आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है?

यदि आप ने हाल ही में अपना आधार कार्ड अपडेट करवाया है या फिर करवाने जा रहे हैं तो ऐसे में आपके मन में यह जरूर सवाल होगा कि आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है? आपके इस प्रश्न का सीधा जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है.

दोस्तों आधार कार्ड एक अत्यंत उपयोगी दस्तावेज है, क्योंकि दैनिक जीवन के अनेक निजी कार्यों से लेकर सरकारी योजनाओं तक का लाभ उठाने हेतु आधार कार्ड की महत्वता काफी बढ़ चुकी है. तो समय रहते अगर हम अपने आधार कार्ड में जरूरी जानकारियां जैसे नाम,जन्मतिथि, एड्रेस इत्यादि अपडेट करवा लेते हैं तो इसके कई सारे फायदे एक उपभोक्ता को मिलते हैं.

aadhar card kitne din me update hota hai

अगर आप भी अपने आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करवाना चाहते हैं या करवाने का आवेदन कर चुके हैं तो आइए जानते हैं. उससे पहले आधार कार्ड कितने दिन में बनता है जरुर पढ़े.

आधार कार्ड अपडेट कितने दिन में होता है

UIDAI के अनुसार आधार अपडेट के आवेदन की तिथि से लेकर 90 दिनों के बीच आधार कार्ड में जानकारी अपडेट हो जाती है. सामान्यतः आधार कार्ड में 7 से 15 दिनों के भीतर जानकारी अपडेट हो जाती है. लेकिन इस अवधि तक यदि नहीं होती है तो आप 90 दिनों तक का इंतजार कर सकते हैं.

आप अपने आधार कार्ड में नाम जन्म, तिथि, पता मोबाइल नंबर तथा biometric details जैसे fingerprint, फोटो इत्यादि को अपडेट करवा सकते हैं. इनमें से कुछ जानकारियां को आप ऑनलाइन तथा अन्य जानकारियों को नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर अपडेट करवा सकते हैं.

अगर इस समयावधि के दौरान आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं होता है तो आप अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर इस विषय पर बातचीत कर सकते हैं.

आधार कार्ड को कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?

हाल ही में UIDAI द्वारा आधार कार्ड में सम्मिलित जानकारियां जैसे जन्मतिथि, लिंग, नाम को अपडेट करवाने के लिए कुछ सीमाएं तय कर दी गई हैं.

आपको आधार कार्ड में इन जानकारियों को अपडेट करवाने के लिए इन सीमाओं का पालन करना होगा. आइए जानते हैं

आधार कार्ड में नाम कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के हाल ही में दिए बयान के अनुसार अब कोई भी आधार कार्ड होल्डर अधिकतम दो बार ही अपने नाम में बदलाव कर सकता है.

बता दें यूआईडीआई ने जन्मतिथि को अपडेट करने को लेकर पहले ही रोक लगा दी गई है. आप सिर्फ एक बार ही डेट ऑफ बर्थ आधार कार्ड में अपडेट करवा सकते हैं.

तो अगर किसी कारणवश आपका नाम आधार कार्ड में सही नहीं है तो आप उसे दूसरी बारी में ठीक करवा सकते हैं.

आधार कार्ड में लिंग कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?

हाल ही में uidai द्वारा आधार कार्ड अपडेशन के लिए कड़े नियम बनाए गए हैं. जिसके तहत लिंग का विवरण केवल एक ही बार अपडेट करने की अनुमति दी गई है.

आधार कार्ड में एड्रेस कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?

एक शहर से दूसरे शहर में या एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होने के कारण व्यक्ति अपने आधार कार्ड की भौगोलिक डिटेल्स को update करके अपने एड्रेस को Aadhar card में Change करवा सकता है.

हालांकि आधार कार्ड में एड्रेस को अपडेट करवाने की कोई लिमिट नहीं है परंतु जब भी आप आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको ₹25 का शुल्क आधार केंद्र में देना पड़ता है.

Aadhar Card update हुआ की नहीं status कैसे चेक करें?

एक बार अगर आपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आवेदन कर लिया है तो फिर आप चिंता मुक्त रहें, क्योंकि आप घर बैठे आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि अब तक मेरा आधार कार्ड अपडेट हुआ है या फिर नहीं तो आइए जानते हैं कैसे आप ऑनलाइन यह चेक कर सकते है.

1. नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके UIDAI की साइट पर जाएं.

https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar

2. अब यहां आपको अपना आधार कार्ड Status चेक करने के लिए अपनी Enrollment आईडी डालनी होगी.

3. उसके बाद यहां बॉक्स में नीचे जो CaptchA दिया गया है उसे देखकर कैप्चा भरें

4. और फिर check status के बटन पर क्लिक कर दें.

बस अगर आपका आधार कार्ड अपडेट हो चुका है तो स्क्रीन पर आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी. अगर नहीं हुआ है तो No Record Found का मैसेज स्क्रीन पर दिखाई देगा.

मैं जल्दी से आधार कार्ड कैसे अपडेट करवा सकता हूं?

आधार कार्ड में किसी भी तरह की जानकारी को अगर आप जल्द से जल्द अपडेट करवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाने से पहले ऑनलाइन appointment ले सकते है.

आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर निम्नलिखित steps को फॉलो करके Appointment ले सकते है.

1. सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

2. अब यहां My Aadhar का टैब मिलेगा. उसके नीचे दिए book an appointment ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

3. अब एक नया पेज सामने खुलेगा, जिसमें आप city/location के ऑप्शन पर Tap करके अपने शहर/ राज्य का चुनाव करें.

4. उसके बाद Proceed to Book an Appointment के ऑप्शन पर क्लिक करें

5. अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे. जिसमें आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे

6. जिनमें से आप New Aadhar के ऑप्शन को सिलेक्ट करें

7. अब आप को वेरीफाई करने के लिए आपके नंबर पर OTP भेजा जाएगा जिसे एंटर कर वेरीफिकेशन पूर्ण हो जाएगी.

8. अब अगले इस स्टेप में आपको एक फॉर्म भरना होगा. जिसमें आपको अपनी कुछ personal details, appointment details तथा Time Details एंटर करनी होंगी.

9. इन जानकारियों को भरने के बाद अब अंत में आप जिस डेट को Appointment बुक करना चाहते हैं. स्क्रीन में दिए उस डेट & टाइम को सेलेक्ट करें.

10. अब उपरोक्त जानकारियां सही हैं या नहीं? एक बार चेक कर लीजिए. अगर कोई गलती है तो आप Previous बटन पर क्लिक करके उन गलतियों को करेक्ट कर सकते हैं. और अगर सब सही है तो Submit बटन पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की बुकिंग को पूर्ण करें.

क्या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने का पैसा लगता है?

जी नहीं, यह मुफ़्त सेवा है, UIDAI की तरफ से जिसका इस्तेमाल आप आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए या फिर एक नया आधार कार्ड बनवाने के लिए कर सकते हैं.

हालांकि उस appointment के आधार पर अगर आप आधार केंद्र में अपने आधार कार्ड में कोई डिटेल्स अपडेट करवाते हैं, तो आपको अपग्रेडेशन का चार्ज जरूर आधार केंद्र में देना होगा.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को आधार कार्ड कितने दिन में बनकर आता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post आधार कार्ड कैसे अपडेट सकते हैं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here