पत्रकार (Journalist) कैसे बने?

क्या आप भी उत्सुक है ये जानने के लिए ली पत्रकार कैसे बने? क्या आप भी पत्रकार (News Editor/Journalist) बनना चाहते हैं. हर कोई अपनी जिंदगी में सफल होने के लिए कोई लक्ष्य रखते हैं. कई लोग जिन्हें लिखने का शौक होता है, वे विभिन्न प्रकार के लोगों तक अपनी लिखावट का प्रदर्शन करना चाहते हैं. आज इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं पत्रकार कैसे बनें?

आप में से ऐसे बहुत से readers होंगे जिन्पहें ये जानना है की आखिर पत्रकार बनने के लिए क्या करना चाहिए. पत्रकार बनना कोई आसान बात नहीं है.  पत्रकार बनने के लिए कई चीजें और सबक हैं जिन्हें समझने और करने की आवश्यकता है. अगर आपका भी सपना एक पत्रकार बनना या लिखकर लोगों की मदद करना है तो इस पोस्ट पत्रकार का क्या काम होता है को ध्यान से पढ़ें.

पत्रकार किसे कहते हैं

patrakar kaise bane hindi

एक पत्रकार(Journalist) वह व्यक्ति होता है जिसका काम डेटा इकट्ठा करना और समाचार पत्रों में समाचार लिखना आदि होता है.

दुनिया भर में प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, शैक्षिक, सामाजिक और प्राकृतिक क्षेत्रों आदि में कई घटनाएं घटित होती रहती हैं और हमें उसके बारे में सारी जानकारी मिलती है, तो इन सब के लिए सूचना एकत्र करने और उसे सही तरीके से जनता के सामने प्रस्तुत करना ही पत्रकारिता कहलाता है.

एक पत्रकार को सच्चाई और नैतिकता पर विचार करके रिपोर्ट बनाना चाहिए. पत्रकार बनने के लिए आपके Writing skill अच्छी होनी चाहिए. आपके पास ऐसी Skill होनी चाहिए जिससे लिखित रूप में तथ्यों को प्रकट किया जा सके. ध्यान रहे कि आपके द्वारा लिखा गया शब्द जो लाखों लोगों द्वारा पढ़ा जाएगा.

जनता की सेवा के उद्देश्य के बिना, एक पत्रकार का लेखन एक हथियार बन सकता है जो समाज में अराजकता का भी कारण बन सकता है. आप कोई ऐसी खबर छापने से बचें जिससे विभाजन पैदा हो जाय.

मान्यता प्राप्त पत्रकार कैसे बने

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक विश्वसनीय पत्रकार बनने का इरादा रखते हैं, तो निम्न चीजें करने का प्रयास करें!

1. लगन से पढ़ें

यह तो आप भी जानते हैं कि पत्रकार बनने के लिए Writing कितना जरूरी है. बेहतर लिखने का एक तरीका यह है कि आप पढ़ने में मेहनती हों. ऐसा इसलिए है क्योंकि पढ़ने से, आप विभिन्न लेखन शैलियों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, इसके लिए आप शब्दावली बढ़ा सकते हैं और हर एक चीजें समझने की क्षमता रख सकते हैं.

राजनीति, संस्कृति, धर्म, सामाजिक और वर्तमान मामलों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के बारे में गहराई से ज्ञान
पत्रकारिता लेखन में सहायक होती है.

यदि आप एक विश्वसनीय पत्रकार बनना चाहते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अब तक आपके पढ़ने से जो ज्ञान प्राप्त होता है, वह उपयोगी हो सकता है जब विभिन्न Background वाले स्रोतों का साक्षात्कार करने की बात आती है.

2. न्यूज पढ़ें और सुनें

एक पत्रकार के रूप में, आपको Current खबरों से अपडेट रहना बहुत जरूरी है. क्योंकि वे मामले या घटना आपके ज्ञान का समर्थन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इससे आपको लिखने का Idea मिलेगा.

इसके अलावा, यदि आप विभिन्न प्रकार के खबरों से अपडेट रहते हैं तो आप लिखते समय कुछ Relevant information उसमें जोड़ सकते हैं. इससे आपका लिखावट आसान हो जाएगा. यदि आप पत्रकार हैं, तो आप ऐसी जानकारी छाप सकते हैं जो वर्तमान स्थिति के लिए अधिक प्रासंगिक हो.

3. लेखन अभ्यास बढ़ाएँ

जैसा कि मैंने पहले बताया पत्रकार बनने के लिए लेखन बहुत जरूरी है. इसलिए, आपको जितनी बार संभव हो लेखन की आदत डालनी होगी. धीरे धीरे आप अपनी Writing skill को बेहतर बना सकते हैं.

इस तरह, समय के साथ, आपको यह पता चल जाएगा कि आप कैसा लिखते हैं और आपके लिखावट की विशेषताएँ क्या हैं. इस प्रकार, आप अधिक आश्वस्त हो सकते हैं.

4. अच्छे व्याकरण के उपयोग को समझें

जनता को जानकारी प्रसारित करने में, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शब्दावली पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि, सभी शब्दों के सार्वभौमिक अर्थ नहीं होते हैं और बहुत से लोग आसानी से समझ जाते हैं.

इस तरह, आपका लेखन पढ़ने में अधिक आसान होना चाहिए. आप किसी भी जानकारी को पाठकों तक सरल भाषा में पहुंचा सकते हैं.

5. अन्य पत्रकारों से सीखें

परिश्रमपूर्वक पढ़ने और लिखने से कौशल विकसित करने के अलावा, आप सीधे अच्छे पत्रकारों से भी अच्छी चीजें सीख सकते हैं. सेमिनार या कार्यशालाओं में भाग लें ताकि आपके पास अन्य पत्रकारों के साथ नेटवर्क बनाने का अवसर प्राप्त हो.

जब ऐसा होता है, तो आप अनुभव और सुझावों का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं.

न्यूज़ रिपोर्टर कोर्स

पत्रकार बनने के लिए Graduation और Post-graduation level पर पत्रकारिता की डिग्री प्रदान की जाती है. इसके लिए, आपको किसी Recognised Board से किसी भी स्ट्रीम में कक्षा 12 वीं पूरी करने के बाद Bachelor of Journalism and Mass Communication (BJMC) का कोर्स करना होगा.

आप अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद, Master’s in Journalism and Mass Communication (MJMC) कर सकते हैं.

पत्रकार बनने की योग्यता

यदि आप एक पत्रकार बनने की ख्वाहिश रखते हैं तो आपको निम्नलिखित Skills की आवश्यकता है:

  • आपके भाषा पर कमान होना चाहिए
  • आपका मन जिज्ञासु यानी आपमें हमेशा कुछ जाने की इच्छा होना चाहिए
  • आपमें आत्मविश्वास, उत्साह, धैर्य और दृढ़ता होना चाहिए
  • आपमें बदलती और कठिन परिस्थितियों के अनुकूल और सहिस्नुता का भाव होना चाहिए.
  • आपमें अच्छा Communication Skill होना चाहिए.
  • आप में तथ्य और कल्पना के बीच अंतर करने की क्षमता होना चाहिए.
  • विभिन्न विचारों और जीवन शैली के प्रति संवेदनशीलता
  • राजनीति, संस्कृति, धर्म, सामाजिक और वर्तमान मामलों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के बारे में गहराई से ज्ञान होना आवश्यक है.

पत्रकार बनने के लिए संपर्क करें

एक पत्रकार के रूप में, आप किसी भी तरह के Media से जुड़े क्षेत्र में जा सकते हैं, लेकिन आपको जीवन के विभिन्न पहलुओं पर कहानियों को कवर करना होगा जिसमें राजनीतिक, वित्तीय, अवकाश, अपराध, खेल, मनोरंजन, आध्यात्मिक, शैक्षिक, बुनियादी ढाँचे, तकनीकी जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं. आप निम्नलिखित क्षेत्र में नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं.

  • Advertising agencies
  • Educational institutes
  • Magazines
  • Newspapers
  • Portals/website
  • Radio channels

यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और काम में अपना पूरा जुनून देते हैं, तो पत्रकारिता में आपका करियर एक आकर्षक और आकर्षक विकल्प हो सकता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पत्रकार कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को न्यूज़ रिपोर्टर कोर्स के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post पत्रकार बनने के लिए योग्यता पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखGmail का Password कैसे पता करे?
अगला लेखधावक (Runner) कैसे बने?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

18 COMMENTS

  1. समाज सेवा करना चाहता हूँ
    मैं पत्रकार बनना चाहता हूँ
    मेरा नम्बर 6206210501

  2. सर मैं पत्रकारिता की फील्ड में काम करना चाहता हूं और समाज सेवा के लिए हमेशा तैयार हूं मेरा मोबाइल नंबर एवं व्हाट्सएप नंबर 88 8909 7807

  3. मै अपनी जिन्दगी के बारे मे जब भी सोचता हु तो एक ही ख्याल आता है कि लोगो को कैसे मदद करू यादि अगर हमे इस मुकाम तक आने के लिए अगर पत्रकार की पद मिल जाती है तो हमे बेहद खुशी और गर्व होगी ।
    जय हिंद जय भारत

  4. Sir kis month bhare jate mediya cource me इन्ट्रेंस exam sir mai post graduatee hu पत्रकार banna chati hu kaise admition le sakte sir sari jankari chaye mujhe

    • दैनिक अखबार में पत्रकारिता करने के लिए आज ही संपर्क करें सूचना प्रसारण मंत्रालय नई दिल्ली से मान्यता प्राप्त दैनिक सिंगाजी समाचार निष्पक्ष पत्रकारिता के क्षेत्र में बढ़ता हुआ अखबार संभाग ब्यूरो बंटी लाल सैनी 90987 62563 आज ही संपर्क करें

    • सर मैं पत्रकारिता में काम करना चाहता हूं मेरा 10 साल का बहुत सारा एक्सप्रेस है में वीडियो बनाकर अन्य अखबारों में देता रहता हूं लेकिन कहीं से मुझे कहीं से रिस्पांस नहीं मिलता है कृपया आप मेरा मार्गदर्शन करें मेरा मोबाइल नंबर है 88 8909 7807 और व्हाट्सएप नंबर भी यही है

  5. Main ek patrakaar Banna chahta hun aur aap logon ki aashirwad rahega to main achcha karya karunga aur acchi report aapko de sakta hun Vikas Kumar Sharma bahraich Up Uttar Pradesh Jay Hind Jay Bharat aap log se hi gujari se ki mujhe support Karen Mera aage ka karya aap log pura Karen

  6. सिख बनकर कैसे सिखों के ख़िलाफ़ सोशल मीडिया पर चलाया गया अभियान?

  7. मैं छत्तीसगढ़ से बेमेतरा जिला का एक ग्रामीण रिपोर्टर हूँ जो की एक प्रिंट मिडिया एजेंसी के तहत निःशुल्क स्वेच्छा से पार्ट टाइम कार्य करता हूँ जिसमें की शाम को खेत से आने के बाद रिपोर्टिंग का काम करता हूँ और यह काम मैं पिछले दो वर्षो से कर रहा हूँ | किन्तु मैं पत्रकारिता के क्षेत्र मे स्थायी तौर पर कार्य करना चाहता हूँ जिसके लिए अभी वर्तमान मे मेरे पास पत्रकारिता से संबंधित कोई विशेष डिग्री नही है और मुझे घर मे क़ृषि कार्य भी करना पड़ता है तो क्या छत्तीसगढ़ के किसी महाविद्यालय मे पत्रकारिता के क्षेत्र मे अस्थायी छात्र के रूप मे कोई डिग्री प्राप्त की जा सकती है या नही बताने का कष्ट करें

  8. जिला शाहजहांपुर का तहसील तिलहर ब्लाक में काम करना चाहता हूं पत्रकार का

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here