एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते हैं की NCC का Full Form क्या है? यदि नहीं तब मैं आपको बता देना चाहता हूँ की NCC या NATIONAL CADET CORPS के नाम से ही पता चलता है यह एक ऐसी troop होती है cadets की जिन्हें की भविष्य के लिए trained किया जाता है. NCC शब्द का एक दूसरा अर्थ भी होता है जो की है THE FUTURE FORCE. NCC को बनाया गया है National Cadet Corps Act के अंतर्गत, सन 1948 में जिनका मूल लक्ष्य एक trained future manpower बनाना था जिन्हें बाद में Indian Armed Forces में बतौर Civil Services में दाखिला किया जा सके.

NCC के cadets को वो सभी चीज़ें सिखाई जाती है जो की किसी Army Training period के दौरान सीखाया जाता है. वहीँ NCC cadets को हमेशा first preference प्रदान किया जाता है Armed Forces में क्यूंकि उन्हें training के बारे में सभी चीज़ें पहले से पता होती है. इसमें सभी passed out cadets में वो personality होती है जो की Forces में जरुरत होती है. ऐसे NCC और NCC का फुल फॉर्म के बारे में आपको यदि अधिक जानना है तब आपको यह लेख NCC Full Form in Hindi पूरी तरीके से पढना होगा. आज हम अपने लेख में NCC के बारे में बात करेंगे तो सबसे पहले हम जानते हैं की एनसीसी का हिंदी में मतलब क्या होता है? तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

एनसीसी क्या है?

ncc ka full form kya hai hindi
एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है

NCC का हिंदी में मतलब “राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल” होता है और अंग्रेज़ी में “नेशनल कैडेट कॉर्प्स ” कहा जाता है. ये तो फुलफॉर्म था मगर इसे शॉर्टफॉम में एनसीसी कहा जाता है.

अगर बात करें एनसीसी की स्थापना की तो एनसीसी की स्थापना भारत आज़ादी के कुछ समय बाद 16 अप्रैल 1948 को पंडित हरादया नाथ कुंजरु की अगुआई में की गई थी और इसे उजागर 15 जुलाई 1948 में किया गया था. सबसे पहले इसकी शुरुआत 1666 ई० में जर्मनी में किया गया था.

जिसका श्रेय गवरनमेंट ऑफ यूनिटीड किंगडम को दिया जाता है. जब 1948 में एनसीसी की स्थापना भारत में हुई थी तब इसका मुख्यालय दिल्ली था और आज वर्तमान में भी इसका मुख्यालय दिल्ली ही है.

एनसीसी का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of NCC in Hindi

NCC का फुल फॉर्म होता है National Cadet Corps (NCC). वहीँ यह एक Indian military cadet corps होती है. NCC अपने लिये cadets recruit करता है high schools, colleges और universities से वो भी पुरे देश भर से. इसमें Cadets को basic military training प्रदान की जाती है छोटे arms और parades करने के लिए.

NCC के दुसरे फुल फॉर्म

तो दोस्तों चलिए जानते हैं की NCC के दुसरे Full Form कौन कौन से होते हैं, जिनकी जानकारी आप सभी को पहले से ही होनी चाहिए.

NCCNational Capital Commission
NCCNational Community Church
NCCNewCastle City Council
NCCNikko Cordial Corporation
NCCNondescripts Cricket Club
NCCNorwalk Community College
NCCNunawading Christian College

एनसीसी की उत्पत्ति

एनसीसी की उत्पत्ति आर्मी की कमी को पूरा करने के मकसद इंडियन डिफेंस अधिनियम के तहत किया गया था.

एनसीसी का लक्षय “मॉटो”

एनसीसी का मुख्य लक्षय सेना को सहायता प्रदान करना जिसमें एनसीसी कई हद तक सफल भी हुई है. एनसीसी की टैगलाइन के लिए 11 अगस्त 1978 से चर्चा शुरू हो गई थी.

एनसीसी को अलग अलग टैगलाइन जैसे “कर्तव्य, एकता और अनुशासन” जैसे टैगलाइन का चुनाव करना था. बाद में काफी चर्चा के बाद एकता और अनुशासन का चुनाव किया गया.

एनसीसी का लक्षय युवाओं में अनुशासन, चरित्र, भाईचारा जैसे गुण को बढ़ाना था. एनसीसी के ज़रिए सैन्य बलों में शामिल होना भी एनसीसी का एक फायदा है.

NCC Day कब मनाया जाता है?

National Cadets Corps (NCC) day को प्रतिवर्ष November महीने के चोथे रविवार को मनाया जाता है.

NCC का मुख्यालय कहाँ पर स्तिथ है?

NCC का मुख्यालय दिल्ली में स्तिथ है. ये तो शायद आप जानते ही होंगे की भारत के सभी सेना फिर चाहे वो स्थल, वायु और जल सेना का भी मुख्यलय दिल्ली में स्तिथ है.

एनसीसी का झंडा (Flag of NCC in Hindi)

एनसीसी के झंडे को सन 1954 में डिजाइन किया था. यह एक तिरंगा झंडा था जिसमें मौजूद तीन रंग लाल, नीला और आसमानी है. इस झंडे के बीच में बड़े अक्षरों में एनसीसी लिखा गया है. जिसके किनारे पर पत्तियों का बॉर्डर बनाया गया है. झंडे में तिरंगे के नीचे एनसीसी का टैगलाइन मौजूद है जिसमें लिखा गया है एकता और अनुशासन.

NCC का इतिहास

पंडित जवाहर लाल नेहरू ने एनसीसी के विकास में काफ़ी ज़्यादा योगदान दिया है. उन्होंने एनसीसी के सिलेबस को बदला और उसे काफ़ी आसान बना दिया. एनसीसी के सिलेबस में आत्मरक्षा और युद्ध स्तर की रणनीति शामिल थी. एनसीसी के अन्तर्गत कई तरह अस्त्र हथियार चलाने का प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) भी सैनिकों को दिया जाता है. साल 1950 में एनसीसी में वायु को भी जोड़ दिया गया. उसके बाद एनसीसी और भी ज़्यादा प्रभावशाली हो गया.

एनसीसी की तयारी कैसे केरे

एनसीसी की तैयारी भारत में स्कूल और कॉलेज के छात्रों को कराई जाती है. एनसीसी बहुत ही अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में देश के युवा पीढ़ी को संवारने में लगे हुए हैं. थलसेना, नौसेना और वायसेना जिसमें एक त्रिकोणीय सेवा संगठन हैं इस संगठन (ग्रुप) को कोई भी व्यक्ति अपनी मर्ज़ी से इस संगठन (ग्रुप) में शामिल हो सकता है.

इस ग्रुप से जुड़ने वाला व्यक्ति को मिलिट्री सेना से जुड़े सभी तरह की ट्रेनिंग दी जाती है. अगर आप सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो वहां पर आपको कैसे रहना है और दुश्मन का सामना कैसे करना है सिखाया जाता है.

एनसीसी में आपको ग्राउंड लेवल की ट्रेनिंग दी जाती है.आपने देखा होगा कई बार गांव में कैंप लगता है. गांव में एनसीसी कैंप लगाने का खास मकसद बच्चों को कैंप में बुलाकर उनको ट्रेनिंग देना होता है. एनसीसी को एक त्रिकोणीय सेवा संगठन माना जाता है. जिसमें थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनों सेवाएं शामिल रहती हैं.

एनसीसी में बच्चों को प्रशिक्षित (ट्रेनिंग) करते समय छोटे छोटे हथियारों को चलाने का प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) दिया जाता है. एनसीसी अपने अनुशासन और देशभक्ति के लिए जाना जाता है. एनसीसी में आपको देश के प्रति प्रेम करना और अनुशासन में कैसे रहें ये सब बात सिखाई जाती है.

NCC असल में एक बहुत ही बड़ा और अच्छा यूनिट है जो लगातार हमारे देश को बच्चों के भविष्य (फ्यूचर) संवारने का काम कर रहा है और भारत के युवा पीढ़ी के देशभक्ति की भावनाओं को जगा रहा है.इसका खास मकसद अनुशासन और एकता है.

NCC Join कैसे करे?

ये तो हमें समझ में आया एनसीसी के बारे में उसकी उत्पत्ति इसकी स्थापना और भी बहुत कुछ पर अब ये जानने की ज़रूरत है एनसीसी ज्वाइन कैसे करें?

एनसीसी में जो सदस्य “कैंडिडेट्स” होते हैं वो किसी न किसी स्कूल य कॉलेज के छात्र होते हैं जिसके माध्यम से उस स्कूल य कॉलेज के शिक्षों ” टीचर्स ” से संपर्क ” कॉन्टैक्ट ” किया जा सकता है. जिससे वो शिक्षक हमें एनसीसी ज्वाइन करने में मदद करते हैं. जिसमें एक छोटा सा फिजिकल टेस्ट होता है जिसके लिए एक फॉर्म भी भरना पड़ता है.

उसके बाद एनसीसी ट्रेनिंग क्लास शुरू हो जाती है. अगर आपके स्कूल य कॉलेज में एनसीसी कोर्स है तो अपने आसपास के किसी भी स्कूल य कॉलेज में एनसीसी ज्वॉइन किया जाता है.

एनसीसी 2 भागों में बांट होता है पहला जूनियर डिविजन दूसरा सीनियर डिविजन इनमें से किसी भी डिविजन को आयु “एज” और क्लास के अनुसार ज्वॉइन करना होता है.

NCC में Certificates in Hindi

एनसीसी में सर्टिफिकेट्स भी होते हैं जिसका फायदा ये है की जब एनसीसी ज्वॉइन करते हैं तो इसके लिए बहुत सी “सोशल एक्टिविटीज” समाजिक कार्य करना पड़ता है और इन एक्टिविटीज कार्य करते समय सदस्य के अंदर लीडरशिप स्किल्स, कम्युनिके टिभ स्किल्स डेवलप्ड होते हैं.

जैसा की हम जानते हैं कि एनसीसी कैंडिडेट्स अपनी ट्रेनिंग करने के बाद अलग अलग तरह के सर्टिफिकेट्स दिए जाते हैं. इन सर्टिफिकेट्स को हम बहुत से सरकारी नौकरियों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन सर्टिफिकेट्स के फायदे के बारे में नीचे बताया गया है :-

  • एनसीसी कैडेट्स को राज्य और केंद्र सरकार की नियुक्तियों की प्राथमिकता दी जाती है.
  • जिन कैडेट्स के पास एनसीसी का सर्टिफिकेट है उनके लिए इंडियन मिलिट्री एकेडमी में सीट रिज़र्व होता है.
  • एनसीसी कैडेट के लिए (नेवी) के हर कॉर्स में 6 वैकेंसी और (एयरफोर्स) वायु सेना 10% की छूट होती है.
  • जिन कैडेट के पास एनसीसी बी य सी सर्टिफिकेट्स हैं उनको शॉर्ट सर्विस कमीशन में सीडीएस की लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती है.

हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर और 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली के लाल किले पर एनसीसी कैडेट्स परेड में ज़रूर शामिल होते हैं को अपने परेड से लोगों को आकर्षित करते हैं.

NCC किस मंत्रालय के अधीन होता है?

राष्ट्रीय स्तर पर एनसीसी रक्षा मंत्रालय के अधीन है और सभी राज्यों में एनसीसी शिक्षा मंत्रालय के अधीन है.

NCC में दाखिला के लिए minimum height कितनी होनी चाहिए?

NCC में दाखिला के लिए पुरुषों की minimum height करीब 157.5 cms होनी चाहिए. वहीँ महिलाओं की minimum height करीब 152 cms होनी चाहिए.

NCC में दाखिला के लिए age limit क्या होती है?

पहले भाग में, आपको खुदको enroll करना चाहिए NCC में दो वर्षों के लिए ‘A’ certificate पाने के लिए और ऐसे में आपकी आयु होनी काह्हिये 13–17 वर्षों के बीच. वहीँ दूसरी भाग में, आप खुको enroll कर सकते हैं ‘B’ और ‘C’ certificate के लिए, लेकिन इसके लिए आपको NCC का हिस्सा होना होगा 3 वर्षों के लिए और इसमें आपकी आयु होनी चाहिए 19–24 वर्षों के बीच में.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एनसीसी का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को NCC Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post एनसीसी का फुल फॉर्म क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here