Kapil Sharma कैसे बने Comedy King of India

34

Kapil Sharma Biography & Success Story in Hindi: Kapil Sharma का नाम आज करोडो लोगो के दिल में बस्ता है. ये वो सक्श है जिसके वजह से पूरा हिंदुस्तान हसी से खिल उठता है. दुनिया में आपको हँसाने वाले कम लोग मिलेंगे और उन लोगों में से एक नाम कपिल का भी आता है. Kapil Sharma एक stand-up comedian(हास्य कलाकार) होने के साथ साथ TV presenter(प्रस्तुतकर्ता), actor(अभिनेता) और singer(गायक) भी हैं. कपिल जी के पास हसी की जादुई पोटली है जिसे वो खोल कर सबको हसाते हैं और लोग अपने दुःख दर्द को भूल कर दिल खोल कर हस्ते हैं. कपिल जी हमारे हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि बाहर मुल्क के लोगों के दिलों में भी अपनी जगह बना ली है और आज “Comedy King of India” के नाम से जाने जाते हैं. हर कामयाब इंसान के पीछे छुपी हुई दर्द भरी कहानी रहती है, कपिल के जीवन की भी कुछ ऐसी ही कहानी है. एक मसहुर हास्य कलाकार बनने से पहले उनकी जिंदगी कैसी थी आज हम इस लेख Kapil Sharma की biography और life story के जरिये जानेगे.

Kapil Sharma Biography in Hindi

Kapil Sharma Biography & Success in Hindi
Kapil Sharma का जन्म 2 अप्रैल 1981 को Punjab के शहर Amritsar में हुआ था. वो एक मध्य वर्गीय परिवार में जन्म लिए थे, उनके पिता Jitendra Kumar Punjab Police में head constable के पद पर थे और उनकी माँ Janak Rani house wife थी. Kapil जी के घर में उनके बड़े भाई औए एक बेहेन भी है. Kapil Sharma बचपन से ही बहुत शरारती रहे हैं और TV देखने का उनका बहुत शौक था. TV देख देख कर वो अभिनेताओं की नक़ल उतारा करते थे और गाने देख कर डांस भी किया करते थे. बचपन से ही वो अपनी हरकतों से लोगो को हसाया करते थे तब उन्हें ये बात नहीं पता थी की एक दिन वो पूरी दुनिया को अपने चुटकुलों से हसाएंगे.

Kapil Sharma की Education(शिक्षा)

Kapil Sharma ने अपनी पढाई अपने ही शहर अमृतसर में Shri Ram Ashram Sen secondary स्कूल से शुरुवात की. अपने स्कूल के दिनों में वो बहुत सारे Cultural Activity में हिस्सा लिया करते थे. और तब से ही उन्हें acting और drama करने का बहुत शौक रहा है. अपनी 12वी की पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपनी आगे की पढाई पूरी करने के लिए अमृतसर में ही स्तिथ Hindu College में दाखिला ले लिया. अपने कॉलेज में भी वो हर activity में हिस्सा लेते थे और बचपन से उन्हें गाने में भी रुची थी और वो बड़े हो कर singer बनने का सपना भी देख रहे थे. उनके पिताजी का भी यही सपना था की Kapil आगे चल कर एक मसहुर singer बने. अपने कॉलेज के function में वो गाने भी गाया करते थे और उसके साथ साथ कॉलेज के लड़के लड़कियों को jokes सुना कर हसाया करते थे. इसके वजह से कपिल जी को सभी बच्चे पसंद भी करते थे. College में उनके सहपाठियों से लेकर सभी आध्यापको ने उनके अन्दर बसे talent को सराहा जिसके वजह से कपिल के अन्दर acting करने की रुची बढ़ने लगी.

Kapil Sharma के बुरे दिन

School और College में हस्ते खेलते Kapil जी ने अपनी पढाई पूरी कर ली. फिर अचानक एक दिन दर्दनाक खबर की वजह से उनके होश ही उड़ गए जब उन्हें ये पता चला की उनके पिताजी को cancer है. अपने पिता का इलाज करवाने के लिए कपिल उन्हें लेकर Delhi के सबसे अच्छे अस्पताल AIMS में ले कर गए. लेकिन दुर्भाग्य से साल 2004 में उनके पिता जी का निधन हो गया, Kapil जी तब सिर्फ महज 23 वर्ष के थे. उनके ऊपर और उनके परिवार के ऊपर मनो दुखो का पहाड़ सा टूट पड़ा. वो मध्य वर्गीय परिवार से थे और घर में कमाना वाला सिर्फ एक ही व्यक्ति था जिससे उनका घर चलता था.

पिता के निधन के बाद उनकी नौकरी घर के किसी एक बेटे को मिल सकती थी तब कपिल की माँ ने उनसे वो नौकरी करने को कहा लेकिन कपिल जी के सपना कुछ और ही बनाना था इसलिए उन्होंने इस नौकरी के लिए मन कर दिया. तब उनके बड़े भाई Ashok Sharma ने अपने पिता की जगह Punjab police में भारती हो गए.

Kapil Sharma का Career (Journey of Comedy King)

पैसे की कमी की वजह से कपिल जी acting का course join नहीं कर पा रहे थे. उनके भीतर पनपते talent को देख कर बहुत से institutions ने उन्हें acting का course करने के लिए पैसे दिया. Kapil अपनी career की शुरुवात करने के लिए Mumbai चले गए और theater में शामिल हो गए. वहां वो acting करते थे और उनके बदले उन्हें थोड़े बहुत पैसे भी मिल जाते थे. लेकिन अपनी इस काम से कपिल नाखुश भी थे. एक दिन उन्होंने Punjab के मसहुर comedian Gurpreet Singh को comedy करते हुए देखा और कपिल उनकी comedy बहुत पसंद आई और उनसे प्रभावित हो कर कपिल ने भी comedy में अपना career शुरू करने की ठान ली.

Kapil Sharma ने 2005 में TV के एक नए show “Hasde Hasande Raho” में हिस्सा लिया और वहां audition देने के लिए पहुँच गए. लेकिन शुरुआत में Kapil को वहां से reject कर दिया गया. वहां से निकाले जाने के बाद भी कपिल जी ने हार नहीं मानी और अपने आपको और निखारने के लिए मेहनत करना शुरू कर दिया. Kapil दिन रात मेहनत किया करते थे और आज अपने आपको उन्होंने इतना काबिल बना लिया है की करोड़ो लोग उनसे मिलने के लिए तरसते रहते हैं.

पूरी तैयार और मेहनत के साथ Kapil जी ने 2007 में फिर से TV के मसहुर program “The Great Indian Laughter Challenge” में हिस्सा लिया. वहां पर उन्होंने ने audition दिया और इस बार वो select हो गए. अपने कलाकारी से कपिल जी ने इस show में लोगो का दिल जितना शुरू कर लिया था और इस show के 3rd season में Kapil Sharma को विजेता घोषित किया गया. यही वो लम्हा था जहाँ से Kapil Sharma ने अपना पहला कदम कामयाबी की तरफ बढाया था. विजेता बनने पर कपिल को 10 लाख रुपये पुरष्कार में मिला और कपिल ने अपने उस मेहनत के पैसे से अपनी छोटी बहन Pooja Sharma की शादी धूम धाम से की और भाई होने का फर्ज दिल से पूरा किया.

Kapil Sharma अब अपने सपनो को पूरा करने के लिए आगे बढ़ने लगे और लोगों को हँसाने का और उन्हें खुश करने का जिम्मा अपने सर ले लिया. कहते हैं की लोगो को खुश रखना सबसे पुण्य का काम है और यही पुण्य कमाने के लिए कपिल ने बहुत मेहनत की और आज देखो ये उसी मेहनत का कमाल है की वो आसमान की बुलंदियों को छू रहे हैं और लाखों लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं.

Kapil Sharma की पहली जीत के बाद उन्हें सब पहचानने लगे और उन्हें बहुत सारे shows host करने का offer मिलने लगा. सबसे पहला show जो कपिल जी ने host किया था वो एक comedy show था जिसका नाम “Chhote Miyan” था. फिर 2009 में कपिल जी ने एक और show “Hans baliye” भी host किया.

धीरे धीरे कपिल जी अपने कामयाबी की सीढियाँ चढ़ते चले गए और अपनी हास्य कलाकारी का नया रूप दिखाने के लिए उन्होंने एक मसहुर show “Comedy Circus” में भाग ले लिया. अलग अलग किरदार उन्होंने बखूभी निभा कर लोगो को हँसा हँसा कर लोट पोट कर दिया और उसी के साथ कपिल जी Comedy Circus के दो season के विजेता बने. उन्हें जित की आदात लग चुकी थी show के साथ साथ वो अपनी ज़िन्दगी के संघर्षो की लड़ाई भी जितते चले गए.

Stand-up comedian का रूप लोगों को दिखाने के बाद कपिल जी अपने बचपन और अपने पिता की ख्वाइश को पूरा करने का फैसला लिया और साल 2011 में उन्होंने “Star Ya Rockstar” singing talent show में हिस्सा लेकर सबको ये बता दिया की comedian होने के साथ साथ वो सुरों के राजा भी हैं. इस show में भले ही उन्होंने से singing का खिताब नहीं जीता लेकिन बॉलीवुड दुनिया के लगभग सभी महान गायकों ने कपिल की गायकी की तारीफ की है जो की कपिल जी के लिए ये किसी जीत से कम नहीं है.

Kapil Sharma ने “Jhalak Dikhla Jaa” का season 6 Manish Paul के साथ मिल कर host किया और Big Boss के भी कुछ episodes कपिल जी ने host किया. Industry में उनका नाम और सोहरत दोनों काफी तेजी से बढ़ने लगा था. अपनी पहचान बनाने के बाद कपिल ने अपना एक खुद का production house “K9 Production” को launch किया.

2013 में उसी production के अन्दर उन्होंने Colors channel पर एक नया show शुरू किया “Comedy Nights with Kapil”, जिसके writer, producer, director और host का पद उन्होंने ने खुद ही संभाला. ये show उस वक़्त का सबसे मसहुर show बन गया था. लोग इस show को हर शनिवार और रविवार देखने के लिए पुरे हफ्ते बेशब्री से इंतज़ार किया करते थे. Indian Television की दुनिया में Kapil Sharma की show की TRP सबसे ज्यादा थी.

Kapil ने अपने show में Bollywood के बड़े बड़े अभिनेता और अभिनेत्री, दिग्गज singers और cricketers को आमंत्रित किया और उनके साथ ढेर सारी बातें और हसी मज़ाक की जिसे दर्शक काफी पसंद करने लगे थे. एक बार दुभाग्यवश उनके नए set में आग लग गयी थी जिसके वजह से कपिल को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन कपिल जी तब भी हार नहीं मानी और फिर से अपने set को दुबारा खड़ा किया और बिना रुके उन्होंने अपना काम फिर से शुरू कर दिया.

Kapil Sharma को इसी हुनर के वजह से उन्हें 2013 में “Entertainer of the Year” पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें film industry से भी काफी ऑफर आने लगी और director Abbas Mustan ने Kapil जी को अपने comic film “Kis Kisko Pyar Karu” में lead role के लिए sign कर लिया. कपिल की film को बहुत success मिला और अब कपिल जी का एक और नया movie भी जल्द ही बड़े परदे पर आने वाला है.

Kapil Sharma का नाम आज Magazine Fox India magazine के Top 100 Celebrity में शामिल है. पिछले साल ही कपिल का show Comedy Nights with Kapil समाप्त हो गया. और 23 अप्रैल 2016 को उनका एक और नया show “The Kapil Sharma Show” Sony channel पर शुरू हुआ जिसे लोग और भी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. Kapil जी धीरे धीरे इसी तरह सफलता की उचाईयों को छू रहे हैं और अपने और अपने परिवार के सारे सपने को पूरा कर रहे हैं.

आशा करती हूँ की आपको ये लेख Kapil Sharma की Biography और Success Story पसंद आएगी. और इस लेख से हमें ये सिख मिलती है की मुसीबत चाहे कितनी भी बड़ी क्यूँ ना हो बिना हार माने अगर हम अपने सपने को किसी भी हाल में पूरा करने की ठान ले तो दुनिया की कोई भी ताकत हमें अपने मंजिल को पाने से नहीं रोक सकती. आपको ये लेख कैसी लगी हमें जरुर बताएं आपकी बातें सुन कर हमें बहुत खुसी मिलेगी.

34 COMMENTS

  1. mam,
    aapne ye website wordpress par banayee hai ya blogger par. aapka template bahut achch hai. kaun sa template hai. agar ye puchna apkai policy ke favourable hai to please baataye.

  2. Chandan bahiya you are right.But agar hum sabihi logo ko hasate hai to koi video catch karo sab khate hai ki tum padhaie me intelligent ho to tum padhaie karo but aaisa nhi hai ki mujhe padhaie me mann nhi lagta hai but usse kahi mujhe comedy karne maza aata hai.Btao bina introduce diye hi mai itna kuch kah diya.oh! I’m so sorry.oh hai i am niche dekhaye ji

  3. Aap mujhe ek sawal ka jawab dijiye…….actually me logo ko bohut hasa ta hoon.lakin me business karna cahta hoon.lakin kabhi kabhi business karne ka mann nahin karta.comedy karne ko mann karta hai.to me keya karu.agar comedy karu to kese?

  4. It is an inspirational real story…. hard work always pays…….Thanks to share such knowledgeable story of kapil sharma…….

  5. Main kapil sharma ko bahut pehle se dekhti a rahi hu. Kapil ji ne life me bahut struggle kiya hai tab jakar unhe yeh mukaam haasil hua hai. mujhe inki success story ko padkar mujhe bahut hi accha laga !!!

  6. Very inspiring. Kapil sir me comedy ko ek aur level par le gaye hai. Sayad hi koi unke jitna name fame kamaya ho and Thank u for sharing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here