Business Ideas Movies in Hindi – व्यापार से जुड़ी टॉप हिंदी फिल्में

वैसे तो कुछ फिल्मे time pass करने का अच्छा जरिया होती है पर बहुत सी फ़िल्में हमे बहुत कुछ सिखा भी देती है, यह कहा जाता है कि फिल्मे समाज का आइना होती है। और यह Business Ideas Movies in Hindi के बारे में है।

पर कभी कभी अपने आप को भी आइना दिखा देती है, यदि आप लोग कोई  business करने जा रहे है या फिर पहले से ही बिजनेस के किसी field में है और अभी ये फिल्मे आपने नहीं देखी है।

तो आपको जल्दी  से इन फिल्मो को अवश्य देख लेना चाहिये इससे आप लोगओ की creativity को एक नयी उड़ान मिलेगी और आपके मन में एक नया उत्साह भी जगेगा . तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ business ideas in Hindi से जुड़ी movies के नाम, जिन्हें आपको एक बार ज़रूर से देखना चाहिए। Business Ideas Movies में आपको मनोरंजन के साथ साथ इसमें सीखने को भी काफ़ी चीजें मिलेंगी।

Best Business Ideas Movies in Hindi

सच में इन फ़िल्मों से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा business के बारे में। यदि आप सच में चाहते हैं इन सभी फ़िल्मों का आनंद उठाना तब आप ज़रूर से इन्हें देख सकते हैं।

business ideas movies hindi

यहाँ से आप Business Ideas in Hindi with Low Investment के बारे में पढ़ सकते है।

1. Rocket Singh: Salesman of the Year (Shimit Amin, 2009)

कहा जाता है कि जिन्हे बेचने की कला आ जाए वह बहुत ही सरल तरीके से business world का बादशाह बन जाता है। इस मूवी की कहानी भी एक ऐसे ही Salesmen पर है, जो अपनी नौकरी करते हुए अपने व्यापार को start करता है और वे अपने काम को एक बड़े मुकाम तक ले जाता है जहां पर उसके खुद के boss को भी उसके सामने झुकना पड़ता है।

पैसे की कमी और support की कमी इन सब वजह के बावजूद भी रॉकेट सिंह अपनी खुद की एक company बनाता है  फिर क्या होता है आप इस पूरी मूवी को देख कर खुद ही जान जाएंगे।

2. Badmaash Company (Parmeet Sethi, 2010)

मशहूर अभिनेत्र शाहिद कपूर की यह मूवी एक अनोखे business idea को सोचने से लेकर Implement करने तक के एक सफर को पूरी तरह दर्शाया गया है।

इस movie में यह दिखाया गया है कि किसी नियम के लूप होल से एक पूरा का पूरा नया business बनाकर Tons of Money कैसे कमाया जा सकता हैं, इसका आपको एक तरीका दिखाया गया है।

हालांकि इसमें यह कार्य illegal अवैध रूप से किया गया है, और साथ में सफलता के नशे में चूर हो जाने के बाद कैसे कोई व्यक्ति असफलता के गड्ढे में  गिरता है और पैसे के लिए गहरे रिश्तो को तोड़ना कितना ज्यादा भारी पड़ जाता है।

यह सब इस मूवी में बखूबी दिखाया गया है और इस मूवी में इंपोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस, बैंकिंग फ्राड और stock market manual के बारे में बखूबी दिखाया गया है! 

3. Bazaar (Gauravv K. Chawla, 2018)

यह पूरी फिल्म Share Market जैसे व्यवसाय के आसपास घूमती नजर आती है इस मूवी में दर्शाया गया है कि कैसे शेयर मार्केट में कैसे fraud और scam होते हैं और दर्शाया गया है कि कैसे कोई शेयर को मैनूप्लेट करके उसकी कीमत को घटाया और बढ़ाया जाता है।

यह कहानी है एक शेयर मार्केट ब्रोकर जोकि एक बहुत अमीर व्यक्ति बन्ना चाहता था जो लोग अभी शेयर मार्केट में नये है या फिर वे stock trading करना पसंद करते हैं उन्हें यह मूवी बहुत ही ज्यादा पसंद आएगी और इस मूवी में एक शेयर मार्केट का सुपर मंत्रा भी बताया गया है की “Share Market से रुपए कमाने से ज्यादा व्यक्ति को अपने रुपए को बचाकर रखने में होशियारी है”।

4. TVF Pitchers (Arunabh Kumar, 2015)

यह वेब सीरीज TVF चैनल के द्वारा बनाई गई एक यूट्यूब की वेब सीरीज है जोकि आज के टाइम के  startup लाइफ को दर्शाती है कि कैसे नया आईडिया आने के बाद investor को जाकर अच्छे से समझाना पड़ता है और एक new company बनाने के लिए कौन-कौन सी problems के साथ मे जूझना पड़ता है।

यदि अभी आप लोग भी ये सोच रहे हैं कि कैसे अपने bussiness idea को इन्वेस्टर को दिखाएंगे और आपको आसानी से funding मिल जाएगी आसानी से आप job छोड़ कर एक व्यापारी बन जाएंगे तो आप लोगों को यह web series देखने की जरूरत है कि इन्वेस्टर idea को किस प्रकार से वल्युवेट करते है।

5. 3 Idiots (Rajkumar Hirani, 2009)

यह मूवी तीन इंजीनियरिंग कॉलेज students पर है, जोकि आज की इस एजुकेशन पद्धति की समस्याओं को प्रदर्शित करती है इस movie में कॉमेडी, इंस्पिरेशन, इमोशन और लव का एक बहुत अच्छा कॉन्बिनेशन है साथ ही इस movie में यह दर्शाया गया है  की शिक्षा डिग्री से ज्यादा important है आमिर खान के अभिनय ने इस फिल्म की कहानी में एक अनोखी जान डाल दी है।

इस अच्छी और मजेदार movie ने अपने release होने के समय Box office के सारे record तोड़ दिए थे। हालांकि इस मूवी में business की तो कोई बात नहीं दर्शाई गई है किंतु हम लोगों को यह सिखाया है कि यदि कोई चीज जो हमारे मन की हो तब हम उसे बेहतर से बेहतर कर सकते हैं जबकि बिना मन के कोई काम करना पड़े तो वह काम कितना hard हो जाता है जो कि हर एक entrepreneurs को जानना अत्यंत आवश्यक है! 

6. Corporate (Madhur Bhandarkar, 2006)

यह मूवी corporate industry को बहुत नजदीक से दर्शाती है और बड़े बड़े व्यापारी की कार्यशैली को अच्छे से प्रदर्शित करती है, कैसे बड़ी से बड़ी company अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए marketing fight करती हैं साथ ही इसमें कार्य कुशल एंप्लाइज की मुसीबतों से निपटने की capacity को भी प्रदर्शित कराया है यह पूरी मूवी एक बड़ी company पर आधारित है।

7. Guru (Mani Ratnam, 2007)

अभिनेता अभिषेक बच्चन की सबसे ज्यादा पसंद की गई फिल्मों में से एक यह फिल्म भारतीय व्यापार जगत के रोल मॉडल एवं रिलायंस अंपायर के फाउंडर धीरूभाई अंबानी पर आधारित मूवी है किंतु इस movie को बनाने वाले लोगो इस बात को कहीं पर भी claim नहीं किया है की इस मूवी की कहानी Dhirubhai Ambani पर आधारित है परंतु इस movie को देखने वाले लोग तुरंत जान जाते हैं की यह मूवी उन्हीं की biography पर आधारित है।

8. Band Baaja Baraat (Maneesh Sharma, 2010)

इंडियन ड्रामा, रोमांस,कॉमेडी और बिजनेस आइडिया से संबंधित इस मूवी की story बहुत ही मजेदार है| साथ ही इस movie से बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है इस मूवी की कहानी में, श्रुति जो कि कुछ अच्छा और बहुत बड़ा करना चाहती थी और बिट्टू जो की बस अपनी जिंदगी को एक मजे के साथ जीना चाहता था दोनों मिलकर एक wedding planner कंपनी खोलते हैं।

इस पूरी मूवी के माध्यम से किसी idea को सोचने से लेकर उसे implement करने तक और साथ में बीच में आने वाली problems का स्कोर मैनेज करना सिखाया गया है, साथ ही इसमें business partners के साथ आने वाली समस्याओ को भी बखूबी तरीके से दर्शाया गया है।

9. The Founder (John Lee Hancock, 2016)

रे क्रोक की कहानी, एक सेल्समैन जिसने दो भाइयों के अभिनव फास्ट फूड भोजनालय, मैकडॉनल्ड्स को महत्वाकांक्षा, दृढ़ता और क्रूरता के संयोजन के साथ दुनिया के सबसे बड़े रेस्तरां व्यवसाय में बदल दिया।

इलिनोइस के एक संघर्षरत सेल्समैन रे क्रोक (माइकल कीटन) की सच्ची कहानी मैक (जॉन कैरोल लिंच) और डिक मैकडॉनल्ड (निक ऑफरमैन) से कैसे मिली, जो 1950 के दक्षिणी कैलिफोर्निया में बर्गर ऑपरेशन चला रहे थे। क्रोक भाइयों की भोजन बनाने की त्वरित प्रणाली से प्रभावित हुए और उन्होंने मताधिकार की क्षमता देखी। क्रोक जल्द ही खुद को इस स्थिति में ले आता है कि वह कंपनी को भाइयों से खींचने और एक बहु-अरब डॉलर का साम्राज्य बनाने में सक्षम हो।

बिजनेस आइडिया मूवीस कौन सी है? 

वैसे तो कुछ फिल्मे time pass करने का अच्छा जरिया होती है पर बहुत सी filme हमे बहुत कुछ सिखा भी देती है , यह कहा जाता है कि फिल्मे समाज का आइना होती है  पर कभी कभी  अपने आप को भी आइना दिखा देती है! Corporate (Madhur Bhandarkar, 2006), Idiots (2009), TVF Pitchers (2015), Bazaar (2018), Badmaash Company (Parmeet Sethi, 2010), Rocket singh; salesman of the year (shimit amin 2009)।

सबसे अच्छी बिजनेस मूवी कौन सी है? 

यूं तो हर मूवी की अपनी अपनी एक अलग कहानी होती है परंतु कुछ मूवीस ऐसी होती है जो एक कहानी के साथ में अपने पीछे गहरा राज छुपाए होती हैं जो एक अच्छा बिजनेस करने की प्रेरणा भी देती हैं उनमें से कुछ मूवीस है, 3 इडियट, रॉकेट सिंह सेल्‍स मैन ऑफ द ईयर, बैंड बाजा बारात, गुरु आदि। 

आज आपने क्या सीखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Business Ideas Movies in Hindi 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को आसान startup व्यापार से जुडी टॉप हिंदी फिल्मे के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह लेख business movies for entrepreneurs in Hindi आइडिया अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखडिजिटल मार्केटिंग क्या है?
अगला लेखRozbuzz WeMedia से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here