मुख्य streams जो की हैं, Science, Commerce और Arts में से कौन सा लेना चाहिए।

आपको ये जानकर शायद खुशी भी हो की इसके आलावा भी बहुत से विकल्प है 10वी पास करने के बाद। आइये फिर जानते हैं की 10th के बाद करियर विकल्प क्या मेह्जुद है।

10th क्लास के बाद क्या करें?

वैसे तो भारत में students के लिए 10th के बाद बहुत से options होते हैं आगे की पढाई करने के लिए. लेकिन students में ये doubt हमेशा रहता है की दसवी के बाद कौनसा विषय चुनें. जिसमें वो अपने पसंदीदा courses का चुनाव कर आगे की पढाई कर सकते हैं.

10th ke baad kya kare hindi

लेकिन फिर भी इन सभी career paths को मुख्य रूप से इन चार श्रेणी में बांटा गया है. वहीँ इन श्रेणी या streams में तीन तो आप सभी को पता ही होगा वहीँ एक चौथा भी है जिसे आप Professional Course भी कह सकते हैं. तो चलिए अब जानते हैं की 10th के बाद कौनसा subject चुनें.

इन streams को मुख्य रूप से चार categories में बांटा गया है, जो की हैं

  • ARTS/HUMANITIES (कला)
  • COMMERCE (वाणिज्य)
  • SCIENCE (विज्ञान)
  • Stream-Independent Career Options (प्रोफेशनल कोर्स)

आगे हम इन streams के विषय में और जानने वाले हैं.

1. 10th के बाद साइंस (Science)

10th के बाद Science या विज्ञान एक बहुत ही attractive stream है और इस stream का चुनाव करना प्रायतः सभी students और उनके अभिभावक चाहते हैं. ऐसा शायद इसलिए की Science stream उन्हें आगे चलकर बढ़िया career options प्रदान करता है जैसे की engineering, medical, IT और computer science, वहीँ आप बहुत से domains में research भी कर सकते हैं.

वहीं कक्षा दसवीं में science stream का चुनाव करना उन्हें एक और महत्वपूर्ण option प्रदान करता है वो ये की वो आगे चलकर अपने academic career चाहें तो streams (Arts या Commerce) बदल सकते हैं.

आसान भाषा में कहें तो. एक Science student चाहे तो कोई भी subject ले सकता है Arts या Commerce stream से, अगर वो अपने courses से comfortable न हुआ तो जो की उन्हें graduation level में प्रदान किया जाता है.

Science Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं?

Science Stream में students को इन subjects का अध्ययन करना पड़ता है.

  1. Physics
  2. Mathematics
  3. Chemistry
  4. Biology
  5. Computer Science / IT (Information Technology)
  6. Biotechnology
  7. English

Science Stream में Career Options क्या हैं

अब चलिए जानते हैं की 10वीं के बाद Science Stream के Career Options क्या होते हैं.

MEDICAL SCIENCE                 ENGINEERING      दुसरे कोर्स
AnatomyAerospace EngineeringPharmaceuticals
BiochemistryChemical EngineeringSoftware Design
BioinformaticsCivil EngineeringForensic Science
BiomechanicsComputer Science EngineeringCeramics Industry
BiostatisticsElectrical EngineeringPlastics Industry
BiophysicsEngineering ManagementPaper Industry
CytologyIndustrial EngineeringTeaching
Dental ScienceIntegrated EngineeringAgrochemistry
EmbryologyMaterials EngineeringAstronomy
EpidemiologyMechanical EngineeringFood Technology
GeneticsMilitary EngineeringMeteorology
ImmunologyNuclear EngineeringPhotonics
MicrobiologyElectronics EngineeringSeismology
PathologyElectronics & Communication EngineeringPaleontology
PhotobiologyGeotechnical EngineeringGeochemistry

10th के बाद Science लेने के फायेदे

10th के बाद Science लेने के बहुत फायेदे हैं. इसमें आपको ऐसे बहुत से courses मिलेंगे जिसमें आपको चुनना होता है की आप क्या पढना चाहते हैं और किस्में अपना career बनाना चाहते हैं.

2. 10th के बाद आर्टस (Arts)

10th के बाद Arts Stream या Humanities Stream की पढाई करना एक बहुत ही बढ़िया choice होता है। यह subject एक ऐसा academic discipline है जो की deal करता है Human Condition की पढाई करना। जिसमें अक्सर ऐसे methodologies का इस्तमाल होता है जो की usually analytical, critical और speculative होते हैं।

इसकी पढाई करने पर हमें ये पता चलता है की क्यूँ इंसानों को एक social animal कहा गया है। कैसे एक दुसरे के साथ हमें पेश आनी चाहिए. हमारे जीवन में social understanding का कितना महत्व होता है इत्यादि। Arts को आप इंसानों की पढाई करना भी कह सकते हैं।

Arts Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं ?

Arts Stream में students को इन subjects का अध्ययन करना पड़ता है.

  1. History
  2. Geography
  3. Political Science
  4. English
  5. Economics
  6. Psychology
  7. Fine Arts
  8. Sociology
  9. Physical Education
  10. Literature

Arts Stream के Career Options क्या हैं?

चलिए अब जानते हैं की 10वीं के बाद students के सामने Arts Stream में क्या career options होते हैं.

ArchaeologyLibrary ManagementPolitical SciencePopulation Science
AnthropologyPsychologySociologySocial Service
Civil ServicesTeachingHospitality IndustryInterior Designing
CartographyLinguisticsFine Arts
EconomistMass Communication / MediaPerforming Arts
GeographerPhilosophyFashion Designing
Heritage ManagementResearchTravel and Tourism Industry
HistorianWritingLaw

10th के बाद Arts लेने के फायेदे

10th के बाद Arts लेने के अपने ही फायेदे होते हैं. Arts Stream का चुनाव अक्सर लोग नहीं करते हैं, वहीँ Science Stream और Commerce का ज्यादा चुनाव करते हैं.

क्यूंकि उन्हें लगता है की Arts केवल वो लोग पड़ते हैं जिनके 10th में कम मार्क्स आये हुए होते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है क्यूंकि Arts Stream के बहुत ही ज्यादा फायेदे होते हैं. इसमें students को ज्यादा career option प्राप्त होते हैं वो भी ज्यादा academic में vocational के स्थान पर.

इसमें आपको ज्यादा कठिन विषय पढना नहीं पड़ता है जिससे आगे चलकर आपको IAS की तैयारी करने में आसानी होती है. इसलिए इस stream का चुनाव तब कर सकते हैं जब आप कुछ बड़े परीक्षा की तयारी कर रहे हों. वहीँ आप पूरी तरह से ये जान लेते हैं की आगे आपको क्या करना है।

3. 10th के बाद कॉमर्स (Commerce)

10th के बाद Commerce का चुनाव बहुत से students करते हैं जिन्हें की business पसदं हैं और वो आगे जाकर अपना business भी आरंभ करना चाहते हैं. Commerce subject in Hindi एक ऐसा stream हैं जिसमें की students को trade और business के विषय में पढना होता है, वहीँ वो सभी process और activity जो की किसी एक commercial organization में हो रहा होता है.

वहीँ इसमें बहुत से careers options हैं जो की इसी field के इर्द गिर्द घूमते हैं. जो छात्र commerce stream का चुनाव करते हैं वो अपना careers इन fields में से किसी में भी कर सकते हैं जैसे की Finance Planning, Accountancy, Tax Practitioners, Broking, Banking इत्यादि.

Commerce Stream में कौन कौन से Subjects होते हैं?

अब चलिए जानते हैं की Commerce में कौन कौन से subject होते हैं. Commerce Stream में students को इन subjects का अध्ययन करना पड़ता है.

  1. Economics
  2. Accountancy
  3. Business Studies / Organisation of Commerce
  4. Mathematics
  5. English
  6. Information Practices
  7. Statistics

Commerce Stream के Career Options क्या हैं?

चलिए अब जानते हैं की 10वीं के बाद students के सामने Commerce Stream में क्या career options होते हैं.

BankingBroking
Tax PractitionersAccountancy
Finance PlanningCA

10th के बाद Commerce लेने के फायेदे

10th के बाद Commerce स्ट्रीम लेने के अपने ही फायेदे होते हैं. जहाँ Science Stream सबसे ज्यादा popular stream होता है लेने के लिए, वहीँ उसमें ज्यादा options भी होते हैं चुनने के लिए students को जिससे ज्यादा confusion create होती है.

वहीँ Commerce की पढाई में ये पूरी तरह से वाणिज्य के ऊपर आधारित होता है. इसलिए Commerce की पढाई करने वालों को ये भली भांति पता होता है की उन्हें आगे अपने career में क्या करना होता है. वो ज्यादा focussed होते हैं अपने career को लेकर.

4. 10th के बाद प्रोफेशनल कोर्स

10th के बाद Students के सामने Science, Arts और Commerce Stream को छोड़कर एक चौथा career option भी होता है. ये होता है Professional Courses का. इन्हें Stream-independent भी कहा जाता है, क्यूंकि ये कोई particular stream के ऊपर निर्भर नहीं करता है.

Vocational Courses क्या हैं?

Vocational courses और classes available होते हैं बहुत से अलग अलग career fields में, जैसे की health care, computer technology, office management और skilled trades.

ये courses offer किया जाता है बहुत से career colleges, vocational schools, trade schools, और community colleges के द्वारा. Vocational classes ज्यादातर job-focused training प्रदान करती हैं वो भी specific roles या careers के लिए.

वहीँ ऐसे बहुत से cases में, vocational courses में वो potential होती हैं जो की बाद में आपको skills certificates या associate degrees प्राप्त करने के काबिल बना सकती है.

Vocational Stream के Courses

इस Stream के कुछ courses हैं जैसे की

  • Interior Designing
  • Fire and Safety
  • Cyber Laws
  • Jewelry Designing
  • Fashion Designing

वहीँ इसके अलावा ऐसे बहुत से दुसरे options भी मेह्जुद हैं जिन्हें आप 12th के बाद भी चुन सकते हैं. इनमें कुछ popular हैं जैसे की Law, Sports, Mass communication, वो भी आपके interests के हिसाब से.

Science vs Arts vs Commerce : इनमें कौन है सबसे बेहतर?

इस सवाल का आसान सा जवाब है की कोई भी stream नहीं इन Science, Arts या Commerce से जो की बेहतर या ख़राब हो एक दुसरे से. सभी streams अपने जगह में सही हैं. इनमें कोई समानता ही नहीं है. प्रत्येक की अलग ही महत्व है. इस सवाल के विषय में सोचना ही एक तरह से गलत है क्यूंकि यदि कोई student इस विषय में चिंता भी करता है तब आखिर में वो कोई गलत stream का चुनाव करेगा ही.

ऐसा इसलिए क्यूंकि वो इस विषय में ज्यादा ध्यान देगा की कौन सा stream उसे आगे चलकर मदद करने वाला है. वो ये बिलकुल भी नहीं सोचेगा की उसके लिए कौन सा stream सही है. उसे क्या पढना पसंद है और किसमें उसे अपना carrer बनाना चाहिए.

इसलिए इस बात की चिंता बिलकुल मन से हटा ही लें की कौन सी stream बेहतर है, ये सोचें की आपके रूचि और लक्ष्य के हिसाब से आपको किसका चुनाव करना चाहिए.

दसवीं के बाद कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

दसवीं के बाद विज्ञान, आर्ट्स और कॉमर्स पढाई करनी चाहिए.

दसवीं के बाद क्या नौकरी मिल सकती है?

जी हाँ, आपको ज़रूर से दसवीं के बाद क्या नौकरी मिल सकती है। इसके लिए आपके भीतर टैलेंट होना चाहिए। बहुत से vocational courses होते हैं जिन्हें करने के बाद आप एक apprentice के तोर पर काम शुरू कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 10th के बाद क्या करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को 10वीं के बाद क्या विषय पढ़ें  के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post 10th के बाद कौन सा कोर्स करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleBlogging vs Vlogging: क्या है सबसे बेहतर?
Next articleEmail ID कैसे बनाएं? Gmail, Outlook, Yahoo में ईमेल आईडी कैसे बनाते है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

74 COMMENTS

  1. Aapne science ke kya fayde hai kya job lag sakti hai usme medical shop ke bare me nahi likha sir or ha kya science or bio ek hi hota hai

  2. Sir mujhe it subject acha lagta hai to mujhe konsa subject lena hoga 11 Or 12 me Or usse age kya kya job mil sakti hai plz reply

  3. Hlo sir, sir main 10class me hoon.. Sir mujhe cars designer business man banna he to sir Mujhe 11 class me kon sa subject lena chahiye

  4. Sir mein 10th class mein hun. Mujhe age jagar collector banana hai to mein 11th class mein commerce, science, arts inmese konasa course loon.

  5. Sir mai 12 commerce se kiya hu aur ab mai politechnic kr skta hu kisi bhi college se kya college me admission mil jayega

    • Tanya ji, ye depend karta hai ki aap kisi subject ki teacher banna chahti ho. Yadi aap Science subjects ki teacher banna chahti ho tab aapko science subjects lena hoga jaise ki PCM, PCB.

  6. Sir m 10th pass hu mujhe ips ki preparation kerni h toh m konsa sub choose kru plzzz sir i need your advice and tell me answer

  7. सर मैँ इस साल 2020 मेँ class 10 me 80% laya hu. Lekin mai math me 70 me 33 number laya hu. lekin mai 12 me Maith nahi lena chahta hu.
    Kya mai हिँदी ,इंग्लिश, Physics, chemistry,biology le sakta hu.

  8. सर please मुझे बताये की 10th के बाद कौन सा subject ले जिसमे math न हो……
    Plz sir tell me….

    • Shreya ji, aap PCB subjects le sakte hain aur Maths ke sthan par biotechnology ya IT ya koi aisa subject le sakte hain jo ki aapke institute mein available ho. iske liye aapko college se baat karni padegi ki wahan koun se subjects available hain.

    • Indian Navy ke liye apke subject mei Maths & physics compulsory hain . Best hai ki aap science ko 12th mei choose kare . or 12th mai kam se kam 60% lana jaru ri hain . @inta- digifi_nav

  9. Hello sir….. Sir me IAS OFFICER ban na chahta hu. Mujhe 10th ke baad koun si side leni chahiye- ART/SCIENCE ya COMMERCE. Koun sa best rahega mere liye. IAS ban ne me.. Sir give me full information about this..plzz sir!!!!!!

  10. क्या 10वीं के बाद शारीरिक शिक्षा साइकोलॉजी विषय पढ़ाने वाले स्कूल मिल सकते हैं

    • App koi bhi subject le sakte ho . Sabhi subject se ap IPS ke liye apply kar paynge. apko jo subject accha lagta hai usko le kar continue kare . Best of Luck . Future mei advise ke liye insata mei contect kar sakte hain . insta – @digifi_nav

  11. Hello sir Mai es bar 10th ka exam. Dunga Open University se…or mujhe electronic or cumpter or mobile me…bahot etrest hai…Mai electronic Kam karta hu avi paratical…PURA achha se…Mai kon sa 10th ke bad padhai Karu…. Software and hardware dono Bhi karna chahta hu…. please bateyee

    • aap chahen to diploma kar sakte hain jismein ki aapo practicals ka jyada achha exposure milega. Subject aap apne jarurat ke hisab se choose kar lein.

    • Hello Kashish, you can take physical education, Bio Technology or any other available subjects in your school or college in place of maths. But first you need to consult the higher authorities of your instituition.

    • Hey Komal you can opt for other subject like bio tech, Phyical education, hindi in place of Maths. Please consult with the School or College Authorities for more subject availability.

  12. Hello. Maine to 12th arts se kiya hu. Aur B.A. me maine Geography choose kiya hu. Mujhe aage kya mai polytechnic engineer kare to labh ho sakta hai

    • Krishna ji, Polytechnic ek profession course hota hai jo ki 10th ke baad koi bhi kab bhi kar sakta hai. isliye yadi aapko ismein interest hai tab aap ise jarur kar sakte hain.

  13. Hello 10th ke baad postman ki nokri kese pa sakate hai iske liye kya karana hota hah isaki bharati kab nikalti hah

    • Mularam ji, government ke dwara bich bich mein postal ki jobs nikalti hain. App inke wisay mein online dekh sakte hain. Waise is pariksha ke tayaari ke liye aapko aptitude aur GK mein achha karna hota hai, Sath hi aapki typing ki speed bhi badhiya honi chahiye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here