क्रिप्टोकरेंसी क्या है और उनके प्रकार

तो आखिर क्रिप्टोकरेंसी क्या है (What is Cryptocurrency in Hindi)? आज जिसे देखो वो Cryptocurrencies के पीछे भाग रहा है. बहुत ही कम समय में Cryptocurrency ने financial market में अपना सत्ता मजबूत जाहिर कर दिया है. चूँकि Crypto currency को digital money भी कहा जा सकता है क्यूंकि ये केवल Online ही उपलब्ध है और इसे हम physically लेन देन नहीं कर सकते.

दुसरे currencies जैसे की भारत में Rupees, USA में Dollar, Europe में Euro इत्यादि को सरकारें पुरे देश में लागु करते हैं और इस्तमाल में लाये जाते हैं ठीक वैसे ही इन currency को भी पुरे दुनिया में इस्तमाल में लाया जाता है. लेकिन यहाँ समझने वाली यह बात है की इन Cryptocurrencies के ऊपर Government का कोई भी हाथ नहीं होता है क्यूंकि ये Decentrallized Currency होती हैं इसलिए इनके ऊपर कोई भी agency या सरकार या कोई board का अधिकार नहीं होता, जिसके चलते इसके मूल्य को regulate नहीं किया जा सकता.

तो मैंने सोचा की क्यूँ न आज आप लोगों को Cryptocurrency क्या है के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये. चूँकि यह विषय के बारे में जोरों सोरों से चर्चा हो रही है तो ये आपका अधिकार बनता है की आप भी इस विषय में जानें और दूसरों को शिक्षित करें. तो फिर बिना देरी किये चलिए जानते हैं की आकिर ये Cryptocurrency क्या होता है और इसके कितने प्रकार उपलब्ध हैं.

क्रिप्टोकरेंसी क्या है – Cryptocurrency in Hindi

Cryptocurrency को digital currency भी कहा जाता है. यह एक तरह का Digital Asset होता है जिसका इस्तमाल चीज़ों की खरीदारी या Services के लिए किया जाता है. इन currencies में cryptography का इस्तमाल होता है।

Cryptocurrency Kya Hai Hindi

यह एक Peer to Peer Electronic System होता है जिसका इस्तमाल हम Internet के माध्यम से regular currencies के जगह में Goods और Services को purchase करने के लिए कर सकते हैं. इस व्यवस्था में सरकार ये Banks को बिना बताए भी काम हो सकता है इसलिए कुछ लोगों का मानना है की Cryptocurrency का इस्तमाल गलत तरीके से भी किया जा सकता है.

अगर हम सबसे पहले Cryptocurrency की करें तो वो होगा Bitcoin जिसे सबसे पहले दुनिया में इन्ही कार्यों के लिए लाया था. अगर आज हम देखें तो लगभग 1000 से भी ज्यादा Cryptocurrency पूरी दुनिया में मेह्जुद हैं लेकिन उनमें से कुछ ही ज्यादा महत्वपूर्ण है जिसके विषय में हम आगे चलकर जानेंगे।

Cryptocurrency को बनाने के लिए Cryptography का इस्तमाल होता है.

अगर हम सभी cryptocurrency की बात करें तो उनमें से जो सबसे पहले प्रसिद्ध हुआ वो है Bitcoin. इसे सबसे पहले भी बनाया गया था और इसे सबसे ज्यादा भी इस्तमाल में लाया जाता है. Bitcoin को लेकर काफी controveries आयीं लेकिन आज में Bitcoin Cryptocurrencies में सबसे ऊपर स्तिथ है।

यहाँ में आप लोगों को कुछ दुसरे Cryptocurrencies के बारे में बताने वाला हूँ जिनके बारे में शायद आपको पहले से पता हो.

Cryptocurrencies में invest कैसे करें?

Cryptocurrencies में invest करने के लिए आपको सही प्लाट्फ़ोर्म का चुनाव करना होगा। क्यूँकि यदि सही प्लाट्फ़ोर्म न चुना जाए तब आपको ज़्यादा फ़ीस देनी पड़ सकती है ट्रेडिंग करते वक्त। ऐसे ही भारत में अभी के समय में सबसे पोपुलर Cryptocurrency प्लाट्फ़ोर्म है “Wazirx“।

इसमें investment करना और ट्रेडिंग करना बहुत ही आसान है और इसके फ़ाउंडर भी एक भारतीय ही हैं। मैंने भी इसमें investment किया है और कई वर्षों से किया है। आप भी चाहें तो इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Cryptocurrencies के प्रकार

देखा जाये तो Cryptocurrencies बहुत सारे हैं लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे हैं जो की अच्छा perform कर रहे हैं और जिन्हें आप Bitcoin के अलावा भी इस्तमाल कर सकते हैं.

1. Bitcoin (BTC)
अगर हम Cryptocurrency की बात करें और Bitcoin की बात न हो तब तो ये बिलकुल भी मुमकिन नहीं है. क्यूंकि Bitcoin दुनिया से सबसे पहला Cryptocurrency है. जिसे Satoshi Nakamoto ने 2009 में बनाया था.

ये एक digital currency है जिसे की केवल online ही goods और services खरीदने के लिए इस्तमाल किया जाता है. यह एक De-centrallized currency है जिसका मतलब है की इसपर Government या कोई भी institution का कोई भी हाथ नहीं है.

अगर हम आज की बात करें तो इसका मूल्य अब काफी बढ़ गया है जो की अब लगभग 13 Lacks के करीब है एक coin का मूल्य. इससे आप इसके वर्तमान के महत्व के बारे में पता लगा सकते हैं.

2.Ethereum (ETH)
Bitcoin के जैसे ही Ethereum भी open-source, decentralized blockchain-based computing platform है. इसके Founder का नाम है Vitalik Buterin. इसके Cryptocurrency token को ‘Ether’ भी कहा जाता है.

ये Platform इसके users को digital token बनाने में मदद करता है जिसकी मदद से इसे currency के तोर पर इस्तमाल किया जा सकता है. हाल ही में ही एक Hard Fork के होने से Ethereum दो हिस्सों में विभाजित हो गया है Etherem (ETH) और Etheriem Classic (ETC). Bitcoin के बाद ये दूसरा सबसे प्रसिद्ध Cryptocurrency है.

3. Litecoin (LTC)
Litecoin भी decentralized peer-to-peer cryptocurrency है जिसे की एक open source software जो की release हुआ है under the MIT/X11 license के अंतर्गत October, 2011 में Charles Lee के द्वारा जो की पहले एक Google Employee रह चुके हैं.

इसके बनने के पीछे Bitcoin का बहुत बड़ा हाथ है और इसकी बहुत सारी features Bitcoin से मिलती झूलती हैं. Litecoin की block generation की time Bitcoin के मुकाबले 4 गुना कम है. इसलिए इसमें Transaction बहुत हो जल्दी पूर्ण हो जाती हैं. इसमें Scrypt algorithm का इस्तमाल होता है Mining करने के लिए.

4. Dogecoin (Doge)
Dogecoin की बनने की कहानी काफी रोचक है. इसे Bitcoin को मजाक करने के लिए कुत्ते से उसकी तुलना की गयी जो आगे चलकर एक Cryptocurrency का रूप ले लिया. इसके Founder का नाम है Billy Markus. Litecoin की तरह ही इसमें भी Scrypt Algorithm का इस्तमाल होता है.

आज Dogecoin की Market Value है $197 million से भी ज्यादा और इसे पुरे विश्व में 200 merchants से भी ज्यादा में accept किया जाता है. इसमें भी Mining दूसरों के मुकाबले बहुत जल्दी होती है.

5. Tether (USDT)
Coinmarketcap.com के अनुसार, 17 जनवरी को 78 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ टीथर सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा है।

ये Bitcoin की blockchain technology का इस्तमाल करता है. स्थिर मुद्रा अमेरिकी डॉलर और यूरो में आंकी गई अस्थिरता को कम करती है, और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है, लेकिन अस्थिरता का सामना करने के लिए अनिच्छुक हैं।

6. Binance Coin (BNB)
यह क्रिप्टोकुरेंसी बिनेंस क्रिप्टो एक्सचेंज की मूल क्रिप्टोकुरेंसी है, जो वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा एक्सचेंज है।

Binance को केवल 2017 में लॉन्च किया गया था, लेकिन अपने प्लेटफॉर्म पर व्यापार को सुविधाजनक बनाकर बहुत तेजी से विस्तार किया। क्रिप्टो ने 2017 में अपनी कीमत से एक लंबा सफर तय किया है जो कि सिर्फ $0.10 था जो 3 जनवरी 2022 को 5200% पर बढ़कर 5200% हो गया।

17 जनवरी को Coinmarketcap.com के अनुसार, Binance (BNB) लगभग 80 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ चौथे स्थान पर है।

7. Solana (SOL)
हाल ही में, सोलाना को गिरावट का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन क्रिप्टो इस सूची में 2021 में अपनी बेहद सफल उपलब्धि के कारण तीसरे स्थान पर है। एसओएल ने खुद को बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाली क्रिप्टो में से एक साबित कर दिया है। इसके अलावा, इसमें कोई असहमति नहीं हो सकती है कि एसओएल एथेरियम के लिए सबसे बड़ा प्रतियोगी है। रिपोर्टों के अनुसार, 2021 में SOL टोकन 13,662% बढ़ा।

8. Ripple (XRP)
Ripple 2012 में release हुआ और ये distributed open source protocol के ऊपर based है, Ripple एक real-time gross settlement system (RTGS) है जो की अपनी खुद की Cryptocurrency चलता है जिसे की Ripples (XRP) भी कहा जाता है.

ये बहुत ही ज्यादा और famous Cryptocurrency है और जिसकी overall market cap है लगभग $10 billion. इनके Officials के अनुसार Ripple users को “secure, instant and nearly free global financial transactions किसी भी size के करने के लिए प्रदान करती है और जिसमें कोई भी chargebacks नहीं होती है.

9. Polygon
इस साल की संभावनाएं काफी अच्छी मानी जा सकती हैं। और विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसका श्रेय एथेरियम को जाता है। क्रिप्टो पूरी तरह से ETH 2.0 संस्करण में संक्रमण के लिए पूरी तरह से तैयार है, जो बहुभुज जैसे परत -2 समाधानों पर बहुत अधिक निर्भर करता है। यह यह भी संकेत दे सकता है कि पॉलीगॉन में मूल्य में वृद्धि का अनुभव करने के लिए बढ़त है, और यह खरीदने और रखने का एक अच्छा विकल्प है।

CryptoCurrency के फायदे

अब चलिए कुछ CryptoCurrency के फ़ायदों के बारे में जानते हैं

  • Cryptocurrency में fraud होने के chances बहुत ही कम हैं.
  • Cryptocurrency की अगर बात की जाये तो ये normal digital payment से ज्यादा secure होते हैं.
  • इसमें transaction fees भी बहुत है कम है अगर हम दुसरे payment options की बात करें तब.
  • इसमें account बहुत ही secure होते हैं क्यूंकि इसमें अलग अलग प्रकार के Cryptography Algorithm का इस्तमाल किया जाता है.

Cryptocurrency के नुकसान

अब चलिए कुछ CryptoCurrency के नुकसान के बारे में जानते हैं

  • Cryptocurrency में एक बार transaction पूर्ण हो जाने पर उसे reverse कर पाना असंभव होता है क्यूंकि इसमें वैसे कोई options ही नहीं होती है.
  • अगर आपका Wallet के ID खो जाती है तब वो हमेशा के लिए खो जाती है क्यूंकि इसे दुबारा प्राप्त करना संभव नहीं है. ऐसे में आपके जो भी पैसे आपके wallet में स्तिथ होते हैं वो सदा के लिए खो जाते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को क्रिप्टोकरेंसी क्या है (Cryptocurrency in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Cryptocurrency के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख Cryptocurrency क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

पिछला लेखAnchor Text क्या है और SEO के लिए कितना जरुरी है?
अगला लेखE-Governance क्या है (प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग)
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

79 COMMENTS

    • Bhai mai crypto me trade aur invest krta hun aur acha profit bhi bana leta hun.. Mai apko guide kar sakta hu.agar aap chahe to Hm baat kr sakte hai ispar

  1. Bhai aapki har ek post Google के top pe rank karti है. Jab bhi koi sawal dalo aapke hi post pehle dikhti

    Kyonki aapke har ek content me dum hai

    Keep it up

  2. प्रभंजन जी प्रणाम
    मेरे पास कई विदेशी आईडी से टेलीग्राम पर एसएमएस आए है कि अपना पैसा इन्वेस्ट करो डॉलर है । उसमे भी bitcoin की ही बात की जा रही थी । 50 डॉलर पर 6% पर डे , बो कुछ ब्लॉकचिन open करा के ट्रांसफर करने की बात कह रहे थे आप कह रहे हो एक बार पैसा डाल के रिसीव करना संभव नहीं तो क्या हमरा पैसा वापस नहीं मिलेगा , मुझे इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं कृपया सही सलाह दे

  3. sir bitcoin se sarkar ka koi lena dena nahi hai to phis yadi koi hamare saath dokha karta hai is plateform par…to ham, apni complain kaha karenge…kya koi court ya phir koi official law hai iske baare me

  4. सर मै भी सीखना चाहता हूँ , क्रिप्टो करेंसी की ट्रेडिंग! एकदम नया हूँ, कम्प्यूटर भी यूज करना सीख रहा हूँ! आप मुझे हेल्प करेंगे क्या ?

  5. Thanks. Sir ji aapko es janakari ke liye but sir please help me mane abhi kal hi korvio coin me rupaye lagaye h . Sir thodi tansan ho rhi h ki kya mere rupaye sef h ya nhi .Plz help me

  6. Hello sir , mene captcha fill karke ripple wallet par 600 drops earn kiye hai to kya us earning ko mai apne bank account me transfer kar sakta hu ,,,,sir please confirm me to my mail id plz sir ,,,,THANK YOU

    • Sachindar ji, abhi ke samay mein cryptocurrency ban hai India mein. Ise aap india ke bahara withdraw kar sakte hain, yadi koi jaan pehchan ho tab aap unki madad le sakte hain.

  7. Prabhanjan ji Sir, आप बहुत अच्छा समझाते हैं, मैंने आपके अनेक ज्ञान के views देखे मज़ा आ गया, चूँकि मैं crupto currency की जानकारी अपडेट करने के लिए गूगल पर था आपका पेज दिखा read किया, आपको शानदार जानकारी है इसके बारे में, आश्चर्य तब हुआ जब आपने इसमें invest करने के सवाल पर अनजाना पन दिखाया, एकदम मस्त investment है sir, आपने शायद लिखा है किया नहीं, मैं करता और कराता हूँ, बिट ही क्यों कोई भी coin लीजिये ज़रा hold कीजिये लोस नहीं होगा, ये पक्का समझलें, बिट में लाखों लगाने से बेहतर है १० या ५ रुपये वाला कोई भी coin लेलीजिये या मुझसे मालूम करलें यदि आपको आपत्ति न हो तो, इसमें तो मैं आपसे अधिक जानता हूँ ऐसा मुझे लगता है, बाकी में आप मास्टर हैं,
    धन्यवाद

    • धन्यवाद Abhishek जी, सुनकर अच्छा लगा की आपको मेरी post अच्छी लगी. ये भी सुनकर अच्छा लगा की आपको Cryptocurrency के बारे में मुझसे ज्यादा पता है. आशा करता हूँ की जब भी मेरी कोई परेशानी होगी Crypto currency में तब में आपसे contact कर सकता हूँ. ऐसे ही हमारा Support करते रहें. धन्यवाद.

    • SIR APKA LIKH HUA BAHUT ACHHA LGA ITNA ACHHE SE SAMJATE HO AAP KAMAAL HAI, MUJHE ENGLISH NHI AATI, IS LIYE HINDI ME LIKHA, KYA APKA MOBILE NO. MIL SKTA HAI KYO KI MUJHE SIRF THODA SA BITCOIN KA KAAM SIKHA DO PLEASE PLEASE

    • मैं आपसे इसके बारे में और जानना चाहता हूँ।कृपया आप मदद करे।सादर ससम्मान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here