Mitron App का सच क्या है?

क्या सच में Mitron app एक भारतीय द्वारा विकशित किया गया है? क्या है ये Miton App और क्या है इस App के पीछे की सच्ची कहानी.

Mitron जो की एक short video-sharing app है वो हाल ही में काफी अच्छा userbase बनाने में सफल हो गया है क्यूंकि जब से TikTok controversy चल रही है भारत में तब से Mitron की popularity दिनबदिन बढती ही जा रही है. सुनने में मिला है की इस app को, develop किया गया है एक IIT Roorkee के student Shivank Agarwal के द्वारा, वहीँ इसने अब तक करीब 5 million से भी ज्यादा की downloads हासिल करने में सफल हो चूका है Google Play Store में वो भी केवल एक ही महीने के भीतर.

ये सभी चीज़ें तो बस सुनने में ही आ रहा है News में और कुछ YouTube Channels में लेकिन इस बात के पीछे कितनी सच्चाई है वो जानने के लिए आपको ये article “मित्रों ऐप के पीछे की सच्चाई” पूरी तरह से पढनी होगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये Mitron App आखिर में क्या है और क्या यह Mitron App सच में भारतीय है या नहीं?

मित्रों ऐप क्या है – What is Mitron App in Hindi

mitron app kya hai hindi

Mitron App एक Short Video Mobile App है जो की हाल में ही Google Play Store में तहलका मचा रहा है. इस Mitron mobile app की Interface बहुत ही similar है Tiktok Official App के तरह ही. यह एक social platform बन चूका है users के लिए जो की इसमें अपने Contents को Online share कर सकते हैं.

Mitron एक बहुत ही आसान और seamless interface प्रदान करता है users के लिए जिससे की वो इस Platform में अपने Videos create कर पायें, उन्हें edit कर सकें और साथ में उन्हें share भी कर सकें. वहीँ इसके साथ साथ वो इसमें दुसरे top videos को browse भी कर सकते हैं.

Mitron को एक creative social platform के तोर पर design किया गया है जहाँ की लोग खुदको और दूसरों को entertain कर पायें वो भी TikTok के तरह ही Short Video Formats का उपयोग कर.

मित्रों ऐप की उत्पत्ति कब हुई?

Mitron App की उत्पत्ति लगभग 1 महीने पहले ही हुई थी. कुछ वर्ष पहले बहुत ही short video apps शुरू हुए थे जिनमें शामिल है Tiktok, Dubsmash, Like, Halo और दुसरे. ये सभी काफी ज्यादा popular हुए क्यूंकि इनकी short format videos को audience द्वारा काफी पसदं किया गया.

वहीँ जब TikTok के content को लेकर जब भारत में अफरा तफरी मची तब एक नए Short Video App की शुरुवात हुई जिसका नाम है Mitron App. इसे शुरुवात से ही Indian app के नाम से popularity हासिल हुई. वहीँ काफी कम समय में इस Mitron App के लगभग 5 million से भी ज्यादा downloads हो चुके हैं. लेकिन इस बात की कोई भी सच्चाई नहीं है की ये Mitron App असल में भारतीय है भी या नहीं.

Mitron निकला एक Pakistani App

News18 के एक report के अनुसार, ये Mitron app को असल में develop किया गया है Pakistan में और वहीँ इसे बेचा गया है एक बहुत ही कम कीमत जो की है Rs. 2,500 ($34) में CodeCanyon के Platform में.

इस app की source code, UI, और features को पूरी तरह से बनायी गयी है एक Pakistani software developer company Qboxus के द्वारा और वहीँ इसे भारत में rebrand किया गया है Mitron के नाम से.

क्या मित्रों ऐप एक भारतीय App है?

जी नहीं Mitron App बिलकुल भी एक भारतीय App नहीं है. Irfan Sheikh, जो की founder और chief executive है Qboxus के, उनका कहना है की “वो चाहते हैं की उनके customers उनके code का इस्तमाल करें और खुदका कुछ नया बनाये. लेकिन Mitron के developer ने उनके Product (tictic) में कोई भी बदलाव नहीं किया है, बस केवल logo को बदल दिया है और वहीँ उनके store में उसे upload कर दिया है.

इसमें कोई दिक्कत नहीं है की developer ने जो काम किया है. उसने इसके लिए पैसे दिए हैं और वो इसका इस्तमाल कर रहा है जो की एक हद तक सही है. जो दिक्कत वाली बात है वो ये की जब लोग इसे एक Indian-made app से पहचान रहे हैं, जो की सरासर गलत बात है क्यूंकि इसमें developer ने कोई भी बदलाव नहीं किया है. ऐसे में ये एक पाकिस्तानी app ही है देखा जाये तो.

क्या आपको मित्रों ऐप का इस्तमाल करना चाहिए?

मेरे हिसाब से तो आपको बिलकुल भी इस Mitron App का इस्तमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्यूंकि इस App का कोई सठिक Owner अभी तक भी नहीं है. वहीँ ये Users के data को अपने ही Servers में host करते हैं, जिससे Data की privacy को लेकर बाद में दिक्कत आ सकती है.

वहीँ इस App में आपको कहीं भी privacy policies नज़र नहीं आएँगी की कैसे user data को इस्तमाल किया जा रहा है. ShopKiller e-commerce, जो की Mitron App का promoter लग रहा है वो भी इस app के विषय में कुछ भी information प्रदान नहीं कर रहा है.

ऐसे में “Mitron” हमारे देश के प्रधानमंत्री “नरेन्द्र मोदी” जी की शब्द का गलत इस्तमाल कर रहा है. ये असल में लोगों को इस विषम स्तिथि में गुमराह कर रहा है देशभक्ति के नाम पर जो की बिलकुल सही नहीं है. वहीँ इसे TikTok के replacement के तोर पर आगे लाया जा रहा है बस चीनी companies को भारत से हटाने के लिए.

चूँकि इस application की कोई भी privacy clarification सही नहीं है, वहीँ इसकी data processing भी सही नहीं है. ऐसे में मेरे हिसाब से इस Mitron app का इस्तमाल न ही करना सबसे समझदारी वाली बात होगी.

Mitron इतना Popular क्यूँ हो रहा है?

हाल ही में ही Mitron app सामने आया एक direct competition के तोर पर TikTok के सामने. ये बात तब हुई जब भारत में TikTok tension चल रहा था और लोगों को स्वदेशी चीज़ों का इस्तमाल करने के लिए उकसाया जा रहा था.
भारत में TikTok को काफी लोगों ने नापसदं किया क्यूंकि ये कुछ acid attack वाले videos को promote कर रहा था जो की गलत है. इसके चलते भारतीयों ने TikTok की Google Playstore ratings को बहुत कम कर दिया और negative reviews देने लगे. इसके साथ उन्होंने TikTok को भारत में ban करने का भी मांग किया.

ऐसे समय में Mitron को भारत में launch किया गया एक भारतीय app के रूप में वो भी TikTok के स्थान में. वहीँ लोगों का TikTok के ऊपर गुस्सा था और ऐसे में समय में Mitron को लोगों ने खूब support किया बिना उसकी जाँच पड़ताल किये ही. यही कारण है की बहुत ही कम समय में Mitron App ने इतनी ज्यादा popularity हासिल कर ली.

असल में Mitron एक clone हैं TicTik application की जिसे की TikTok के हिसाब से design किया गया है. वहीँ Mitron App की कोई Official Website भी मेह्जुद नहीं है और इसके owner का कोई सठिक जानकारी internet में मेह्जुद नहीं है.

क्या Mitron App को Google PlayStore से Delete किया जा चूका है?

जी हैं Mitron App को Google Playstore से इस मंगलवार (2/06/2020) को delete कर दिया गया है. इसके delete करने के पीछे का कारण Privacy Policies का न होना बताया जा रहा है. वहीँ इसके अलावा भी इसमें बहुत से दुसरे Security Issues मेह्जुद थे जिसके चलते इसे playstore से delete कर दिया गया है.

वहीँ सभी Users से ये request की जा रही है की आप भी सभी अपने SmartPhone से Mitron App को delete या uninstall कर लें क्यूंकि ये आपके Data Privacy के लिए सही नहीं है.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Mitron App क्या है और उसका पूरा सच क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Mitron App in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post क्या मित्रों ऐप भारतीय है या नहीं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here