JIO Coin क्या है, इसकी Launch Date, Price और कैसे खरीदें?

क्या आपको पता है की जियो कॉइन क्या है (What is Jio Coin in Hindi)? क्यूँ Jio Coin अब इतने ज्यादा सुर्ख़ियों में हैं? अब तक आप ये तो जान ही गए होंगे की Cryptocurrency क्या है और इससे हम कैसे पैसे कमा सकते हैं. अब के समय में Virtual Currency, traditional currency के विकल्प के तोर पर उभर का आ रहा है. जिससे बहुत से companies अभी cryptocurrency blockchain technology को अपनाने लगी हैं. ठीक वैसे ही Jio Coin भी एक cryptocurrency है. जबसे हमारे मनान्य प्रधानमंत्री “Narendra Modi” जी ने Digital Currency को हमारे देश में ज्यादा इस्तमाल करने के लिए प्रोत्साहना की है तब से लोगों की और से भी काफी उत्साह दिखाई दे रहा है.

India की अपनी ही Telecom Operator Comapny Reliance Jio ने भी Cryptocurrency में अपना कदम रखना सही समझा है, इसलिए उन्होंने भी अपनी एक Cryptocurrency को launch करने का सोचा है. इस Cryptocurrency को नाम दिया गया है Jio Coin, जो की सभी लोगों को digital payments आसान करने के लिए बहुत मदद करेगा. पिछले साल हमने देखा की Jio Company ने बहुत सारे products जैसे की Jio phone, JioFi और अभी उन्होंने एक नए cryptocurrency की शुरुवात करने की सोची है जो की उनके serices की transaction को बहुत ही ज्यादा आसान बना देंगी. यह Cryptocurrency Blockchain technology पर आधारित होंगी. अगर हम भारत की बात करें तब Laxmi coin और Indicoin, के बाद Jio coin तीसरा cryptocurrency होने को जा रहा है.

तो यदि आपको Jio Coin क्या होता है, इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी है तब आपको हमारे इस post को पूरा पढ़ना होगा और आखिर तक आपको Jio Coin के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो जायगी. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये Jio Coin क्या है.

जियो कॉइन क्या है (Jio Coin in Hindi)

Jio Coin Kya Hai Hindi

Jio Coin बाकि Cryptocurrency के तरह ही एक नया Cryptocurrency है. इस currency को प्रारंभ करने के लिए Ambani जी की बेटे Akash Ambani ने नयी initiative की है. क्यूंकि वो भविष्य पर यकीन करते हैं ऐसा इसलिए की शायद cryptocurrency ही आगे समय में एक मुख्य भूमिका अदा करने वाला है. जो की मानना जायज भी है क्यूंकि हमने देखा है की कैसे लोगों ने अपना भरोसा Bitcoin के ऊपर दिखाया है. इसलिए उन्होंने इस काम को अमल करने के लिए 50 सदस्यों की एक team बनायी है जिन्हें की Blockchain के सन्दर्भ में काफी experience है, और जो की निरंतर इस currency को एक Successful Cryptocurrency बनाने में लगे हुए हैं.

भविष्य में Jio ने बहुत सारे products को launch करने का सोचा है, और वो चाहते हैं की लोग उनके इस नए Cryptocurrency (Jio Coin)का इस्तमाल उन products को खरीदने के लिए इस्तमाल करें. उन्होंने आगे बहुत सारे नए offers के साथ इस coin को promote करने का सोचा है. अभी सुनने में आया है की South Korea और China ने इन coin trading को अपने देश में ban कर दिया है, इसलिए Reliance Jio ने पहले ही Government से permission लेने हो सही समझा है, जिसे की वो अपने launch से पहले करने वाले हैं.

जियो कॉइन के विषय में Additional info

Akash Ambani को इस नए project का leader बनाया गया है. जानकारों का मानना है की नए Cryptocurrency को launch करने का ये बहुत ही बेहतरीन समय है क्यूंकि हाल ही में ही Ripple ने Cryptocurrency ranking list में दूसरा position अक्तियार कर लिया है. जैसे की हम जानते हैं की Ripple एक बहुत ही Low-cost Cryptocurrency है इसलिए इसने बहुत ही कम समय में popularity हासिल कर ली है. ठीक उसी तरह से Jio Coin से भी हम इस प्रकार ही profit की उम्मीद कर सकते हैं. Ripple के success के पीछे जो मुख्य कारण है वो ये की उन्होंने इस coin को promote mainly asian countries किया है जहाँ India से ही सबसे ज्यादा investors हैं.

ठीक उसी तरह से जिस तरह से भारतीय लोगों ने Reliance Jio के ऊपर अपनी आस्था दिखाई है उससे ये मालूम पड़ता है की Jio Coin भविष्य में एक बहुत ही अच्छा investment साबित होगा. भारत में अधिकतर लोगों को इन Virtual Money के विषय में कोई भी जानकरी नहीं है, इसलिए ये बहुत ही अच्छा मोका है इन cryptocurrency के विषय में जानने के लिए की वो कैसे काम करता है.

Jio Coin की Launch Date

अभी तक इस Currency की launch की कोई भी Official date announce नहीं हुई है, लेकिन एक बहुत ही प्रसिद्ध News portal Livemint ने इस नए Cryptocurrency news को confirm किया है. यदि कोई भी update इसके विषय में आता है तब आप इसकी जानकारी Jio’s की official website Jio.com में प्राप्त कर सकते हैं. सुत्रों के अनुसार Blockchain को Officialy Jio Coin’s का platform के हिसाब से चुना गया है.

Jio Coin की क्या Price है

ये सुनने में आया है की each coin का price या कीमत लगभग Rs 64/- तय किया गया है, जो की 1 USD के समान है. जानकारों के द्वारा ये बताया जा रहा है की Jio की share market value बढ़ने वाली है इस Jio Coin की cryptocurrency’s launch के बाद.

Jio Coin को कैसे खरीदे

चूँकि Jio Coin को cryptocurrency के हिसाब से Officially नहीं किया गया है, इसलिए अभी फ़िलहाल कोई भी तरीका मेह्जुद नहीं है Jio Coin को खरीदने का. लेकिन अभी Internet पर ऐसे बहुत से Fake Website हैं जो की Jio Coin प्रबंध करने की gurantee करते हैं, लेकिन इनपर कभी भी विस्वास न करें. मेरी मानें तो केवल Jio की Official Website “Jio.com” पर ही जाकर खरीदें, लेकिन इसके लिए हमें प्रतीक्षा करनी होगी की कब Jio द्वारा इसके विषय में officially announce किया जाये.

Jio Coin का भविष्य

अब भी लोगों को सही माईने में Cryptocurrencies के बारे में मालूम नहीं हैं, वो अब भी इसे खरीदने और इस्तमाल करने से डरते हैं. तो ऐसे में अगर Jio Coin market में launch हो जाता है तब लोगों का इसके ऊपर विस्वास भी बढ़ जायेगा और लोग भी इसका सही रूप से इस्तमाल कर फ़ायदा उठा पाएंगे. इसलिए मेरे हिसाब से Jio Coin और उसके जैसे Cryptocurrencies का भविष्य बहुत हो उज्जवल नज़र आ रहा है. ये तो आने वाला समय ही बता सकता है की Jio Coin आगे चलकर किन बुलंदियों को छु पा रहा है और यदि ये ऐसे करने में सफल रहा तब इससे India में अगला digital क्रांति ला सकता है. हम यही दुआ करेंगे की ये एक भारत का एक सफल cryptocurrency बनकर पुरे विश्व में और भी ज्यादा popular हो, और हमारे देश का नाम चारों तरफ रोशन करे.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को जियो कॉइन क्या है (Jio Coin in Hindi)? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Jio Coin के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Jio Coin क्या है? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Hindi Me Jankari

16 COMMENTS

    • Thanks Kunal ji. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  1. sir, main kafi dino se dip par sign up kar raha hu lekin har bar aadhar authentication unsucessful show kar raha hai pls. help me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here