Micro USB Cable क्या है?

Micro USB असल में छोटे आकर का या जिसे हम miniaturized version भी बोल सकते हैं Universal Serial Bus (USB) interface का। इसे ख़ास तोर से तैयार किया गया होता है कॉम्पैक्ट और मोबाइल डिवाइस जैसे की smartphones, Mp3 players, GPS devices, photo printers और digital cameras को कनेक्ट करने के लिए।

Micro USB को कारिब २ साल बाद रिलीज़ किया गया था Mini USB के बाद। वहीं इसमें काफ़ी ज़्यादा बेहतरीन function भी शामिल कर दिए गए थे। वहीं आकार में छोटा होने के कारण धीरे धीरे इसका इस्तमाल बढ़ता ही चला गया।

माइक्रो यूएसबी के विशेषताएं

चलिए Micro USB के features के बारे में जानते हैं.

micro usb kya hai hindi
  • Micro USB का आकार सबसे छोटा होता है USB के बीच में। जो की होती है क़रीब 6.85 x 1.8 mm।
  • ये दिखने में ऊपर से rounded होती है और साथ में इसकी नीचे की सपाट नज़र आती है।
  • Mini USB की तुलना में, Micro USB में आपको ज़्यादा functionality और उपयोगिता देखने को मिलती है।
  • Micro USB में 5 pins होते हैं, लेकिन इसकी पाँचवीं पिन (“ID pin”) function करती है दोनो एक A और B Type connector के तोर पर, जो की इसे ज़्यादा मात्रा में वैल्यू प्रदान करती है।
  • Micro USB ज़्यादा durable होते है यानी की ये लम्बा चलती है क़रीब 10,000 connect-disconnect cycles।
  • वहीं इसमें आपको faster transfer rates भी देखने को मिलते हैं क़रीब 480 megabits per second।
Mini USBMicro USB
Approximate size of 3 x 7 mm.approximate size of 6.85 x 1.8 mm
Has 5,000 cycle lifeHas 10,000 cycle life
Less durableMore durable
Not mobile-friendlyMobile-friendly

माइक्रो यूएसबी केबल के प्रकार

अब चलिए Micro USB Cable के अलग अलग प्रकार के बारे में जानते हैं.

1. Micro-A USB

आजकल के आधुनिक यंत्रों में जैसे की GPS units, cell phones, और digital cameras में micro-A USB का इस्तमाल किया जाता है। ये micro USB cable आकार में छोटा होता है एक Mini-B USB की तुलना में।

इसके छोटे आकार के होने के वबजुद भी, ये support करता है On-The-Go features और high-speed transfer rate, जो की करिब 480 Mbps तक की होती है।

Micro-A USB की एक white receptacle और एक 5-pin design होती है। इन micro USB cable की केवल एक female-only connector होती है जो की आकार में rectangular size की होती है।

2. Micro-B USB

Micro-B USB भी काफ़ी हद तक Micro-A के तरह ही होता है, वहीं इसका इस्तमाल भी मॉडर्न गैजेट में किया जाता है। ये अक्सर पाया जाता है छोटे electronic devices जैसे की cell phones।

वैसे तो ये आकार में बहुत ही छोटा होता है Mini-B USB की तुलना में, लेकिन फिर भी ये support करता है On-The-Go features और इसकी transfer rate भी एक समान होती है micro-A के जैसे ही। इतना ही नहीं, USB 1.1 और USB 2.0 devices में भी micro-B ports होते हैं जो की एक समान दिखायी पड़ते हैं।

वहीं लेकिन, micro-B USB में दोनों male और female connectors होते हैं micro USB cables पर। ये मुमकिन बनाते हैं अलग अलग प्रकार के devices को इस्तमाल करने के लिए इन दोनो ही connection types को।

Micro-B USB की एक काली रंग की receptacle होती है और एक 5-pin design. इसकी ports और connectors में आपको feature हुए नज़र आएँगे tapered corners, जो की इसे एक half-hexagon shape प्रदान करती है।

3. Micro-B USB 3.0

इस प्रकार की micro-USB का इस्तमाल ज़्यादातर उस devices में होता है जिसमें की USB 3.0 महजूद हो। इन्हें ख़ास तोर से बनाया गया है काम करने के लिए USB SuperSpeed applications के साथ, जिससे की ये आसानी से power और data अपने साथ ले जा सकते हैं।

लेकिन दुःख की बात ये है की, इस प्रकार की micro USB cable अक्सर backwards-compatible नहीं होती है उन devices के साथ जो की run करते हैं USB 1.1 और USB 2.0 पर।

इसके नाम से ही आपको मालूम पड़ सकता है की micro-B USB 3.0 काफ़ी ज़्यादा समान होती है micro-B के तरह ही। एक मुख्य जो अंतर है वो ये की इसमें एक added pin group होता है इसके side पर, जो की इसे दुगनी मात्रा में wires प्रदान करता है। साथ में ये enables भी करता है USB 3.0 को उसके नोर्मल स्पीड में function करने के लिए।

4. The Micro-AB USB

वैसे ये अब महजूद नहीं है एक micro USB cable के तोर पर, लेकिन micro-AB USB का अभी भी कुछ जगहों में इस्तमाल किया जाता है। इनका सबसे ज़्यादा इस्तमाल होता है USB On-The-Go devices के receptacle के तोर पर, यही कारण है की इसकी कोई cable नहीं होती है।

इनका इस्तमाल या तो micro-A या micro-B USB cable connection के साथ ही किया जा सकता है। Micro-AB USB की एक grey receptacle और एक 5-pin design होती है।

क्या Micro USB Durable होती हैं?

जी हाँ, Micro USB काफ़ी ज़्यादा durable होती हैं।

Micro USB की Size कितनी होती है?

Micro USB की size approximate होती हैं करिब 6.85 x 1.8 mm।

आज आप ने क्या सिखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Micro USB Cable क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को इनके बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleव्हाट्सएप का मालिक कौन है?
Next articleम्यूचुअल फंड के नुकसान
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here