JioMeet क्या है और कैसे देगा Zoom को टक्कर?

क्या आप जानते हैं की JioMeet क्या है? क्या आप जानते हैं Reliance Jio के एक नयी पेशकश “JioMeet” को हाल ही में ही release कर दिया गया है Users के लिए. यदि आपको ये नहीं पता की आखिर ये “जिओ मीट एप क्या है और कैसे इसे डाउनलोड करें?” तब आज की यह article आपके लिए काफी जानकारी भरा होने वाला है.

इस April को, भारत की सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को Zoom App का इस्तमाल करने पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. वहीँ इसके साथ सरकार ने अपनी ही local companies को बेहतर और secure video conferencing app बनाने के लिए प्रेरित किया. ऐसे में काफ़ी companies ने अपने अपने तोर से इस मुहीम में अपना योगदान दिया.

ऐसे में Indian telecom operator Reliance Jio ने अपनी नयी पेशकर JioMeet को launch किया है, जो की एक free video conferencing app है. माना जा रहा है की इसके आने से ये वर्तमान के मेह्जुदा video conferencing apps जैसे की Zoom, Google Meet और Microsoft Teams को अच्छी चुनौती दे सकता है.

ऐसे में हमने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को JioMeet App के विषय में पूरी जानकारी प्रदान कर दी जाये जिससे की आपको इसे लेकर मन में कोई भी शंका न हो. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

जिओ मीट क्या है – What is JioMeet in Hindi

jiomeet kya hai hindi

JioMeet एक free video conferencing app है जिसे की भारत की सबसे बड़ी Telecom Comapany Reliance Jio के द्वारा प्रशतुत किया गया है. इस App का नाम JioMeet रखा गया है और इसे इस्तमाल करना पूरी तरह से मुफ्त रखा गया है सभी users के लिए.

जहाँ बाकि मेह्जुदा video conferencing apps जैसे की Zoom के services के इस्तमाल करने के लिए आपको पैसों का भुक्तान करना पड़ता है वहीँ JioMeet पूरी तरह से Free है इस्तमाल करने के लिए.

इस video calling app में आपको बहुत से नए features भी देखने को मिलेंगे जैसे की scheduling meetings, screen sharing, और बहुत कुछ.

वैसे इस HD video conferencing app को testing के लिए एक महीने पहले ही release कर दिया गया था सभी beta users के लिए, लेकिन हाल ही में ही इसे launch किया गया है Android और iOS users के लिए. वहीँ इसे Google Chrome और Mozilla Firefox के द्वारा अपने computers में भी access किया जा सकता है.

JioMeet App के प्रतिद्वंद्वी कौन कौन हैं?

JioMeet के आने से ये बहुत से मेह्जुदा Video Conferencing Apps को अच्छी चुनौती देने वाला है. तो चलिए जानते हैं की आखिर वो कौन से ऐसे apps हैं जो की JioMeet App के competitors हैं.

  • Zoom
  • Facebook’s Messenger Rooms
  • Google Meet
  • Microsoft Teams

JioMeet Video Conferencing App को Platforms में इस्तमाल किया जा सकता है?

JioMeet app को बहुत से platforms के अनुकूल बनाया गया है. इसमें शामिल हैं Andorid, iOS, web. वहीँ इसमें आप एक ही meeting में करीब 100 participants तक आसानी से जुड़ सकते हैं.

JioMeet App को कब Announce किया गया था?

Reliance Jio ने JioMeet App की serive को April 30 2020 को ही announce कर दिया गया था. लेकिन उस समय यह सभी users के लिए उपलब्ध नहीं था.

इसे उस समय केवल Beta Users के लिए testing करने के लिए ही release किया गया था. लेकिन ये इतना ज्यादा popular होने के कारण, इसे test period के दौरान ही, करीब 100,000 से ज्यादा लोगों ने इसे अपने device में download कर चुके थे.

जिओ मीट डाउनलोड कैसे करे?

अब चलिए जानते हैं की आप JioMeet App को download कैसे करें. उससे पहले मैं आपको ये बताना चाहता हूँ की, JioMeet app अभी के समय में केवल Google Play Store और Apple App Store पर ही उपलब्ध है.

इसे download करने के लिए आपको App Store या Play Store पर जाकर JioMeet application के नाम से search करना होगा और उसे वहीँ से download भी करना होगा.

JioMeet Android App Download Link : Link
JioMeet iOS App Download Link : Link

यह app इस्तमाल करने के लिए आपको कोई भी charge देने की भी जरुरत नहीं है यह 100% Free video conferencing app है.

JioMeet को setup करना भी काफी ज्यादा आसान है. शुरुवात में आपको बस अपना फ़ोन नंबर दर्ज करना होता है. उसके बाद OTP verify करना होता है और उसके बाद तुरंत आपका account बन जायेगा. Account बनने के बाद आप meeting start कर सकते है.

JioMeet App का इस्तमाल कैसे करे?

JioMeet App का इस्तमाल करना काफ़ी आसान होता है. आप इसमें sign in कर सकते हैं अपने company domain का इस्तमाल कर app पर.

जिसके लिए आपको नीचे दिए गए steps का पालन करना होता है.

1. Open करें JioMeet app या visit करें https://jiomeetpro.jio.com

2. फिर जाएँ “Sign In” page

3. Click करें “Company Domain” option पर

4. अब Enter करें अपनी Domain ID / full email address

5. अगर आपको आपकी Domain ID पता न हो तब, click करें “I don’t know my company domain” option -> फिर इसमें Enter करें अपनी पूरी email address

6. फिर Click करें “Continue” पर.

जिओ मीट की सुविधाएँ

चलिए ab JioMeet के सभी नए Features के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं.

1. इस JioMeet App के द्वारा Users आसानी से One-on-One Call या Conference Call कर सकते हैं वो भी लगभग 100 participants के साथ एक समय में. ये Features आपको enterprise-grade host controls के साथ प्राप्त होता है.

2. इसमें कोई भी नया participants बिना sign-in किये ही meeting को join कर सकता है. User को बस Meeting ID या Personal Link Name के इस्तमाल से meeting में जुड़ सकते हैं.

3. JioMeet आपको allow करता है Host या Join करने के लिए वो भी Unlimited number की calls. इसके साथ जहाँ Zoom आपके Call Duration को limit कर देता है 3 से 4 users के साथ 40 minutes तक, वहीँ JioMeet में आपको किसी भी प्रकार की restriction देखने को नहीं मिलेगी. यानि की आप चाहें तो 24 घंटों तक भी अपनी call जारी रख सकते हैं.

4. JioMeet की Enterprise-Grade Host Controls में आपको बहुत से features मिलते हैं जिसमें शामिल है Meetings के लिए password control, multi-device login support, Screen Sharing feature, waiting room, Meetings Schedule करने की सुविधा और बहुत कुछ.

Devices जो की JioMeet को Support करते हैं?

चलिए अब जानते हैं की वो ऐसे कौन से devices हैं जिसमें की आप Reliance Jio की JioMeet का इस्तमाल आसानी से कर सकते हैं.

  1. Android Devices जो की run कर रहे हों Android 5.0 या उससे ज्यादा के version.
  2. iOS Devices जो की run कर रहे हों iOS या उससे ज्यादा.
  3. Windows 10 की devices
  4. Mac Devices जो की run कर रहे हों Version 10.13 या उससे ज्यादा पर.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जिओ मीट क्या है (What is JioMeet in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Video Conferencing JioMeet App in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post JioMeet App कैसे डाउनलोड करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

4 COMMENTS

  1. hi..
    Sir apka blog bigginers ke liye bahut hi help full hota hai, maine bhi apke vedio aur blog ki help se blogging start kiya hai…’
    sir mera ek question hai … pls reply…
    apke website par tail finder kyword tool par kuch keyword search karta hu to balank dikhta hai…
    jaise ki … 1-blog banate samay kin bato ka dhyan rakhna chahiye.
    2- hindi me blogging kaise start kare.
    aise me waha par blank aa raha aur kisi any keword tool par search karne par bhut sare suggestion ate hai aur bahut sare logo ka blog bhi google par rank kar raha hai.
    pls suggestion kare kis kis trah se apke tool par find karke blog me keyword add kare…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here