बिटकॉइन क्या होता है?

बिटकॉइन क्या है? Bitcoin एक डिजिटल करेन्सी है जो की पूरी तरह से मुक्त रूप में कार्य करती है, यानी की इसके ऊपर किसी बैंक या सरकार का कंट्रोल नहीं होता है। एक ऐसी करेन्सी जो की पूरी तरह से वर्चूअल होती है। इसे आप कैश का ऑनलाइन वर्ज़न भी समझ सकते हैं।

चूँकि Bitcoin एक decentralized digital cash होती है इसलिए इसके सभी transaction को पूर्ण होने के लिए peer-to-peer computer network का इस्तमाल किया जाता है, यानी की यहाँ सभी ख़रीदारी को कन्फ़र्म users के द्वारा किया जाता है। वहीं किसी बैंक या सरकार का हस्त्क्श्येप यहाँ बिलकुल भी नहीं होता है।

आज कल Internet की मदद से पैसे कमाना भी मुमकिन हो गया है. बहुत सारे तरीके हैं जिससे की हम घर बैठे ही इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं. उन सभी तरीको में से एक तरीका है Bitcoin जिसके वजह से हम बहुत पैसे कमा सकते हैं।

आप में से कुछ लोगों ने Bitcoin के बारे में सुना होगा और जिन्हें Bitcoin के बारे में कुछ भी नहीं पता आज उन्हें इस लेख के जरिये पता चल जायेगा. जी हाँ, आज मै आपको बिटकॉइन क्या चीज है इसके बारे में बताने वाली हूँ।

बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह किसी विशिष्ट देश या मुद्रा से बंधा नहीं है। यह ब्लॉकचेन तकनीक के शीर्ष पर बनी एक मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि बिटकॉइन के साथ किए गए लेनदेन सार्वजनिक रूप से और कालानुक्रमिक रूप से ब्लॉकचेन पर संग्रहीत किए जाते हैं। इसका मतलब है कि कोई भी अब तक किए गए सभी लेन-देन को देख सकता है।

bitcoin kya hai

बिटकॉइन को 2009 में एक व्यक्ति या समूह द्वारा Satoshi Nakamoto नाम से पेश किया गया था। बिटकॉइन का मतलब नकदी का एक डिजिटल संस्करण बनाने का एक तरीका था, जहां एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को किसी वित्तीय संस्थान या अन्य बिचौलिए के माध्यम से भुगतान किए बिना भुगतान किया जा सकता है जो इस प्रकार के भुगतान के लिए शुल्क ले सकते हैं और प्रक्रिया के समय को धीमा कर सकते हैं।

बिटकॉइन का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब internet का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह Bitcoin भी है.

बिटकॉइन का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है?

बिटकॉइन का इस्तेमाल हम online payment करने के लिए या किसी भी तरह का transactions करने के लिए कर सकते हैं. Bitcoin peer to peer network based पर काम करता है जिसका मतलब है की लोग एक दुसरे के साथ सीधा ही बिना किसी bank, credit card या फिर किसी company के माध्यम से आसानी से transactions सकते हैं.

Bitcoin को transactions में इस्तेमाल करने के लिए सबसे तेज़ और कुशल माना जाता है. आज कल बहुत से लोग Bitcoin को अपना रहे हैं जैसे online developers, entrepreneurs, non-profit organisations इत्यादि और इसी की वजह से bitcoin का इसतेमाल पूरी दुनिया में global payment के लिए किया जा रहा है.

जैसे बाकि currencies का इस्तेमाल कर हम online transactions करते हैं तो banks के payment process को हमें follow करना होता है तभी जाकर हम payment कर पाते हैं और हमारे किये गए हर transactions का हिसाब हमारे bank account में मौजूद रहता है जिससे की ये पता लगाया जा सकता है की पैसे कहाँ और कितने खर्च किये गए हैं, लेकिन Bitcoin का तो कोई भी मालिक नहीं है इसलिए उसके साथ किये गए transactions एक public ledger(खाते) में record होकर रहता हैं जिसे bitcoin “blockchain” केहते हैं.

वहां पर bitcoin के साथ किये गए सभी transactions details store हो कर रहते हैं और वही blockchain इसका प्रमाण होता है की transaction हुआ है या नहीं.

बिटकॉइन आज का रेट

Bitcoin का value आज के दिन में करीबन $43,456 है मतलब एक Bitcoin की value 38,85,000 है. इसकी value कम या ज्यादा होती रहती है क्यूंकि इसको control करने के लिए कोई authority नहीं है इसलिए इसकी value इसके demand के हिसाब से बदलती रहती है.

बिटकॉइन वॉलेट क्या है?

Bitcoin को हम सिर्फ electronically store करके रख सकते हैं और इसे रखने के लिए bitcoin wallet की जरुरत होती है. Bitcoin wallets बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे desktop wallet, mobile wallet, online/ web-based wallet, hardware wallet इन में से एक wallet का इस्तेमाल कर हमें इसमें account बनाना होता है.

ये wallet हमें address के रूप में unique id प्रदान करती है जैसे की मान लीजिये आप ने कहीं से bitcoin कमाया है और उसको आपको अपने account में store करना है तो आपको वहां पर उस address की जरुरत पड़ेगी और उसी के मदद से आप bitcoin को अपने wallet में रख सकते हैं.

उसके अलावा अगर आपको bitcoin खरीदना है या बेचना है तो आपको bitcoin wallet की जरुरत पड़ती है और इसके बाद आप जो bitcoin बेचते हैं उसके बदले आपको जितने भी पैसे मिलते हैं वो आप अपने bank account में भी transfer bitcoin wallet के जरिये करवा सकते हैं.

बिटकॉइन कैसे कमाए

Bitcoin को हम तीन तरीकों से कमा सकते हैं. यहाँ हमने बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये की पूरी जानकारी दिया हुआ है.

1. पहला तरीका ये है की अगर आपके पास पैसा है तो आप एक bitcoin सीधे $999 देकर खरीद सकते हैं. ऐसा भी नहीं है की अगर आपको एक bitcoin खरीदना है तो आपको पुरे के पुरे $999 देने होंगे आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी unit “satoshi” भी खरीद सकते हैं.

जैसे हमारे भारत में 1 रुपये में 100 पैसे होते हैं ठीक उसी तरह 1 bitcoin में 10 करोड़ satoshi होते हैं तो आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी रक़म satoshi खरीद कर धीरे धीरे 1 या उससे ज्यादा bitcoin जमा कर सकते हैं. जब आपके पास bitcoin मौजूद हो जायेगा और उसका price बढ़ जायेगा तब आप उसे बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

2. दूसरा तरीका है की अगर आप online किसी को कोई सामान बेच रहे हों और उस खरीददार के पास अगर bitcoin मौजूद है तो उससे आप पैसे के बदले में bitcoin ले लो, ऐसे में आप उन्हें वो सामान भी बेच देंगे और आपको bitcoin भी मिल जायेगा जो आपके bitcoin wallet में store हो कर रहेगा.

आप चाहे तो बाद में उस bitcoin को दुशरे व्यक्ति को ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा भी पा सकते हैं.

3. तीसरा तरीका है bitcoin mining का. इसके लिए हमें high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ेगी जिसका hardware भी अच्छा होना चाहिये. हम bitcoin का इस्तेमाल सिर्फ online payment करने के लिए करते हैं और जब कोई bitcoin से payment करता है तो उस transaction को verify किया जाता है.

जो इन्हें verify करते हैं उन्हें हम miners केहते हैं और उन miners के पास high performance computer और GPU होता है और वो इसके जरिये transactions को verify करते हैं. वो ये verify करते हैं की transactions सही है या नहीं या उसमे किसी तरह की हेरा फेरी तो नहीं की गयी है।

इस verification के बदले उन्हें कुछ bitcoins इनाम के तौर पे मिलता है और इस तरीके से नए bitcoin market में आते हैं.

ये कोई भी कर सकता है इसके लिए high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ती है जिसे खरीदना हर किसीके बजट में नहीं होता.

जैसे हर देश में currency को एक साल में छापने का एक सीमा होता है के आप बस इतने नोट एक साल में छाप सकते हैं तो ठीक उसी तरह bitcoin के साथ भी कुछ सीमाएं हैं की 21 million से ज्यादा bitcoin market में नहीं आ सकते हैं. यानि की bitcoin की सीमा बस 21 million है उससे ज्यादा bitcoin कभी भी पाये नहीं जायेंगे.

अभी की बात करें तो market में करीबन 13 million bitcoin आ चुके हैं और नए bitcoin जो हैं वो अब mining के जरिये आयेंगे.

बिटकॉइन के फायेदे

अब चलिए जानते हैं की बिटकॉइन के फ़ायेदे क्या क्या हैं।

  • यहाँ पर आपका transaction fee credit card और debit card से payment करने के मुकाबले बहुत ही कम होता है.
  • Bitcoin को आप दुनिया में कहीं भी और कभी भी भेज सकते हैं बिना किसी परेशानी के.
  • यहाँ पर bitcoin का account block नहीं होता जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है, तो वो समस्या यहाँ नहीं होती.
  • अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता है क्यूंकि ऐसा record में देखा गया है की bitcoin की कीमत जो है वो बढ़ रहा है तो आगे चल कर हो सकता है आपको इससे बहुत फायेदा मिले.
  • Bitcoin की transaction process में कोई सरकार या authority जो है वो आपके ऊपर नज़र नहीं रखती है तो बहुत से लोग हैं जो इसका इस्तेमाल गलत काम करने के लिए भी करते हैं तो ये उनके लिए फायेदमंद होता है.

बिटकॉइन के नुकसान

अब चलिए जानते हैं की बिटकॉइन के नुकसान क्या क्या हैं।

  • यहाँ पर bitcoin को control करने के लिए कोई authority, bank या सरकार नहीं है तो इसके वजह से bitcoin का कीमत में काफी उतार चढ़ाव भी होते हैं तो ये थोडा सा risky हो जाता है.
  • अगर आपका account कभी hack हो जाता है तो आप अपने सारे bitcoins खो देंगे और इसे वापस भी नहीं लाया जा सकता इसमें आपकी मदद कोई नहीं कर पायेगा.

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

आप bitcoin की खरीदारी सोने के जैसे ही खरीद सकते हैं वो भी Indian currency में. तो चलिए जानते हैं की भारत में ऐसे कोन से Websites हैं जहाँ से हम बड़ी आसानी से Bitcoin खरीद सकते हैं वो भी अपने ही मुद्रा में.

यहाँ इन websites में आप बड़ी आसानी से इनकी मेह्जुदा कीमत देख सकते हैं वो भी Real time में. अगर आपको बिटकॉइन कैसे खरीदें की जानकारी बिस्तार में चाहिए तो यहाँ पढ़िए.

1. Wazirx

2. Unocoin

3. Zebpay

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

9 जून को एक ऐतिहासिक कदम में, अल साल्वाडोर बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में अपनाने के लिए कानून पारित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया.

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं?

जी है, बिटकॉइन इंडिया में लीगल है.

भारत में क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें?

भारत में क्रिप्टो करेंसी Wazirx Platform के ज़रिए ख़रीद सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

ये थी bitcoin से जुडी जानकारी, मुझे उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi), उसे कैसे पाया जा सकता है और उसके क्या फायेदे और नुक्सान है.

हमारी हमेशा से कोशिश रहती है bitcoin और दूसरे क्रिप्टो करेन्सी से जुडी वो सभी जानकारी प्रदान करें जो की महत्वपूर्ण हैं। आपको हम Bitcoin के बारे में ऐसे ही और भी जानकारी प्रदान करते रहेंगे। अगर आपको और कुछ भी मालूम है तो हमारे साथ जरुर share करिए.

REVIEW OVERVIEW
Bitcoin
पिछला लेखHighlights of Union Budget 2021-22
अगला लेखGuilty Minds Web Series Download Leaked Online Tamilrockers and Telegram Channels
Sabina, Hindime के सह-संस्थापक और Senior Editor हैं. इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है. वहीँ ये ऐसे content लिखने में पसंद करती हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके बहुत काम आये.
Bitcoin ek Cryptocurrency hai ya fir aap use virtual currency bhi keh sakte hai. Iska value lagatar badh raha hai. Agar aap apni paise invest karna chahate hai to ye apke liye acha mauka hai.bitcoin-kya-hai

147 COMMENTS

  1. बिटकॉइन को समझना थोड़ा रॉकेट साइंस लगता है लेकिन जिस तरह से आपने समझाया मुझे यह आसान लगने लगा है सबीना जी आपने यह आर्टिकल बहुत ही सरल भाषा में लिखा इसके लिए आपका धन्यवाद मैं भी अपने ब्लॉग a1jaankari.com पर क्रिप्टोकरंसी से जुड़े पोस्ट प्रकाशित करता हूं वह भी आपकी ऑडियंस के लिए वैल्युएबल हो सकती है

  2. बहुत बहुत आभारी हु आपका की आपने अच्छे पोस्ट लिखे है | मैं आपको बहुत फॉलो करता हु | कृपया इस पर भी पोस्ट लिखे की YouTube से पैसे कैसे कमाए | धनियावद

  3. Bitcoin फालतू हैं जिसका कोई मा बाप भी नही हैं ये इंडिया है यह कुछ v लेंगे तो मुश्किल हैं इंडिया में बैन होना चाहिए

  4. जय श्री राम बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने अभी भी बहुत से सवाल हैं जिनकी जानकारी चाहिए कि कैसे हम बिटकाइन का प्रयोग खरीदारी में कर सकते हैंऔर इससे क्या फायदा या नुकसान है

  5. यह बहुत अच्छा जानकारी दी गई है इसी से मिलती जुलती एक वेबसाइट मुझे मिली है जिस पर bitcoin ख़रीदे और वेचे जा सकतें हैं और मैं पता किया है कि यह बहुत ही trusted website है।
    https://paxful.com/?r=6JYM1zZRWYv

  6. I hope you will approve my comment,,, jese k aapne apni puri article ek youtube channel video se as it is copy paste kiya he, usse copyright ka koi khatra nahi rehta kya,,,, kyuki jesa me dekh pa raha hun,,,, aap to bohot chalak content copy paster ho,, jo puri ki puri article same to same chap diya……

  7. Dear sir
    Please reply me main Bitcoin kharida aur becha tujo profit Hua usko Agar Main apne pass Rakh Leta Hun To Kya yah Koi Koi Sarkar Mujhmein per kaarvayi kar sakti hai hi hi

  8. Bitcoin ke liye SBI bank account hoga to bhi chale ga na. Bank account ke saath netbanking and bank statement bhi lagega Kya ya phir only net banking sirf chahiye

    • Hello Kamlesh ji, Bitcoin ka istamal ek currency ke tarah hi hota hai. ise kharidne aur bechne ke liye aap unocoin aur zebpay ka istamal kar sakte hain. lekin abhi RBI ne ispar kuch pratibandh kagaye hue hain. iske liye aapko thoda intajar karna hoga.

  9. sir kya abhi v band h bitcoin india me…..ya chal raha h……. kya abhi bitcoin kharidna thik hoga….
    sir mai janna chah rahi thi ki jaise mujhe kisi ne bataya ki bitcoin kharido…to kya mujhe v bitcoin kharidne k baad bitcoin k baare me logo ko batana padega…… aur bitcoin kharidne k liye advice karni hogi…aur kya iska mujhe comition milega….aur kya mai jise advice karungi…. unko bhi bitcoin khardne k baad bitcoin k baare logo ko batana padta h…. bitcoin se kamane k liye is tarah se work hota h kya…..

  10. In this article value of bitcoin is given 1 bitcoin =999$ and 65000 in rupees , and value of bitcoin is not fixed because it’s value is determine by the demand

    This is right that value of bitcoin is not fixed and determine by the demand but value of bitcoin is given wrong

    Right value of bitcoin is
    1 bitcoin= 9150$ or 609000₹ ( approximately)
    And remember this value is not fixed

  11. hi very nice post i like it Bitcoin ke bare me bhut kuch jana
    Aadhaar card Authentication History chake कैसे करें & आधार कार्ड किस किस जगह इस्तेमाल हुआ ?

    • Hello Rajesh ji, India mein Bitcoin aur uske sath bahut sare crypyocurrency jaise ki Ethereum, Bitcoin cash, Bitcoin gold, Ripple bhi chal rahen hain. Iske wisay mein nayi update aapko hamare blog mein mil jayengi.

    • Hello Abrar, Happy to know that you really liked our article, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

    • Thanks Arun ji. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

    • Hello Shishir, Its true that once you loose your bitcoin it cannot be recovered, but its also true that its really hard to steal someone’s bitcoin as its highly secured.

    • Thanks Jyoti, We just need your support. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here