BA का फुल फॉर्म क्या है?

Photo of author
Published:

क्या आप जानते हैं की BA का Full Form क्या है? यदि नहीं तब आज का यह article आपके लिए काफी जानकारी भरा होने वाला है. आज हम BA से सम्बंधित काफी जानकारी के बारे में जानेंगे. Intermediate के पढाई के बाद एक बहुत ही popular विकल्प के आगे पढाई का BA. लेकिन ऐसे बहुत से छात्र है जिन्हें की BA का Full Form in hindi के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है जिसका नतीजा होता ये है की वो BA की पढाई नहीं कर पाते हैं।

वहीँ BA का Full Form के सम्बंधित काफी सवाल competitive exams में अक्सर पूछे जाते हैं. लेकिन जानकारी के अभाव से काफी छात्र इसका जवाब देने में असमर्थ होते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को BA Full Form in Hindi की जानकारी प्रदान करू जिससे की आपको आगे किसी को इस विषय में कोई सवाल पूछने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

बीए का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of BA in Hindi

बीए का फुल फॉर्म bachelor of arts है. BA एक graduation level पाठ्यक्रम है जो आमतौर पर तीन साल की अवधि का होता है. उम्मीदवार अपने कक्षा 12 के ठीक बाद बीए कोर्स कर सकते हैं. बीए पाठ्यक्रम के भाग के रूप में उम्मीदवारों को कुछ वैकल्पिक विषयों के साथ पांच अनिवार्य विषयों का अध्ययन करना होगा. ये विषय उम्मीदवारों द्वारा चुने गए अनुशासन के आधार पर भिन्न होते हैं।

बीए भारत में उपलब्ध सबसे पुराने, पारंपरिक graduation level के पाठ्यक्रमों में से एक है. आज तक, यह पाठ्यक्रम भारतीय छात्रों (विशेषकर arts के छात्रों) के बीच बहुत लोकप्रिय है. जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह program गैर-तकनीकी विषयों पर केंद्रित है. BA कोर्स 3 साल की अवधि के लिए रहता है. बीए पाठ्यक्रम में विभिन्न प्रकार के विषय शामिल हैं. कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले विषय एक संस्थान से दूसरे संस्थान में भिन्न हो सकते हैं।

BA डिग्री को हिंदी में क्या कहते हैं?

BA डिग्री को हिंदी में समाजशास्त्र में कला स्नातक (बीए) कहते हैं।

बीए के विषय

ba ka full form kya hai hindi
बीए का फुल फॉर्म क्या है

पाठ्यक्रम में कई विषयों को शामिल किया गया है, जिसमें छात्रों को विविध विषयों से चुनने का अवसर मिलता है. ऐसे कुछ उल्लेखनीय विषय हैं

  • Banking
  • Writing
  • Fine Arts
  • Journalism
  • History
  • Geography
  • Psychology

B.A. क्यों करें?

B.A. की डिग्री हासिल करने के कई मूल्यवान कारण और लाभ हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं : –

  • B.A. प्रोग्राम से ग्रेजुएट्स के पास करियर के कई सारे अवसर हैं। बीए कोर्सेज छात्रों के रचनात्मक सोच, समस्या समाधान और संचार कौशल में सुधार करते हैं।
  • B.A. कोर्स में छात्र इतिहास, भाषा, साहित्य, दर्शन, अन्य मानविकी क्षेत्रों, संचार, नृविज्ञान, भूगोल, सामाजिक विज्ञान और भाषा विज्ञान सहित कई विषयों से अध्ययन के अपने क्षेत्र चुन सकते है। उन क्षेत्रों में कई विशेषज्ञताएं हैं जो अधिक विशिष्ट करियर बनाने में मदद करती है।
  • अध्ययन के क्षेत्र की गहरी समझ के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के विकसित कौशल-सेटों के कारण, बीए करने से करियर की संभावनाओं में काफी सुधार हो सकता है।
  • नियोक्ता अच्छी तरह से संवाद करने, कार्यस्थल में चुनौतियों का सामना करने, लचीले बने रहने और कई प्रश्नों के बारे में गंभीर रूप से सोचने की क्षमता के लिए बीए ग्रेजुएट्स की तलाश करते हैं।

बीए का पूरा नाम क्या है

चलिए जानते हैं की बीए का पूरा नाम क्या होता है।

B.A – Bachelor of Arts

B.A का हिंदी नाम – कला स्नातक

BA Specialization Programs

अब चलिए BA specialization programs के बारे में जानते हैं।

BA in History and ArchaeologyBA in HindiBA in Humanities
BA in FinanceBA in Journalism and Mass CommunicationBA in Visual Communication
BA in Foreign Languages (example- French)BA in PhilosophyBA in Music
BA in Regional Languages (example- Malayalam)BA in TheatreBA in Yoga and Naturopathy
BA in LiteratureBA in Tourism and Hospitality ManagementBA in Library Science
BA in PhotographyBA in Applied ScienceBA in Advertising
BA in Fine ArtsBA in MathematicsBA in Retail Management
BA in Fashion MerchandisingBA in Culinary SciencesBA in Anthropology
BA in Home ScienceBA in Hotel ManagementBA in Computer Applications
BA in Finance and InsuranceBA in Interior DesigningBA in Psychology
BA in EconomicsBA in Animation and Multimedia

BA की Job Profile क्या होती है?

बीए पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद उम्मीदवार उसी पाठ्यक्रम में MA कर सकते हैं जिस Subject में उन्होंने अपने graduation level की पढ़ाई की थी. जो उम्मीदवार शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे BA की डिग्री पूरी करने के बाद B.ed कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं ।

इन विकल्पों के अलावा उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि BA पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद वे सरकारी परीक्षा में बैठने के योग्य हो जाते हैं ।

हालांकि, इच्छुक अपने बीए कोर्स को पूरा करने के बाद नौकरी छोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं. कुछ लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल जो कि BA course के बाद उम्मीदवार अपना सकते हैं:

Content writing

इस जॉब प्रोफाइल में किसी को इंटरनेट पर या यहां तक कि ऑफलाइन स्रोतों के बारे में जानकारी के लिए research करने की आवश्यकता होती है और वे जिस माध्यम और कंपनी में कार्यरत होते हैं, उसके लिए basic content बनाते हैं।

Social worker

ऐसे जॉब प्रोफाइल में किसी को पहचानने की जरूरत होती है और उसके बाद लोगों को समस्याओं का सामना करने में मदद मिलती है।

Airhostess/ Flight Steward

इस जॉब प्रोफाइल में, एक flight में यात्रियों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

पाठ्यक्रम का प्रकार

BA एक graduation level का पाठ्यक्रम है।

1. Arts stream के छात्रों के लिए carrier scope

Arts के छात्रों के पास कैरियर के बहुत सारे विकल्प और नौकरी के अवसर हैं. आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय कैरियर विकल्प क्षेत्र में शिक्षण पेशे या उनकी विशेषज्ञता के विषय को लेना है. इसी तरह, वे आगे के अध्ययन के विकल्प के आधार पर अन्य कैरियर विकल्पों का भी पता लगा सकते हैं जो वे चुनते हैं।

इनमें business manager, वकील, संगीतकार, नर्तक, कलाकार, अभिनेता, व्यवसायी, अर्थशास्त्री, आर्किटेक्ट, फैशन डिजाइनर, लेखक, इतिहासकार आदि शामिल हैं।

उपरोक्त कैरियर विकल्पों के अलावा, आर्ट्स स्ट्रीम के कई छात्र विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में सरकारी नौकरी भी चुनते हैं. UPSC सिविल सेवा परीक्षा जो IAS, IPS, IFS और अन्य high level योग्यता परीक्षा है, arts stream के छात्रों के लिए भी एक पसंदीदा कैरियर विकल्प है।

वैकल्पिक रूप से, वे बैंकिंग क्षेत्र की भर्ती परीक्षा, SSC / कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा या राज्य PCS परीक्षा के लिए शामिल होने के लिए भी उपस्थित हो सकते हैं।

2. Course की अवधि

BA का शैक्षणिक कार्यक्रम 3 year का है. प्रत्येक year को 2 सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है. पूरा program इस प्रकार 6 सेमेस्टर का है।

3. Eligibility

इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम योग्यता है – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 (arts, commerce या science)।

4. Colleges

इस कोर्स की पेशकश करने वाले भारत भर में कई सरकारी और private कॉलेज मौजूद हैं. सरकारी कॉलेज अपने private college की तुलना में अपेक्षाकृत कम शुल्क लेते हैं।

BA कोर्स कितने साल का होता है ?

BA कोर्स के अवधि के बारे में तो यह डिग्री कोर्स पूरा करने में 3 साल का समय लगता है।

BA का मतलब क्या है ?

BA एक graduation level पाठ्यक्रम है जो आमतौर पर तीन साल की अवधि का होता है। जब कोई छात्र BA कोर्स कंप्लीट कर लेता है तो वैसे छात्रों को स्नातक की डिग्री मिल जाती है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बीए का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को BA Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post बीए का फुल फॉर्म क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Leave a Comment

Comments (3)

  1. Thanks sir I’m sandeep .m bhi apna Hindi m blog banana chahata hu.apka blog bahut aksha h. Apko Satish sir k interview m dekhar apse bahut experience mili. M bhi ek chhote s gav s belong karta hu.

    Reply
  2. धन्यवाद सर जी बहुत अच्छी जानकारी दी आपने

    Reply