Microwave Oven क्या है और कैसे काम करता है?

आखिर माइक्रोवेव ओवन क्या है (What is Microwave Oven in Hindi)? अब यह हर घर की एक जरुरत सी हो गयी है. बात जब kitchen की हो तब हम माइक्रोवेव ओवन को कैसे भूल सकते हैं. इसे भले हम में बहुत लोग इस्तमाल करना जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं की Microwave क्या है? ये काम कैसे करता है और इन Microwave Oven की uses क्या क्या हैं इत्यादि. एक Microwave Oven के user होने के हिसाब से आपको इसके working principle के विषय में जरुर से जानना चाहिए क्यूंकि क्या है न की जब तक हम Microwave की working को नहीं समझ लेते तब तक हमें Microwave Oven के actual uses के बारे में पता नहीं चलेगा.

Microwave oven convert करता है electromagnetic energy जिनकी low frequency हो उसे electromagnetic energy जिनकी high frequency में, जिन्हें की food items के द्वारा आसानी से absorb किया जाता है और बाद में वो heat में परिवर्तित हो जाते हैं. चूँकि बहुत से लोगों ने हमें Microwave क्या होता है और कैसे काम करता है के विषय में पूछा इसलिए आज मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों को माइक्रोवेव ओवन क्या होता है हिंदी में के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको इसके विषय में कोई भी doubts न हो. तो बिना दिर किये चलिए शुरू करते हैं और माइक्रोवेव oven के विषय में जानते हैं.

माइक्रोवेव ओवन क्या है (What is Microwave Oven in Hindi)

Microwave Oven Kya Hai Hindi

एक माइक्रोवेव ओवन बहुत ही popular kitchen device होता है जो की खाद्य को गरम करने में और पकाने का काम करता है. इस प्रक्रिया के लिए यह electromagnetic spectrum की microwave radiation का इस्तमाल करता है जिससे बहुत ही कम समय में स्वादिस्ट और nutrients से भरा खाद्य प्रस्तुत हो जाता है. साथ में इससे food में स्तिथ nutrients भी maintain रहते हैं. Microwave ovens का इस्तमाल पहले से बने हुए खाद्य को reheating करने के लिए इस्तमाल होता है और साथ में बहुत सारे variety के foods.

इसके अलावा उन्हें rapid heating के लिए भी इस्तमाल किया जाता है slowly prepared cooking items के लिए जैसे की hot butter, fats, और chocolate.

Microwave oven में जिन Materials में पानी रहता है, वो फट से microwave energy को absorb कर लेते हैं, जिसे बाद में heat में convert किया जाता है. एक microwave oven खाद्य को six times faster cook करता है traditional oven की तुलना में. Microwave oven जल्दी खाद्य पकाने के कारन ही बहुत सी energy को save करता है.
Tappan ने सबसे पहली बार microwave को launch किया था home use के लिए सन 1955 में और वहीँ microwave oven को सबसे पहले introduced किया गया था Amana Corporation के द्वारा सन 1967 में.

Microwave क्या है

Microwaves एक form होता है electromagnetic waves का जिनकी wavelengths range करती हैं 1 meter से 1 millimetre तक और साथ में इनकी frequencies 300 MHz (100 cm) और 300 GHz (0.1 cm) होती है. Microwave signals हमेशा straight lines में ही propagate करते हैं और ये बहुत ही कम affected होते हैं troposphere के द्वारा. वहीँ उपरी atmosphere में भी ये ionized regions से refracted या reflected नहीं होते हैं.

माइक्रोवेव ओवन के प्रकार

अगर आप मार्किट में सर्च करेंगे तो माइक्रोवेव ओवन के ३ प्रकार आते है. बेहतर होगा उनके बारे में लिखने अच्छा है में आप लोगो के लिए एक विडियो ऐड कर दूँ. निचे दिए गए विडियो को देख कर आप समझ जायेंगे के कितने प्रकार के ओवन आते है और आप उनकी मदद से क्या क्या कर पाएंगे.

माइक्रोवेव ओवन के उपयोग

Microwaves की discovery हमारी सभ्यता के लिए एक बहुत ही बड़ा वरदान है. क्यूंकि इसका इस्तमाल पूरी दुनियाभर में बहुत से जगहों में होता है. तो चलिए इन्ही Microwave Applications के विषय में और अधिक जानते हैं.

Microwaves का इस्तमाल point-to-point communication links जैसे की wireless networks, microwave radio relay networks, radar, satellite और spacecraft communication में ज्यादा होता है.

वहीँ ये Microwaves extremely high-frequency radio waves होती है, और इन्हें various types के transmitters के इस्तमाल से बनाया गया है. यह water और fat molecules को vibrate होने में मदद करते हैं जिससे substance hot हो जाता है और इसलिए microwaves का इस्तमाल Microwave oven में बहुत से प्रकार के खाद्य बनाने के लिए किया जाता है.

Microwaves का इस्तमाल mobile phones में भी होता है जिन्हें की छोटे antenna से पैदा किया जाता है. Wi-Fi में भी microwaves का इस्तमाल होता है.

Microwaves का इस्तमाल fixed traffic speed cameras और साथ में radar में भी होता है बहुत से aircraft, ships और weather forecasters के द्वारा.

Microwaves का उपयोग spacecraft communication में भी होता है जिसका मतलब है की विश्व की majority data, TV, और telephone communications को लम्बी दुरी तक transfer करने के लिए microwaves का इस्तमाल किया जाता है ground stations और communication satellites के बीच. Microwaves are also used in microwave ovens and radar technology.

माइक्रोवेव ओवन कैसे काम करता है

बहुत से लोग तो माइक्रोवेव ओवन का इस्तमाल करते हैं अपने घरों में लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें की माइक्रोवेव ओवन की working के विषय में कुछ ज्ञान हो, तो चलिए Microwave Oven की Working के विषय में जानते हैं:

माइक्रोवेव ओवन की principle Microwave Radiations के ऊपर आधारित होता हैं. एक Microwave Oven बना होता है aluminium metal box से जिसमें से radiation pass नहीं कर सकता है और इसमें एक magnetron का इस्तमाल होता है, जो की एक microwave generator होता है. जब एक user माइक्रोवेव oven को switch on करते हैं खाद्य बनाने के लिए, तब ये magnetron electricity receive करता है power outlet से और उसे convert करता है high-powered radio waves में.

इस microwave oven में एक waveguide, turntable और एक timer switch होता है. जब food (खाद्य) enter करता है chamber के भीतर और timer को switched on किया जाता है, तब ये एक command भेजता है magnetron को microwaves भेजने के लिए उस turntable को जिससे फलस्वरूप वो rotate करना प्रारंभ करता है. ये microwaves Food को heat करता है जिसमें water molecules होते हैं. ऐसे में जब oven on रहता है और ये microwaves उन water molecules को touch करते हैं, तब वो water molecules vibrate करना आरम्भ करते हैं high-speed में जिससे heat पैदा होती है. Oven के भीतर turntable rotate कर रहा होता है और food धीरे धीरे पक रहा होता है.

क्या Microwave Oven का Mirror Change हो सकता है?

Microwave Oven का Mirror बहुत ही उपयोगी होता है क्यूंकि इससे द्वारा एक user यह देख सकता है की microwave oven के भीतर food कैसे पक रही है, साथ ही ये microwaves को बाहर निकलने से रोकता भी है. वहीँ अगर आपका Microwave oven का mirror टूट गया है तब आप इसे आसानी से बदल सकते हैं और एक नया का इस्तमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक सही technician की जरुरत पड़ सकती है.

माइक्रोवेव ओवन के उपयोग

केवल Microwave खरीद लेना ही काफी नहीं होता अगर आप उसके uses के विषय में पता नहीं है. नीचे मैंने कुछ uses के विषय में बताने की कोशिश करी है, जिन्हें आप काम में जरुर ला सकते हैं :-

1. Reheating करना – जहाँ एक traditional oven में reheat करना इतना आसान नहीं होता था क्यूंकि उसमें food को जल जाने की समस्या रहती है. ऐसे में आप Microwave Oven का इस्तमाल re-heat करने के लिए बड़े आराम से कर सकती हैं. इसमें बस आपको food के container को oven में भरना होता है और कुछ seconds में ही आपका food reheat हो जाता है. एक microwave oven का इस्तमाल food को reheat करने के लिए होता है बिना उस food को wet किये और almost उसके original form में retain कर. इसलिए Microwave oven का इस्तमाल घरों में और bakery shops में ज्यादा होता है अलग अलग pastries ,cakes और दुसरे food items को गरम करने के लिए.

2. Baking करने के लिए – माइक्रोवेव ओवन का इस्तमाल आप cakes और breads को bake करने के लिए कर सकते हैं. इसे इस्तमाल करना बहुत ही आसान है और बहुत ही जल्दी ही आप delicious varieties के cakes बना सकते हैं. इसमें cakes equally soft और बढ़िया होते हैं खाने के लिए.

3. Defrost करने के लिए – माइक्रोवेव ओवन का इस्तमाल frozen सब्जी और meats को defrost करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. जहाँ पहले उन्हें excessive washing, draining और पानी का waste करना पड़ता था. ये बहुत ही ज्यादा efficient इसलिए भी है क्यूंकि ये food को उनके original form और nutrients में maintain करने के लिए भी सहायक होता है.

4. Roasting करने के लिए – माइक्रोवेव ओवन के इस्तमाल से आप garlic, garlic breads, pop corns इत्यादि को तुरंत roast कर सकते हैं. भारत में food को Roast करने की प्रक्रिया बहुत ही आम बात है और ये हमारी traditional method होती है Indian cooking की.

5. Blanching करने के लिए – Traditional blanching methods की तुलना में Microwave द्वारा किया गया blanching बहुत ही बेहतर होता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें fruits और vegetables की nutritional value ख़राब नहीं होती है और ये बहुत कम समय में भी हो जाता है.

6. Boiling और steaming के लिए भी – Food को cook करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका होता है Boiling. एक microwave खाद्य पदार्थ को evenly boil करता है वो भी कुछ minutes में, वहीँ traditional boiling techniques में energy का काफी wastage होता है और साथ में इसमें काफी वक़्त भी लगता है. इसके अलावा इसमें vegetables को steam करने से food की nutrients बजाय रहती है और wastage न के बराबर होता है.

7. Retain करती है nutrients value – Nutrients बहुत ही important होती है खाद्य पदार्थों के लिए क्यूंकि यही हमें सही पोषण प्रदान करती है हमारे शरीर के growth और development के लिए. Traditional Processes में खाद्य के बहुत सी nutrients ख़त्म हो जाती है. वहीँ एक microwave oven में, ये खाद्य की इन्ही vitamins, minerals को retain करने में मदद प्रदान करती है.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को माइक्रोवेव ओवन क्या है (What is Microwave Oven in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को माइक्रोवेव ओवन के प्रकार के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेखओवन के उपयोग हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

5 COMMENTS

  1. Most of the microwaves have convection mode built in. What is the difference in food quality if it convection process is used in place of microwave. Where we can use convection and grill mode.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here