एक्टर (Actor) कैसे बने?

एक्टर कैसे बने, यह एक ऐसा प्रश्न है जो लगभग सभी के दिमाग में उठता रहता है. लगभग हम सभी ने एक बच्चे के रूप में एक Actor या Actress की नकल करने की कोशिश की है. शायद आपने भी अपने बचपन में किसी Actor या Actress का नकल किया होगा. बहुत से लोगों का यह सपना होता है कि वे Acting करें और एक महान Actor बनें. लेकिन वे यह नहीं जानते कि एक्टर कैसे बनते हैं?

एक्टिंग एक कला है. अगर कोई सोचता है कि आपको अभिनय करने के लिए बहुत सुंदर चेहरे, लंबे और चौड़े शरीर की जरूरत है, तो यह गलत है. Acting के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज अवलोकन की शक्ति को बढ़ाना है. एक आदमी केवल एक अच्छा अभिनेता होता है जब वह एक अच्छा दर्शक होता है.

एक दर्शक के रूप में निरीक्षण करने की क्षमता जितनी सूक्ष्म होगी, अभिनय में उतनी ही सहजता और जीवंतता आएगी. आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं एक्टर बनने के तरीके. क्या हर इंसान Actor बन सकता है? अगर आपका भी सपना है Actor बनना तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

एक्टर कैसे बनते हैं

actor kaise bane hindi

एक्टर बनना इतना आसान नहीं है, अगर आप अभिनेता बनना चाहते हैं या Acting करना चाहते हैं, तो आपको खुद को उस तरह से तैयार करना होगा. उसके लिए आवश्यक गुण और कौशल हासिल किए जाने चाहिए. Acting के लिए भाषण और उच्चारण भी बहुत महत्वपूर्ण हैं. बहुत से लोग सोचते हैं कि Acting के लिए सही उच्चारण का अभ्यास करना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह गलत है.

जो कोई भी शुद्ध उच्चारण में बोली का उच्चारण कर सकता है, वह अपनी इच्छानुसार इसे भूलने पर बदलने की क्षमता रखता है और जरूरत पड़ने पर इसे अलग तरह से (जैसे क्षेत्रीय खींचतान) कह सकता है.

लेकिन उच्चारण में सटीकता किसी चीज को व्यक्त करने में आत्मविश्वास और जीवन शक्ति को प्रेरित करती है. यहाँ कुछ Tips दिए गए हैं जिनसे आपको पता चलेगा की एक्टर बनने के लिए क्या जरुरी है. हो सकता है कि आपको यह उपयोगी लगे.

1. पढ़ाई पर ध्यान दें

यदि आप एक Actor बनना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न विषयों पर विस्तृत अध्ययन करना होगा. आपको मुक्तिबोध युद्ध, साहित्य, उपन्यास, दर्शन, कविता आदि अन्य भाषाओं में महान लेखकों के लेखन को पढ़कर अपनी विचार करने की शक्ति को तेज करना होगा. यह तैयारी आपकी कल्पना को भी बढ़ाएगी. यह कल्पना जितनी उन्नत होगी, एक्टर बनने के योग उतनी ही बेहतर होगी.

2. Acting सीखने के लिए संस्थान की तलाश करें

भारत में कई Acting training institute हैं जो एक अच्छा अभिनेता बनने के लिए टिप्स देने सहित अन्य विषयों पर व्यावहारिक सुझाव देते हैं. अगर आप सोचते हैं, हाँ मैं Acting सीखना चाहता हूँ तो आप किसी भी Acting training institute में प्रवेश ले सकते हैं.

यहाँ पर मैंने कुछ Acting training institute या एक्टिंग schools के विषय में जानकारी दी है जिसमें की आपको अभिनय की बारीकियों को समझने में मदद करेंगे और आपको एक अच्छा अभिनेता बनने में सहायता करेंगे. आप चाहें तो इन Institutes के विषय में internet पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Acting Training Institute कहाँ पर स्तिथ है
Film and Television Institute of India (FTII) Pune
National School of Drama (NSD) New Delhi
Satyajit Ray Film and Television Institute (SRFTI) Kolkata
Barry John Acting Studio (BJAS) Mumbai | New Delhi | Greater Noida
Asian Academy of Film & Television (AAFT) New Delhi
Institute of Creative Excellence Mumbai
Whistling Woods International (WWI) Mumbai
Zee Institute of Media Arts (ZIMA) Mumbai

3. Stage पर काम करना शुरू करें

यदि आप यह समझना चाहते हैं कि Acting क्या है, तो मैं stage पर काम करने का सुझाव दूंगा. अधिकांश कलाकारों ने मंचीय नाटक करके अभिनय सीखा है. अगर मुझे एक Actor होने के बारे में बात करने के लिए कहा जाता है, तो मैं कहूंगा कि मैं stage पर काम करूंगा.

निर्देशक आपको बुलाएगा और एक प्रस्ताव देगा. साथ ही, जो कलाकार मंच पर काम करके Actor बन गए हैं, वे मीडिया के सामने भी लोकप्रिय हुए हैं. क्योंकि उन्होंने Actor बनने के टिप्स सीखे हैं.

4. याददाश्त बढ़ाएं

अच्छे प्रदर्शन के लिए मेमोरी भी अच्छी होनी चाहिए. यदि आप बार-बार Script भूल जाते हैं, तो director आपको बाहर कर देगा. इस तरह यदि आपको याददाश्त अच्छी नहीं है तो आपके सपने अधूरे हो सकते हैं.

5. CV या Resume बनाएं

Acting से संबंधित सभी योग्यताओं के साथ एक सुंदर CV बनाएं और इसे विभिन्न Production house और परिचितों के सामने पेश करें. इस बात को ध्यान में रखें कि Modeling photos CV के साथ संलग्न की जानी चाहिए, न कि Passport size के फोटो. हो सकता है कि इससे आपको Acting करने का मौका मिले.

6. संपर्क बढ़ाएँ

जितने लोग से आप मिलते हैं उनसे खूबसूरत रिश्ते बनाएं, जितने लोग Acting में कुशल हैं उनसे नियमित पूछताछ करें. और जरूरत पड़ने पर मदद के लिए हाथ बढ़ाएं. यदि आपके पास एक अच्छी कलाकारी है या आप खुद को अच्छी तरह से ब्रांड कर सकते हैं, तो एक तरफ Actor बनने का अवसर होगा और दूसरी तरफ दर्शकों और निर्देशकों को इस परिचितता के कारण आप पर खींचना शुरू हो जाएगा.

इसलिए सोचें कि आप दूसरों को कैसे जान पाएंगे और लक्ष्यों की ओर कैसे बढ़ेंगे.

एक्टिंग के दौरान अपनाए जाने वाले कुछ जरूरी टिप्स

मान लीजिए कि आप किसी Stage पर Perform करने जा रहे हैं, तो आपको एक्टिंग की तैयारी कैसे करनी होगी उसके बारे में हम यहां बता रहे हैं:-

1. स्क्रिप्ट पढ़ें

Actor बनने के लिए आपको Acting आना जरूरी है, इसके लिए आपको Script पढ़ना बहुत जरूरी है. Script पढ़कर आप अपने Acting के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपको किस तरह का अभिनय करना है.

आपको पूरे दिमाग लगाकर Script पढ़ना होगा और Acting के लिए तैयारी करना होगा. यदि आप कहीं Stage पर Perform करने जाते हैं, वहां पर भी यह नियम लागू होती है. आपको स्क्रिप्ट को लेकर Director से बात करने की आश्यकता है कि आप जिसका किरदार निभा रहे हैं उसका नाम क्या है?

वह कहाँ रहता है? कैसे बोलें? उसका परिवेश क्या है? उसकी पोशाक कैसी है? वह कैसा व्यवहार कर रहा है? आदि के बारे में शुरू से अंत तक सब कुछ का विश्लेषण करें.

2. Director से बात करें

Director के साथ खुलकर बात करें. Director को पूरा Scene पता होता है. इसलिए वे समझते हैं कि आपको क्या करने के लिए कहा गया है. इसलिए, Director की आलोचना या सलाह को गंभीरता से लें.

काम करते समय अनावश्यक रूप से उनसे बहस न करें. यदि आपको लगता है कि director का निर्णय गलत है, तो इसे समझने की कोशिश करें यदि आप नहीं सुनते हैं, तो फिर से दोहराने को कहें.

3. रिहर्सल या Pre-shooting

अच्छी एक्टिंग के लिए रिहर्सल / प्री-शूटिंग बहुत जरूरी है. यदि director इस तरह की व्यवस्था नहीं करता है, तो आपको अपने दम पर अभ्यास करना होगा. सिर्फ dialogue delivery की रिहर्सल न करें, body movement, facial expressions, voice expressions आदि का रिहर्सल करें.

चेहरे के भावों का अभ्यास करने के लिए सीसे का प्रयोग करें. इसके लिए एक बड़े दर्पण के सामने अभ्यास करना सबसे अच्छा है जिसमें सिर से पैर तक दिखाई देता है.

यदि आप अभ्यास से संतुष्ट हैं, तो अपने स्वयं के कैमरे पर वीडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से अभिव्यक्ति की जांच करें.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एक्टर कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को बॉलीवुड एक्टर बनने के तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख फिल्म या सीरियल एक्टर कैसे बनते है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here