Blue Whale Game क्या है और क्या था इसका मकसद?

क्या आपको पता है Blue Whale Game क्या है? क्यूँ ये game इतना ज्यादा famous हो गया. जैसे की हम सभी को ये बात पता है की शायद ही कोई ऐसा इन्सान होगा जिसे Game खेलना पसंद नहीं है. हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी कोई न कोई game तो जरुर खेला होगा ये बात में दावे के साथ कह सकता हूँ.

कैसा लगेगा आपको जब में आपको ये बात कहूँ की एक ऐसा भी game है जो की खेलने वाले को आत्महत्या करने को मजबूर करता है. जी हाँ आपने सच ही सुना है, ऐसा एक game है जिसका नाम है “Blue Whale Challenge” जो की players को suicide करने को बाध्य करता है.

ये बात एकदम सच है की कुछ ही समय के अन्दर अंतरास्ट्रीय स्थर में बहुत सारे युवाओं ने आत्महत्या की है. ये game को कुछ इस प्रकार से बनाया गया है की ये लोगों को suicide करने को बाध्य करता है. इस game को Russia में बनाया गया है और इसने अब तक 130 लोगों की जान ले चूका है. और मरने में अधिकतर इंसानों की आयु 15 से भी कम है. जिस कारण Parents और Police में बच्चों की जान को लेकर काफी चिंता है. धीरे धीरे इस game का कहर दुसरे देशों में भी देखने को मिल रहा है. तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को इस खतरनाक game Blue Whale Challenge in Hindi के बारे में कुछ जानकारी प्रदान की जाये ताकि आप भी इस मुसीबत से पहले ही परिचित हों. बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Blue Whale Game क्या है

Blue Whale Suicide Challenge Game Hindi

Blue Whale Game या जिसे हम “Blue Whale Challenge” के नाम से भी जानते हैं एक internet Game है जो की सबसे पहले Russia में बनाया गया था. अब ये बहुत सारे देशों में फैल चूका है. इस game में Players को बहुत सारे tasks करने के लिए दिया जाता है Administrator के द्वारा. और जैसे जैसे players उन tasks को complete करते हैं वैसे वैसे उनकी level भी बढती जाती है. इस game में 50 levels होते हैं और सभी level में अलग अलग task होते हैं. आकिरी task में player को suicide करना पड़ता है. जिसे करने के बाद ही आप game को समाप्त कर सकते हैं.

Blue Whale Game की शुरुवात Russia में सन 2013 में एक psychology student Philipp Budeikin के द्वारा हुई. Philipp Budeikin एक psychology student था जिसे उसके अनैत्तिक कार्यों के कारण University ने निकाल दिया गया था. उसका दावा है की उसने इस game को इसलिए बनाया ताकि वो हमारे समाज से कुछ अदारकारी लोगों को साफ कर सके. इस game को दुसरे लोगों तक पहुँचाने का काम “F57” नामक किसी death group ने किया जो की Social Media का इस्तमाल करते हैं ऐसे कामों के लिए.

ये बात पहले तब नज़र में आई जब एक पत्रकार ने पहली बार बहुत से suicide victims के बारे में एक article लिखा जहाँ की किसी game के बारे में जिक्र हुआ था. जिससे लोगों में इस को लेकर काफी खलबलि मच गयी थी. इसके बाद Philipp Budeikin को arrest किया गया जिसने 16 युवा लड़कियों को suicide करने के लिए बाध्य किया था. इसके उपरांत ही लोगों को इस खतरनाक game के बारे में पता चला.

Game की Structure

यह game पूरी तरह से players और admins के relationship के ऊपर आधार है. जिसमे admins players को बहुत से tasks complete करने को कहता है. ऐसे 50 tasks होते है 50 दिनों के लिए, जिसका मतलब हरेक दिन एक task. कुछ tasks को advance में भी दिया जाता है admin के द्वारा और players को इसे खत्म करना होता है. Tasks खत्म होने के बाद उसका photo उठाकर players को admin के पास भेजना होता है और admin के approval के बाद ही वो task complete होता है. आकिरी task suicide करने का होता है जिसके बाद ही Game पूरी तरह से समाप्त होता है.

Blue Whale Suicide Game कैसे काम करता है?

ये game का link आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगा. इसे सिर्फ और सिर्फ admin ही players को invite link भेजकर join करवा सकता है. इसे सबसे पहले online से download करना पड़ता है. जिसे आप Mobile और Desktop दोनों में खेल सकते हैं. एक बार आपने इस game को install कर दिया और इसमें login कर दिया तब ये शुरू हो जाता है. इसमें बहुत सारे tasks होते हैं करने के लिए और प्रतिदिन आपको एक task complete करना होता है. ये 50 दिनों तक चलने वाला game है. और सभी दिन नए और डरावने tasks होते है जो की दिन प्रतिदिन और ज्यादा पीड़ादायक होते रहते हैं. आकिरी दिन में आपको suicide करने को कहा जाता है. यदि आपने बिच में game को छोड़ने की कोशिश की तब आपको admin के द्वारा बहुत परेसान किया जायेगा, और आपको morally बहुत harass किया जायेगा.

नोट :- जैसे की Blue Whales पानी से ऊपर आकर अपना जान देते हैं वैसे जी इस Game की आकिर Challenge में Players को Suicide करना पड़ता है.

वो 50 Days Rules कुछ इसप्रकार हैं

मैंने निचे वो सारे rules को mention कर दिया है जो की किसी player को करने पड़ते हैं Blue Whale Game खेलने के वक़्त.

1. अपने हाथ में blade की मदद से L57 लिखें (Blue Whale, 4:20)
2. 4:20 am में उठ जाएँ और कुछ डरावना video देखें
3. अपने हाथों में लम्बी लम्बी 3 लकीरें खींचें जो की ज्यादा गहरी न हो
4. एक paper में एक Whale का चित्र बनाये
5. अगर आप whale बनना चाहते हैं तब अपने पैरों में yes लिखें और अगर नहीं तब अपने हाथों में बहुत से जगहों में cut के निसान करें
6. Code में भी निसान करें
7. L40 scratch करें
8. अपने status में लिखें “I am Whale “
9. अपने डर के ऊपर जित हासिल करें
10. 4:20 am में उठ जाएँ और अपने छत के ऊपर जाएँ
11. अपने हाथ में Whale का चित्र बनायें या (Whale लिखें)
12. पूरा दिन Scary Video देखें
13. अपने admin के द्वारा भेजे गए music को सुनें
14. अपने होंट (lips) हो काट दें
15. अपने हाथ में सुई से hole करें
16. अपने आपके कष्ट दें
17. अपने घर के छत के ऊपर जाएँ और एक कोने में खड़े हों
18. घर के पास वाले bridge में जाएँ और एक कोने में खड़े हों
19. Crane पर चढ़ जाएँ
20. आपकी भरोसे की परीक्षा
21. Skype में किसी Whale के साथ Chat करना है
22. छत के ऊपर जाएँ और नंगा पैर बैठे
23. अपने Code वाला काम
24. गुप्त mission
25. Whale से मुलाकात
26. अपने मरने का दिन खुद तय करें और उसे accept भी करें
27. 4:20 am में उठ जाएँ और पास वाले rail की पटरी के तरफ जाएँ
28. किसी से भी बात न करें
29. एक कसम खा लें की आप एक Whale हो

30 से 49 तक का task है की आपको प्रत्येक दिन 4:20 am में उठ जाएँ और Admin द्वारा भेजी गयी Video देखें, Music सुने और horror video देखें. हर दिन अपने हाथ में एक cut जरुर करें. और नियमित किसी whale से बात करते रहें.

इस game में JUDGE कोन है?

यहाँ इस game को मुख्य रूप से इसके Admins ही चलाते हैं, जो की Challenges को control करते हैं. कई बार लोग इस game में photo-shopped images का इस्तमाल करते है ठगने के लिए, लेकिन में आपको बता दूँ की उन्हें बेबकूफ बनाना इतना आसान काम नहीं है. एक बार किसी एक पत्रकार ने उन्हें इसप्रकार बेबकूफ बनाने को चाहा और उसके बाद उन्होंने उसके साथ और बात करना ही बंद कर दिया.

कैसे इस game को download करें?

मैं आपको ये बात clearly बता देना चाहता हूँ की इस game को आप कहीं से भी download नहीं कर सकते. और जो ऐसे फालतू के post लिखते हैं वो आपको उल्लू बना रहे हैं. क्यूंकि ढूंडने पर न तो आपको Admin मिलेंगे और न ही आप download कर सकेंगे. यहाँ admin आपको खुद ढूंढेगे. वो अकसर internet और social media में ऐसे लोगों के तलास में रहते हैं तो की बहुत ही depressed रहते हैं और वो इन्हीको अपना target बनाते हैं. इसके बाद वो आपको सभी channels से इस game के बारे में information देते रहेंगे जब तक की आप इस game को download न कर दें. और बस यही उनका लक्ष्य था जो की उन्हें आपने आसानी से दे दिया.

आप इस game को बिच में क्यूँ छोड़ नहीं सकते?

इस game की theory के अनुसार जब एक player सच में game खेलना चालू कर देता है, तब admin आपको एक cookie भेजती है जिसे आपको accept करना होता है, और इसे accept करते ही वो लोग आपके पुरे system में कब्ज़ा कर लेते हैं. ये बात सिर्फ Computer तक ही सिमित नहीं है इसके अंतर्गत आपकी Mobile, Tablet, SmartPhone इत्यदि भी शामिल हैं. और एक बार उनके हाथ आपकी सारी information लग जाती है तब वो आपको game छोड़ने पर Blackmail करना चालू करते हैं. और ऐसे बहुत से cases पाये गए हैं जिसमें की Admins players को stages complete करने को बाध्य करते हैं नहीं तो उन्हें या उनके परिवार को जान से मरने की धमकी देते हैं. वो ये कहते हैं की यदि वो उनकी बात नहीं माने तो वो online उनकी सारी जानकारी leak कर देंगे.

इस game को हम block क्यूँ नहीं कर सकते?

सबसे पहली बात की ये अब एक game बनकर नहीं रहा, ये उससे बड़ा और खतरनाक बन चूका है. इस game को अब एक single आदमी या कोई group नहीं चला रही है बल्कि ऐसे लोग चला रहे हैं जो की इस game के निर्माता से बहुत प्रभावित हैं और उनकी संख्या दिनबदिन बढती ही जा रही है. क्यूंकि इस game के निर्माता अब भी russia के किसी jail में सजा काट रहा है. लेकिन अब भी दुनिया भर से बच्चों की मरने की खबर सामने आ रही है. इसका ये मतलब है की अभी इसके admin बहार आजाद घूम फिर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार ये game अब बस एक जगह में नहीं रह गया बल्कि इसे कई servers में upload कर दिया गया है और वो भी Dark Web में. जिसे की खोज कर निकाल पाना शायद Google के भी बस की बात नहीं है. क्यूंकि इसकी IP की track कर पाना इतना आसान नहीं है.

इस game के दुसरे नाम क्या हैं?

हाँ ये बात पूरी तरह से सच है की इस game के बहुत से नाम है. ऐसे इसलिए क्यूंकि Google ने और दुसरे Social Media Sites ने Blue Whale नाम को Block कर दिया है इसलिए उन्हें दुसरे नाम का सहारा लेना पड़ा. इसके दुसरे नाम कुछ इसप्रकार हैं ‘A Silent House‘, ‘A Sea of Whales‘, ‘Wake Me Up At 4.20 am‘. तो इन नामों को जरा ध्यान से इस्तमाल करें और कहीं दिखे तो जल्द से जल्द किसी जाननेवाले को बताएं.

SYMTOMS जिससे पता चले की ये Blue Whale का काम है

एक psychologist हैं Seema Hingorrany जिन्होंने इस संधार्व में कुछ research किया है. उनके research के अनुसार कुछ तथ्य सामने आये हैं जिनके बारे में अब मैं आप लोगों को बताने वाला हूँ.
•  अचानक बच्चों का किसी भी काम में मन न लगना
•  बच्चों का किसी से बात करने का mood न होना
•  उनका खाने की प्रति अचानक से रूचि घट जाना
•  उनके सोने के समय में बदलाव नज़र आना
•  उनके जिस्म में किसी जगह बिना वजह से खरोच या कोई घाव होना
•  देर रात तक अकेले horror films देखना
•  बिना वजह अचानक सुबह जल्द उठ जाना और अकेले समय बिताना

ये थी कुछ ऐसे symptoms जिससे की आपको ये पता चल सके की आपके बच्चे कहीं किसी ऐसे game की चपेट में तो नहीं जिससे की आपके बच्चे को कोई खतरा हो. ऐसे में आपको धीरज से काम लेना चाहिए क्यूंकि इस समय हो सकता है की वो आपका बात न सुनें. इसलिए इस समय में आपको उन्हें बहुत ही सावधानी से उनका दोस्त बनकर उनके अकेलेपन के बारे में पूछें और उनकी बातों को बड़े ही गौर से सुनें. क्यूंकि तभी जाकर आप अपने बच्चे की मूल्यवान जीवन को बचा सकते हैं.

दुसरे खतरनाक Games

1. The Pass Out Challenge

ये बहुत ये जाना माना खेल है जिसे Choking game भी कहा जाता है. ये मुख्यतः teenagers में ज्यादा प्रसिध है जिसमें बच्चे खुद के गले को दबा कर रखते हैं जिससे उन्हें आनंद प्राप्त होता है. वो एक दुसरे के साथ challenge लगाते हैं की कोन किस्से ज्यादा देरी तक गले को दबाकर रख सकता है. ऐसा करें से oxygen की कमी से मोत भी आ सकती है. प्रतिवर्स America में लगभग 1000 लोगों की इसी तरह से मोत होती है.

2. The Salt and Ice Challenge

इस खेल में Teenagers पहले कुछ नमक अपने हाथ के चमड़ी में रखते हैं फिर उसमें कुछ बरफ रकते हैं. इसमें नमक के संपर्क में आकर बरफ की तापमात्रा बहुत ही जल्द कम हो जाती है जिससे चमड़ी बुरी तरह से जल जाती है जिसे frost bite भी कहते हैं. ये Teenagers ऐसा करते समय उसकी video भी लेते हैं जिससे ये दूसरों को अपने कारनामे दिखा सके.

3. The Fire Challenge

इस प्रकार के game में youngster आग का इस्तमाल अपने शारीर में करते हैं. पहले वो एक ज्वलन्सिल पदार्थ का इस्तमाल अपने शारीर में करते हैं और उसके बाद आग से उसे जलाते हैं. जिससे पुरे बदन में आग लग जाती है. और इसके photo और video record करके वो social media में share करते हैं और जिससे प्रेरित होकर दुसरे youngster भी ऐसा करने का प्रयास करते हैं. इसमें body पूरी तरह से जल जाने का भी खतरा रहता है.

4. The Cutting Challenge

ये भी बहुत ही ज्यादा खेला जाने वाला खेल है. इसमें teenagers अपने शारीर के कई जगहों में blade या छुरी से काटते है, या कुछ अजीब सा निसान बनाते हैं. इसके चित्र भी रिकॉर्ड करते हैं और उसे Social Media में upload करते हैं. उनका ये मानना है की ऐसा करने से वो किसी popular ग्रुप के हिस्सेदार बन सकेंगे, इससे उन्हें अपने locality या friend circle के अन्दर एक अलग पहचान मिलेगी. ऐसे गलत विचार मन में लिए ये ऐसे खतरनाक कार्य करते हैं, और जिसका असर उनके दिलों दिमाग में बुरा प्रभाव डालता है.

ऐसे खतरनाक trend तब तक नज़र नहीं आते जब तक की ये viral न हो जाएँ. Parents अपने बच्चों के लिए मदद मांगते हैं लेकिन तब तक बहुत देरी हो गयि होती है. इसलिए अपने बच्चों के साथ दोस्ती करना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि इससे आपको उनके गतिविधियों के ऊपर नज़र रखने में आसानी होगी. इसके साथ आप उन्हें अच्छे और बुरे में अन्तर बता सकते हैं.

Blue Whale Suicide case in India

यूँ तो भारत में बाकि देशों में से मरने की संख्या बहुत ही कम है लेकिन हाल ही में ही ऐसे कुछ cases सामने आई हैं जिससे की लोगों के भीतर अपने बच्चों को लेकर बहुत डर बैठ गया है. इसलिए आपकी जानकरी के लिए मैंने यहाँ वो सारी cases के बारे में detail में बताया है जहाँ की इस game के कारण होने वाली suicide cases हमारे सामने आई हैं.

1. Thiruvananthapuram, Kerala: Manoj C Man, नाम का एक 16 साल का लड़का जो की Kerala से है, ये इस game का latest victim माना जा रहा है. उसकी लास को police ने घर में 26 July को पाया है.

2. Mumbai: एक 14 साल का बच्चा अपने building के सातवें मंजिलें से July 26 की शाम को कूद गया. पुलिस ने उसकी लास को मरे हुए हालत में बरामद की. और उसके mobile और computer से इस game की files बरामद की गयी. वो लड़का पास ही के एक school में Andheri में पढाई करता था.

3. West Midnapore, West Bengal: Ankan Dey, नामक एक 15 साल के लड़के ने इसी August 12 को suicide करने की कोशिश की और सफल भी रहा. कहा जा रहा है की वो भी इसी game के झांसे में आ गया था और कुछ दिनों से उसका व्यवहार थोडा बदला बदला सा नज़र आ रहा था.

4. Solapur, Maharashtra: अभी August 10 को एक 14 वर्ष के लड़के ने suicide करने की कोशिश की पर उसकी किस्मत अच्छी निकली और उसे police ने सही समय में आकर बचा लिया.

5. Indore, Madhya Pradesh: वैसे ही एक 13 साल के लड़के ने भी अपने ही school के छत से कूदने की कोशिश की लेकिन सही समय में उसके teachers ने उसे बचा लिया जिसके कारण उसकी जान बच गयी. कहा जा रहा है की वो Chamali Devi Public School जो की Rajendra Nagar में स्तिथ है वो वहीँ का आठवीं का छात्र है. और उसने हाल ही में ही ये game खेलना चालू किया था.

6. Cuttuck, Odisha: 5 Sept को एक और बात सामने आई है, एक engineering के student ने इस game को खेलकर suicide करने की कोशिश की है. लेकिन सही समय में police ने आकर उसे उसके hostel से बचा लिया. सुनने की मिला है की वो कुछ दिनों से बहुत उदास और परेसान रहा करता था जिसके चलते वो class भी ठीक से नहीं जाता था और दिनभर केवल अपने laptop और mobile में ही चिपका रहता था.

Teenage बच्चों का मस्तिस्क काफी complex और confuse रहता है. एक जाने मने Neuroscience का कहना है की teenage brain पूरी तरह से develop भी हुआ होता है जिससे ये एक adult brain की तरह काम नहीं कर सकता. ये एक ऐसे Driver की तरह होता है जिसे गाड़ी चलाना तो आता है लेकिन Brake का इस्तमाल नहीं आता जिससे ये आगे चलकर accident भी कर सकता है.

ऐसे बच्चे जिनके माता पिता काम में व्यस्त रहते हैं वो अपने बच्चों को सही समय नहीं दे पाते जिससे उनके बच्चे बहत ही अकेला महसूस करते हैं. उन्हें उनका जीवन बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता और वो इससे छुटकारा पाना चाहते हैं. जिसके लिए वो इन्टरनेट में ऐसे तरीके ढूंडते रहते हैं जिससे की वो आसानी से suicide कर सकें. इसलिए ऐसे बच्चों का माता पिता खास ख्याल रखना चाहिए जिससे की उनके मन में ऐसे suicide की भावना पैदा ही न हो.

ऐसे में माता पिता क्या करें

वैसे तो बच्चों को online की दुनिया से पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता लेकिन online दुनिया में बिताया जाने वाला समय जरुर कम किया जा सकता है. जैसे की हमें पता है की Online में बड़ी आसानी से बहुत से restricted content के बारे में पता किया जा सकता है. तो ऐसे में आप ऐसे software का इस्तमाल करें जिससे की ऐसे content पहले से ही filter हो जाएँ, और इसके साथ साथ आप अपने बच्चों के online activity पर नज़र रखें जिससे आपको उनके गतिविधियों के बारे में पता चल सके.

अपना समय निकलकर अपने बच्चों को समय दें, उनसे बात करें, उनके कामों में अपना interest जाहिर करें. उन्हें ये बिलकुल भी महसूस न होने दें की वो अकेले हैं. यदि वो कोई शरारत करते हैं तब उन्हें डांट फटकार या पिटाई न करें बल्कि उनसे ऐसे बर्ताव का कारण जानने की कोशिश करें. उनके प्रत्येक online गतिविधि के ऊपर नज़र रखें.

Media Literacy (साक्षरता) का महत्व

हम 21वी सताब्दी में जी रहे हैं. अभी के समय में जहाँ हाल ही में पैदा हुआ शिशु भी online के स्पर्ष में आ जाता है. वहां बच्चों में Media Literacy का खास महत्व है. इसी करनवस हमें अपने बच्चों को online से पैदा हो रही risks के बारे में पहले से ही अवगत कराना होगा ताकि वो इन सभी मुसीबतों के लिए तैयार हों. जैसे की हम जानते हैं की हमारे देश में 300% से भी ज्यादा अच्छे psychologists का अभाव है. और ऐसे में हमें अपने बच्चों को online दुनिया से बचने के लिए उन्हें इनसे हो सकने वाली मुसीबतों के बारे में सूचित करना होगा ताकि वो सच्चाई से वाकिब हों. उन्हें अभी से online और real world के बारे में अंतर पता होना चाहिए. ताकि वो Fantasy और Reality में अंतर जान सकें.

Online की दुनिया में बच्चे ऐसे बहुत से चीज़ों का सामना करते हैं जिससे वो बिलकुल भी वाकिब नहीं होते जैसे हिंसा, drugs, alcohol, sexualisation इत्यादि. ऐसे में उनका इन सभी चीज़ों से प्रभवित होना जायज सी बात है. लेकिन यहाँ समझने वाली ये बात है की हमें उनकी गतिविधयों के बारे में पता होना चाहिए जिससे हम उन्हें सहि और गलत के भीतर का फर्क बता सकें. और इससे वो भी खुद अच्छे और बुरे में अंतर जान सकेंगे.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Blue Whale Game क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Blue Whale के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Blue Whale Game क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

236 COMMENTS

  1. m aapse ye puchhna chahta hu ki aagr hum isko beech m chhod dete h to admin kya sach m humari family ko kill kardega i cant belive this kya ye sach h ki aagr is game ko bich m chhod diya jay to wo humari family ko mar denge

  2. Jab hm yeh game vich mai chodh denge toh unke pass hamri personal info ati kese hai jese sab bol rahe hai ki agar challange na kro pura toh blackmail krte hai toh kese krte hai aur unko kese pta chlti hai hmari deatils

    • hello sanjna ji jo aap detail ki bat boli hai n to usme abhi mam ne batayi hai ki admin ki taraf se ak coockies file milta hai jise aapko accept karna padta hai aur aapke accept karte hi vo aapke media gallery and social network aur sb pr kabja kar lete hai

  3. Indirectly murder kr rahe h, aise logon ko faasi par chadana chahiye, I hope humari government pata lagaye inlogon k bareme & aise logon ko kadi se kadi saja mile, maasumon ki jaan le rahe h, bohat galat kam kr rhe h, kisiko bacha nhi sakte h to kisi k mout ka Karan b nhi banna chahiye..

  4. Lot of thanks for this information. ..
    Ye game maine bhi khela tha bahut pahle..
    But mere dost ne mujhe bataya ki ye game bahut dangerous hai…
    Uske baad maine apna phone tod diya…
    Aur me bahut khush hu aisi jankari se…
    Khud bhi jaagruk hoiye aur deshvashiyon ko bhi kariye…
    Dhanyawad sir..

  5. mai to kahta hu ki scientists log ya cbi log is ka pta kare vo sab nahi karega ta ha ham jarur iska hal nikal luga taki logo ka jan bach pae

    • Hello Mohit ji, I am really impressed that you liked our article, its the duty of the readers like you to publish such article in the Social Media or at least share it in this platform so that more people will get to know about it.

  6. IN A FEW DAYS, IP OF THIS GAME WILL BE SEEN AS HACKED BY MRKAKpctadglargenetworksuperhacker1357924680. wait for it ….the world unbelievable hacking system .

  7. Thank prabhanjan ji..ye post bahot acchi hai. Mujye samaj nahi aa raha hai ki aapko is game ki itani jankari hai.. Kay aapane bhi is game ko khel kar dekha hai kya..kash maie is game ki taks ki images dekh pata.. Vaise thanks.. Again.

    • Hello Pooja, thanks. Maine kabhi ye game nahi khela hai lekin maine is game ke wisay mein jankari collect ki hai. Waise is game ko internet se nikal diya gaya hai isliye ise khel pana muskil hai.

  8. Ease kon kar sakta apne aap ko kone mot ke munh me le jayga asi bato to koi bhi akeen nahi karta ye sab galt agar ye sahi he to meri email id par mujhe batao me ye game kaelna chauna mujhe es par yakeen nahi

    • Hello Harshita, I am really sad to know that you have decided to die. I must tell you that Suicide is a very worst work to do. If you have any difficulty or you want to discuss something please contact me at [email protected]
      I will me more than happy to help you. Google has removed the links of the game from the Internet.

    • Thanks Aditya ji, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  9. Mai iss game ke 10level tak khel chuka hu. Iss game ke admin ko challenge karta hu mujhe kuchh kar ke dikha barna bujhdil ko paresan karna band kar.

  10. बहुत बहुत ही महत्वपूर्ण और मददगार लेख लिखा धन्यवाद सर

  11. Mera ek fraind26julay ko es game ko join kiya tha to usne btaya .mujhe to maine kaha sara mobile destop tor do to usne yahi kia to wo baj gy A wo es game ke 7leval pe tha

  12. Sir jo log es game ko khelte hai un logo
    Ko koi benifit milta hai
    Ya jo log es game ko control karte hai
    Unko milta hai
    Iska answer aap mujhe jarur Dena

    • Hello Vijay ji is game ko khelne se kisi ka bhi faida nahi hota hai, isi liye meri aapse winati hai ki is game ke bare mein sabhi logon ko batayein aur hamare post ke bare mein bhi bolen taki log isse kuch sikh payen.

  13. Prabhanjan ji jab ye game kisi link par uplabdh nahi hai tab is game ke admin kaise janta hai ki kisko bhejna hai ki vo suicide kar le admins link mujhe kyon nahi bhejta

    • Hello Sanjay ji, jaise ki maine pehle bhi bataya hai ki is game ke admin lagatar Social Network mein active rehte hain aur aise easy target ki talash mein rehte hain jo ki depressed hon. Aur ek baat ab ye game dusre dusre name mein bhi upalabdha hai.

  14. Sir thanks u aapka bht bht but ye admin kia chahta hai kiya har beta apne maa baap ka piyara nhi hota kia jo ye kameene itne bachoo ki jaan le rha hai aise insaan ko to is dug
    niya me rehna hi nhi chahiye is admin ka to naamo nishaan mita dena chahiye is zaalim insaan ka isko to mout bhi naseeb nhi hogi.
    Bhai hm bhi isse ziyada se ziyada share kreinge taaki log is game k baare m jaan ske.
    So thanks you bhai.
    Jazak Allah aap hamesha khush rhein.

    Plz reply zaroor kriyega. I waiting for your reply.

  15. मुझे ये समझ में नहीं आ रहा है की आखिर बच्चों को मारने से एडमिन को क्या मिलेगा ???????
    आपकी जानकारी के अनुसार पैसे मिलते नहीं है इस गेम में, तो फिर कोई क्यों मरना चाहेगा ???
    और फिर जो ये सब करेगा तो उसे इसका अंजाम भी pata होगा !!!
    मेरी समझ हम तब तक किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते जब तक हमें कोई खतरा न हो

    • हेल्लो शक्याबंसी जी, में आपको बता देना चाहता हूँ की इस Game के admin के हिसाब से वो कमजोर दिलों वाले लोगों या बच्चों को इस दुनिया से साफ़ करना चाहता है क्यूंकि ऐसे लोगों का इस दुनिया में कोई स्थान नहीं है. कृपया इस article को दुसरे लोगों को Share जरुर करें ताकि वो इस game के बारे में जन सकें.

      • सर में एक बार जरूर इस गेम को खेलना चाहता हु,,,क्योंकि अगर एक गेम अगर इंसान की जान ले सकता है तो फिर दुनिया हतियार बनाना ही छोड़ देगी,,,,,मुझे इस गेम की लिंक चाइये

        • हेल्लो नक्श जी, में आपको बता दूँ की इस game की link को गूगल से internet रे हटा दिया है इसलिए इसे खेल पाना असंभव है.

  16. Sir mene aap sbki baate pdi h but i don’t belive…
    Kya koi insaan kisi electronic cheez k jhaase m bhi aa skta h
    Isliye ye game ek bar jrur khelna chahunga
    Mene b.tech kiya h in computer science

  17. Sir me apse ye puchhna chahta hu ki kya is game ke 50 task pure karne ke bad paisa milta hai aur agar milta hai to kitna milta hai ap hame bataiye please hame ap ye bta dijiye ki is game se players ko kya fayda milta hai please reply jaroor kijiye sir

  18. Hamare jo bhai aisa likh rahe hai ki muje ye game khelne hai aap Kahi se muje link do , Mai bahut bahadur hu muje kuch nahi ho Sakta hai , Mai Photoshop se image Ko Bana kr admini Ko bewakoof Bana dunga . Ye sari bate karna kafi aasan hai ager eak baar aap ne is game me enter kr Liya to vo aap Ko hipnotise kr lega mentally or aap kitne bare bhi tees mar Khan kyu na hu aap uske chal me phas hi jao ge .. kirpaya kar ke aap is chakker me na pare or aap Ko task hi karna hai to Mai eak task deta hu ki har roz aap Apne mata pita ke pair dabaya kare isse aap ka task bhi pura hoga or aap Ko maza bhi aaye ga or aap Ko Apne mata pita ka pyar ke saath saath ashirwad bhi mile ga.

  19. isme logo ki galti nhi hai ye logo ka attititude hai jo log samjhtey hai hum bhi kheleyge ye game dekhtey hai kya hota hai kyoki mainey bhi yahi socha tha fir mainey logo se suna or me pichey hat gaya warna aaj me bhi news me hota thankyou all people …………………………. amar

    • धन्यवाद Amar जी, कृपया इस article को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने में हमारी मदद कीजिये.

  20. प्रभंजन सर जी नमस्कार,
    Casio fx-4500PA यह एक कैलकुलेटर है जिसको चलाना मुझे नहीं आ रहा है, उसमें एक फाइल है L1, L2,L3, जिसे खोलकर उसमें formula लिखकर save कर देते हैं,फिर off करके on करने पर उस फाईल में वेल्यू डालने का option आता है, इसे पूरा करने पर answer मिलता है,यह हमसे नहीं हो रहा है आप मेरी मदद कर सकते हैं? मेरा Mobile no 9726261582 पर अपनी राय मैसेज कर सकते हैं,

  21. Mujhe dukh h ki jin baccho ne ye game khel kr apni jaan de di baki aage se bhai log samjhdari rakh kr ye game khelne ka mat socho.thanks

  22. Sir agr wo log mere family members ko maarne ki dhamki de aur hm usi smay is game ko chr de to Kya wo sch me hmrae family members ko maar dnge

  23. Hii prabhanjan
    Ap mujhe ye btaiye ki ye jo links h. Bo shirf game admin hi send karta h. Aur ap bol rhe ho ki admin ab jail me h. To ab to kishi bhi phone par is tarah ki koi bhi link nhi aye gi aur jab koi link hi nhi aye gi to koi inshan marega bhi nhi aur na hi apni taraf se is game ko download kar shkta h.
    Kyu

  24. Kya sari pareshani ko ek hi solution se nahi solve kiya jana chahiye,Meditation.
    And apka bahut -2 abhar,jaroori jankari dene k liye.

    • Copy karna galat baat hai. Niche Facebook aur dusre social media ka share button uplabdha hai aap wahan se ise share kar sakte hain. agar mobile mein hamare website ko kholen tab aap whatsapp ka share button bhi dekh sakte hain.

  25. सर जी अगर ये गेम पूरा भी कर दे और आत्महत्या भी ना करे और जो वो परिवार सम्बंधी धमकी दे मारने को बोलो
    हर एक चीज हैक कर ले कोई दिक्कत नही तब वो क्या कर सकता हैं

  26. वो भाउ क्या इस गेम में पैसा मिलता है या
    या कोई स्वार्थ हो जो इस गेम को खेले
    हमारे हिसाब से यह गेम वही खेलते है जो गॉव में लोगो के सामने या महिलाओ के सामने बाइक स्टांट करते है

    • हेल्लो Ravi, मुझे अच्छा लगा की आपने इस game के बारे में सही समझा है. बस मेरी एक request है की इस game के बारे में अधिक से अधिक लोगों को बताओ. और इस article को उन्हें भी बोलो की वे पढ़े और share करें. हमारे website को subscribe करें.

  27. Muje to ye smj ni ata ki kisi ko logo ko jan le k milta kya h or kuj log to sb kuj jan kr b is game k pichhe kyu pde h… Hme glt chijo se dur rhna chaiye or logo ko b smjaana haiye…. Thnku sir ni bht bht

    • हेल्लो Pankaj, मुझे खुसी हुई की आपने इस game के बारे में सही समझा है, में चाहता हूँ की आप इस article को और ज्यादा share करें ताकि ज्यादा से ज्यदा लोग इसके बारे में जान सकें.

    • Hello Ravi, mein aapko ye bata dena chahta hun ki agar aapne sare stages complete kar dia to aapke family walon ko koi benefit nahi hoga. balki loss hoga kyunki 50th task hota hai suicide karna. isliye soch vichar kar ke decision lein.

  28. Hello prabbhanjan jii maan lijiye main yeh game khel rha hu mene uski conditions ko maan liya thk h to vo mere computer aur phone mere system ko hack kr lega saari information hogi uske paas meri to vo darayga ki mujhe meri pics internet pe chod dega ya family members ko vo maar dega to kr de main task nahi krunga sir jii

    • Hello Samim, mujhe bahut hi achha laga ki aapne mere article ko puri tarah se sahi samjha hai. iske liye dhanyawad. mein chahta hun ki aap jyada se jyada logon ko is article ko padhne ke liye bole nahi to video dekhne ko bolein taki jyada log is game ke bare mein jan saken.

    • Hello Sikandar ji, maine pehle hi bata chuka hun ki is game ka admin aapse pehle hi sari information le leta hai aur yadi aap bich mein ise chodna chahen to ye aapko marne maarne ki dhamki dega yahan tak ki aapke family members ko marne ke liye bhi darayega. yahi karan hai ki jo is game mein ek baar chala jaye wo wapis nahi chod sakta.

  29. भाइयो में ये गेम खेलना चाहता हूँ कृपया बताये की कैसे download होगा

    • हेल्लो Mohit, में आपको ये बता देना चाहता हूँ की google ने इस game की सारी link internet से हटा दी हैं इसलिए ये game अब और उपलब्ध नहीं है. धन्यवाद.

    • Hello Sachin ji, में आपको ये बता देना चाहता हूँ की google ने इस game की सारी link internet से हटा दी हैं इसलिए ये game अब और उपलब्ध नहीं है. धन्यवाद.

  30. Hum kase pata lagye ke koi bhe friend ya fmaily mamber blue whale game ko online tarike se kase pata lagye so give me answer plz.plz…….. jald batna prabhanjan

    • Hello Mannu ji, में आपको ये बता देना चाहता हूँ की google ने इस game की सारी link internet से हटा दी हैं इसलिए ये game अब और उपलब्ध नहीं है. यदि आपको किसी के ऊपर सक लगे तो उसे इस game के बारे में जरुर बातएं और इस game के admin से न डरने को कहें.

    • Hello Ajay, maine pehle hi bata chuka hun ki is game ka admin aapse pehle hi sari information le leta hai aur yadi aap bich mein ise chodna chahen to ye aapko marne maarne ki dhamki dega yahan tak ki aapke family members ko marne ke liye bhi darayega. yahi karan hai ki jo is game mein ek baar chala jaye wo wapis nahi chod sakta.

  31. Sir isme kya insan 1 hi bat ko 10 bar reapet kre to jaise purani kuch saal pehle baton ko lekr marta hai apne aap ko kisi se bat nhi krna or bat krna to chup na hona……kyuki ye badlav kuch dino me hi aaya hai.. . sir mujhe iska solutions btaiye plz

    • Hello tanu ji, aapke kahe baton se to ye nahi lagta ki aapko blue whale game ka asar hua hai lekin aagar aapko iske bare mein aur adhik janana hai to ye video ko jarur dekhen. https://www.youtube.com/watch?v=FUFD85PhCTo

  32. Prajianjan Ji aap bhut ache aadmi ho
    Aap kisi ko jante bhi nhi lekin sab ki madat karne ko tyaar ho aapka msg
    Jo bhi padega bo kabi bhi apni jaan nhi degaa yese faltu game ki baje se jiskaa koi faydaa nhi ho

    Sub ko lagtaa hai ki is game me pesse milte honge aapne btaa diyaa nhi milte

    Apka bhut bhut danyewad
    Many many Thank you

    • धन्यवाद Rajesh जी, मुझे बहुत ही खुसी हुई की मरी यह कोशिश आपको पसंद आई. में चाहता हूँ की आप मेरी यह छोटी सी कोशिश को बड़े करने में अपना सहयोग दें और इस जानकरी को दुसरे लोगों तक पहुंचाएं. इसलिए मैंने एक video भी बना दी हैं जिसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को share कर सकते हैं. https://www.youtube.com/watch?v=FUFD85PhCTo और एक बात हमारे चैनल को subscribe करना बिलकुल न भूलें क्यूंकि इसमें आपको blue whale के सम्बंधित हम सारी जानकरी आपको देते रहते हैं.

  33. Hi….mene ye article padhi….pahat sari batein janpayi Blue Whale Game ke bareme….ye achha hua ki ye game ki link ko internet se hata dia gaya he….

  34. ऐसे गेम्स पर भारत में पूण॔ प्रतिबंध लगा देना चाहिए ।।।

    • आपने बिलकुल ही सही बात कही है सिवा जी. में चाहता हूँ की आप इस संदेश को और दूसरों तक फैलाएं. ताकि ज्यादा से ज्याद लोग जागरूक हो सकें.

  35. Sir ek bat btao agr koi insan task pura ba kare Aur na hi marna chahe to admin use kis tarah se pareshan karta h esa jo wo Majboor ho jate h Marne ko…kya aap explain karke bta skte h please

    • hello ehsas ji, ismein admin aapko marne ya aapke familiy walon ko marne ki baat karta hain, iske sath wo bolte hain ki wo aaki sari computer system ko hack kar denge aur yahan tak ki aapki sari photos ko internet mein chod denge. mein aapko bata dun ki aisi dhamki kisi bachhe ke liye bahut bhari ho sakti hai, yahan tak ki wo apni jaan bhi le sakta hai.

  36. hay….!
    aapne Saari information Sahi (Ryttt) diye h
    abhi bhi Just Maine Ek News dekha Jisme MP ka ek ldke ne Suicide kr liya isi Games ki waZahhh se….!
    thankkkkew Btane ke Liye

    • Dhanyawad Sanjay ji, mujhe khusi hai ki aapko mere dwara likhi gayi article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद pasand aayi.

    • हेल्लो Vikash जी, में आपको बता दूँ की Google ने इस game की सारी links को Internet से हटा दिया है. इसलिए आप इसे और download नहीं कर सकते.

  37. आखिर क्या है इस खेल में ऐसा जो लोगों को आत्महत्या करने पर मजबूर कर रहा है?

    • Hello Kavita जी, मैंने पहले ही Blue Whale game के बारे में article में लिख चूका है जिसे आप पढ़कर इसका कारण जान सकते हैं.

  38. Thanks for the information brother
    Kya aap mujhe bata sakte he ki agar ye game khelne wale.. blade se apni hatho ki jagah kisi wall or kisi doll me likhe L57……darawane video ki jagah koi comedy video dekhe…. 4 baje uthne ki bojoi 6 boje uthe…… Toh kya hoga
    Mera kehne ka matlab ye he ki agar ye game khelne wale us admin ke kahe mutabik koi v km na Kare toh kya unhe pata chalega……

    • Welcome Chandan, में आपको ये बताना चाहता हूँ की अगर आप admin के द्वारा बताई गयी बातों का पालन न करें तो आपको next stage में जाने में तकलीफ होगी. क्यूंकि ये control केवल admin के पास ही होता है.

    • इसे बिच में छोड़ देने से इसके Admin आपको बहुत तंग करते है क्यूंकि वो आपसे पहले ही सारा information ले चुके होते हैं. जिससे आपको और आपके परिवार को बाद में तकलीफ हो सकती है.

  39. Game bich me chodne ke baad yadi koi insaan apni complete identity change kar le uske baad thode na koi paresaan kar sakta hai.

    • Hello sariputta, maine jo research se paya wo ye hai ki unke admins pehle se hi aapke bare mein sari details le lete hain jisse unke paas aapki sari janakri hoti hai isliye yadi aap bich mein game ko chodte hain tab wo aapko aur aapke family members ko marne ki dhamki bhi dete hain. isliye jo bhi kaam karen soch vichar kar karen.

  40. I want to download blue whale game plz give me link. I want play this game and crass all level easily.( any one give me link for download game ) .

    • Hello Kajal,let me tell you that Goolge has removed each and every links associated with this game so this game is not available any longer on Internet. Hope this helps. Stay in touch.

    • Hello Nikeeta ji, mein aapka question samajh raha hun lekin yahan mein aapko ye batana chahta hun ki ye game weak hearted people ko target kia ja raha hai. han isse wo log apne aapko nukhsan pahunchate hain jo ki man mein suicidal thoughts ke bare mein sochte rehte hain.

  41. Thank you so much For the article, please mail if you writing any article on ‘choti Katva Bhoot’ which is appeared in India, its really intresting to know more about this caz some of the cases are fake and some of looks like real.

    • Hello Akshay ji, mujhe khusi hui ki aapko mera article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद pasand aaya mein aapko bata dun ki aisa bikul bhi nahi hai ki mein choti katva bhoot ke bare mein information nahi de sakta lekin mein aapko bata dun ki hamara website technology based hai isliye hum ye viral content ke upar articles nahi likhte. Thanks for your concern.

  42. मै आपसे यह पूछना चाहता हू कि जो बच्चे इस गेम को खेलते हे तो जब मरने क टास्क मिलता हे तो वो गेम को छोड क्यू नही देते या जब शुरू मै ही ब्लेड से हाथ काटते हे तो क्या छोड नही सकते

    • Hello Deepak में आपको बता दूँ की ये game इतना ज्यादा addictive है की यदि कोई बच्चा इसे खेलना चालू कर दे तो इसे छोड़ना बहुत ही मुस्किल है, हाँ में आपको बता दूँ की इस game को बच्चो को टारगेट करके बनाया गया है. इसीलिए मैंने सोचा क्यूँ न सभी को पहले से ही जानकारी दी जाये जिससे आप लोग पहले से ही सतर्क रहें. धन्यवाद.

  43. Bahut acha bhai, thanks for the information,, but mujhe ek jankari aur dijiye ki agr koi ye game khelta h aur beech me wo game chhodta h to admin k dwara wo kis trah paresan kiya jata h

    • Hello khan ji, mujhe khusi hui ki aapko mega article pasand aaya. Yadi koi bich mein game ko chodta hai to use admin different numbers re message aur call karke paresan karte hain. Yahan tak ki WO log aapko IP address ko track karke aapko original address take bhi pahunch sakte hain. WO aapko private photos ko hack kar use online leak bhi kar sakte hain.

    • Dhanyawad Sushil.Mujhe khusi hui ki aapke mera article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद pasand aaya.

  44. bhai ji aapne blue whale game ki pool khol de hai. aapne ek ek point ko clear kiya hai. har parents ko apni ye post padhani chahiye taki wo apne backo ko is death game se dur rakh sake.

    thanks for sharing bhai..

    • Hello Neeraj, mujhe khusi hui ki aapko mera article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद achha laga, meri aapse winati hai ki ise dusre logon tak jarur pahunchahiye taki jyada se jyada log isse kuch sikh payen. Dhanyawad.

    • Hello, Maine aapka blog ko visit kiya aur paya hai ki ismein content bahut hi kam hai aur aapne content bahut chote size ka likha hai, kripaya ise bade aakar ka likhne. Picture quality bhi kharab hai. Comments ko dekhkar approve karen.

  45. thanxss sir such a nice inforamtion, kept up .. aapse bahut se blogger ko motivation milta hai,, once again thanxs

    • धन्यवाद Vishal, मुझे खुसी हुई की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद पसंद आया.

    • धन्यवाद Kavish, मुझे खुसी हुई की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी article Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है और क्या था इसका मकसद पसंद आया. मुझे पूरी जानकारी देने के लिए अच्छा लगता है. आप Hindme में सभी articles में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here