बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

आज के समय में सभी को ये जानना है की आख़िर बिटकॉइन में कैसे निवेश करें? शेयर बाजार रिस्क से भरा हुआ हैं लेकिन सभी बेहतरीन निवेशक शेयर बाजार को निवेश के लिये अपनी पसन्द बनाते क्योंकि इसमें जितना रिस्क हैं उससे कहा ज्यादा रिटर्न हैं.

Crypto Currency भी एक नया शेयर बाजार बनता जा रहा हैं. क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचैन आधारित डिजिटल करेंसी होती है जिसकी वैल्यू घटती बढ़ती रहती हैं. जिस तरह से सोने की कीमत कम ज्यादा होती रहती है उसी तरह क्रिप्टो करेंसी की भी मांग और उपलब्धता के अनुसार कीमत बदलती रहती हैं.

वर्तमान में बाजार में सैकड़ों क्रिप्टो करेंसी मौजूद हैं लेकिन इनमे से सबसे लोकप्रिय Bitcoin ही हैं. Bitcoin का आविष्कार 2009 में हुआ था. ब्लॉकचैन प्रणाली का आविष्कार भी 2009 में ही किया गया था. Bitcoin वर्तमान में सबसे महंगी और सबसे सुरक्षित क्रिप्टोकरेंसी हैं.

वैसे तो क्रीप्टो करेंसी को कई देशों में ban किया हुआ है लेकिन अगर आप भारत मे रहते हो तो इसमे निवेश करने से डरने की जरूरत नहीं. लेकिन Bitcoin की एक खास बात यह हैं कि इसे खरीदा ही नही कमाया भी जा सकता हैं.

लेकिन कैसे? जानेंगे इस लेख में.

bitcoin me nivesh kaise kare

इस लेख में हम बिटकॉइन क्या हैं, बिटकॉइन के लाभ-उपयोग और बिटकॉइन कैसे कमाये के विषय मे बात करेंगे.

बिटकॉइन की जानकारी

भले ही कोई व्यक्ति Cryptocurrency के बारे में ना जनता हो लेकिन Bitcoin के बारे में सभी जानते हैं. Bitcoin एक प्रकार की क्रीप्टो करेंसी या फिर कहा जाए तो दुनिया की पहली सफल क्रीप्टो करेंसी है जो ब्लॉकचैन प्रणाली पर काम करती हैं.

बिटकॉइन वर्चुअल (आभासी) करेंसी है जिसे न तो देखा जा सकता है और ना ही छुआ जा सकता है लेकिन इसके उपयोग किया जा सकता हैं, इसे खरीदा जा सकता है और बेचा भी जा सकता हैं.

बिटकॉइन के डेबिट और क्रेडिट के ट्रांजेक्शन के रिकॉर्ड ब्लॉकचैन पर सेव होते है जो कि एक ओपन-सोर्स बुक मानी जा सकती हैं.

सरल भाषा मे अगर Bitcoin को समझा जाए तो इसे Digital Currency कहा जा सकता हैं जिसे ऑनलाइन वालेट्स के माध्यम से ट्रांसफर किया जा सकता हैं, उपयोग किया जा सकता है, खर्चा जा सकता हैं.

Bitcoin का उपयोग आप बिलकुल ऑनलाइन वॉलेट जैसे कि PayTm और PhonePe में मौजूद पैसो की तरह कर सकते हो लेकिन फर्क यह कि Bitcoin की वैल्यू घटती बढ़ती रहती हैं जैसे कि किसी शेयर की घटती बढ़ती हैं.

साल 2020 के अंत में बिटकॉइन की कीमत 20 लाख को पार कर चुकी ही जो कुछ सालों पहले तक कुछ सैकड़ो में हुआ करती थी.

बिटकॉइन के लाभ और उपयोग

बिटकोइन का उत्पादन कम्प्यूटर प्रोसेसिंग प्रणाली ‘Mining’ से किया जाता हैं. माइनिंग करने वाले लोग माइनर्स कहलाते हैं. माइनर्स विशिष्ट हार्डवेयर का उपयोग करके कई तरह की लेन-देन को पूरा करते हैं और नेटवर्क को सुरक्षित बनाने का काम करते हैं. यहाँ पे आप बिटकॉइन कैसे बेचें की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

इसके लिए उन्हें बिटकॉइन मिलते हैं. बिटकॉइन की तुलना सोने से की जा सकती हैं. वैसे तो यह सोने से भी ज्यादा महंगा हैं लेकिन सोने की तरह ही इसकी कीमत भी घटती बढ़ती रहती हैं. बिटकॉइन के कई उपयोग और लाभ हैं.

बिटकॉइन के उपयोग

अब चलिए बिटकॉइन के उपयोग के बारे में जानते हैं.

  • बिटकॉइन के जरिये ऑनलाइन शॉपिंग जा सकती हैं.
  • पूरी दुनिया मे कही भी और किसी भी काम के लिए पेमेंट की जा सकती हैं.
  • बिटकॉइन को बेचकर पारम्परिक मुद्रा यानी कि डॉलर या रुपया प्राय किया जा सकता हैं.
  • आजकल बिटकॉइन के जरिये वालेट्स की सहायता से मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज आदि सब कुछ किया जा सकता हैं.

बिटकॉइन के लाभ

अब चलिए बिटकॉइन के लाभ के बारे में जानते हैं.

बिटकॉइन के इकलौता और सबसे बड़ा लाभ यही हैं कि इसकी वैल्यू अस्थिर हैं. बिटकॉइन की कीमत कुछ सालों पहले तक इसकी कीमत कुछ हजार रुपये थी और आज एक बिटकॉइन 20 लाख रूपये से भी हैं.

बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी ने मिलकर एक तरह से एक नया शेयर बाजार पैदा किया है जिसमें निवेश करके काफी बेहतर रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है.

बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये?

बिटकॉइन एक क्रीप्टोकरेंसी हैं और इसकी इसकी अकाउंट आपको ऑनलाइन बनाना पड़ेगा. बिटकॉइन की वेबसाइट हर दिन बढ़ते जा रहे है. यहाँ आपको इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें की पूरी जानकारी मिलेगा.

आपको यह बता दे कि आप Wazirx, Zebpay, Unocoin और CoinSecure जैसे प्लेटफॉर्म्स की मदद से आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हो.

इन वालेट्स से आप नेट बैंकिंग, ऑनलाइन वालेट्स जैसे कि पेटीएम, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से बिटकॉइन खरीद सकते हो. यानी कि आप अन्य तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमाकर बिटकॉइन खरीद सकते हो.

लेकिन अगर आप सीधे बिटकॉइन ही खरीदना चाहते हो तो आपके पास कई विकल्प मौजुद हैं.

1. टास्क पूरे करे और बिटकॉइन कमाये

अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने में रुचि रखते हो तो आप ऐसी वेबसाइट्स के बारे में तो जानते ही होंगे जो हमे छोटे छोटे टास्क करने के पैसे देती हैं. यह टास्क काफी साधारण होते है और इन्हें बिना किसी खास स्किल्स की मदद से पूरा किया जा सकता हैं जैसे कि एप्प्स डाउनलोड करना, Surveys पूरा करना, वेबसाइट्स पर जाकर रजिस्टर करना, प्रोडक्ट्स के रिव्यू करना आदि.

इन वेबसाइट्स को प्रमोशन के लिए पैसे मिलते है और इनका भाग काटकर बाकी का पैसा यह हमें दे देती हैं. लोगो की बिटकॉइन में रुचि देखते हुए कुछ वेबसाइट्स ऐसे टास्क पूरे करने के लिये बिटकॉइन में भी पैमेंट करने लगी हैं. कुछ बेहतरीन वेबसाइट्स निम्न हैं:

  • CoinTiply
  • CoinWorker
  • Bitfortip

2. ऑनलाइन शॉपिंग करे और बिटकॉइन कमाये

हम सभी लोग Amazon, Flipkart या फिर PayTm जैसी ईकॉमर्स वेबसाइट से कुछ ना कुछ खरीदते हैं. विभिन्न ऑफर्स और सेल्स के दौरान हमे इन वेबसाइट से कैशबैक भी मिलता हैं. लेकिन अगर आपको इस कैशबैक की जगह रिवॉर्ड में बिटकॉइन मिले तो कैसा रहेगा?

Lolli.com एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ से आप ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदकर Bitcoin में रिवॉर्ड प्राप्त कर सकते हो. Lolli.com के 500 से भी अधिक पार्टनर्स है जहा से शॉपिंग करके अप्य बिटकॉइन में रिवॉर्ड प्राप्त कर सकते हो.

3. अपनी स्किल्स का प्रयोग करके बिटकॉइन कमाये

अपनी Skills का प्रयोग करके बिटकॉइन कमाना इसे हासिल करने के सबसे बेहतरिन विकल्प होगा. आप Fiverr और Freelancer जैसी वेबसाइट्स के बारे में तो जानते ही होंगे जहा हमे हमारे काम के लिये पैसे मिलते हैं.

अगर आप डेवलपर, फ्रीलांसर, इंटरनेट एक्सपर्ट्स, मार्केटर, ट्रांसलेटर या फिर कोई राइटर हो तो आपके पास काफी ऐसी वेबसाइट्स है जिनपर आप अपनी Skills का उपयोग करके Bitcoin कमा सकते हो. इनमे से कुछ बेहतरीन वेबसाइट्स निम्न हैं:

  • CryptoGrind
  • Jobs4Bitcoins
  • Coinality
  • Crypto.jobs
  • bitWageCoinTiply
  • CoinWorker
  • Bitfortip

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बिटकॉइन में निवेश कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को बिटकॉइन क्या है इन हिंदी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Previous articleभारत में Poco M3 Pro 5G, Dimensity 700 SoC, 90Hz Display के साथ हुआ लॉंच
Next articleलॉंच से पहले OnePlus Nord 2 की Specifications हुई लीक़
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here