Jio Glass क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आपको पता है की ये Jio Glass क्या है? कोरोना वायरस की इस विषम परिस्तिथि में भी, Reliance Industries Limited ने अपनी 43rd annual general meeting को virtually अनुस्तिथ कर दिया. वहीँ आज के समय की जरुरत को देखते हुए Reliance ने अपनी नयी Mixed Reality Solution – Jio Glass की घोषणा कर दी है.

माना जा रहा की भविष्य की Augmented Reality (AR) की जरुरत को देखते हुए Reliance ने इसका हल Jio Glass के रूप में निकाला है. Jio Glass जो की आधारित है mixed reality के ऊपर और इसे दोनों cellular और wireless networks में इस्तमाल किया जा सकता है वो भी paired phone के इस्तमाल से. सच में आने वाले समय में Jio Glass जरुर से लोगों की Video Calls को काफ़ी हद तक बदलने में सफल होने वाला है.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को जियो ग्लास क्या होता है, इसके नए Features क्या होने वाले हैं और कैसे ये हमारे लिए आगे चलकर मददगार होने वाला है, उस विषय में बताने वाला हूँ. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

जियो ग्लास क्या है – What is Jio Glass in Hindi

jio glass kya hai hindi

Jio Glass एक प्रकार की Smart Glass है, जो की सच में बहुत ही अनोखी बदलाव है तकनिकी दुनिया में, वहीँ ये लोगों को बेहतरीन Mixed Reality services प्रदान करती है जिससे की उन्हें एक सच्ची और अद्भुत अनुभूति का एहसास हो सके.

रिलायंस की इस latest Jio Glass innovation से अब Users बहुत से सहज ढंग से दुनिया के साथ Virtually जुड सकते हैं. इस नए smart glass में cutting-edge technology का इस्तमाल किया गया है जो की लोगों को best-in-class Mixed Reality services प्रदान करती है.

Jio Glass सच में एक बेहतर solution है video conferencing की, जिससे लोगों को Video Calls में बेहतर अनुभव होता है. Jio Glass आधारित है Augmented Reality और Virtual Reality के ऊपर जैसे की एक 3D holographic image वो भी participants की. Jio Glass ने सच में लोगों की Video Calls के अनुभव को बदल के रख दिया है.

जियो ग्लास क्यों बनाया गया है?

Jio Glass को केवल Virtual Meetings करने के लिए नहीं बनाया गया है बल्कि अब इसके जरिये teachers और students के लिए ये 3D virtual rooms की सुविधा प्रदान करता है.

यह mixed reality headset Smart Glass allow करता है three-dimensional interactions, जिससे की Users देख सकते हैं holographic content. इसे एक नयी step Augmented Reality की दुनिया में कहना गलत नहीं होगा, क्यूंकि Jio Glass teachers को enable करता है holographic classes conduct करने के लिए वो भी via Jio Mixed Reality service real-time में.

जियो ग्लास के फीचर

अब चलिए Jio Glass के Features के विषय में जानने की कोशिश करते हैं.

1. Jio Glass में हमें एक single camera मध्य भाग में देखने को मिलेगा.

2. वहीँ JioGass के Operation के पीछे Mixed Reality का बहुत बड़ा हाथ है. Users बड़ी ही आसानी से interact कर सकते हैं एक दुसरे के साथ वो भी एक conference call में, जो की या तो अपने 3D Avatar में जुड सकते हैं या regular 2D video call format में.

3. Jio Glass voice commands के साथ भी compatible है और साथ में इसमें आपको high resolution display और एक spatial और personalised audio system देखने को मिलता है.

4. Jio Glass में हमें built-in speakers और battery मिलती हैं जिन्हें की दोनों ही पैरों में safely रखा गया होता है.

5. इसका वजन केवल 75 gms ही है और ये 5G Services में ही काम करने वाला है.

6. इसमें हमें 25 in-built apps देखने को मिलते हैं जो की allow करते हैं augmented reality video meetings और दुसरे functions को.

7. इसके साथ दुसरे कुछ Added support भी होते हैं spatial और directional XR sound system के लिए.

8. Jio Glass को ठीक रूप से function होने के लिए इसे एक SmartPhone के साथ connect करना होता है वो भी एक cable के द्वारा जिससे इसे power मिल सके.

9. ये support करता है HD quality video और सभी प्रकार के standard audio formats.

10 Reliance smart glass बहुत ही तेजी से allow करता है quick sharing और content को एक बड़े virtual screen में देखने के लिए.

Jio Glass का इस्तमाल कौन करेंगे?

वैसे तो Reliance ने अपनी Jio Glass के विषय में ज्यादा कुछ खुलकर नहीं बताया है, लेकिन इस mixed-reality glasses का सबसे ज्यादा इस्तमाल education और entertainment industry में होने वाला है. वहीँ आम लोग भी चाहें तो इसका इस्तमाल कर सकते हैं जो की एक अलग ही अनुभूति पाएंगे Video Calls में.

Jio Glass दोनों – individuals और businesses के लिए उपलब्ध होने वाले हैं, और ये अपने users को allow करेगी उनके files और presentations को share करने के लिए.

Jio Glass की कीमत क्या है?

Reliance Industries Limited ने अभी तक Officially Jio Glass की कीमत को बताया नहीं है. लेकिन भारत में Jio Glass की कीमत अंदाजा INR 14,000 या $200 USD के करीब होने की उम्मीद है.

Jio Glass का उपयोग कहाँ किया जायेगा?

Jio Glass का इस्तमाल virtual classrooms के तोर पर छात्रों को Online शिक्षा देने के लिए किया जा सकता है. क्यूंकि हर जगह में Schools और teachers का होना आसान नहीं है वहीँ लेकिन अगर कहीं Internet मेह्जुद हैं तब यदि कोई कहीं पर भी मेह्जुद हो वो Jio Glass के मदद से पढाई कर सकता है.

Jio Glass आगे चलकर virtual demonstrations Offer करने वाला है, जैसे की एक virtual tour अलग अलग locations की, लोगों की और online marking की. साथ में सुनने को आ रहा है की Jio जल्द ही अपनी online education platform Embibe launch करने वाला है, जो की शुरू से ही Jio Glass के साथ जुड़कर आने वाला है.

ये Corporates के लिए भी काफ़ी मददगार होने वाला है जो की अपने teammates के साथ holographic video calls करना चाहें. वहीँ वो call में उनके presentations को share भी कर सकते हैं एक बड़े virtual screen में.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जियो ग्लास क्या है (What is Jio Glass in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को जियो ग्लास की कीमत क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Jio Glass Features in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here