Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद

Hindi Me Jankari

क्या आपको पता है Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है? क्यूँ ये game इतना ज्यादा famous हो गया. जैसे की हम सभी को ये बात पता है की शायद ही कोई ऐसा इन्सान होगा जिसे Game खेलना पसंद नहीं है. हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी कोई न कोई game तो जरुर खेला होगा ये बात में दावे के साथ कह सकता हूँ.

कैसा लगेगा आपको जब में आपको ये बात कहूँ की एक ऐसा भी game है जो की खेलने वाले को आत्महत्या करने को मजबूर करता है. जी हाँ आपने सच ही सुना है, ऐसा एक game है जिसका नाम है “Blue Whale Challenge” जो की players को suicide करने को बाध्य करता है.

ये बात एकदम सच है की कुछ ही समय के अन्दर अंतरास्ट्रीय स्थर में बहुत सारे युवाओं ने आत्महत्या की है. ये game को कुछ इस प्रकार से बनाया गया है की ये लोगों को suicide करने को बाध्य करता है. इस game को Russia में बनाया गया है और इसने अब तक 130 लोगों की जान ले चूका है. और मरने में अधिकतर इंसानों की आयु 15 से भी कम है. जिस कारण Parents और Police में बच्चों की जान को लेकर काफी चिंता है. धीरे धीरे इस game का कहर दुसरे देशों में भी देखने को मिल रहा है. तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को इस खतरनाक game Blue Whale Challenge in Hindi के बारे में कुछ जानकारी प्रदान की जाये ताकि आप भी इस मुसीबत से पहले ही परिचित हों. बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Blue Whale Suicide Game क्या है

Blue Whale Suicide Challenge Game Hindi

Blue Whale Game या जिसे हम “Blue Whale Challenge” के नाम से भी जानते हैं एक internet Game है जो की सबसे पहले Russia में बनाया गया था. अब ये बहुत सारे देशों में फैल चूका है. इस game में Players को बहुत सारे tasks करने के लिए दिया जाता है Administrator के द्वारा. और जैसे जैसे players उन tasks को complete करते हैं वैसे वैसे उनकी level भी बढती जाती है. इस game में 50 levels होते हैं और सभी level में अलग अलग task होते हैं. आकिरी task में player को suicide करना पड़ता है. जिसे करने के बाद ही आप game को समाप्त कर सकते हैं.

Blue Whale Game की शुरुवात Russia में सन 2013 में एक psychology student Philipp Budeikin के द्वारा हुई. Philipp Budeikin एक psychology student था जिसे उसके अनैत्तिक कार्यों के कारण University ने निकाल दिया गया था. उसका दावा है की उसने इस game को इसलिए बनाया ताकि वो हमारे समाज से कुछ अदारकारी लोगों को साफ कर सके. इस game को दुसरे लोगों तक पहुँचाने का काम “F57” नामक किसी death group ने किया जो की Social Media का इस्तमाल करते हैं ऐसे कामों के लिए.

ये बात पहले तब नज़र में आई जब एक पत्रकार ने पहली बार बहुत से suicide victims के बारे में एक article लिखा जहाँ की किसी game के बारे में जिक्र हुआ था. जिससे लोगों में इस को लेकर काफी खलबलि मच गयी थी. इसके बाद Philipp Budeikin को arrest किया गया जिसने 16 युवा लड़कियों को suicide करने के लिए बाध्य किया था. इसके उपरांत ही लोगों को इस खतरनाक game के बारे में पता चला.

Game की Structure

यह game पूरी तरह से players और admins के relationship के ऊपर आधार है. जिसमे admins players को बहुत से tasks complete करने को कहता है. ऐसे 50 tasks होते है 50 दिनों के लिए, जिसका मतलब हरेक दिन एक task. कुछ tasks को advance में भी दिया जाता है admin के द्वारा और players को इसे खत्म करना होता है. Tasks खत्म होने के बाद उसका photo उठाकर players को admin के पास भेजना होता है और admin के approval के बाद ही वो task complete होता है. आकिरी task suicide करने का होता है जिसके बाद ही Game पूरी तरह से समाप्त होता है.

Blue Whale Suicide Game कैसे काम करता है?

ये game का link आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगा. इसे सिर्फ और सिर्फ admin ही players को invite link भेजकर join करवा सकता है. इसे सबसे पहले online से download करना पड़ता है. जिसे आप Mobile और Desktop दोनों में खेल सकते हैं. एक बार आपने इस game को install कर दिया और इसमें login कर दिया तब ये शुरू हो जाता है. इसमें बहुत सारे tasks होते हैं करने के लिए और प्रतिदिन आपको एक task complete करना होता है. ये 50 दिनों तक चलने वाला game है. और सभी दिन नए और डरावने tasks होते है जो की दिन प्रतिदिन और ज्यादा पीड़ादायक होते रहते हैं. आकिरी दिन में आपको suicide करने को कहा जाता है. यदि आपने बिच में game को छोड़ने की कोशिश की तब आपको admin के द्वारा बहुत परेसान किया जायेगा, और आपको morally बहुत harass किया जायेगा.

नोट :- जैसे की Blue Whales पानी से ऊपर आकर अपना जान देते हैं वैसे जी इस Game की आकिर Challenge में Players को Suicide करना पड़ता है.

वो 50 Days Rules कुछ इसप्रकार हैं

मैंने निचे वो सारे rules को mention कर दिया है जो की किसी player को करने पड़ते हैं Blue Whale Game खेलने के वक़्त.

1. अपने हाथ में blade की मदद से L57 लिखें (Blue Whale, 4:20)
2. 4:20 am में उठ जाएँ और कुछ डरावना video देखें
3. अपने हाथों में लम्बी लम्बी 3 लकीरें खींचें जो की ज्यादा गहरी न हो
4. एक paper में एक Whale का चित्र बनाये
5. अगर आप whale बनना चाहते हैं तब अपने पैरों में yes लिखें और अगर नहीं तब अपने हाथों में बहुत से जगहों में       cut के निसान करें
6. Code में
7. L40 scratch करें
8. अपने status में लिखें “I am Whale “
9. अपने डर के ऊपर जित हासिल करें
10. 4:20 am में उठ जाएँ और अपने छत के ऊपर जाएँ
11. अपने हाथ में Whale का चित्र बनायें या (Whale लिखें)
12. पूरा दिन Scary Video देखें
13. अपने admin के द्वारा भेजे गए music को सुनें
14. अपने होंट (lips) हो काट दें
15. अपने हाथ में सुई से hole करें
16. अपने आपके कष्ट दें
17. अपने घर के छत के ऊपर जाएँ और एक कोने में खड़े हों
18. घर के पास वाले bridge में जाएँ और एक कोने में खड़े हों
19. Crane पर चढ़ जाएँ
20. आपकी भरोसे की परीक्षा
21. Skype में किसी Whale के साथ Chat करना है
22. छत के ऊपर जाएँ और नंगा पैर बैठे
23. अपने Code वाला काम
24. गुप्त mission
25. Whale से मुलाकात
26. अपने मरने का दिन खुद तय करें और उसे accept भी करें
27. 4:20 am में उठ जाएँ और पास वाले rail की पटरी के तरफ जाएँ
28. किसी से भी बात न करें
29. एक कसम खा लें की आप एक Whale हो

30 से 49 तक का task है की आपको प्रत्येक दिन 4:20 am में उठ जाएँ और Admin द्वारा भेजी गयी Video देखें, Music सुने और horror video देखें. हर दिन अपने हाथ में एक cut जरुर करें. और नियमित किसी whale से बात करते रहें.

दुसरे खतरनाक Games

1. The Pass Out Challenge

ये बहुत ये जाना माना खेल है जिसे Choking game भी कहा जाता है. ये मुख्यतः teenagers में ज्यादा प्रसिध है जिसमें बच्चे खुद के गले को दबा कर रखते हैं जिससे उन्हें आनंद प्राप्त होता है. वो एक दुसरे के साथ challenge लगाते हैं की कोन किस्से ज्यादा देरी तक गले को दबाकर रख सकता है. ऐसा करें से oxygen की कमी से मोत भी आ सकती है. प्रतिवर्स America में लगभग 1000 लोगों की इसी तरह से मोत होती है.

2. The Salt and Ice Challenge

इस खेल में Teenagers पहले कुछ नमक अपने हाथ के चमड़ी में रखते हैं फिर उसमें कुछ बरफ रकते हैं. इसमें नमक के संपर्क में आकर बरफ की तापमात्रा बहुत ही जल्द कम हो जाती है जिससे चमड़ी बुरी तरह से जल जाती है जिसे frost bite भी कहते हैं. ये Teenagers ऐसा करते समय उसकी video भी लेते हैं जिससे ये दूसरों को अपने कारनामे दिखा सके.

3. The Fire Challenge

इस प्रकार के game में youngster आग का इस्तमाल अपने शारीर में करते हैं. पहले वो एक ज्वलन्सिल पदार्थ का इस्तमाल अपने शारीर में करते हैं और उसके बाद आग से उसे जलाते हैं. जिससे पुरे बदन में आग लग जाती है. और इसके photo और video record करके वो social media में share करते हैं और जिससे प्रेरित होकर दुसरे youngster भी ऐसा करने का प्रयास करते हैं. इसमें body पूरी तरह से जल जाने का भी खतरा रहता है.

4. The Cutting Challenge

ये भी बहुत ही ज्यादा खेला जाने वाला खेल है. इसमें teenagers अपने शारीर के कई जगहों में blade या छुरी से काटते है, या कुछ अजीब सा निसान बनाते हैं. इसके चित्र भी रिकॉर्ड करते हैं और उसे Social Media में upload करते हैं. उनका ये मानना है की ऐसा करने से वो किसी popular ग्रुप के हिस्सेदार बन सकेंगे, इससे उन्हें अपने locality या friend circle के अन्दर एक अलग पहचान मिलेगी. ऐसे गलत विचार मन में लिए ये ऐसे खतरनाक कार्य करते हैं, और जिसका असर उनके दिलों दिमाग में बुरा प्रभाव डालता है.

ऐसे खतरनाक trend तब तक नज़र नहीं आते जब तक की ये viral न हो जाएँ. Parents अपने बच्चों के लिए मदद मांगते हैं लेकिन तब तक बहुत देरी हो गयि होती है. इसलिए अपने बच्चों के साथ दोस्ती करना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि इससे आपको उनके गतिविधियों के ऊपर नज़र रखने में आसानी होगी. इसके साथ आप उन्हें अच्छे और बुरे में अन्तर बता सकते हैं.

माता पिता सतर्क रहें

Teenage बच्चों का मस्तिस्क काफी complex और confuse रहता है. एक जाने मने Neuroscience का कहना है की teenage brain पूरी तरह से develop भी हुआ होता है जिससे ये एक adult brain की तरह काम नहीं कर सकता. ये एक ऐसे Driver की तरह होता है जिसे गाड़ी चलाना तो आता है लेकिन Brake का इस्तमाल नहीं आता जिससे ये आगे चलकर accident भी कर सकता है.

ऐसे बच्चे जिनके माता पिता काम में व्यस्त रहते हैं वो अपने बच्चों को सही समय नहीं दे पाते जिससे उनके बच्चे बहत ही अकेला महसूस करते हैं. उन्हें उनका जीवन बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता और वो इससे छुटकारा पाना चाहते हैं. जिसके लिए वो इन्टरनेट में ऐसे तरीके ढूंडते रहते हैं जिससे की वो आसानी से suicide कर सकें. इसलिए ऐसे बच्चों का माता पिता खास ख्याल रखना चाहिए जिससे की उनके मन में ऐसे suicide की भावना पैदा ही न हो.

ऐसे में माता पिता क्या करें

वैसे तो बच्चों को online की दुनिया से पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता लेकिन online दुनिया में बिताया जाने वाला समय जरुर कम किया जा सकता है. जैसे की हमें पता है की Online में बड़ी आसानी से बहुत से restricted content के बारे में पता किया जा सकता है. तो ऐसे में आप ऐसे software का इस्तमाल करें जिससे की ऐसे content पहले से ही filter हो जाएँ, और इसके साथ साथ आप अपने बच्चों के online activity पर नज़र रखें जिससे आपको उनके गतिविधियों के बारे में पता चल सके.

अपना समय निकलकर अपने बच्चों को समय दें, उनसे बात करें, उनके कामों में अपना interest जाहिर करें. उन्हें ये बिलकुल भी महसूस न होने दें की वो अकेले हैं. यदि वो कोई शरारत करते हैं तब उन्हें डांट फटकार या पिटाई न करें बल्कि उनसे ऐसे बर्ताव का कारण जानने की कोशिश करें. उनके प्रत्येक online गतिविधि के ऊपर नज़र रखें.

Media Literacy (साक्षरता) का महत्व

हम 21वी सताब्दी में जी रहे हैं. अभी के समय में जहाँ हाल ही में पैदा हुआ शिशु भी online के स्पर्ष में आ जाता है. वहां बच्चों में Media Literacy का खास महत्व है. इसी करनवस हमें अपने बच्चों को online से पैदा हो रही risks के बारे में पहले से ही अवगत कराना होगा ताकि वो इन सभी मुसीबतों के लिए तैयार हों. जैसे की हम जानते हैं की हमारे देश में 300% से भी ज्यादा अच्छे psychologists का अभाव है. और ऐसे में हमें अपने बच्चों को online दुनिया से बचने के लिए उन्हें इनसे हो सकने वाली मुसीबतों के बारे में सूचित करना होगा ताकि वो सच्चाई से वाकिब हों. उन्हें अभी से online और real world के बारे में अंतर पता होना चाहिए. ताकि वो Fantasy और Reality में अंतर जान सकें.

Online की दुनिया में बच्चे ऐसे बहुत से चीज़ों का सामना करते हैं जिससे वो बिलकुल भी वाकिब नहीं होते जैसे हिंसा, drugs, alcohol, sexualisation इत्यादि. ऐसे में उनका इन सभी चीज़ों से प्रभवित होना जायज सी बात है. लेकिन यहाँ समझने वाली ये बात है की हमें उनकी गतिविधयों के बारे में पता होना चाहिए जिससे हम उन्हें सहि और गलत के भीतर का फर्क बता सकें. और इससे वो भी खुद अच्छे और बुरे में अंतर जान सकेंगे.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Blue Whale के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Blue Whale Game क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

20 COMMENTS

    • धन्यवाद Kavish, मुझे खुसी हुई की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद पसंद आया. मुझे पूरी जानकारी देने के लिए अच्छा लगता है. आप Hindme में सभी articles में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

    • धन्यवाद Vishal, मुझे खुसी हुई की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद पसंद आया.

  1. thanxss sir such a nice inforamtion, kept up .. aapse bahut se blogger ko motivation milta hai,, once again thanxs

    • Hello, Maine aapka blog ko visit kiya aur paya hai ki ismein content bahut hi kam hai aur aapne content bahut chote size ka likha hai, kripaya ise bade aakar ka likhne. Picture quality bhi kharab hai. Comments ko dekhkar approve karen.

  2. bhai ji aapne blue whale game ki pool khol de hai. aapne ek ek point ko clear kiya hai. har parents ko apni ye post padhani chahiye taki wo apne backo ko is death game se dur rakh sake.

    thanks for sharing bhai..

    • Hello Neeraj, mujhe khusi hui ki aapko mera article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद achha laga, meri aapse winati hai ki ise dusre logon tak jarur pahunchahiye taki jyada se jyada log isse kuch sikh payen. Dhanyawad.

    • Dhanyawad Sushil.Mujhe khusi hui ki aapke mera article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद pasand aaya.

  3. Bahut acha bhai, thanks for the information,, but mujhe ek jankari aur dijiye ki agr koi ye game khelta h aur beech me wo game chhodta h to admin k dwara wo kis trah paresan kiya jata h

    • Hello khan ji, mujhe khusi hui ki aapko mega article pasand aaya. Yadi koi bich mein game ko chodta hai to use admin different numbers re message aur call karke paresan karte hain. Yahan tak ki WO log aapko IP address ko track karke aapko original address take bhi pahunch sakte hain. WO aapko private photos ko hack kar use online leak bhi kar sakte hain.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here