Google Datally App क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आपको पता है की ये Google Datally App क्या है? क्यूँ ये आजकल इतनी सुरखियों में है. सबसे बड़े IT Company Google ने एक ऐसे App की संरचना की जिसकी मदद से हम अपने Smart Phones या अन्य internet की data usage को बहुत हद तक काम कर सकते हैं. तो दोस्तों, जैसा की आप जानते है, इस समय भारत देश में Digitalization की क्रान्ति चल रही है. हर जगह हर कोई technology का बेहतर इस्तेमाल करके अपने लिए मुनाफा करना चाहता है. Demonetization के बाद जहाँ सरकार ने Cashless Transaction को बढ़ावा देकर, लोगों को डिजिटल payment के विकल्पों का इस्तेमाल करने पर ज़ोर दिया है. यूँ कहे तो देश अब Digital बन गया है.

भारत में ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल मनोरंजन के रूप में करते है. और YouTube आदि वेबसाइट पर ज्यादा डेटा इस्तेमाल होता है. इसके साथ साथ Background में चल रही apps बिना पता लगे डेटा उड़ा देती है. आज भी बहुत से लोग ऐसे है जिनको ज्यादा डेटा की जरुरत पढ़ती है पर background में चल रही apps से उनका डेटा उनको पता लगे बिना ही उड़ जाता है. बहुत बार आपने देखा होगा की डेटा का उपयोग किये बिना ही आपका डेटा खत्म हो जाता है ये सब background में चल रही apps डेटा खत्म कर रही होती है. इस डेटा को बचाने के लिए लोग कई Data Saver Apps का इस्तेमाल करते है.

वैसे ही Google ने भी एक Data Saver App बनाया है जिसका नाम है Google Datally. इसे खास उन लोगों के लिए बनाया गया है जो की Technical Background से ताल्लुक नहीं रखते. जिसने data saving apps के बारे में जानकारी नहीं है. तो इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को गूगल डाटाली क्या है और इसके क्या Features के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूँ, जिससे आपको भी इसके बारे में सही से पता चले. तो फिर चलिए शुरू करते हैं और Google Datally in Hindi के बारे में जानते हैं.

Google Datally App क्या है?

Google Datally App Kya Hai Hindi

गूगल जो की विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है. सबसे बड़ा सर्च इंजन होने के साथ साथ ये बहुत सी चीज़ों में भी उतना ही भाग लेते है जैसे अभी कुछ दिन पहले ही गूगल ने अपनी TEZ app लांच की थी जो की Cashless Transaction को बढ़ावा देती है. इसी तरह गूगल ने इस गुरुवार को Android फोन उपयोगकर्ताओं को उनके मोबाइल Data को समझने, नियंत्रित करने और सहेजने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक ऐप लॉन्च किया है.

अपने Beta Testing चरण के दौरान Google Datally का नाम ‘triangle‘ रखा गया था जो की अब “Google Datally” है. गूगल की इस डेटा saver एप्प को दुनिया भर में सभी प्लेटफार्मों में लॉन्च किया गया है. Google Datally अब दुनिया भर में एंड्रॉइड 5.0 (लॉलीपॉप) या इससे अधिक एंड्राइड पर चलने वाले सभी फ़ोनों के लिए Google Play स्टोर पर उपलब्ध है. अगर आपका फ़ोन एंड्राइड 5 या उससे ऊपरी version पर चलता है तो आप इस app को अभी इनस्टॉल कर सकते है.

Google Datally Google की Next Million Users डिवीजन की एक पहल है जिसका लक्ष्य सीमित internet infrastructure वाले देशों में भी इंटरनेट सेवाओं को अधिक से अधिक पहुंछाने में है. Google फिलीपींस में data saver app गूगल datally का परीक्षण कर रही था कंपनी का कहना है कि ऐप लोगों के डेटा उपयोग के पैटर्न को समझ सकता है और मोबाइल डेटा को सहेजने के तरीके आपको बता सकता है. जब Google Datally परिक्षण चरण में थी और लोगों ने इसका इस्तेमाल किया तो वो अपने डेटा उपयोग को 30% तक कम करने में सक्षम रहे.

मोबाइल डेटा दुनिया भर के कई लोगों के लिए महंगा है. और इससे भी बदतर है, यह पता लगाना कि यह सब कहाँ चला जाता है.“,”यही वजह है कि हमने एक ऐप बनाया, जो आपको अपना डेटा नियंत्रित करने, बचाने में मदद करता है, “गूगल के next million users के vice president सीज़र सेनगुप्ता ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा.

गूगल datally न केवल डेटा उपयोग को ट्रैक करने में मदद करता है बल्कि इसके साथ डाटा को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जिसे डाटा सेवर कहा जाता है. वेसे तो यह सुविधा हर फोन पर उपलब्ध है, पर इसको इस्तेमाल करना थोडा मुश्किल होता था. इसमें मौजूद कई विशेषताएं पहले से ही Android मोबाइल फ़ोन में पायी जा सकती है. पर लोगों को जानकारी न होने के कारण वो उन चीज़ों का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे. Google Datally Apps इसका उपयोग करना आसान बनाता है.

Features of Google Datally

वेसे तो Google Datally डेटा बचाने के लिए बहुत अच्छी app है. और ये app काफी अच्छे features के साथ आती है. इसके मुख्य features है डेटा bubble और data saver:

Data Saver : इसके जरिये आप 30% तक डेटा की बचत कर सकते है. आप हर app पर डेटा के इस्तेमाल की भिन्न लिमिट लगा सकते है. उदहारण के रूप में अगर आप किसी app पर डेटा usage की एक सीमा तय करना चाहते है और चाहते है की वो app उस तय सीमा से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल न करे तो इसके लिए आप data saver का इस्तेमाल करके डेटा लिमिट उस app पर लगा सकते है. और वो app उस लिमिट से ज्यादा डेटा का उपयोग नहीं कर पाएगी. और आप अपनी पसंदीदा apps को इस्तेमाल कर सकते है.

Data bubble : इसके जरिये आप किसी भी app के डेटा इस्तेमाल को block कर सकते है. इसमें दो विकल्प होते है front एंड back. इनकी सहायता से आप real time में डेटा का इस्तेमाल देख सकते है. और अगर app ज्यादा डेटा इस्तेमाल करती हुयी दिखे तो आप उसका डेटा usage ब्लॉक कर सकते है.

Data Usage Metrics : इसके जरिये आप अपने द्वारा किये गए डेटा usage की पूरी जानकारी पा सकते है. जैसे की आपने डेटा कहाँ किस app में कितना इस्तेमाल किया है. डेटा usage की history और हर एप्प पर इस्तेमाल किया गया डेटा आप जान सकते है.

WiFi Finder : Google datally का एक सबसे अनोखा feature है Wi-Fi finder. WiFi finder का इस्तेमाल करके आप अपने आसपास मौजूद फ्री Wi-Fi नेटवर्क की जानकारी प्राप्त कर सकते है. Wi-Fi नेटवर्क से आपकी दूरी और WiFi नेटवर्क से जुड़ने से पहले दुसरे google datally यूज़र्स ने नेटवर्क को कितनी रेटिंग दी है. जितनी ज्यादा रेटिंग होगी नेटवर्क उतना ही अच्छा होगा. आप खुद भी किसी भी नेटवर्क को इस्तेमाल करने के बाद उसके प्रदर्शन के अनुसार रेटिंग दे सकते है.

Google datally देने के लिए सिर्फ इतने feature नहीं है. इसके अलावा app में कई और नए फीचर जोड़े जायेंगे जैसे balance check करना और बैलेंस expire होने से पहले यूजर को याद दिलाना. इसके अलावा डेटा यूसेज warnings और कंट्रोल्स भी आगे जोड़े जायेंगे.

Google Datally की size

अगर Google Datally के साइज़ की बात की जाए तो ये दुसरे Data Savers के मुकाबले बहुत कम है इसका साइज़ सिर्फ 4.3MB है. आपके मोबाइल में Google Datally ज्यादा Space नहीं capture करेगी जिससे आपको काफी फायदा करा सकती है और आपके डेटा को बचा कर आपके बहुत सारे पैसे बचा सकती है.

Google Datally App काम कैसे करता है

जब भी हम कोई apps का इस्तमाल अपने Smart Phone में करते हैं तब बहुत सी अदारकारी apps भी background में चलती रहती है. जिनके बारे में User को कोई खबर नहीं होती और उसके Data Packs से data ख़त्म होते रहता है. जब उसे असली में data की जरुरत होती है तब उसके पास data नहीं होती है. इसी तरह के मुस्किल को हल करने के लिए Google Datally काम आता है.इसके इस्तमाल से ये Background में चल रहे सारे unnecessary apps को बंद कर देता है जिससे हमारे Data Save होते हैं. इसके साथ ये apps के data usage की भी जानकारी देता है जिससे हमें ये पता चल सके की किन apps ने कितना data का इस्तमाल किया है.

भारत में Technology

आज के समय में भारत की आबादी का एक बड़ा हिस्सा आपको इंटरनेट पर मौजूद मिलेगा. किसी समय में हमारा देश कृषि प्रधान देश कहलाता था पर अब इसके साथ-साथ हमारा देश टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के क्षेत्र में भी काफी आगे बढ़ चूका है. अगर आप किसी बच्चे से भी पूछेंगे की youtube के बारे में? तो हमको उम्मीद है की शायद वो आपको इसके बारे में बता दे.

2011 में भारत की आबादी का सिर्फ 11% ही इंटरनेट पर मौजूद थे जो की चीन, अमेरिका जैसे देशो से बहुत कम था. और अब इन 6 सालों में काफी बदलाव आये है. भारत में इंटरनेट उपभोगताओं की संख्या में तेज़ी से बढ़ोत्तरी हुई है. ताज़ा आंकड़ों के हिसाब से भारत में लगभग 28% से 30% लोग इंटरनेट पर मौजूद है. और ये आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन हज़ारों लोग इंटरनेट से जुड़ रहे है. 2016 की एक report के अनुसार लगभग भारत के 36 करोड़ लोग आज इंटरनेट पर मौजूद है.

ये तो बात हुयी भारत और उसके इंटरनेट उपभोगताओं की अब बात करते है डेटा की. भारत में आज के समय में इंटरनेट डेटा की कीमत जिओ के आगमन के साथ काफी कम हो चुकी है.आज भारत देश की आबादी का ज्यादातर प्रतिशत इंटरनेट कीमतों का खर्च उठा सकता है. इससे देश Technology में काफी advance हो गया है जो की हमरे देश की विकाश का एक बड़ा पहलु है.

DATA Saver App क्या है?

एक स्मार्टफोन के जीवन काल में, उसमे डलवाये गए डेटा प्लान की लागत डिवाइस की लागत को आसानी से पार कर जाती है. जब भी कोई user data saver को शुरू करता है, तो डेटा saver app का System Application के द्वारा उपयोग किये जाने वाला बैकग्राउंड डेटा को उपयोग होने से रोकता है और app को data का इस्तेमाल करने से ब्लॉक करता है Running apps में भी डेटा का कम उपयोग करता है. Data saver चालू होने पर user Background में चल रही apps में डेटा उपयोग की अनुमति देने के लिए विशिष्ट ऐप्स की लिस्ट बना कर उनको अनुमति दे सकता है.

दुसरे सब्दों में कहे तो डेटा को बचाने के लिए जिस app का इस्तेमाल किया जाता है उसे Data saver app कहते है. इसी श्रेणी में गूगल जो की विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है उस ने हाल ही में डेटा बचाने के लिए google datally लांच की है.

ये तो थी Google Datally App क्या है in Hindi के बारे में कुछ जानकारी. अगर आपने Google Datally का इस्तेमाल किया है तो कृपया अपना experience हमारे साथ शेयर करें और हमें बताएं की आपका experience Google datally के साथ कैसा रहा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

आपको यह लेख गूगल डाटाली क्या है, कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.
धन्यवाद.

Hindi Me Jankari

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here