जिओ फ़ोन में कॉलर ट्यून कैसे लगायें?

जिओ फ़ोन में कॉलर ट्यून कैसे लगायें? सच में Reliance Jio ने हमारे SmartPhone इस्तमाल करने के तरीके को ही बदल कर रख दिया है. जहाँ हम पहले बहुत सोच विचार कर अपने Phone में Caller Tune Set करते थे, वहीँ आज के समय में Jio Phone में Caller Tune Set करना Free हो जाने के वजह से मनचाहे कोई भी tune कभी भी set करने लगे हैं.

लेकिन आज के समय में भी ऐसे कुछ लोग है जिन्हें की ये idea तक नहीं की Jio सभी को offer करता है free caller tunes service वो भी JioTunes के नाम से, वहीँ इसे activate किया जा सकता है बिना किसी premium या fee के ही.

jio phone me caller tune kaise lagaye

Jio Tunes प्रदान करता है एक catalog जिसमें करीब 4 lakh से भी ज्यादा गाने मेह्जुद हैं, वहीँ कोई चाहे तो उसमें से अपने पसंदीदा गाने को Caller Tune के हिसाब से Set कर सकता है. वहीँ इस Service को आप SMS के मदद से भी activate कर सकते हैं. इसलिए आज के इस article “jio phone me caller tune kaise lagaye” में हम उन सभी तरीकों को जानेंगे जिसका उपयोग का आप आसानी से अपने Jio Phone में जिओ tune set कर सकते हैं. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

Jio Phone Me Caller Tune Kaise Lagaye

यहां हम आपको दो तरीके बताने जा रहे हैं जिसमे पहला तरीका Jio Music App का है वहीं दूसरा तरीका मैसेज का है. पहले तरीके में आपके पास जियो का Jio Music App इनस्टॉल होना चाहिए. इससे आप फ्री में बिना किसी परेशानी के हेल्लो ट्यून सेट कर सकते हैं.

दूसरे तरीके में आपको सिंपल जियो को एक मैसेज करना होगा जिसके बाद आप कोई सा भी गाना सेलेक्ट करके हेल्लो ट्यून या कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं तो चलिए दोनों तरीके जानते हैं.

Jio Phone में Jio Music App के द्वारा Caller Tune कैसे लगायें?

तो चलिए जानते हैं की आखिर जिओ फ़ोन में Jio Music App के द्वारा Caller Tune कैसे set कर सकते हैं.
1. सबसे पहले आपको अपने जिओ फ़ोन में Jio Music App डाउनलोड करना होगा अगर आपने पहले से इसे download नहीं किया हो तब.

उम्मीद है की आपके पास यदि Jio SIM है तब आपके पास जरुर से My Jio App होना चाहिए. क्यूंकि इस App की मदद से आप Jio Music App सहज ढंग से install कर सकते हैं.

2. अब आपको इस download किये गए Jio Music App को खोलना होगा. वहां पर आपको एक Search Box मिलेगा जहाँ पर आप अपने पसंदीदा गाने चुन सकते हैं.

3. एक बार आपने एक गाने को चुन लिया फिर उस गाने पर click करें. अब आपके सामने बहुत से option आ जायेंगे जिसमें की एक विकल्प ऐसा भी होगा जिसमें लिखा हो “ Set as Jio Tune”. उसपर click कर आप उस गाने को Jio Tune के हिसाब से set कर सकते हैं.

4. अगर किसी गाने पर click करने पर आपको Set as Jio Tune वाला option दिखाई नहीं पड़ा इसका मतलब है की वो गाना अभी के समय में Caller Tune के लिए उपलब्ध नहीं है. ऐसे में आप दुसरे गाने चुन सकते हैं.

5. जैसे आप Set as Jio Tune पर click करेंगे तब थोड़ी देर में वो गाना आपके जिओ phone में बटोर Caller Tune के हिसाब से set हो जायेगा. एक बार set होते ही आपको एक message और email भी भेज दिया जायेगा की आपने सफलतापूर्वक कॉलर ट्यून के लिए गाना सेट कर लिया है बताई गयी चीज़ों को सही तरीके से पालन कर आप बहुत ही आसानी से अपने Jio Phone में Free Caller Tune set कर सकते हैं केवल कुछ मिनटों में.

Jio Phone में Message या SMS भेजकर Caller Tune कैसे सेट करे?

अब हम जानेंगे की कैसे आप अपने जिओ फ़ोन में Message या SMS भेजकर Caller Tune set कर सकते हैं.

1. आपको Jio Phone में SMS के द्वारा caller tune set करने के लिए एक SMS भेजना होगा. जिसमें आपको SMS JP to 56789 को नीचे बताई गयी codes के साथ भेजना होगा.

ये Code कुछ इसप्रकार हैं

  • MOVIE send it to 56789
  • ALBUM send it to 56789
  • SINGER send it to 56789

2. एक बार आपने वो message भेज सिया, फिर Jio आपको एक message भेजेगा आपसे confirmation प्राप्त करने के लिए.

3. वहीँ जैसे की आप reply करते हैं “Y” लिखकर तब Jio आपको फिर से एक Confirmation Message भेजेगा. इससे आपके जिओ phone में जिओ tune सफलतापूर्वक set हो चूका है.

Jio Phone में Caller Tune कितने दिनों तक चालू रहेगा ?

Jio Phone में caller tune 1 महीने तक चालू रहेगा. यदि आप इसके बाद फिर से इसे चालू करना चाहते हैं तब आपको बताई गयी उपायों को फिर से दोहराना होगा, जिससे Jio Tune फिर से आपके phone में activate हो जायेगा.

सबसे बढ़िया बात ये की आपको जिओ tune की इस caller tune सुविधा के लिए कोई भी पैसों का भुकतान नहीं करना पड़ेगा.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Jio phone me caller tune kaise lagaye जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को जिओ कॉलर ट्यून के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Jio phone par caller tune kaise lagaye पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here