Facebook का Password कैसे पता करे?

फेसबुक का पासवर्ड भूल गया तो कैसे पता करे? आज के समय में शायद ही कोई ऐसे व्यक्ति होंगे जिनका अकाउंट फेसबुक पर नहीं बना होगा। जी हां हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि आज हर कोई Facebook का इस्तेमाल करते है। सरल शब्दों में समझा जाए तो आज के समय में Facebook एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर हर कोई अपने रिश्तेदार और दोस्तों से जुड़ा हुआ है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से हम अपने दोस्त और फैमिली से जुड़े तो है साथ ही इस प्लेटफॉर्म के जरिए हम नए नए दोस्त और रिश्तेदार भी बना लेते है। 

जब हम अपना Facebook Account क्रिएट करते है, तो उस समय हम अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए एक पासवर्ड बनाते है ताकि हमारे अलावा हमारे फेसबुक को कोई दूसरा व्यक्ति ना चला सके। ऐसे में काफी वक्त हो जाने के पश्चात बहुत बार हम अपना Facebook का Password भूल जाते है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या है और अगर आप इस वजह से काफी परेशान है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

क्योंकि अब हम आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए एक सरल तरीका लेकर हाजिर हुए है। जी हां आज के इस पोस्ट में हम आपको Facebook Ka Password Kaise Pata Kare से जुड़ी हर आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप भी अपने फेसबुक का पासवर्ड भूल चुके हैं और उसे वापस से पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारे आज के लेख के अंत तक बने रहना है। 

फेसबुक का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करे?

इंस्टाग्राम से फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे? तो क्या आप भी अपने फेसबुक का पासवर्ड भूल चुके हैं, यदि हां तो क्या आप भी इस वजह से काफी ज्यादा परेशान है। यदि हां तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को FB Ka Password Kaise Recover Kare से जुड़ी प्रक्रिया के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। उससे पहले Facebook से पैसे कैसे कमाए जरुर पढ़ें।

facebook ka password kaise pata kare

हमारे आगे के स्टेप्स को Follow करके आप अपने Facebook Account का Password पता तो कर ही सकते है। इसके साथ ही आप चाहे तो नए पासवर्ड सेट करने के बारे में भी सोच सकते है। तो इन सब प्रक्रिया में बारे में जानने के लिए आप सभी को हमारे इस लेख को पूरा पढ़ने की जरूरत होगी। जो कि इस प्रकार है…

  1. यदि आप भी अपने Facebook के Password का पता लगाना चाहते है, तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Facebook App को खोलने की जरूरत होगी। 
  2. Facebook App को खोलने के पश्चात आपको नीचे की तरफ दो विकल्प प्राप्त होंगे। पहला Login का और दूसरा आपको Forget Password। 
  3. आपको दिखाई दे रहे इन दोनों विकल्पों में से Forget Password वाले विकल्प पर Click करने की जरूरत होगी। 
  4. जैसे ही आप Forget Password पर Click करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल पर एक Page खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको सबसे पहले मोबाइल नंबर या फिर Email दर्ज करना होगा जिससे आपने पहले Facebook Account क्रिएट किया था। 
  5. आप जब Email ID या Mobile Number दर्ज करेंगे, तब आपके मोबाइल स्क्रीन पर Find Your Account का एक विकल्प प्राप्त होगा। आपको इसी विकल्प पर Click करने की आवश्यकता होगी। 
  6. जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करेंगे वैसे ही आपको यहां पर अपना Account नजर आएगा। अब आपको Find Your Account का एक Page दिखाई देगा। आपको इसी Page पर Click करके जाने की जरूरत होगी। 
  7. फिर इसी आपको यहां अपने वो मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी नजर आएगा जो आपने अभी थोड़े देर पहले दर्ज किया था। 
  8. अब देखने के पश्चात आपको Continue का एक विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click करने की जरूरत होती है। 
  9. जैसे ही आप Continue के विकल्प पर ok करेंगे, वैसे ही आप Next Page पर जाने की जरूरत होगी। 
  10. इस Next Page पर आपको दो विकल्प फिर से प्राप्त होंगे। पहला आपको Keep me logged in और दूसरा Log me out of other devices। 
  11. इन दोनों में से आपको अपने मन के अनुसार किसी भी एक विकल्प का चयन करना होगा। 

अगर आप अपने Password को reset करने के बारे में सोच रहें है और अगर आप App पर Login रहने के बारे में सोच रहे है, तो उसके लिए आपको Keep me logged in के विकल्प पर Click करने की आवश्यकता होगी। और यदि आपको Login नहीं रहना है तो फिर आप चाहे तो Log me out of other devices वाले ऑप्शन पर click कर सकते है। 

जैसे ही आप इन दोनों में से किसी एक विकल्प को सेलेक्ट कर लेते है वैसे ही आपको Continue का विकल्प प्राप्त होगा। अब आपको Continue वाले विकल्प पर Click करने की जरूरत होती है। जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करेंगे वैसे ही आप reset और password के पेज पर चले जाएंगे। यहां पर आपको दिखाई दे रही Box में अपना नया पासवर्ड दर्ज करने की जरूरत होगी।

नया password दर्ज करने के पश्चात आपको Continue वाले विकल्प पर Click करने की जरूरत होगी। इसपर Click करने के पश्चात फिर से आप एक बार पेज पर चले जाएंगे। उसके बाद आपको reset password के लिए Ok पर Click करने की जरूरत होगी और फिर आपको Password को Confirm भी करना होता है। इस तरह आप इन प्रक्रियाओं को पूरा करके Facebook का Password पता कर सकते है। 

ब्राउज़र की मदद से फेसबुक का पासवर्ड कैसे चेंज करे

आप चाहे तो ब्राउज़र की मदद से भी अपने फेसबुक का पासवर्ड पता लगा सकते हैं। यदि आप भी ब्राउज़र की मदद से अपने फेसबुक का पासवर्ड पता करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे नीचे के स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है…

  1. सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल में browser खोलने की जरूरत होगी। 
  2. उसके बाद सर्च बॉक्स में Facebook type करके आपको सर्च बटन पर Click करना होता है। 
  3. उसके पश्चात आपके स्क्रीन पर कई सारे वेबसाइट ओपन हो जाएंगे। फिर आपको Facebook के Home Page पर Ok करने की जरूरत होती है। जिसके बाद आप सीधे Facebook पर चले जाएंगे। 
  4. जिसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। 
  5. फिर आपको हमारे ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को Follow करना है और इस तरह आप काफी आसानी से अपने Facebook के Password का पता लगा सकते है।

Facebook Ka Password Kaise Change Kare 

दोस्तों Facebook का Password हम उसी समय Change करते है। जब वह Password किसी और व्यक्ति को मालूम चल जाता है। अगर हमारा फेसबुक Account का Password किसी और के पास चला जाए तो ज़ाहिर की उससे हमे काफी नुकसान पहुँचेगा हो सकता है। हमारा Account ही Hack कर ले और उस Account में मौजूद सभी चीजों को Delete  कर दे। 

तो इन्ही सभी चीज़ो से बचने के लिए आप अपने Facebook Account का Password एक Strong Password बना सकते है। और अपने Account में मौजूद सभी चीज़ो को सुरक्षित रख सकते है। तो निचे बताएं गए Step को Follow करें और एक Strong Password बनाएं। 

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Facebook का password कैसे पता करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Facebook का Password आसानी से पता करें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख फेसबुक का पासवर्ड भूल गए कैसे निकले पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखजिओ फ़ोन में कॉलर ट्यून कैसे लगायें?
अगला लेखFree Fire Max कैसे डाउनलोड करे?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here