आधार कार्ड कितने दिन में बनता है?

अगर आप खुद के लिए, घर के किसी सदस्य के लिए आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको इस समय आधार कार्ड कितने दिन में बनता है? की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

एक दौर था जब आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया काफी जटिल थी! परंतु आज आप सरलता पूर्वक ऑनलाइन या नजदीकी आधार केंद्र से आधार कार्ड बनाने का आवेदन कर सकते है. इसी प्रकार पहले जहां आधार कार्ड बनाने में पहले काफी समय लगता था.

aadhar card kitne din me banta hai

वही आज जल्दी आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है. और कुछ ही दिनों में डाक से आधार कार्ड घर पर पहुंच जाता है. तो चलिए जानते हैं आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद से कितने दिनों में आधार कार्ड घर पर पहुंच जाता है.

आधार कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

UIDAI के मुताबिक आधार कार्ड की आवेदन तिथि से लेकर 3 महीने के बीच आधार कार्ड जनरेट होता है. इस समयावधि के दौरान आपका आधार कार्ड बनकर आपके घर पर पोस्ट ऑफिस द्वारा भेज दिया जाता है.

हालांकि सामान्यतः आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के पश्चात 15 से 30 दिनों के भीतर ही यह प्राप्त हो जाता है. लेकिन कई बार इसमें समय अधिक लग जाता है अतः आधार कार्ड के लिए यदि आपने इनरोलमेंट किया है तो 90 दिनों का इंतजार करें आपको नया आधार कार्ड मिल जाएगा.

कई बार आवेदन करने के बाद भी आधार कार्ड नहीं मिला तो क्या करें?

ऐसी स्थिति में संभव है कि आपका आधार कार्ड जनरेट हो चुका हो परंतु आपको पोस्ट ऑफिस के जरिए अब तक मिला ना हो.

अक्सर ऐसी समस्याएं कम ही आती है परंतु अगर आपके या आपके किसी प्रियजन के साथ यह समस्या आती है तो आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप इस पेज में अपनी enrollment ID दर्ज कर दें, captcha भरें.

अब चेक status के बटन पर Tap कर आप आधार कार्ड जनरेट हुआ है या नहीं यह पता कर सकते हैं.

अगर हो चुका है तो आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड करके नजदीकी प्रिंटआउट शॉप पर उसका Print ले सकते है.

दूसरा तरीका यह है कि आप अपनी enrollment slip को लेकर आधार केंद्र पर जाएं. वहां आपको आपके आधार कार्ड के स्टेटस की जानकारी और आपको आधार कार्ड का प्रिंटआउट दे दिया जाएगा. यहाँ पे आप आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है पढ़ सकते है.

Aadhar Card Online कैसे बनाते हैं?

ऑनलाइन यह प्रक्रिया फिलहाल बंद हो चुकी है अतः वर्तमान समय में आधार कार्ड को सिर्फ नजदीकी आधार केंद्र पर बनाया जा सकता है क्योंकि वही पर आधार हेतु Biometrick (fingerprint, photo etc) capture किए जाएंगे.

क्या आधार कार्ड बनाने के पैसे लगते हैं?

बिल्कुल नहीं, आधार कार्ड बनाने के लिए uidai एक भी रुपया नागरिकों से नहीं लेता. आप आधार केंद्र पर जाकर फ्री में अपना आधार कार्ड बना सकते हैं.

परंतु ध्यान दें अगर आपको आधार कार्ड अपडेट करवाना हो तो इस स्थिति में आपसे कुछ चार्ज आधार केंद्र द्वारा लिया जा सकता है.

आधार कार्ड बनाने के लिए डाक्यूमेंट्स?

एक नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर एक फॉर्म फिल अप करना होगा. जिसमें आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी आधार कार्ड बनाने हेतु आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता.

Sl.No  Documents
1 आइडेंटिटी प्रूफ
2 एड्रेस प्रूफ
3 रिलेशन शिप प्रूफ
4 जन्मतिथि डॉक्यूमेंट

ध्यान रखें, इन सारे दस्तावेजों की आपको ओरिजिनल कॉपी ही आधार केंद्र पर लेकर जानी है. एक बार यह सारे दस्तावेज स्कैन कर लिए जाते हैं तो फिर यह आपको वापस कर दिए जाएंगे.

डाक्यूमेंट्स ना होने पर क्या आधार कार्ड बनाया जा सकता है?

जी हां अगर परिवार में कोई ऐसा सदस्य है जिसके पास आधार कार्ड बनाने हेतु उपरोक्त दस्तावेज नहीं है. तब भी आधार कार्ड बनाने के लिए Enroll किया जा सकता है.

इस स्थिति में उस व्यक्ति के घर के मुखिया को आधार केंद्र में identity proof, address proof के साथ आना होगा.

और फिर घर के मुखिया के आधार नंबर /EID के जरिए घर के अन्य सदस्य अपना आधार कार्ड बना सकते हैं.

आधार कार्ड बनाने के बाद क्या उसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है?

जी हां, एक बार आधार जनरेट हो जाता है तो आधार कार्ड का डाटा UIDAI की वेबसाइट पर स्टोर हो जाता है. आप उसे कभी भी, कहीं भी ऑनलाइन डाउनलोड करके भी रख सकते हैं आइए जानते हैं क्या है प्रक्रिया?

1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं.

2. Download My Aadhar पर क्लिक करें.

3. अब इस पेज में आप अपना आधार नंबर डालें.

4. उसके बाद Captcha वेरीफिकेशन के लिए Captcha फिल करें.

5. और अंत में Send OTP के बटन पर क्लिक कर दें.

6. अब आपके द्वारा रजिस्टर किए गए नंबर पर OTP आएगा, उस OTP को एंटर करें

7. फिर नीचे आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सर्वे में 2 प्रश्न पूछे गए हैं इनमें से किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें!

8. और फिर verify & download के बटन पर क्लिक कर आधार कार्ड को डाउनलोड कर लीजिए.

9. यह file PDF format में Download हो जाएगी. इस आधार कार्ड की फाइल को ओपन करने के लिए इस पर Tap करें.

लेकिन ओपन करने से पहले एक Password मांगा जाएगा तो यहां पर आपको अपने नाम के शुरू के 4 Characters और अपनी Date of Birth को मिलाकर एक पासवर्ड Enter करना है.

जैसे कि आपका नाम है Gaurav और जन्मतिथि 1980 है, तो यह पासवर्ड बनेगा.

GAUR1980

10. जैसे ही आप सही पासवर्ड एंटर करते हैं, आपका virtual आधार कार्ड आपकी स्क्रीन पर show हो जाएगा. जिसे आप प्रिंटआउट भी कर सकते हैं.

तो साथियों आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आधार कार्ड कितने दिन में बनता है? इस प्रश्न का जवाब मिलने के साथ ही आधार कार्ड बनाने से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी इस लेख में मिल गई होंगी.

अगर आपको लगता है, आधार कार्ड की यह जानकारी लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है तो इसको शेयर करने में ना कतराए और अधिक से अधिक लोगों की हेल्प करें.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आधार कार्ड कितने दिन में बनता है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को आधार कार्ड कितने दिन में बनेगा के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post आधार कार्ड कितने दिन में बनकर आता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here