Top 10 New Business Ideas in Hindi 2022

क्या आप अपने लिए सही New business ideas Hindi खोजने का प्रयास कर रहे हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: तुम्हारी अभिरूचियाँ क्या है? बाजार में जरूरत कहां है, और आपका कौशल उस जरूरत को कैसे पूरा कर सकता है? आपका आदर्श ग्राहक कौन है? आपका आदर्श कार्य वातावरण क्या है?

अगर आपके पास उन सभी सवालों का जवाब है तो आप एक छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए तैयार हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको थोड़ी प्रेरणा की जरूरत है, तो New business ideas की इस सूची पर एक नज़र डालें। तो फिर चलिए शुरू करते हैं।

Best New Business Ideas in India 2022

ये New business ideas कई प्रकार के industry में और विभिन्न हितों के साथ जल्द ही होने वाले उद्यमियों के लिए उपयुक्त हैं।

new business ideas in hindi

इसलिए, यदि आप निम्न में से किसी भी क्षेत्र में एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए योग्य हैं, तो आपको अपने दम पर कुछ गंभीर सफलता मिल सकती है। उससे पहले एक बार Business Ideas in Hindi 2022 जरुर पढ़ें।

1. Accounting and Bookkeeping

क्या आप एक Licence प्राप्त CPA या business accounting software wizard हैं? आपके कम गणित के अनुकूल entrepreneur अपने Individual और business finance को क्रम में रखने में आपकी help का use कर सकते हैं।

एक मुनीम के रूप में, आप invoice और payroll processed करेंगे, व्यय रिपोर्ट संकलित करेंगे और बहुत कुछ करेंगे। यदि आपके पास सीपीए लाइसेंस है, 

तो आप business के owner को tax फाइल करने, बैलेंस शीट और अन्य अकाउंटिंग दस्तावेज तैयार करने में मदद कर सकते हैं और अपने client की bottom लाइन के बारे में अपनी पेशेवर सिफारिशें कर सकते हैं।

यदि आपके पास अपना खुद का लेखा या बहीखाता सेवा करने का कौशल है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छे और सबसे आकर्षक, small business ideas में से एक है।

2. Business Consulting

यदि आप लंबे समय से Business की दुनिया में हैं, तो लोग आपके industry में आपके ज्ञान और Specialization के लिए संघर्ष कर रहे होंगे। क्यों न उस सारी जानकारी को एक स्वतंत्र सलाहकार के रूप में एक नए करियर में बदल दिया जाए? 

आप industry सम्मेलनों या आयोजनों में बोलने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, एक नए business के लिए सलाहकार मंडल में सेवा कर सकते हैं या अनुबंध के आधार पर मौजूदा business की strategy को आकार देने के लिए अपनी Specialization उधार दे सकते हैं।

आपकी Specialization का क्षेत्र जो भी हो, एक परामर्श business शुरू करना अपनी शर्तों पर काम करते हुए एक बड़ी आय बनाने का एक शानदार तरीका है।

3. Event Planning

ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति और companies प्रमुख घटनाओं को खींचने के डिजाइन, रसद और management of coordination करने के लिए फ्रीलांस इवेंट प्लानर्स को काम पर रख रही हैं।

यदि आप अपने बच्चे के जन्मदिन या अपने पिता की retirement पार्टी के Coordination के हर छोटे विवरण को पसंद करते हैं, तो अपने समुदाय में या अपने व्यक्तिगत नेटवर्क के भीतर अपनी टाइप-ए सेवाओं की पेशकश शुरू करें। 

शुरू करने के लिए आपको बस एक महान पार्टी को तैयार करने की  जरूरत है, और आपका Event planning business उन सभी oral recommendations के साथ शुरू हो जाएगा

4. Marketing Services

ज्यादातर business owner को इस बात का कुछ अंदाजा होता है कि वे अपनी कंपनियों की marketing कैसे करना चाहते हैं। दूसरी ओर, उस योजना को execute करना, एक पूरी तरह से अन्य ballgame हो सकता है – विशेष रूप से नए business owners के लिए कम Marketing अनुभव के साथ।

एक freelance marketing professional के रूप में, आप उन small businesses के साथ काम कर सकते हैं जिनके पास अपनी marketing योजनाओं को Execution करने के लिए इन-हाउस बैंडविड्थ नहीं है। 

उनके ब्लॉग लिखें, उनकी SEO Strategy को मजबूत करें, विज्ञापन अभियान तैयार करें, inbound marketing strategy को तैनात करें और उनका नाम रोशनी में लाने के लिए जो कुछ भी करना पड़े, वह करें।

5. Video Production

क्या आप वह व्यक्ति हैं जो आपके camera को हर जगह लाता है, या वह बच्चा जो एक वीडियो रिकॉर्डर के साथ इधर-उधर भागता है, आपके सभी family programs और यादों को टेप करता है? 

यदि हां, तो आपके लिए Best new business idea में से एक वीडियो production हो सकता है। सोशल मीडिया platform और पूरे इंटरनेट पर वीडियो की लोकप्रियता के साथ, निश्चित रूप से उन लोगों की demand है जो वीडियो शूट कर सकते हैं, वीडियो काट सकते हैं या दोनों।

यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास graphic design जैसा पूर्व वीडियो अनुभव नहीं है, तो online कई पाठ्यक्रम हैं जो आपको सिखा सकते हैं कि एडोब या फाइनल कट प्रो जैसे कार्यक्रमों का इस्तेमाल करके वीडियो कैसे काटें और edit  कैसे करें। video की demand के साथ, यह एक और business idea है 

जिसे आप अपने घर में बहुत कम कीमत पर शुरू कर सकते हैं। साथ ही, एक बार जब आपके वीडियो दुनिया में आ जाते हैं, तो आपके पास अपने production enterprise के लिए automated marketing होगी।

6. Business Events

यदि आप Incredible रूप से संगठित हैं, हर चीज के लिए जगह है और रंग-कोडिंग के लिए एक नजर है, तो आप पेशेवर आयोजन business में आने पर विचार कर सकते हैं।

पेशेवरों को व्यवस्थित करना business और व्यक्तियों के साथ उनके स्थान के आधार पर Organization के लिए tips और strategies की पेशकश करने के लिए समान रूप से काम करता है, साथ ही साथ हाथ मिलाता है और उन्हें अव्यवस्था से निपटने में  सहायता करता है। 

एक कमरे, घर या कार्यालय को साफ करने में अक्सर लगने वाले समय और प्रयास के साथ, professional event एक ऐसी सेवा बन गई है जिसके लिए लोग भुगतान करने को तैयार हैं।

7. Photography

Professional photographer शादियों, कॉर्पोरेट आयोजनों, पारिवारिक चित्रों और बहुत कुछ के लिए बहुत ज्यादा demand में हैं। 

इसके अलावा, क्योंकि आप इस Business को अपने घर से बाहर कर सकते हैं professional photographer एक स्वतंत्र फोटोग्राफी Business में Relatively कम startup लागत होती है। 

इसके अलावा, आप अपने client लोड और schedule के प्रभारी हैं, इसलिए professional photography कहीं और full time काम करते हुए एक साइड हसल बनाने का एक शानदार तरीका है।

8. Graphic Design

यदि आपके पास design या कला की background है, तो यह business idea बिना दिमाग के है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास इस क्षेत्र में कोई background नहीं है, तो graphic design में एक कोर्स करने पर विचार करें – इसे चुनना Relatively आसान है। 

साथ ही, इस business को शुरू करने के लिए Device बहुत कम हैं। कुछ आसान कंप्यूटर program के साथ – Adobe, Sketch या Canva के बारे में सोचें – आप इस lucrative business को अपने घर से हफ्तों में driven कर सकते हैं। हालांकि आपको client ढूंढने की ज़रूरत है,

इसलिए अपने समुदाय में small businesses के साथ networking करने का प्रयास करें। हर कोई एक अच्छी तरह से design की गई वेबसाइट, ऑनलाइन सामग्री, ईमेल अभियान, भौतिक प्रिंट कार्य और बहुत कुछ का उपयोग कर सकता है।

9. Beauty Services

चाहे आपने cosmetology स्कूल से स्नातक किया हो, YouTube पर अपने 7 के लिए निम्नलिखित विकसित किए हों, या आप बालों और मेकअप अनुशंसाओं के लिए अपने दोस्तों के पास हों, फ्रीलांस हेयर या मेकअप आर्टिस्ट बनना एक logical अगला कदम है। 

इससे पहले कि आप एक brick-and-mortar saloon स्थापित करें या अपने घर में जगह बनाएं, एक ऑन-डिमांड ब्यूटी ऐप के लिए एक professional stylist के रूप में साइन अप करके शुरुआत करें, ताकि आप और आपके उपकरण सीधे आपके customer तक पहुंच सकें।

सप्ताहांत या शाम को काम करना धीरे-धीरे छोटी job से बाहर निकलने और एक loyal customers आधार बनाने का एक सही तरीका है।

10. Personal Trainer (Fitness Instructor ) 

यदि आप हर सुबह जिम में सबसे पहले आते हैं, या अपने योग instructor से take over करने का सपना देखते हैं, तो अगला कदम उस शारीरिक ऊर्जा को लेना और उसे एक लाइसेंस प्राप्त प्रशिक्षक बनने की दिशा में लगाना हो सकता है। 

एक लाइसेंस प्राप्त personal trainer के रूप में, आप अपने घर में या ग्राहकों के घरों में personal training सत्रों की पेशकश कर सकते हैं, local parks में समूह सत्रों का नेतृत्व कर सकते हैं, कसरत के पूरे मेजबान के लिए एक प्रमाणित प्रशिक्षक बन सकते हैं अपना खुद का फिटनेस स्टूडियो या जिम खोलें।

11. Freelance Copywriting and Content Creation

जब आप अपने महान काम से दूर हो जाते हैं तो खुद का Support करने की  जरूरत होती है? फिर एक कॉपी राइटिंग या कंटेंट मार्केटिंग क्रिएशन सर्विस शुरू करना आपके लिए होम small business idea से सबसे अच्छा काम हो सकता है।

ब्लॉग पोस्ट, ईबुक, White papers और न्यूज़लेटर्स जैसे high quality वाले written resources का उत्पादन करने की कोशिश करने वाले अधिक व्यवसायों के साथ- आप जैसे शब्द-लेखक के लिए Freelance Market में बहुत जगह है।

12. Grocery Store Business (किराने का बिजनेस या दुकान)

यह एक बहुत ही बढ़िया बिज़्नेस idea है क्यूँकि ये लोगों की हर दिन की ज़रूरतों को पूरी करता है। वहीं इसमें मुनाफ़ा भी काफ़ी अच्छा होता है।

सभी अपने ग्रहथी से संबंधित जरूरी चीजों को किराने की दुकान से खरीदते हैं। किराने का व्यापार शुरू करने के लिए शुरुआत में आपके पास 40 से 50 हजार रुपए होने चाहिए, जिससे आप दुकान के लिए समान को खरीद सके। यदि आप दुकान रेंट पर लेते है तो यह राशि और अधिक हो जाती हैं। आप इस बिजनेस से महीने के 20 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

सबसे अच्छा का बिजनेस कौन सा है?

एक कॉपी राइटिंग या कंटेंट मार्केटिंग क्रिएशन सर्विस शुरू करना आपके लिए होम small business idea से सबसे अच्छा काम हो सकता है।

पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

सभी व्यवसाय से आप पैसे कमा सकते हैं। बस आपको कम लागत से शुरू करना होगा और धीरे धीरे अपने व्यवसाय को बढ़ाना होगा। साथ में आप नयी तकनीकी का भी इस्तमाल कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को New Business Ideas in Hindi 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को आसान Business Ideas in Hindi के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह लेख a new business ideas in India in Hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखBusiness Ideas Movies in Hindi – व्यापार से जुड़ी टॉप हिंदी फिल्में
अगला लेखThe Book of Boba Fett Full Series Download Available on TamilRockers and Telegram to Watch Online
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here