IFSC Code क्या है और कैसे पता करे?

क्या आप जानना कहते हो IFSC Code क्या है (What is IFSC Code in Hindi) और इस code को  कैसे पता करे, अब से कुछ साल पहले Bank तो थे लेकिन आपको अगर किसी के पास पैसा भेज ना हो तो Bank में जाओ और line में खड़े हो जाओ और अपना number आने का wait करो. ये काम आपको जरुर लगता होगा बड़ा परेशानी वाला काम, उसी दोरान कुछ और परेसनिओं का सामना करना पड़ता है जैसे आपका वक्त बर्बाद होगा, पैर में दर्द, Bank में link Failure, Server Down.

अगर Bank घर से काफी दूर है तो आपका पेट्रोल का खर्चा अलग से जैसी बोहत सी परेशानी का सामना करना पड़ता था. लेंकिन Bank वालो ने इसका उपाय ढूंड निकला जिस से इन परेसनिओं को और कम किया जा सके. जैसे अगर आप घर बैठे Money Transaction कर सको और आपके पैसे पुरे Secure के साथ आप जिसको भेज रहे हो उस तक पोहंच जाये. आप Bank जाके इस प्रकार के Transaction(पैसे भेजना या फिर पैसे लेना) करते होंगे, जैसे NEFT,RTGS और CMFS यही Transaction आप Net Banking से भी कर सकते हो इन Transaction को Successful करने के लिए एक code चाहिए इसके बारे में आज जानोगे.

और एक बात वैसे India में 125 करोड़ इन्सान है, लेकिन इनके नाम से इनको याद रखन बड़ा मुस्किल काम था, इसलिए भारत सरकार ने आधार कार्ड के जरिये सबके Details को Store किया गया है. वैसे ही भारत में लाखो Bank है तो क्या इन सब के नाम याद रखाना संभव है? “नहीं” इनको याद करने क लिए एक Address या code इस्तेमाल करता है, वो कोनसा code है और कैसे बनता है, कहाँ से प्राप्त करोगे  इसके बारे में आज जानोगे. तो देरी किस बात की चलिए सुरु करते है IFSC Code क्या होता है, इसके जवाब से

IFSC Code क्या है (What is IFSC Code in Hindi)

ifsc code kya haiIFSC Code का पूरा नाम है “Indian Finance System Code” (भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता). जो की हर एक Bank Branch का Unique Code होता है. ये 11 Character का code होता है जो की RBI मतलब Reserve Bank Of India ने हर एक साखा को एक ही IFSC Code दे रखी है. जिसकी वजह से RBI आसानी से भारत के कोई भी Branch का आसानी से पता प्राप्त कर सकती है. ये code उन्ही Branch (साखा) को दिया गया है जो Bank की NEFT Transaction system की सुविधा देती है.

इस code को Electronic Payment में इस्तेमाल किया ज्याता है, यहाँ पे कुछ electronic Payment के नाम है जैसे की RTGS, NEFT और CFMS. और एक बात वैसे लोगों की एक गलत धारना है की इसको लोग IFSC Code बोलते हैं. लेकिन इसका आखरी Charcter ‘C‘ खुद अपने आप में एक code ही को बताता है. तो ये वैसे लोगो की गलत धारना है.

IFSC Code में क्या होता है

ये 11 अंको का Code होता है. इसके पहले 4 अंक Bank के नाम को बताता है. पचामा अंक 0 होता ये भाबिस्यत में इस्तेमाल करने के लिए रखा ज्याता है. भाबिस्यत मतलब अगर नए Bank खुलते हैं तो उनको number देने के लिए ये रखा गया है और आखरी 6 अंक Branch code बताता है, मतलब Branch का Location कहा पर है. अगर आप एक Check किसीको देते होतो वो भारत के कहीं भी चलता है क्यूंकि उस Check Book में IFSC Code रहता है जिस से Bank वालो को ये पता चलता है ये Check Book कों से Bank है और कोन से  Branch (साखा) है.

और हाँ Check Book में देखके भी आप इस code का पता लगा सकते हो. अब तो आपको पता चल ही गया की IFSC Code में क्या होता है और कैसे बनता है आपको RBI के बारे में कुछ जानकारी देता हूँ.

RBI (Reserve Bank Of India)

ये भारत का Central Banking Institution है जो की भारत के सभी बांको को चलता है और हमारे Indian Rupee को काबू में रखता है. जो की भारत बांको के Inter Bank Money Transfer को Control करता है जैसे SBI से PNB, UCO से Andra Bank ऐसे कुछ दुसरो बांको को भी चलाता है. ये RBI April 1, 1935 में बना था और इसको रास्ट्रीय Bank के हिसाब से सन 1949 घोषित किया गया था. इसको भारत सरकार पूरी तरह से चलाती है.

IFSC Code क्यूँ जरुरी है

अगर आप एक Bank के ग्राहक हो तो आपको ये Code जानना बोहत अनिवार्य है, जैसे अगर आप बहुत बड़ी रकम भेज रहे हो तो आपको इस code की जरुरत पड़ेगी. और जैसे कोई आपको 2 या 3 लाख भेजना चाहता है तो आपको भेजने वाला को Branch IFSC Code मांगे गा. तो इसलिए आपको तुरंत जानना पड़ेगा की आपके Branch का ये Code क्या है. RTGS, NEFT जैसे Online Payment करने के लिए आपको ये code जानना जरुरी है. किसीको पैसा भेजो या फिर पैसा लो आपको ये code जानना अनिवार्य है. अगर आप Net Banking के ग्राहक है तो जब नए Beneficiary को add करने के लिए IFSC code की जरुरत पड़ती है तो आपको हम बताएँगे की ये Code कैसे पता करे कहाँ कहाँ से मिलेगा, बस कुछ आसन से steps है तो चलिए जानते हैं.

IFSC Code कैसे पता करे

आपको ये पता चल गया होगा की ये code हमें क्यूँ चाहिए तो वैसे आप तिन तरीकों से इस code को प्राप्त कर सकते हो.

  1. website से
  2. account खाते से
  3. check Book से
    तो चलिए, इन तरीको के बारे में एक एक कर के बात करते हैं

1. WEBSITE से IFSC Code कैसे पता करे

ifsc code kya hai

  1. सबसे पहले अपने mobile में कोई भी Browser को खोलें (Chrome, Operamini, UC)
  2. और इस website को खोलें http://banksifsccode.com या फिर आप इस link के उपर CLICK करे.
  3. वहां पे Bank का नाम का चयन करें जैसे State Bank Of India
  4. उसके बाद State का चयन करें
  5. Distirct का चयन करे
  6. अब आखिर में Branch Name डाले और submit पे Click करें

आपको आपका IFSC Code और उसके साथ आपको branch के बाकि सब Details भी मिल जायेंगे.

2. Bank खाते से

ये सबसे आसन तरीका है. IFSC Code को प्राप्त करने का आप अगर अपने Bank का खाते का प्रथम पृष्ट देखोगे तो वहां पे आप account number, address, branch code, Account Holder का नाम, जैसे कुछ तथ्य के साथ साथ आपको IFSC Code भी वहीँ पे मिल जाये गा. जैसे निचे एक तस्वीर है वहां पे आपको आसानी से पता चल जा रहा है. ये तरीका भी अगर मुस्किल लग रहा है तो आपको निचे और एक तरीका मिल जायेगा उसे भी पता कर सकते हो. वैसे अगला तरीका सब के लिए नहीं है.

3. Check Book से

आप तो जानते ही होंगे Check Book बनना सबके बस की बात नहीं है, मेरी तो बिलकुल भी नहीं, फिर भी अगर आपके पास अगर Check Book है तो आप वहां से भी आप अपना IFSC का पता लगा सकते हो. तो कैसे प्राप्त करें? तो इसका जवाब भी मिल जाये गा. वैसे तो बोहत सारे Bank है लेकिन हर Bank का Check Book अलग दीखता है. जैसे कुछ बांको में ये IFSC code उपर रहता है तो कुछ में निचे. बस आपको ध्यान से अपने Check को देखना है कही ना कहीं आपको IFSC Code देखने को मिल ही जाये गा अछे से समझ ने के लिए मैंन निचे एक तस्वीर दे दिया हूँ.

जिसमे लाल Box में IFSC Code मिल जायेगा तो अबतक आप जान ही गए Indian Finance System Code क्या है (what is IFSC Code in Hindi) और IFSC code का कैसे पता करें. अगर आपको उपर वाले किसी भी तरीके से आपको ये IFSC प्राप्त नहीं हो रहा है तो आप किसी branch में जाके आप ये code प्राप्त कर सकते हो.

मेरी अंतिम निर्णय

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वा पूर्ण है, हर Bank ग्राहक के लिए. क्यूंकि आज कल लोगो के पास पैसा तो बोहत ही ज्यादा हो गया है, अगर पैसा ज्यादा हो गया तो आप पैसे भेजने के लिए ये लेख आपको काफी पसंद आया होगा और मेरा अंतिम निर्णय यही है की मै बस आपकी जिंदगी आसान बनाना चाहता हूँ आपको कुछ Hindi में जानकारी देके. इस लेख में आपको ये पता चला की IFSC Code क्या है और IFSC Code कैसे पता करे. और इसके साथ कुछ अन्य जानकारी है. “मेरे पापा अभी बी मेरे को Phone करके मेरे को बोलते हैं की तेरे मामा को वो IFSC Code क्या है जो मांग रहे है तो तू देदे” तो अगर मेरे पापा को नहीं पता तो ऐसे बोहत से पापा होंगे जिनको इस Code के बारे में नहीं पता होगा. ये लेख मेरे पापा के नाम. अगर अभी भी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हो तो जरुर Subscribe करें. चलो बनायें Digital India जय हिंद, जय भारत, धन्यबाद.

15 COMMENTS

  1. IFSC CODE yadi galti se 10 character me bank ke pass chala gaya to kya yeh payment kisi bhi bank ke account me transfer ho sakta hai ya nahi
    please bataye

  2. आपकी जाणकारी महत्वपूर्ण है ,और ये जाणकारी आपने हमतक भेजी इसलीइये आपका मै आभार वक्त करता हू धन्यवाद .

  3. विस्तार से जानकारी के लिये आभार

  4. बहुत अच्छी जानकारी दी आपने धन्यवाद

    • धन्यवाद कविता जी. ऐसे ही हमारा उत्साह बढ़ाते रहें. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.