बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें?

हम सभी चाहते हैं कि हम आरामदायक और स्वस्थ जीवन जिये लेकिन इसके लिए पैसा होना जरूरी हैं. पैसा कमाने के लिए कोई अपने पैशन को फॉलो कर रहा है तो कोई अपनी रुचि के अनुसार एक टारगेट तय करके उस टारगेट तक पहुचने की कोशिश कर रहा हैं.

लेकिन अमीर बनने के लिए केवल पैसा कमाना ही काफी नही है बल्कि बेहतरिन निवेश भी करना पड़ता हैं. एक अच्छा निवेशक अपनी नॉलेज के अनुसार हर क्षेत्र में निवेश करता है और अच्छा रिटर्न प्राप्त करता है. फिलहाल निवेश के लिए शेयर बाजार के अलावा एक बेहतरीन विकल्प Cryptocurrency भी हैं.

आज के समय मे Crypto Currency के बारे मे कोई जानता हो या ना हो लेकिन Bitcoin का नाम सभी ने सुना है. Bitcoin की कीमत पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ी थी और बाद में स्टेबल हो गई और अभी कुछ समय पहले इसमें एक बार वापस से उछाल देखने को मिला है.

bitcoin kaise kharide aur beche

वैसे तो Bitcoin के अलावा भी काफी सारी ऐसी Crypto Currency है जिनजे अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जाता है लेकिन बिटकॉइन जैसा स्टेबल और बेहतरीन रिटर्न शायद ही किसी को मिले. अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हो तो बिटकॉइन एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.

इस लेख में हम ‘बिटकॉइन क्या होता है और बिटकॉइन कैसे ख़रीदे‘ के विषय मे बात करेंगे.

बिटकॉइन क्या है?

जिस तरह से रुपया और डॉलर एक प्रकार की करेंसी है उसी तरह से बिटकॉइन (Bitcoin) भी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी हैं. बिटकॉइन बाकी करेंसी से थोड़ी सी अलग हैं. वर्चुअल अर्थात आभासी होने के कारण इसे ना तो हम देख सकते है और ना ही छू सकते हैं.

लेकिन इसका हम उपयोग कर सकते है जिस तरह से PayTm या फिर PhonePe जैसे किसी Wallet में मौजूद पैसो का करते हैं. क्रीप्टो करंसी की कीमत घटती और बढ़ती रहती है जिस वजह से यह निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प भी हैं.

बिटकॉइन को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन वॉलेट में सेव करके रखा जा सकता है. वॉलेट के माध्यम से ही इसे गिना जा सकता हैं, खर्च किया जा सकता है और ट्रांजेक्शन चेक किया जा सकता हैं. Bitcoin का आविष्कार 2009 में Satoshi Nakamoto ने किया था और आज यह दुनिया की सबसे बड़ी और महंगी क्रीप्टोकरंसी हैं.

बिटकॉइन में निवेश की वजह से कई लोगो की ज़िंदगी बदली है क्योंकि इसकी कीमत अचानक से काफी कम से काफी ज्यादा हो गयी थी.

बिटकॉइन को एक Decentralized Currency के रूप में देखा जा सकता है यानी कि इसपर किसी का कोई कंट्रोल नही हैं. ना किसी देश का कोई बैंक बिटकॉइन पर अधिकार रखता है ना कोई अन्य निजी संस्था.

बिटकॉइन और अन्य क्रीप्टो करेंसी का इस्तेमाल कई देशों में बैन भी है लेकिन भारत मे बिटकॉइन की लेन-देन की जा सकती हैं. बिटकॉइन को एक वॉलेट से सीधे दूसरे वॉलेट में भेजा जा सकता हैं. बिटकॉइन की वैल्यू घटती-बढ़ती रहती है और वर्तमान में बिटकॉइन की कीमत 20 लाख रुपये से भी अधिक हैं.

बिटकॉइन के उपयोग

बिटकॉइन एक क्रीप्टोकरेंसी है जिसका हम कई तरह से उपयोग कर सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी का सबसे बड़ा उपयोग वर्तमान में तो यही हैं कि इसमे शेयर बाजार की तरह निवेश किया जा सकता हैं क्योंकि इसकी कीमत घटती-बढ़ती रहती हैं.

लेकिन इसके अलावा भी बिटकॉइन के कुछ उपयोग हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • बिटकॉइन के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती हैं.
  • बिटकॉइन का प्रयोग आप नेशनल और इंटरनेशनल पेमेंट्स के लिए कर सकते हो.
  • बिटकॉइन के जरिये आप दूसरी क्रीप्टो करेंसी भी खरीद सकते ही अर्थात एक्सचेंज कर सकते हो.
  • बिटकॉइन को बेचकर आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में पैसे प्राप्त कर सकते हो.

बिटकॉइन के पीछे की टेक्नोलॉजी

काफी सारे लोग बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं. लेकिन तेजी से आगे बढ़ती हुई इस डिजिटल दुनिया आज भी अधोक्टर लोग डिजिटल इन्वेस्टमेंट से डरते हैं. इसका मुख्य कारण यह हैं कि वो इसके पीछे की टेक्नोलॉजी नही समझते.

अगर आप क्रीप्टोकरेंसी या फिर बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हो तो आपको इसके पीछे की टेक्नोलॉजी समझने की जरूरत हैं. बिटकॉइन पूरी तरह से ब्लॉकचैन (Blockchain) टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं.

ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी एक प्रकार की Open Source डिजिटल टेक्नोलॉजी हैं. ब्लॉकचैन को एक प्रकार का Digital Ledger माना जाता हैं. लेजर एक प्रकार का रिकॉर्ड माना जा सकता है जहा डेबिट और क्रेडिट ट्रांजेक्शन पोस्ट होते हैं. सरल भाषा मे ब्लॉकचैन को समझ जाएं तो यह एक ऐसी डिजिटल बुक है जहाँ डेबिट और क्रेडिट की ट्रांजेक्शन रिकॉर्ड की जाती हैं.

Bitcoin के रिकॉर्ड भी ब्लॉकचैन टेक्नॉलॉजी के जरिये ही रिकॉर्ड किये जाते हैं. इससे पता चलता हैं कि कहा, किसको और कितना ट्रांजेक्शन किया गया. इस टेक्नोलॉजी का आविष्कार भी Satoshi Nakamoto ने बिटकॉइन के साथ किया था जिसपर आज सैकड़ो क्रीप्टोकरेंसी टिकी हुई हैं.

बिटकॉइन में निवेश करके पैसे कैसे कमाए?

बिटकॉइन में निवेश करना बिल्कुल शेयर बाजार में निवेश करने जैसा हैं. बिटकॉइन कई देशो में इलीगल है लेकिन भारत मे लीगली बिटकॉइन से पैसे कमाये जा सकते हैं. बिटकॉइन की वैल्यू लगतर घटती-बढ़ती रहती हैं.

जैसे कि एक महीने पहले बिटकॉइन की कीमत 18 लाख थी और एक 20 लाख रुपये हैं. हो सकता हैं अगले महीने बिटकॉइन की कीमत 25 लाख हो या फिर वापस 18 लाख चली जाए.

बिटकॉइन में किये गए निवेश को भी शेयर बाजार में या फिर रियल एस्टेट में किये गए निवेश जैसा माना जा सकता हैं लेकिन यह थोड़ा ज्यादा अनप्रेडिक्टेबल हैं.

बिटकॉइन कैसे खरीदा जाता है?

भारत मे बिटकॉइन ख़रीदने के लिए आपको किसी विश्वसनीय वॉलेट पर अकाउंट बनाकर उसे वेरिफाई करना होगा. उसके बाद आप Debit Card, Net Banking, Credit Card आदि के माध्यम से सीधे बिटकॉइन खरीद सकेंगे.

जिस तरह से आप आज के समय मे ट्रेडिंग वेबसाइट्स और एप्प्स की मदद से आज के समय मे स्टॉक्स खरीद सकते है उसी तरह से आसानी से बिटकॉइन खरीदे जा सकते हैं. बिटकॉइन खरीदने के लिए वर्तमान में सबसे विश्वसनीय वेबसाइट्स/एप्प्स Unocoin, Zebpay और CoinSecure आदि हैं.

1. Unocoin से बिटकॉइन कैसे ख़रीदे

यूनोकोइन आज के समय मे बिटकॉइन ख़रीदने के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता हैं. Unocoin पर अकाउंट बनाकर आप आसानी से बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हो. Unocoin वॉलेट की मदद से आप जीरो प्रतिशत भुगतान फीस के साथ बिटकॉइन खरीद सकते हो.

यूनोकोइन की मदद से आप बिटकॉइन को कभी भी खरीदकर बेच सकते हो यानी की इस वॉलेट की मदद से आप बिटकॉइन में लॉन्ग टर्म निवेश भी कर सकते हो और तुरन्त खरीदकर तुरंत ही बेच भी सकते हो. यूनोकोइन की मदद से बिटकॉइन पर शेयर बाजार की तरह ट्रेडिंग भी कर सकते हो.

2. Zebpay से बिटकॉइन कैसे ख़रीदे

Zebpay एक ईजी-टू-यूज प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल आप काफी जल्दी सीख जाओगे. Zebpay पर अकाउंट बनाना बेहद ही आसान हैं. ज़ेबपे पर अकाउंट बनाने के आपको KYC करवानी होगी और कुछ सामान्य डाक्यूमेंट्स जैसे की पैन कार्ड आदि अपलोड करने होंगे.

ज़ेबपे से आप न केवल बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हो बल्कि मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग आदि भी कर सकते हो. Zebpay का एप्प प्ले स्टोर पर भी मौजूद है जिससे आप अपने स्मार्टफोन से ही आसानी से बिटकॉइन की लेन-देन कर सकते हो.

3. CoinSecure से बिटकॉइन कैसे ख़रीदे

कॉइनसिक्योर एक दिल्ली में शुरू हुआ भारतीय स्टार्टअप हैं. CoinSecure एक ऑन-चैन और ऑफ-चैन वॉलेट सर्विस हैं. कॉइनसिक्योर में बिटकॉइन एक्सचेंज पर 0.3 प्रतिशत चार्ज देना होता हैं. कोइनसिक्योर पर आप आसानी से बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हो. 2015 में शुरू हुआ यह स्टार्टअप अब एक बड़ी कम्पनी बन चुकी हैं.

कॉइनसिक्योर की मदद से आप बिटकॉइन की ट्रेडिंग भी कर सकते हो. भारत मे इस समय बिटकॉइन खरीदने के लिए कोइनसिक्योर सबसे विश्वसनीय प्लेटफार्म में से एक हैं. CoinSecure से आप भारतीय वालेट्स जैसे कि PayTm और Mobikwik आदि से भी बिटकॉइन खरीद सकते हो.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बिटकॉइन कैसे खरीदें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को बिटकॉइन का भविष्य के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites में share कीजिये.

Previous articleफ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?
Next articleयूट्यूब का मालिक कौन है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

  1. आपके द्वारा लिखे लेख ग्यान के साथ बहुत कुछ सिखाते भी हैं. इसके लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here