Bitcoin Mining क्या है और कैसे करे?

क्या आप जानते है What is Bitcoin Mining in Hindi (Bitcoin Mining क्या है)? बहुतों को तो पता ही होगा की कैसे दिन प्रतिदिन Bitcoin का rate धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है. जिस किसी के पास यदि Bitcoin मेह्जुद है तब वो तो मालामाल ही हो गया समझो. क्या कभी आपने इस बात को गोर किया है की आकिर ये Bitcoin आता कहाँ से है और इसे circulate कैसे किये जाता है, यदि आप को इसके बारे में पता है तो अच्छी बात है और यदि पता नहीं तो मत घबराये क्यूंकि आज में आप लोगों को Bitcoin Mining in Hindi और ये काम कैसे करता है इसी बारे में जानकारी देना चाहता हूँ.

देखा जाये तो ये Bitcoin Mining दोनों ही चीज़ें करता है जैसे की ये नयी transaction को Block chain में add करता है और नए तैयार हुए Bitcoin को भी release करता है. Bitcoin Mining में मुख्यतः recent transactions को compile कर block तैयार करने का काम होता है और हल करना होता है computationally difficult Puzzle. यहाँ जो पहला participant solve कर देता है उस Puzzle को उसे ये मौका मिलता है की वो next block को place करे Block Chain में और वो अपना पुरस्कार claim कर सकता है. पुरस्कार के तोर पे उसे Bitcoin मिलता है जो की और कुछ नहीं वो Transaction Fees होता है. आज हम जानेंगे की आकिर ये Bitcoin Mining क्या है और ये कैसे काम करता है. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Bitcoin Mining क्या है (What is Bitcoin Mining in Hindi)

What is Bitcoin Mining kya hai in HindiBitcoin mining ये शब्द सुनते ही शायद आपके दिमाग में कुछ ऐसा आया होगा की जैसे Gold Mine या सोने की खान जहाँ से लोग सोना खोद के निकलते थे. तो में आप लोगों को साफ तोर से बता दूँ की यहाँ ऐसा कुछ नहीं होता बल्कि यहाँ Mining का मतलब कुछ और ही है, यहाँ इसका मतलब है की एक ऐसा process जहाँ Computing Power को इस्तमाल कर के Transaction को process किया जाता है, नेटवर्क को शुरक्षित रखा जाता है और हर कोई जो इससे जुड़े हुए हों सब को एक ही system में Synchronized किया जाता है.

ये एक Bitcoin Data Center के तरह है पर ये Decentralized system है जिसे की दुनिया भर में स्थित Miners control करते हैं, यहाँ कोई अकेला आदमी इसे control नहीं कर सकता. इसे Decentralized system इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये किसी एक individual से control नहीं हो सकता. यहाँ खुदाई (Gold mining) की जगह Transaction को process करने का इनाम भी मिलता है. यहाँ जो जितना जल्दी और जितने मात्रा में काम करेगा उसे उस हिसाब से पुरस्कार मिलता है. Bitcoin mining सिर्फ नए Bitcoin को तैयार करने में नहीं इस्तमाल में आता बल्कि दुसरे कामों में जैसे Bitcoin को एक wallet से दुसरे wallet में भेजने में इसका योगदान है, इसलिए last Bitcoin के Mine होने के बाद भी Bitcoin mining चलती रहेगी.

Bitcoin Mining कैसे करे

How Bitcoin mining works? शायद ये बात आपको परेसान कर रहा होगा की ये Bitcoin mining in Hindi कैसे काम करता है, में आपको ये बताना चाहता हूँ की हर कोई जो एक Bitcoin miner बनना चाहता है वो बन सकता है बस उसके लिए चाहिए एक specialized Hardware और एक Bitcoin Mining Software. Mining Software से हम bitcoin के transaction को process करते है तथा उसे confirm भी किया जाता है. ये Miners इसलिए काम करते हैं क्यूंकि वे अगर इस Transaction को complete कर दें तो उन्हें users से Transaction Fees मिलती है जल्द Transaction Processing के लिए.

एक नयी Transaction को confirm होने के लिए उन्हें एक block में सामिल करना पड़ता है और उसके साथ एक Mathematical Proof Of Work भी देना पड़ता है. इस प्रकार के proof को generate करना बहुत ही difficult है क्यूंकि इसे generate करने का एक ही तरीका है जिसमे आपके system को Billions of Calculation per Second लग जाता है उस Transaction को confirm करने के लिए. इसके लिए Miners को चाहिए की वो ये सभी Calculation उनके Block network के द्वरा accept होने के पहले ही कर लें, ताकि उन्हें अपने काम के लिए सही वक़्त में पुरस्कृत किया जा सके. जैसे जैसे ज्यादा Miners नेटवर्क में जुड़ेंगे mine करने के लिए तब valid Block को खोजने का तरीका और भी कठिन हो जाता है और इसे और कोई नहीं बल्कि नेटवर्क ही करता है ताकि Average Time Block को खोजने का 10 Mins ही रह सके. इसी कारण Bitcoin mining एक competitive business बन गया है जहाँ किसी एक miner के हाथ में कण्ट्रोल नहीं है.

Bitcoin miners कभी भी ठग नहीं सकते अपने फीस और reward बढाकर या कोई नकली transaction को प्रोसेस कर, ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर कोई ऐसा करना चाहे तब ये Bitcoin Network को corrupt कर देगा, और Bitcoin Nodes reject कर देती है ऐसे Block जिसमे invalid डाटा हो. इसी कारन Bitcoin Network secure होता है यद्यपि इसमें Bitcoin miners ठग निकले तब भी.

क्या Bitcoin Mining Energy का Waste है?

मुझे ये बिलकुल भी नहीं लगता है की Bitcoin mining में जो शक्ति इस्तमाल होती है वो waste है, ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर किसी शक्ति के प्रयोग से सस्ते और सुचारू रूप से कोई payment system चल सकती है तो ये मानना की Bitcoin mining में जो शक्ति इस्तमाल होती है वो waste है पूरी तरह से गलत है. जैसे की हम सभी जानते हैं की किसी दुसरे Payment Service की तरह ही Bitcoin के processing में भी कुछ service cost तो आएगा ही. देखा जाये तो आज के दोर के Payment Service जैसे Banks, Credit Card इत्यादि बहुत ही ज्यादा service cost की डिमांड करते हैं. और इसमें जो शक्ति खर्च होती है वो transparent नहीं है और उसे मापा भी नहीं जा सकता जैसे की Bitcoin के क्षेत्र में होता है.

Bitcoin mining को इसप्रकार से design किया गया है जहाँ की समय के साथ आजकल Specialized Hardware आ चुके हैं जो की कम शक्ति का इस्तमाल करते हैं, लेकिन Bitcoin mining की cost हमेशा proportional होती है डिमांड के अनुसार. अभी नयी research चल रही है की कैसे इस mining शक्ति को कम से कम किया जाये जिससे एक Energy Efficient Bitcoin Mining System बनाया जा सके.

Mining कैसे Bitcoin को सुरक्षित रखता है?

Mining के द्वारा एक competitive Lottery के जैसे मॉडल बनता है जिससे की ये नामुमकिन की है किसी के पक्ष में की वो लगातार नए transaction के Blocks जोड़ सके Block Chain में. ऐसा करने से ये Bitcoin के लेन देन को ज्यादा सुरक्षित बनता है जिससे किसी एक के पास Block के कुछ transaction को control करने की शक्ति नहीं आती. इसके द्वारा कोई व्यक्ति block chain में कुछ हेर फेर नहीं कर सकता या अपना किया हुआ Transaction roll back भी नहीं कर सकता. Mining की बदौलत किसी Transaction को reverse नहीं किया जा सकता जिससे Bitcoin ज्यादा सुरक्षित रहता है.

क्या आप भी Bitcoin Mining कर सकते हैं?

जब Bitcoin की पहले पहले शुरुवात हुई, तब ज्यादा Miners मेह्जुद नहीं थे जिस कारण कोई भी अपने personal Computer के CPU से नए नए block खोज ले रहा था. जैसे जैसे Bitcoin famous होता गया वैसे वैसे ज्यादा से ज्यादा लोग Mining करना चालू कर दिया जिससे की नए Block को खोजना और भी मुस्किल हो गया. आज के दोर की बात की जाये तो आजकल नए और advanced Specialized Hardware मार्किट में आ चुके है जिससे की आसानी से Mining किया जा सकता है. मेरी राइ मानें तो ये थोडा patience वाला काम है यहाँ कोई रातों रात आमिर नहीं बन सकता, इसके लिए बहुत मेहनत भी करनी पड़ सकती है आपको.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को What is Bitcoin Mining in Hindi (Bitcoin Mining क्या है और कैसे करे) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस नए Virtual Money की Mining के बारे में समज आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Bitcoin Mining क्या है और कैसे काम करता है ? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

22 COMMENTS

  1. Sir muje bitcoin mining karna he.

    To kya muje mining k course karne chahiye??

    Muje abhi aapne bataya utna hi knowledge he.

    Or hardware or software buy karne me kitna karcha hota he

    • Hello Anil ji, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  2. Sir this artical is very useful.but i want to fully process system.for doing mining.i have no investment problem.pls let me mail how to ragister for bitcoin

    • Hello Lavish ji, Thanks. Bitcoin Mining ki data centre kholne mein kam se kam 5 se 10 lakhs का कर्चा आता है और उसके बाद Electricity और room rent अलग. आप चाहे तो अधिक भी कर्च कर सकते हैं अपने Hardwares में.

  3. lajab teaching . but kya ek simple i min hamare jaise simple investor bhi mining ka kaam kar suckte hai , ise kya aap example ke sath samjha suckte hai . our iseme kaisa computer kaam aaye ga i min computer ka confrigession kua hona cahiyea our ise karne ke liya kaha our kaise ragistereassion kare

  4. सर मैं बिटकॉइन की मायनिग करना चाहता हूँ,
    मुझे पैसे की सख्त जरूरत था, थैंक्स फॉर,इन्फॉर्मेशन,क्या हम गूगल प्ले स्टोर में रखे एप्पलीकेशन से भी मायनिग कर सकते है,

    • Hello Madanmiri, aap google playstore mein stith apps se mining kar sakte hain lekin Mobile se mining se karne se aapko jyada karcha aa sakta hai, kyunki iske liye jyada bade processor wale system, graphics card ki jarurat hoti hai.

  5. OK Sir
    Please tell me on what factor bitcoin or any other coin rate increased or decreased?
    There are around 80000 levocoins in my wallet current LVPS rate is 0.00000170 BTC can I convert my LVPS in btc ? How?

    • Hello Balasaheb ji, mein aapko bata dun ki bitcoin ki price uske demand aur supply ke hisab se badhta aur ghata hai. mein aapko bata dun ki bitcoin ki mujhe jyada technical knowledge nahi hai. Dhanyawad.

  6. Bitcoin mining in hindi very important information, Thanks
    Can I directly call you please give mobile no.
    I am involved with levocoin cryptocurrency

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here