India में Bitcoin कैसे खरीदें?

क्या आपको पता है की India में Bitcoin कैसे खरीदें? क्यूंकि मुझे बहुतों ने ये प्रसन्न किया था की आखिर कैसे वो Indian currency में Bitcoin खरीदें. तो आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को इस विषय में पूरी जानकारी दे दूँ की भारत में Bitcoin कैसे खरीदें.

Bitcoin ने बहुत ही कम समय में अपना बहुत ज्यादा विस्तार कर लिया है. जब ये पहली बार विस्व के बाज़ार में आया था तो ये सबसे पहला Cryptocurrency था. इसकी value इतनी ज्यादा नहीं थी. और ये decentralized currency होने के कारण इसमें लोगों की आस्था सुरुवात में इतनी ज्यादा नहीं थी. लेकिन समय के साथ लोगों का विस्वास इसमें बढ़ने लगा और ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ने लगे जिससे इसके कीमत में काफी बढ़ोतरी होने लगी. आज इसकी कीमत लगभग 13,88,159 INR के करीब है.

इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की किस तरह से बहुत की कम समय में इसके कीमत में इजाफा हुआ है. ऐसे इसलिए क्यूंकि इसकी transaction fees बहुत ही कम है. अभी के दोर में लोग Share market की जगह Bitcoin में ज्यादा निवेश कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं. आप सभी को शायद ये पता नहीं होगा लेकिन Bitcoin India में legal है. अब आप India में Bitcoin खरीद और बेच सकते है वो भी Indian rupees में. तो आज में आप लोगों को India में Bitcoin कैसे खरीदे के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Bitcoin क्या है (What is Bitcoin in Hindi)

bitcoin kaise kharide

Bitcoin एक Virtual currency और Crptocurrency है. जैसे बाकि currencies होते है Rupee, Dollar इत्यादि ठीक उसी तरह Bitcoin भी एक digital currency है. ये बाकि currencies से बिलकुल अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं. Bitcoin को हम सिर्फ online wallet में store करके रख सकते हैं.

Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है. Bitcoin एक decentralized currency है, जिसका मतलब ये है की इसे control करने के लिए कोई भी bank या authority या सरकार नहीं है यानि की कोई इसका मालिक नहीं है. Bitcoin का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब internet का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह Bitcoin भी है.

Bitcoin की कीमत कितनी है?

अगर हम Bitcoin की कीमत की बात करें तो आज की तारिक में 1 Bitcoin की कीमत लगभग 13,88,159 INR (Indian Currency) or Rs.13,88,159/- के करीब है. ऐसा बिलकुल भी नहीं है की अगर आपको Bitcoin खरीदना है तो आपको पूरा एक Bitcoin खरीदना है. यहाँ समझने वाली बात यह है की Bitcoin की सबसे छोटी unit है Sathoshi और एक Bitcoin = 10,00,00,000 sathoshi के करीब होता है.

जैसे Indian currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते हैं, वैसे ही 10 करोड़ sathoshi मिलकर 1 Bitcoin होता है. जिसका मतलब ये भी है की आप 1 Bitcoin को 8 डेसीमल तक तोड़ सकते हैं. उदहारण स्वरुप आप 0.0001 bitcoin की खरीदारी या बिक्री दोनों कर सकते हैं.

Documents जिसे भरना बहुत जरुरी है

यदि आप Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक prescribed procedure का पालन करना पड़ेगा.

  • आपके पास एक Valid Id Proof होना आवश्यक है. जैसे की Driving Licence, Voter Id, Aadhar Card, Pan Card या Passport.
  • आपके नाम से Bank account होना अनिवार्य है जिसे की आपको खरीदने से पहले Website से link करना पड़ेगा और तभी जाकर transaction successful होगा.
  • आपका PAN Card होना आवश्यक है.
  • एक Valid Email Id होना भी आवश्यक है.
  • Website में register करते वक़्त सभी जानकारी सही और सठिक रूप से देना आवश्यक है नहीं तो आपका account verify नहीं होगा.

बिटकॉइन कैसे खरीदें (How to Buy Bitcoin in India)

अब तो आप Bitcoin के विषय में बहुत कुछ अंदाजा लगा चुके होंगे की ये आखिर क्या है और क्यूँ इसकी प्रसिद्धि दिनबदिन बढ़ रही है. आप bitcoin की खरीदारी सोने के जैसे ही खरीद सकते हैं वो भी Indian currency में. तो चलिए जानते हैं की भारत में ऐसे कोन से Websites हैं जहाँ से हम बड़ी आसानी से Bitcoin खरीद सकते हैं वो भी अपने ही मुद्रा में.

आपके सहूलियत के लिए मैंने इनकी popularity के हिसाब से इनको लिस्ट कर दिया है जिससे की आपको इनके बारे में जानने में आसानी होगी. यहाँ इन websites में आप बड़ी आसानी से इनकी मेह्जुदा कीमत देख सकते हैं वो भी Real time में.

1. Unocoin
2. Zebpay
3. Coinsecure
4. BTCxIndia
5. LocalBitcoin

अब हम इनके बारे में पुरे details में जानेंगे. ताकि आपको इनके बारे में समझने में कोई दिक्कत न हो.

1. Unocoin

Unocoin एक बहुत ही friendly website है जिसका की इस्तमाल कोई भी कर सकता है. इससे आप बड़ी आसानी से bitcoin खरीद और बेच सकते हैं. Unocoin में ऐसे बहुत से features हैं जो की इसे दूसरों से अलग बनती है.

Features:
1. Zero % fees – भुगतान विधि के रूप में बिटकॉइन को स्वीकार करने के लिए Unocoin ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं लेता है
2. Simple Intergration – आप बड़ी आसानी से अपना business Unocoin के साथ integrate कर सकते हैं.
3. 0% Volatility Risk – अगर Bitcoin की कीमत में कुछ उतार चड़ाव होती है तो आप Bitcoin रख सकते हैं या फिर उसे तुरंत बेच भी सकते हैं.
4. No Chargebacks – अगर आप Unocoin का इस्तमाल कर रहे हों तो आपको कोई charge back नहीं देनी पड़ती है.
5. OTC Trading (Over the counter)
6. Auto Sell Bitcoin
7. Netki – आप अपना खुद का Bitcoin address तैयार कर सकते हैं जिसे की कोई भी पढ़ सकते है
8. 2 step Authentication ज्यादा security के लिए

कैसे खरीदें

यदि आपको Bitcoin खरीदना है तब आप Unocoin की website पर जाकर खरीद सकते हैं.

Note : – अगर Referral Code मांगे तो ” U124697 ” का इस्तमाल जरुर करें ताकि आपको आसानी से Rs.200/- का bitcoin मिल जाये.

2. ZebPay

Zebpay बहुत ही user friendly website है जिससे आप आसानी से bitcoin खरीद सकते हैं. Zebpay की पहुँच बहुत सारे vendors के साथ है जिससे की ये ज्यादा सुविधा प्रदान करती है.

Features:
1. आप Bitcoin की मदद से अपने mobile और DTH में top up भी भर सकते हैं.
2. आप Amazon, Flipkart और MakeMyTrip की आप voucher खरीद सकते हैं जिससे की आपको 10% तक बचत कर सकते हैं.
3. Fastest तरीका है जिससे की आप Bitcoin खरीद सकते हैं.
4. ये बहुत ही ज्यादा secure भी है.
5. Market में सबसे lowest price.
6. App का इस्तमाल कर आप मोबाइल से भी खरीद सकते हैं.

कैसे खरीदें 

यदि आपको Bitcoin खरीदना है तब आप Zebpay की Android Application पर जाकर खरीद सकते हैं.

Note : – अगर Referral Code मांगे तो ” REF77839482 ” का इस्तमाल जरुर करें ताकि आपको आसानी से Rs.100/- का bitcoin मिल जाये.

3. Coinsecure

Coinsecure दुसरे website से अलग ये एक Bitcoin exchange website है. ये मुख्यत Trading करने वालों के लिए ठीक है क्यूंकि इसमें Trainding से संभंधित बहुत सी जानकरी दी जाती है. इसका User Interface इतना ज्यादा user friendly भी नहीं है.

Features:
1. इसमें Automated Bitcoin का deposit और withdrawl हो सकता है.
2. इसमें Exchange Trading fees 0.3% की है.
3. ये ISO 9001:9008 certified है और इसके साथ ये NASSCOM का member भी है.
4. ये भारत का सबसे पहला Bitcoin Exchange है जिसमें की Rest Api की सुविधा मेह्जुद है.
5. Security के नज़रिए से ये बहुत ही secure है.

4. BTCxIndia

BTCxIndia बहुत ही पुराना website है. ये बहुत ही आसान interface वाला है जिसे कोई भी इस्तमाल कर सकता है. ये एक ऐसा website है जो की real time में rupee और bitcoin में trading की सुविधा प्रदान करता है. इसके साथ आप bitcoin की खरीदारी भी कर सकते हैं.

Features:
1. Low Cost
2. Free Transfers
3. Trading fees भी बहुत कम लगभग 1% वो भी taxes को मिलाकर
4. Quick Withdrawals
5. आप बहुत ही काम amount का transaction भी कर सकते हैं
6. Highly Secure होता है

5. LocalBitcoin

यदि आप Bitcoin को cash के जरिये खरीदना चाहते हैं तब आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा option होगा की आप LocalBitcoin का इस्तमाल करें. यहाँ Bitcoin खरीदने के बहुत सारे options मेह्जुद हैं जिससे की आप अपने मन मुताबिक bitcoin खरीद सकते हैं. दुसरे websites की तुलना में यहाँ Bitcoin की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है लेकिन अगर आप Bitcoin किसी भी कीमत में खरीदना चाहते हों तो आपके लिए ये बहुत ही सही option है.

यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है की कोई भी खरीदारी जिसे आप cash या नगद में करना चाहते हों उसे public places में ही करें ताकि इससे आपकी security भी बनी रहे. यहाँ आप Bitcoin को market की कीमत से ज्यादा में भी बेच सकते हैं जो की एक मुनाफे वाला deal है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को India में Bitcoin कैसे खरीदें (How to Buy Bitcoin in India) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को भारत में Bitcoin कैसे खरीदें के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख India में बिटकॉइन कैसे खरीदें कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

29 COMMENTS

  1. Bitcoin ke bare jankari mili india me ban hone k karon isko lekor kuch kahna nahi cahta hu. Umir h jankari apse milte rahegi thanks

  2. Great PRABHAJAN JI
    YOU HAVE A GOOD KNOWLEDGE
    AND
    YOU MAY JOIN OBTANIX.COM AND EARN IN CR CR RUPEES .
    JOIN WITH ME AT MY ID IS (KOTILLYA ) AND EARN MORE AND MORE
    THANKS OR CONTECT E AT 9001366807

    • Hello Ritik ji, agar aap bitcoin ko Unocoin ya Zebpay mein bechenge tabhi uski INR value aapke bank account par aayegi agar aap apne account ko bank account se link kiye hue honge tabhi.

  3. अगर हम इन्वेस्ट करे तो वो लोकल मार्केट मैं उसका इस्तेमाल कैसे करे?और इसको लीगल है की. नहीं ये कैसे चेक कर सकते है?और भी डिटेल बताए प्लीज.

    • Hello Akash ji, Bitcoin mein labh aur hani ka koi gurantee nahi hai isliye ye keh pana muslkil hai. Aap investment se pehle thoda research karen aur sahi samay mein hi bitcoin khariden.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.