म्यूचुअल फंड के फायदे

म्यूचुअल फंड के फायदे क्या है? वर्तमान समय में म्यूचुअल फंड की बेहतरीन स्कीमों ने लोगों को बहुत ज्यादा आकर्षित किया है, जिससे अधिकांश लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करने के फायदे के बारे में जानना चाहते है।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको म्यूचुअल फंड के फायदे के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर आसानी से इसका लाभ उठा सकते है। तो फिर चलिए शुरू करते हैं और इसके बारे में जानते हैं। यहाँ से पढ़िए म्यूचुअल फंड के नुकसान

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के फायदे

अब जब हम लोगों को म्यूचुअल फंड की थोड़ी बहुत जानकारी हो चुकी है, ऐसे में चलिए जानते हैं की आख़िर में म्यूचुअल फंड के होने वाले फायदे क्या क्या हैं.

mutual fund ke fayde in hindi

1. कई योजनाओं का लाभ 

सेबी द्वारा म्यूचुअल फंड के अंतर्गत निवेशकों की जरूरतों के अनुसार  कई योजनाओं जैसे इक्विटी, डेट, हाइब्रिड, समाधान उन्मुख एवं अन्य योजनाएं का निर्माण किया गया है। 

इक्विटी फंड के जरिए निवेशक भिन्न-भिन्न कंपनियों के शेयरों में आसानी से निवेश कर सकते है। यह अत्यधिक जोखिम वाली फंड होती है, परंतु बेहतर रिटर्न देने वाली फंड भी मानी जाती है।

डेट फंड को कम जोखिम वाला माना जाता हैl क्योंकि इसके द्वारा ट्रेजरी बिल्स, कॉर्पोरेट बॉन्ड एवं सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश की जाती है। हाइब्रिड फंड लगभग इक्विटी जैसी होती है। ऐसी कई योजनाये है जिसका फायदा निवेशक प्राप्त कर सकता है।

2. निवेश में विविधता

म्यूचुअल फंड के अंतर्गत शेयर, बांड एवं स्टॉक जैसे कई क्षेत्र उपलब्ध होते है, जिसमें निवेशक अपने पसंदीदा क्षेत्र में आसानी से निवेश कर सकते है। यहां निवेशक अपने बजट के अनुसार शेयर अथवा फंड खरीद सकते है। 

3. कम कीमत पर अच्छे विकल्प की सुविधा

म्यूचुअल फंड निवेशकों को कम कीमत पर अच्छे विकल्प की सुविधा उपलब्ध कराती है। जिससे निवेशकों को स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं होतीl निवेशकों को के लिए कम पूंजी से अच्छा रिटर्न एक बेहतरीन विकल्प हैl 

इसका एक और फायदा यह है, कि आप अपने बजट के अनुसार लगभग 500 से 1000 रुपए की SIP से शुरुआत कर सकते है। इसके लिए आपको अधिक धनराशि की भी आवश्यकता नहीं होती और कुछ सालो बाद उसका बड़ा फायदा देखे को मिलता है। 

4. पावर ऑफ कंपाउंडिंग की सुविधा 

अन्य निवेशों के मुकाबले म्यूचुअल फंड निवेशकों को एक अच्छा रिटर्न उपलब्ध करती है। म्यूचुअल फंड में निवेशक जितनी लंबी अवधि के लिए निवेश करेंगे उसी आधार पर रिटर्न तेजी से बढ़ती है, जिससे निवेशकों को पावर ऑफ कंपाउंडिंग की सुविधा मिलती है।

5. सुविधाजनक निवेश प्रक्रिया 

म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेशक आसानी से किसी भी विश्वसनीय ऐप अथवा म्यूचुअल फंड की वेबसाइट से एवं एजेंट की मदद से निवेश कर सकते है। म्यूचुअल फंड की प्रक्रिया अन्य निवेश विकल्पों के द्वारा बड़ी ही सरल होती हैl 

वर्तमान समय में ऐसे कई प्लेटफार्म उपलब्ध है जिसके माध्यम से निवेशक आसानी से कई म्यूचुअल फंड की स्कीम खरीद सकते है व साथ ही ट्रैकिंग, रिटर्न एवं ग्रोथ की तुलना भी कर सकते है। वर्तमान मे ऑनलाइन की सुविधा ने म्यूचुअल फंड में निवेश करने की प्रक्रिया को और अधिक सरल बना दिया है। 

6. रिसर्च एवं एनालिसिस के लिए समय की बचत 

यदि निवेशक म्यूचुअल फंड के द्वारा अपनी पूंजी फंड में निवेश कर रहे है तो उसे बाजार के उतार-चढ़ाव के लिए किसी भी प्रकार की मॉनिटरिंग की आवश्यकता नहीं होती और ना ही निवेशक को रिसर्च एवं एनालिसिस के लिए अलग से समय निकालने की आवश्यकता होती है।

बस एक बार निवेश करने के पश्चात निवेशक 6 महीने अथवा 1 वर्ष के बाद कभी भी अपने पोर्टफोलियो की जाँच कर सकते हैl

7. एक सुरक्षित निवेश की गारंटी 

म्यूचुअल फंड में SEBI की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है जो म्यूचुअल फंड की सभी योजनाओं पर अपनी नजर रखती है और समय-समय पर निवेशकों की आवश्यकता अनुसार योजनाओं का निर्माण करती है। म्यूचुअल फंड सेबी द्वारा पंजीकृत की गई है, इसलिए सेबी म्यूचुअल फंड को नियंत्रित करती है जिससे निवेश की गई राशि पूर्ण रूप से सुरक्षित रहती है।

8. पैसे निकालने की सुविधाजनक प्रकिया (तरलता)

म्यूचुअल फंड के द्वारा निवेश की गई राशि निवेशक जरूरत पड़ने पर आसानी से निकाल सकते है। अन्य निवेश ऑप्शन में निवेशक समय अवधि समाप्त ना होने पर अपने द्वारा निवेश की गई राशि नहीं निकाल सकते हैं।

परंतु म्यूचुअल फंड आपको ऐसी सेवाएं उपलब्ध करती है जिससे जरूरत पड़ने पर निवेशक कभी भी पैसा निकल सकते हैl जो निवेशक के अकाउंट में लगभग 2 से 3 दिनों में दे दी जाती है।  तरलता की इस सुविधा के कारण म्यूचुअल फंड लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

9. ऑफिशियल सुविधाओ का लाभ 

निवेशकों द्वारा म्यूचुअल फंड मे निवेश करने पर उनकी कुछ राशि कुछ सुविधाओं के लिए काट ली जाती है। जिसे मैनेजर को निवेशकों की पोर्टफोलियो मैनेज करने के लिए दिया जाता है। ये फंड मैनेजर इस क्षेत्र में अनुभवी होने के कारण निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिलाने की कोशिश करते हैं। 

इस एक्सपेंसिव रेश्यों के द्वारा निवेशकों को ऑफिशियल सुविधाएं उपलब्ध की जाती हैl कभी-कभी इस ऑफिशियल सुविधा का लाभ उठाने के लिए कई व्यक्ति मिलकर एक फंड में निवेश करते है, जिससे कि उनका मैनेजमेंट खर्च आपस में बट जाता है।

10. प्रशासनिक गतिविधियों का उचित प्रबंध

म्यूचुअल फंड की सभी कंपनियां अपने निवेशकों के लिए कागजी कार्यवाही के साथ प्रशासनिक गतिविधियों का भी उचित प्रबंध करती है। जो समय-समय पर निवेशकों को Net Asset Value (NAV) और खाता के विवरणों के द्वारा पोर्टफोलियो की सभी गतिविधियों से अवगत कराती रहती है। 

11. उद्देश्य पूर्ति में सहायक 

किसी भी निवेशक द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक विशेष उद्देश्य होता है। निवेशक म्यूचुअल फंड स्कीमों में एक निश्चित समय अवधि के लिए निवेश करते है, ताकि उन्हें अपने लक्ष्य प्राप्ति में आसानी हो।

 ये उद्देश्य निवेशकों की आवश्यकता अनुसार होती हैl कभी-कभी निवेशक नए बिजनेस के लिए अधिक धनराशि के उद्देश्य, घर एवं कार खरीदने के उद्देश्य से निवेश करते है। 

12. Tax की बचत 

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है, कि ELSS के द्वारा टैक्स की भी बचत होती है। ELSS टैक्स सेविंग का एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा निवेशक म्यूचुअल फंड की किसी भी स्कीम में टैक्स बचत का लाभ कर उठा सकते है।  

सबसे बेस्ट म्यूचुअल फण्ड कौन सा है?

इक्विटी म्यूचुअल फण्ड को ही सबसे सबसे बेस्ट म्यूचुअल फण्ड माना जाता है।

म्यूचुअल फण्ड में कितना रिटर्न मिलता है?

म्यूचुअल फण्ड में कम से कम 10 से 12 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है।

आज आप ने क्या सिखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को म्यूचुअल फंड के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को Mutual Fund में निवेश करने के फायदे के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

आपको यह लेख म्यूचुअल फंड के होने वाले फायदे क्या हैं कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleदशहरा क्यों मनाया जाता है?
Next articleम्यूचुअल फंड क्या है और कैसे काम करता है?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here