Docoss X1 is Real, Fake or a Scam? आखिर क्या है सच

Freedom 251 को गए हुए 3 महिना बी नहीं हुआ और एक नया company उसके जगह खड़ा हो चूका है. ये एक Jaipur based company है जो सिर्फ Rs. 888 में एक Smartphone देने का दबा करता है. तोह क्या ये सच में ऐसा एक mobile दे रहा है या फिर पहले की तरह लोगों को ठगने का एक plan है. Freedom 251 दुनिया भर में तहेलका मचा दिया था; दुनिया का सबसे सस्ता Smartphone जो की $4 में मिलने वाला था. पहले तोह एक Ringing bells के नाम से एक company आता है जो दुनिया का सबसे सस्ती smartphone Rs.251 में दिलाने का advertisement करता है. लोग advertise पढ़े की नहीं बिना कुछ सोचे समझे resister करने लगते है. कुछ ही देर में registration का मात्रा इतना बढ़ जाता है के website crash हो जाता है और ज्यादा लोग registration कर नहीं पाते है. बाद में जब company को ले के लोगों के मन में सवाल उठता है तोह सच सामने आता है. दराह्साल उस company का कोई वजूद ही नहीं था. फिर company registration किये गए users को उनका पैसा लौटा देता है. आप यकीन नहीं करेंगे Freedom का ये website जो दो दिन पहले बनाया गया था बस एक हफ्ते में world के 1000 ranking में आ जाता है. अब ये advertisement के through पैसा कम रहा है. ये था इनका business module.

अब चलते हैं Docoss के और. Docoss multimedia private limited,T Jaipur के Maharani Farm के एक small building में है जो के Docoss X1 नाम का smartphone बस Rs. 888 में provide करेगा बोल के local newspaper में advertisement दिया है और ये खबर India में सनसनी मचा रहा है. अगर आपको ये phone चाहिए तो पिछले बार की तरह उसके website(docoss.com) में जाके Resister कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो अपने phone से एक SMS के जरिये बी booking कर सकते है. ये उनके लिए सही है जिनका या तोह Internet नहीं है या online वो resister कर नहीं पा रहे. Resistration काल यानि Friday को बंद हो जायेगा और May 2 से delivery process सुरु होगा. पर इस बार आपको पहले पैसे देने की जरुरत नहीं है. लोगों का trust जीतने के लिए company cash on delivery का option रखा है.

Book your order via SMS just type
Your Name Address and City postal code” send it to 7666204430

Docoss X1 Specifications

Docoss X1 is Real, Fake or Scam
बुधबार यानि 27th April के newspaper में निकले front page के full page के advertisement के अनुसार ये होंगे Docoss X1 के features,

OS: Android 4.4 KitKat
Display: 4 inch IPS screen
Processor: 1.3 GHz dual-core Cortex A7
RAM: 1 GB
Internal memory: 4 GB, Expandable up to 32 GB with micro SD card
Camera: 2mp rear and 0.3mp front
Connectivity: Dual sim, 2G, 3G
Battery: 1300 mAh lithium

Docoss X1 is Real, Fake or a Scam?

अब में कुछ points के ऊपर रौशनी डालूँगा जिससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की ये कितने दूर तक सच है. पहले तोह जो सोचने वाली बिसय है ये है उसका price. Freedom 251 से 3.5 times ज्यादा है इसका price. दुनिया का सबसे सस्ता 3G smartphone का price है Rs. 1900. इसके आधे से बी कम कीमत में मिल रहा है Docoss X1. तोह ये सोचने वाली बात है की company इतने कम price में एक 3G smartphone कैसे बना सकता है.

दूसरी बात है इसका website. जब मैंने इसकी website को check किया तोह ये पता चला की ये बस एक महिना पुराना है और इसके company के बारे में कोई खास जानकारी इसमें मोह्जुद नहीं है. ऐसे में इसके ऊपर यकीन करना ज्यादा ठीक नहीं होगा. आप इसकी design देखेंगे तो जान पाएंगे के इसके elements ठीक तरह से बनाया नहिं गया.

काल यानि 27th April को इसका resistration सुरु हुआ और बस दो दिन यानि 28th April को ये बंद हो जायेगा. Company के अनुसार 2nd May से सुरु होगा उसका delivery process. सोचने वाली बात ये है के बस 3 दिन में कहाँ से लायेगा इतने सारे mobiles.

क्यूँ करें यकीन?

Freedom 251 की तरह इसमें कोई resistration fee नहीं लग रहा है. अगर website crash बी हो जाता है तब भी आप SMS के जरिये resister कर सकते हैं. यही बात मुझे कुछ हद तक ठीक लगा. अगर आपके पास mobile आता है तोह आप cash on delivery के जरिये उससे ले सकते हैं. इसमें पैसों की हेराफेरी होने का कोई chance नहीं है. अगर ये कोई scam है तोह कुछ ही दिन में media आप तक ये खबर पहुंचा ही देगी. अगर आपको ये smartphone लेने का मन है तोह आप जल्द से resister कर लीजिये, क्या पता ये सच निकले. ज्यादा से ज्यादा आपका थोडा सा समय और Internet data खर्च होगा. में पूरी तरह से ये नहीं कह रही की ये कोई scam है या real है क्यूँ की किसीके business module को समझना इतना आसान नहीं है. इस लेख के जरिये में आप सबको ये सूचित करना चाहती हूँ की सतर्क रहिये और सुरक्षित रहिये. अगर आपको मेरे point of views अच्छा लगे तोह निचे अपना मतामत लिखना ना भूलें.

22 COMMENTS

  1. Apne bahut achsa kam kia,fir vi ap agar company ki authority se milkey unse bat karke sach pata lagake confirmation de pate to aur vi achsa huta.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here