Blogger Blog में Multiple Author कैसे Add करे?

Blogger blog में multiple author कैसे add करे, blogger blog को दुशरे email id पे कैसे transfer करे – ये सवाल हमारे एक reader ने पूछा था. तो आज हम उसी बिषय पे बात करेंगे. जो WordPress पे अपना blog बनाये है, उन्हें ये एहसास जरुर हुआ होगा के ये blogger blog से कितना बेहतर है. में ये नहीं कह रहा के blogger blog अच्छा नहीं है, पर ऐसे कुछ features WordPress पे है जो, आपको यहाँ देखने को नहीं मिलेगा. अगर आप अपने blog को पूरी तरह से control करना चाहते है, तो आपके लिए WordPress ही best platform है. अगर आप फिर भी confused है के दोनों में से कौन सा चुने, तो Blogger vs WordPress को पढना ना भूलें.

एक blog में जो post लिख के publish करता है, हम उसे author कहते है. एक author अपने publish किये गए post को edit भी कर सकता है. अगर आप multiple author वाला blog बनाना चाहते है तो मैं आपके WordPress ही recommend करूँगा. पर आप अपने blogger blog पे भी इसका लाभ उठा सकते है. आप एक author add करने के बाद चाहे तो उसे अपने blog का admin भी बना सकते हैं.

Blogger blog में एक author बस खुद के post publish और edit कर सकता है. वो दुसरे author का post को edit नहीं कर सकते, पर उन्हें देख सकता है. अगर आप उसे admin बना देते है तो आप जो कर सकते है वो भी वोही कर सकेगा. तो चलिए जान लेते है के blogger blog में multiple author कैसे add करे.

How to Add Multiple Authors in Blogger Blog

How to Add Multiple Authors in Blogger Blog
ये बहुत ही simple सा procedure है. इसके लिए आपको दो gmail id चाहिए. एक जो आपके blogger blog के admin हो और दूसरा जिसे आप author में add करना चाहते है.

1) Blogger.com पे जाईये और अपने email id और password दे कर login करिए.

2) उसके बाद आपको आपके blog का link दिखाई देगा. वहां पे click करिए.

3) अब आपको Settings >> Basic >> Permissions में जाना है.

4) यहाँ आपको आपका email id दिखेगा और उसके निचे +add authors link होगा. उसे click करिए.
add author to blogger blog
5) अब आपको जिन जिन email ids को author के हिसाब से add करना है उन्हें type करिए और Invite authors button पे click करिए.

6) आप जिनका email id दिए होंगे, उनके Gmail account पे एक invitation mail जायेगा. आपको email पे दिया गया Accept invitation button पे click करके उसे accept करना है.
accept invitation blogger blog
7) Accept करने के बाद वो user एक author के तौर पे आपके blogger blog पे add हो जायेगा. अगर आपको उसे admin बनाना है तो Settings >> Basic >> Permissions पे जा कर उसे Author से Admin को change कर दीजिये.

आशा करता हूँ आपको पता चल गया होगा के blogger blog पे multiple author कैसे add किया जाता है. आप एक author को admin बना के आपका blog उसे transfer भी कर सकते है. अगर आप अपना blog बेचना चाहते है तो आप इसी procedure से वो कर सकते है. अगर आपके मन में अभी भी कुछ doubts है तो आप निचे comments में पूछ सकते है.

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here