गूगल के बारे में रोचक तथ्य जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Facts About Google in Hindi: Google आज सबके जीवन का सबसे मुख्य हिस्सा बन गया है और हो भी क्यों ना, जब भी हमें कोई Query होती है तो हम सबसे पहले Google पर ही सर्च करते है और हमें हमारा जवाब तुरंत मिल जाता है।

Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में विशेषज्ञता रखती है। इनमें ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक, खोज, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर शामिल हैं।

आज हर दूसरा व्यक्ति Google से परिचित है लेकिन इतना ज्यादा गूगल का इस्तिमाल करने के बाद भी हम गूगल के बारे में रोचक तथ्य से अब भी अनजान है। 

Google Facts in Hindi 2021

जी हाँ दोस्तों, आपको आश्चर्य होगा Google Facts के बारे में जानकर। तो आइये जानते है गूगल रोचक तथ्य.

google interesting facts in hindi

1. Google का नाम Backrub

गूगल का असली नाम Backrub था। जो Backlinks Sites के लिए उपयोग की जाती थी उसके कारण Google का नाम बैकरब था लेकिन कम्पनी ने Backrub का नाम बदलकर Google कर दिया।

आपको कैसा लगा यह बदलाव।

2. प्रॉसेसिंग में हुई तेज़ी

शुरू में 30-50 पेज प्रोसेस करता था। Google के जो शुरू के Versions हुआ करते थे वह हर सेकंड 30-50 पेजों को प्रोसेस कर सकते थे और अब Google प्रति सेकेंड में लाखों पेजों को प्रोसेस कर सकता है। 

3. गूगल मिरर

Google की मिरर साईट जिसे Elgoog कहा जाता है, इसमें Text को भी वेब पेजों पर उल्टा दिया जाता है। Text भी आपको इसमें उल्टे ही देखने को मिलेंगे। यह देखने में आपको मजेदार लग सकता है। इसे चीन में Great Firewall को रोकने के लिए उपयोग किया जाता था।

4. Smartphone पर 33% Searches

गूगल पर Smartphone में 33% Searches की जाती है। इस वजह से वेबसाइट को इस तरह से प्रस्तुत करते है की Smartphone Users गूगल को आसानी से चला सके।

5. वेबसाइटों की Largest Index

दुनिया में Websites की सबसे बड़ी index गूगल के पास है। अगर हम इस index को कागज पर प्रिंट करके देखे तो आपको कागज के 130 मील ऊँचे ढेर को देखना पड़ेगा। 

यह इतना ज्यादा होता है और इन वेबसाइट को गूगल सिर्फ आधे सेकंड से भी कम में सर्च कर देता है तो सोचिये आप यह कितना तेज होगा।

6. विभिन्न भाषाओं में Google Homepage

इससे बढ़िया बात और क्या हो सकती है की आप अनेक भाषाओँ में Google इस्तिमाल कर सकते है यही वजह है की Google का उपयोग दुनियाभर में किया जाता है और इन भाषाओँ में Google Translate भी कर सकते है। 

इसके साथ ही 9 और भाषाओँ को जोड़ा गया है वह है – Igbo, Mongolian, Hausa, Punjabi, Yoruba, Zulu, Nepali, Maori, Somali. 

7. Google/Doodle

गूगल डूडल आपने भी कई बार देखा होगा। Google/Doodle को 1998 में Launch किया गया था। Doodle एक प्रकार का Logo है। इस Logo को किसी खास अवसर पर जैसे कोई सा त्यौहार हो या कोई बड़ा दिन तब इसे लगाया जाता है। Earth Day 2021 में लगाया जाने वाला Doodle आप नीचे देख सकते है।

Interesting Facts About Google in Hindi

दोस्तों अब हम Google के कुछ मजेदार और Fun Facts के बारे में आपको बताते है। 

1. आपको शायद यह सुनकर अजीब लगे की इतनी बड़ी कंपनी Google के Head Office में घास काटने के लिए मशीन का प्रयोग नहीं किया जाता। ताकि उसकी आवाज से Office Employees को परेशानी ना हो जिसके लिए बकरियों को रखा गया है। 

2. Google Me Job करने के लिए हर हफ्ते 20 हजार से भी ज्यादा लोग अपना आवेदन देते है। 

3. यह Fact तो बहुत ही मजेदार है की Google में Askew सर्च करने पर Google Page टेड़ा दिखाई देता है चाहो तो आप भी Try करके जरूर देखना।

4. Google हर रोज 5 अरब से भी ज्यादा पैसे कमाती है। 

5. Google ने एक ऊँट भी काम पर रख रखा है रेगिस्तान को Street View बनाने के लिए। 

6. प्रति मिनट गूगल में 20 हजार से भी अधिक Searches की जाती है। 

7. Google Ke Employees को Death Benefit भी मिलता है। गूगल के कर्मचारी की यदि मृत्यु हो जाती है तो अगले 10 साल तक उसके पति या पत्नी को तनख्वाह का 50 प्रतिशत मिलता है। 

8. आपको शायद ही पता हो की गूगल पर “I Want To Commit Suicide” सर्च करने पर सबसे पहले User की Country के Helpline Number दिखाई देंगे। 

9. Gmail बनाने का Idea Google को भारत के 1 व्यक्ति ने दिया था। यह Idea पसंद आने पर अप्रैल फूल वाले दिन 1 अप्रैल 2004 को Gmail को Launch कर दिया गया। शुरू में तो Users को लगा की यह Google ने अप्रैल फूल बनाया है। 

10 . Google ने सबसे पहली Tweet जो की थी वह Computer की लैंग्वेज में यानि की Binary Language में की थी – I’m 01100110 01100101 01100101 01101100 01101001 01101110 01100111 00100000 01101100 01110101 01100011 01101011 01111001 00001010 जिसे अंग्रेजी में कहते है – I Am Feeling Lucky।

Google की शुरूवात कब हुई थी?

Google की शुरूवात सन 1996 में हुई थी।

Google ने Youtube को कब ख़रीदा था ?

Google ने Youtube को सन 2006 में ख़रीदा था। गूगल ने इसे 1.65 billion डॉलर में ख़रीदा था।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों यह थे Google Facts in Hindi जिनसे शायद आप भी अब तक अनजान थे। आपको इनमें से कौन सा Fact सबसे अच्छा लगा मुझे Comment करके जरूर बताना। Post पसंद आया हो तो Share जरूर करे। 

Previous articleहाइब्रिड टोपोलॉजी किसे कहते हैं?
Next articleThe Guilty Full Movie Download Leaked to Watch Online on TamilRockers
 मैं अपने Articles से Technology, Education, Computer, Health, Blogging तथा और भी चीजों से संबंधित जानकारी लोगों को देती हूँ। जो hindi Users को दुनिया की प्रत्येक जानकारी से जोड़ने में मदद करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here