बॉडी बिल्डर (Body Builder) कैसे बने?

बॉडी बिल्डर कैसे बने? एक स्वस्थ व्यक्ति की हर जगह का सम्मान किया जाता है, बॉडी बनाना अच्छा शरीर / व्यक्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे आप कितने भी महंगे कपड़े पहनें और अगर आपका शरीर अच्छा नहीं है, तो आप अच्छे नहीं दिख सकते. आज जैसे पैसे वाले लोगों को अधिक मूल्य दिया जाता है वैसे ही आज अच्छे शरीर वाले लोगों की भी अधिक Value मिलते हैं. भले ही आपके पास दो नौकरियां हों या जो भी हो, इस हद तक कि एक अच्छी प्रेमिका बनाने के लिए एक अच्छा शरीर होना आवश्यक है.

हर जगह आज आप देख रहे हैं, संरक्षणवादी भावना का ज्वार बह रहा है. शारीरिक रूप से कमजोर होना, आम बात है. बॉडी बनाने के लिए बहुत से दवाओं को बाजार में लाया जा रहा है, जिनमे से कुछ दवा में कुछ लाभ है लेकिन बाकी दवा बेकार है, यह सिर्फ पैसे कमाने के लिए एक Business है.

एक बात जो मैं आपको स्पष्ट रूप से बता सकता हूं, की आप एक या दो या एक सप्ताह में शरीर बनाना या शरीर को कम करना असंभव है, इसमें कुछ समय लगेगा. आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कैसे आप एक अच्छा बॉडी बिल्डर बन सकते हैं. आज मैं आपको वह तरीका बताने जा रहा हूं जिससे आप अपने शरीर पर पालन कर सकते हैं और अपने दुबले शरीर को ठीक करके Strong Body बना सकते हैं.

बॉडी बिल्डर कैसे बनते हैं

body builder kaise bane

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बॉडी बनाना चाहते हैं ठीक वैसे ही जैसे फिल्मों में अभिनेता होते हैं. बिलकुल Cool and Six Pack. अगर आप उन्हीं के जैसा बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको Workout पर ध्यान देना होगा, यह एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए किया जाने वाला सबसे जरुरी चीज है और इससे ज्यादा इसके लिए बॉडी बनाने के लिए कुछ सही तरीके की जरूरत होती है.

जब भी आप एक बॉडी बनना शुरू करते हैं, तो आप सोचते हैं कि आप रातों-रात Body Builder बन जाएं लेकिन ऐसा नहीं है. इसके लिए आपको लगातार प्रयास करना होगा. इसके लिए आपको 6-12 महीनों तक कड़ी परिश्रम करनी होगी और जिसके बाद ही आपको फर्क दिखेगा. हालांकि एक बॉडी बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके बारे में सही जानकारी होना.

खासकर तब जब आपके शरीर में वसा हो और आप इसे कम करके बॉडी बनाना चाहते हों. यहां हम आपको आपके बॉडी बनाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आपको मदद करेंगे एक बेहतरीन शाकाहारी बॉडी बिल्डर बनने के लिए .

1. बुरी आदतें छोड़ें

बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी है अपने बुरे आदतों को छोड़ना, यदि आप बॉडी बनाने के लिए प्रयास करते हैं और यदि आप इन आदतें को नहीं छोड़ते तो आपकी सारी मेहनत व्यर्थ है. यहां कुछ विशेष बुरी आदतें हैं जो आपको छोड़ने की जरूरत है.

I. धूम्रपान
बहुत से लोग विभिन्न प्रकार का नशा करते हैं. यदि आप Body बनाने के लिए गंभीर हैं, तो आपको सबसे पहले तंबाकू, गुटखा, सिगरेट, आदि जैसी बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए. ये सब बुरे नशे हमारे शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं जो शरीर के निर्माण में बाधा उत्पन्न करते हैं. यदि आप इसे नहीं छोड़ सकते हैं तो कम उपयोग करें.

II. हस्तमैथुन छोड़ें
लगभग हर लड़के की एक बड़ी बुरी आदत होती है; और जो लड़का हस्तमैथुन को नियंत्रित करता है उसे बॉडी बिल्डिंग में कोई समस्या नहीं होती है, और अक्सर वही लड़के बॉडी नहीं बना पाते जो हस्तमैथुन करने का आदी हो गए है. यह बहुत बुरी आदत है, जिस दिन आप इस चीज को त्याग देंगे, तभी आपका शरीर बनना शुरू होगा, यह चीज शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती है.

वीर्य जो हमारे शरीर में होता है, जो बहुत सारे विटामिन से बना होता है, जिसे हम बस नष्ट कर देते हैं, जो हमारे शरीर में विटामिन की कमी को कम करता है, अगर आप इसे सिर्फ 1 महीने के लिए छोड़ देते हैं, तो आपको फर्क पता चल जाएगा. यदि आप एक अच्छा शरीर चाहते हैं, तो आपको इस आदत को छोड़ना होगा और इसे कम से कम 15 दिनों तक रखना होगा.

2. अपने आहार और खाने-पीने पर ध्यान दें

यह तो आपको पता ही है कि अच्छे शरीर के लिए अच्छी खानपान बहुत जरूरी है. यदि आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खाने पीने पर ध्यान रखना होगा. यहां बॉडी बिल्डर आहार से जुड़े कुछ टिप्स दिए गए हैं:-

I. पर्याप्त पानी पियें
अपने शरीर को निर्जलित न होने दें, हालाँकि शरीर के वजन के अनुसार पानी का सेवन किया जाता है, लेकिन किसी के पास अपने शरीर के वजन को मापने का समय नहीं होता है, लेकिन भरपूर पानी पीने से आपके शरीर को कोई समस्या नहीं होती है. आप जितना कम पीएंगे, उतना ही फायदेमंद होगा.

II. अपने आहार में वृद्धि करें
आपको अपने खाने की आदतों को बदलना होगा, दिन में 3-4 बार खाना खाएं, छोटे भोजन करें लेकिन अपने आहार में वृद्धि करें, जिससे आपको भूख लगने लगेगी, यदि आप बाजार में बॉडी बनाने वाले दवा लेने जाएंगे तो आपको भूख की ही दवा दी जाएगी. इस तरह की दवा से भूख खूब लगते हैं.

III. आवश्यक मात्रा में कैलोरी लें
शरीर का निर्माण करने के लिए, आपको आवश्यक मात्रा में कैलोरी लेनी होगी और कैलोरी ठीक से खाने से आएगी, इसलिए उसी भोजन का उपयोग करें जिसमें अधिक कैलोरी हो, मैंने आपको नीचे कुछ विशेष चीजें बताई है जिससे आपको भरपूर कैलोरी मिलती रहेगी.

  • सुबह – शाम – 1-2 गिलास दूध.
  • सुबह – शाम – केले के 1-2 टुकड़े.
  • सुबह – शाम – 1-2 अंडे.
  • मक्खन
  • नॉनवेज का उपयोग करें.
  • सोयाबीन का प्रयोग करें.
  • हरी सब्जियां खाएं.
  • मूंगफली.
  • सलाद का अधिक उपयोग करें.

IV. खाने-पीने में सावधानी बरतें
यदि आप खाना खाते हैं तो आपको कुछ अनावश्यक चीजों से परहेज़ भी करना होगा. इसके लिए समय पर खाना खाएं, बाहर का खाना न खाएं और क्वालिटी वाला खाना खाएँ, और जब भी आप खाना खाएं तो कभी खाने के तुरंत बाद चाय और कॉफी न पिएं.

V. वसायुक्त पदार्थों का उपयोग करें
वसायुक्त पदार्थ आपके शरीर को बढ़ाने का काम करते हैं. यदि आप सही मात्रा में वसायुक्त भोजन लेते हैं तो इसका प्रभाव लंबे समय तक रहता है. वसा के लिए मक्खन, चिप्स, घी आदि वस्तुओं से लिया जा सकता है. वसा जैतून, कनोला, तिल के तेल, सामन और साबुत अनाज में पाए जाते हैं. वसा संवहनी हृदय, रक्त, बच्चों के लिए, दृष्टि और मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है.

VI. विटामिन और कैल्शियम पर विशेष ध्यान दें
विटामिन और कैल्शियम की एक निश्चित मात्रा का उपयोग करें, यह आपके द्वारा खाए और पिए गए भोजन से आता है, आपको कैल्शियम और विटामिन की कितनी आवश्यकता है यह आपकी उम्र, लिंग, वजन पर निर्भर करता है, यदि आप चाहें तो दवा का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे Bikosule, Revital, आदि. यहां कुछ विशेष पदार्थ दिए गए हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं.

दही: – नाश्ते के लिए दही के साथ खाना खाने से शरीर की ताकत बढ़ती है.

दूध और घी: – सोते समय एक गिलास मीठे कम गर्म दूध में एक चम्मच शुद्ध घी पियें.

मूंगफली: – 40 ग्राम मूंगफली के दानों को भूनें , 10 ग्राम गुड़ के साथ चबाकर नाश्ते के लिए खाएं, यह energy का स्रोत है.

पालक: – पालक मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. हर दिन लगभग आधा किलो पालक खाने से आपको कई तरह के फायदे होंगे.

ताजे फल: – ताजे फल शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में महत्वपूर्ण हैं. मांसपेशियों के निर्माण के लिए केले, संतरे, सेब बहुत महत्वपूर्ण फल हैं. इसमें मौजूद Vitamin B मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

अनानास: – अनानास में मौजूद तत्व ब्रोमिलिन प्रोटीन को पचाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह मांसपेशियों की सूजन को भी कम करता है. यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है, इसलिए एक बार जब आप इसे खाना शुरू कर देंगे, तो आप ठीक हो जाएंगे.

पनीर: – पनीर मांसपेशियों के निर्माण और आपके शरीर को फिट रखने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. इससे लंबे समय तक खाने के बाद भी आपको भूख नहीं लगेगी.

3. आराम करें

बॉडी बनाने के लिए सोना आवश्यक है, इसलिए समय पर सोएं. और अगर नींद नहीं आती है, तो बिस्तर पर जाने से पहले पानी पी लें. रात को सोने से पहले पानी पीने से शरीर का तनाव कम होता है और नींद में सुधार होता है.

कम से कम 7 या 8 घंटे की नींद लें.

4. व्यायाम करें

सुबह जल्दी उठें और व्यायाम करें, शरीर के निर्माण के लिए व्यायाम करना बहुत ज़रूरी है, इससे आपका शरीर खुलेगा और भूख बढ़ेगी, क्योंकि आप जितना अधिक इनपुट देते हैं, उतना ही अधिक आउटपुट की आवश्यकता होती है. पूरे शरीर का व्यायाम करने से अधिकतम लाभ मिलता है.

व्यायाम के दौरान आप जितनी अधिक मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, उतने अधिक हार्मोन शरीर का उत्पादन करते हैं जिससे मांसपेशियों की वृद्धि होती हैं.

5. तनाव से दूर रहें

घर के काम पर या अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं, तो अपने तनाव को दूर करने के लिए आप जो भी कर सकते हैं, करें. यह न केवल आपके लिए जरूरी है, बल्कि तनाव कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन भी बढ़ाता है, और यह हार्मोन आपके शरीर की वसा बढ़ाने और मांसपेशियों के ऊतकों को जलाने के लिए उत्तेजित करता है. इस वजह से शरीर कभी नहीं बनता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बॉडी बिल्डर कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को बॉडी बिल्डर कैसे बनाए जाते हैं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी जानकारी भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post बॉडी बिल्डर बननें के लिए क्या करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here