कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिज़नेस आईडिया – Best Business Ideas in Hindi 2022

क्या आप एक Business ideas in Hindi की तलाश में हैं? लेकिन आप ये decide करना चाहते हैं कि क्या यह आपके लिए beneficial है? 2022 में इतने सारे Online Business Ideas in Hindi के साथ, यह पता लगाना कठिन हो  जाता है कि कौन सा business करने लायक है। 

एक नए Trend पर कूदना कभी-कभी जोखिम भरा हो सकता है – यह बहुत ज्यादा beneficial भी हो सकता है। आप देख सकते हैं कि हाल ही में इस सूची के बहुत सारे Idea लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं। 

और लंबे समय से लोकप्रिय हैं, जिससे उन्हें अधिक competitor लेकिन कम जोखिम भरा बना दिया गया है। हालांकि, नीचे दिए गए सभी business ideas आपको पैसा बनाने में मदद करेंगे। तो चलिए देखते हैं new Business idea in Hindi 2022

अनुक्रम दिखाएँ

Business Ideas in Hindi with Low Investment 2022

यहां पर हमने कुछ बिजनेस विचारों के बारे में बताया है, जिनको आप Business Ideas in Hindi in India करने के बारे में सोच सकते हैं।

business ideas in hindi

निचे बॉक्स में आपको दुशरे बिज़नस आईडिया के बारे में बताया गया है। चलिए जानते है कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

1. Blogging

अह Most Successful Small Business Ideas Hindi में से एक है। यदि आप इस क्षेत्र में passionate और knowledgeable हैं और आपको लिखने मे आनंद मिलता है, तो आप थोड़ा अतिरिक्त cash लाने के तरीके के रूप में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। और ध्यान रखें कि यह रातोंरात नहीं होगा, और आप शायद अमीर नहीं बनेंगे, लेकिन Affiliate Programs के साथ काम करना, selling ad space और Ebook publish करना ऐसे तरीके हैं जिनसे आप article के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। 

मैं personally ब्लॉगिंग बिज़नेस आईडिया द्वारा वर्षों से अतिरिक्त नकद जमा करने में सफल रहा हूं।

2. Retail Business 

क्या आप तैयार products सीधे consumers को बेचना चाहते हैं? Retail Business आपके लिए बेस्ट बिज़नेस आईडिया का अवसर हो सकता है। 

आप कपड़ों की दुकान से लेकर गेमिंग पार्लर तक कुछ भी खोल सकते हैं, लेकिन Start करने से पहले आपको यह जानना होगा कि आपको कौन सी रणनीति अपनानी चाहिए और आपको क्या पेशकश करनी चाहिए।

3. Graphic Design

Graphic Design में कुछ कौशल के साथ, आपके लिए इस क्षेत्र में शुरुआत करना बहुत easy हो जाएगा। हालाँकि, यदि आप Design के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो चिंता न करें।

आधुनिक programs और guides का use करके, यहां तक ​​​​कि एक नानी या दादी भी graphic design की मूल बातें सीख सकती है। Adobe Illustrator, Stencil या Visme खोलें, और आप चले जाएं! 

ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप सही मात्रा में imagination और inspiration के साथ नहीं कर सकते। कुछ महीनों में, लोग अपने projects के लिए चित्र बनाने और edited करने के लिए आपको payment करने के लिए उत्सुक होंगे। 

यहाँ एक और top Business idea in Hindi है। आप logster के साथ logo और अन्य Graphic design बना सकते हैं और उन्हें अपने customers को बेच सकते हैं।

4. Web Design

Web Design आजकल, किसी भी IT Company  के लिए स्मार्ट Web Designer आवश्यक हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वेब डिज़ाइन सबसे लोकप्रिय साइड जॉब idea में से एक है। 

यह Craft website पर users के अनुभव को Simple और simple बनाने के बारे में है। लौटने वाले visitors इस बात का सबसे अच्छा प्रमाण हैं कि एक Web designer ने अच्छा काम किया है। 

हर दिन नई websites के लॉन्च के साथ, आप customers के निरंतर flow पर भरोसा कर सकते हैं।

5. Real Estate

Real Estate हमेशा भारत में एक संपन्न क्षेत्र रहा है। भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र 2030 तक US $ 1.2 Trillion तक पहुंचने की उम्मीद है। 

शहरीकरण की तीव्र दर, साथ ही परमाणु परिवारों की बढ़ती दर, Real Estate पूरे भारत में तेजी से बढ़ता क्षेत्रों मे से एक है। 2019 में India के सात प्रमुख शहरों में अकेले आवास की sales 2.61 लाख unit तक पहुंच गई। 

हालांकि, एक Real Estate Business काफी ज्यादा महंगा है। इसमें high Return के लिए अधिक मात्रा में Finance की आवश्यकता होती है, और कम investment से अधिक profit नहीं मिलता है। वास्तव में, यह भारत में सबसे अच्छे Business ideas in Hindi में से एक है।

6. Building Materials 

जब हम भारत में सबसे अच्छे Business को शुरू करने के बारे में बात करते हैं, तो हमें Construction material business को Ignore नहीं करना चाहिए। 

अचल Property के बढ़ते बाजार के साथ, Construction material में वृद्धि की भी उम्मीद की जा सकती है। यह specially  स्टील के साथ होती है, क्योंकि current trend से संकेत मिलता है कि भारत steel का दूसरा सबसे बड़ा exporter बन सकता है। 

Reports से पता चलता है कि भारत Steel industry 2029-2030 तक almost 250 मिलियन टन का production करेगा। इस demand को बढ़ते हुए देख auto industry ने भी इसको बढ़ावा दिया है। 

जबकि Steel का भी आयात किया जाता है, सरकार ने हाल ही में ‘Make in India और Build in India’ पर बहुत जोर दिया है। Domestic production में ये पहलें बहुत success रही हैं।

7. Wedding Planning 

एक Simple Celebration और दो दिवसीय शादियों वाले दिन अब गए! भारत में पिछले कुछ सालों से destination wedding और कम से कम थीम वाली शादियों में  बहुत बढ़ोतरी देखी जा रही है। 

Marriage industry इतनी तेजी से develop हो रही है कि कई सिनेमाघरों और टीवी शो को भी Inspired कर रही है। ‘Big Fat indian wedding’ बाजार लगभग 30-40 मिलियन डॉलर का है और हर साल 20-40% की दर से बढ़ जा रहा है। 

यह एक शुरुआत के लिए एक उत्कृष्ट बिज़नेस आईडिया विकल्प है क्योंकि यह बहुत income group को पूरा करता है और आप अपने budget के आधार पर चुनाव कर सकते हैं।

8. Digital Marketing

Digital Trading की दुनिया अब digital हो गई है। यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। आज Business के लिए online उपस्थिति जरूरी हो गई है। Traditional marketing के विपरीत, Digital Marketing दुनिया भर में कंपनियों को अपने targeted audience से जुड़ने में मदद कर रही है। 

Digital marketing की सेवाओं की इतनी अधिक demand बढ़ गई है कि यहां सबसे सस्ता Business शुरू हो सकता है। Digital marketing अपने Business के Operation को शुरू करने के लिए आपके पास experts की एक टीम और एक स्थान होना चाहिए। 

अपने Business के लिए customer प्राप्त करने के लिए, आपको एक अच्छी presentation और आकर्षित content वाली website के साथ आने की आवश्यकता है। एक presentation design चाहते हैं? 

यहां तक ​​कि, आप Instagram followers खरीदने के लिए सबसे अच्छी website पर जा सकते हैं। ये websites बहुत से tips के माध्यम से Business को अपने followers को बढ़ाने में मदद करती हैं।

9. Content Creation Agency

आकर्षक और unique content बनाना इन दिनों company के लिए बड़ी चुनौतियों में से एक बन गया है। एक Professional व्यक्ति पर depend होने के बजाय, उन्होंने Impressive content पर ban लगाने के लिए agency की मदद लेना शुरू कर दिया है। 

यदि आप एक excellent writer हैं, तो आप इसे 2021 में शुरू करने के लिए सबसे अच्छे New Business Idea in Hindi में से एक के रूप में शुरू करने पर सोच कर सकते हैं। 

Content creation agency एक content marketer के रूप में, आपको अपने खुद के Business के लिए Relevant और valuable content बनाने की आवश्यकता है ताकि आप targeted audience का ध्यान  अपनी तरफ आकर्षित कर सकें।

10. Interior Designer

अपनी entrepreneurship  का सफर शुरू करने के लिए ये सबसे फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज में से एक है। Interior designing का trend काफी तेजी से बढ़ जा रहा है। जिससे industry इतनी competitor और  विकसित हुई है कि व्यक्तियों ने इस जगह पर नए Business उपक्रमों पर सोचना शुरू कर दिया है। 

Interior decor specialist जब इंटीरियर डिजाइनिंग की बात आती है, तो इसमें Specialization हासिल करने के लिए बहुत सारे क्षेत्र हैं। उनमें से कुछ आवासीय परियोजनाएं, कार्यस्थल परियोजनाएं, वाणिज्यिक परियोजनाएं आदि हैं। 

Interior designing business के लिए रोज नए-नए clients से मिलने की जरूरत होती है। अपनी छाप छोड़ने और खुद को बाजार में उतारने के लिए आपको एक प्रभावशाली Business card की जरूरत है।

11. Medical Store (दवाई की दुकान)

आज के समय में कुछ हो न हो, लोगों को बीमारियाँ बहुत ज़्यादा हो रही है। फिर चाहे आप गाँव में रहते हो या फिर शहर में। ऐसे में दवाई की दुकान काफ़ी कम ही जगहों में उपलब्ध है। लेकिन इनकी ज़रूरत हमेशा रहती है। यदि आपने B.Pharma की पढ़ायी करी हुई है तब ऐसे में आपके लिए Medical Store एक बेहद फायेदेमंद business शबित हो सकता है।

एक मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन नंबर और ड्रग लाइसेंस की आवश्यकता होती है.

इस प्रकार के Best Sucessfull Small Business को आप गाँव या शहर कहीं पर भी शुरू कर सकते है और बहुत ही आसानी से लाखो रूपये कमा सकते है। यक़ीन मानिए ये इतने भी मुसकिल नहीं है जैसे की ये प्रतीत होते हैं।

12. Solar Business (सोलर बिज़नेस)

आज के समय में ऊर्जा की माँग दिनबदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में लोगों को ग्रीन energy के विकल्प पर ज़्यादा निर्भर होना पड़ रहा है। इन विकल्पों में (सोलर बिज़नेस) सबसे प्रचलित और पोपुलर बिज़्नेस माना जाता है।

ऐसा इसलिए क्यूँकि इनमें ज़्यादा maintenance में ज़्यादा खर्चा भी नहीं होता है। साथ में आपको सरकार द्वारा आसानी से सब्सिडी भी मिल जाती है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की आप इसमें ३ तरीक़े से पैसे कमा सकते हैं।

  • Dealer
  • Distributor और
  • Solar Installer

एक बार आप खुद भी इस विषय में अच्छे तरीक़े से खुद का रीसर्च कर सकते हैं। यक़ीन मानिए इसमें आपको बहुत से दूसरे तरीक़ों के बारे में मालूम पड़ेगा।

13. Home Tuition Business

Home Tuition की ज़रूरत आज के समय में सभी को है। सभी माँ बाप जो की अपने बच्चों को समय दे नहीं पाते हैं वो चाहते हैं की कोई ऐसा पढ़ा लिखा लकड़ा हो या लड़की हो जो की उनके बच्चों को अच्छे तरीक़े से पढ़ायी में मदद कर सकें। यह स्मॉल बिज़नेस आइडियाज में से एक है।

ऐसे में यदि आपने ग्रेजुएशन पास की है या फिर आपको किसी भी सब्जेक्ट की अच्छी नॉलेज है तो आप होम ट्यूशन को अपना साइड बिजनेस बना सकते हैं। होम ट्यूशन की सर्विस आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से दे सकते हैं।

होम टूइशन के लिए आपको अच्छे पैसे भी मिलते हैं, आप एक बच्चे से महीने के 400 – 500रु. तक चार्ज कर सकते हैं, वहीं एक साथ आप एक जगह में १० से १५ बच्चों को भी पढ़ा सकते हैं। आप अपनी क्षमता अनुसार बचों को पढ़ा सकते है।

14. Tiffin Business (नाश्ते की दुकान)

सच में बहुत ही कम पैसों में अच्छा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप ज़रूर से नाश्ते की दुकान चालू कर सकते हैं। क्यूँकि इस बिज़्नेस में आपको अधिक पूँजी शुरूवात में लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। वहीं इसमें मुनाफ़ा भी काफ़ी अच्छा होता है।

जैसे की हम जानते हैं की नाश्ते की ज़रूरत हमेशा ही रहेगी और हर मौसम रहेगी, आपको बस अपनी ये दुकान उस भिड़ भाड़ वाले जगह में लगानी है जहां की आपको आसानी से ग्राहक मिल जाएँगे। बस ऐसे ही आप आसानी से अपनी नाश्ते की दुकान शुरू कर सकते हैं।

15. Mobile Repairing Business (रेपैरिंग की दुकान)

आज के समय में हर किसी के पार आपको एक नयी मोबाइल या स्मार्टफ़ोन देखने को मिल जाएगा। इससे पता चलता है की लोगों के बीच में फ़ोन एक प्रमुख अंग बन चुका है। अब जहां पर मोबाइल फ़ोन होगी वो समय के साथ साथ ख़राब भी होगी। ऐसे में उन्हें ठीक करने के लिए मोबाइल रेपैरिंग दुकान की ज़रूरत होती है।

यदि आप भी अपनी एक मोबाइल रेपैरिंग की दुकान खोल लें तब आप ज़रूर से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल रेपैरिंग की कोई ट्रेनिंग लेनी होगी पहले, वहीं आप एक बार इसे सिख लें तब आप खुद भी ये छोटी सी बिज़्नेस शुरू कर सकते हैं।

16. Toy Shop Business (खिलोनों की दुकान)

खिलोने, ये शब्द सुनते ही हमारे मन में एक ख़ुशी की लहर दौड़ जाती है। ऐसे में बच्चों को तो खिलोनों से दूर रखा ही नहीं जा सकता है। खिलोनों का बिज़्नेस एक ऐसा बिज़्नेस है जिसे की आप सदाबहार कह सकते हैं। ऐसा इसलिए क्यूँकि इनकी डिमांड कभी भी कम नहीं होने वाली है।

बच्चे हमेशा नयी नयी खिलोनों की तलाश में रहते हैं और उन्हें छोटे बड़े सभी खिलोने काफ़ी आकर्षित करते हैं। यदि आप भी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तब ऐसे में आपको खिलोनों की दुकान ज़रूर से शुरू कर सकते हैं। यक़ीन मानिए Toy Shop Business से आप भी आसानी से अपने घर के पास से ही पैसे कमा सकते हैं।

17. Sweet Shop Business (मिठायी की दुकान)

मिठायी एक ऐसी चीज़ है जिसे की सभी को पसंद होती है, फिर वो चाहे बड़ा हो या छोटा। यह एक ऐसी चीज़ होती है जिनकी ज़रूरत ख़ुशियों में या त्योहार में सबसे ज़्यादा होती है। ऐसे में यदि आपको एक सस्ते और बेहतरीन बिज़्नेस की तलाश है तब आपको अपने लिए एक मिठायी की दुकान ज़रूर से खोल लेनी चाहिए।

बस आपको अपने काम से प्यार होना चाहिए, मेरे कहने का मतलब है की आपको अपने मिठायी पर विश्वास होना चाहिए। आपको अपने गाँव या शहर के सबसे बेहतरीन मिठायी बनाने में गौर करना चाहिए। यदि आपके मिठायी में वो बात होगी तब आप सच में काफ़ी कम समय में अपनी एक अलग पहचान बना पाएँगे।

18. Kirana Business (किराने का बिजनेस)

हमारे दैनिक ज़रूरतों के लिए हमें हमेशा से किराने की दुकान पर निर्भर रहना पड़ता है। फिर वो चाहे एक छोटा दुकान हो या बड़ा। आज के समय में किराने का बिजनेस सच में फायेदेमंद वाला बिज़्नेस होता है। इसमें भले ही आपकी उतनी प्रोफ़िट नहीं होती है लेकिन हाँ यदि आपके दुकान में बहुत से लोग आते जाते हैं तब आपका मुनाफ़ा भी काफ़ी बढ़ जाता है।

जहां पर बड़े super मार्केट ने अपना बिज़्नेस काफ़ी बड़ा कर दिया है, वहीं लेकिन आम जनता अभी भी किराने की दुकान पर ही निर्भर होते हैं। इसलिए ये बिज़्नेस एक सदाबहार बिज़्नेस है जिसे आप ज़रूर से कोशिश कर सकते हैं।

19. Mobile Business (मोबाइल का बिजनेस)

मोबाइल की ज़रूरत आज के समय में बहुत ही ज़्यादा है। आज हर किसी के पास आपको एक स्मार्ट्फ़ोन देखने को मिल जाएगा। ऐसे में यदि आप एक मोबाइल की दुकान खोलते हैं तब आपको ज़रूर से उससे मुनाफ़ा होने वाला है। यदि आप अपने ग्राहकों के हिसाब से अपनी दुकान में मोबाइल रखें तब आप आसानी से उन्हें बेच सकते हैं।

आपको पहले अपने ग्राहकों को समझना होगा और उनकी ज़रूरतों को भी। वहीं यदि आप ठीक वैसे ही चीजों को रखें अपनी दुकान पर तब आप अच्छे से पैसे कमा सकते हैं।

20. Juice का Business (जूस का बिजनेस)

जूस की डिमांड आज के समय में बहुत ज़्यादा बढ़ गया है। ऐसा शायद इसलिए क्यूँकि लोगों को अपने सेहत की काफ़ी चिंता होने लगी है। ऐसे में जूस का सेवन करने पर ज़रूर से आपका सेहत अच्छा होता है। जूस एक ऐसी चीज़ है जिसे की हर को किसी भी समय पी सकता है।

वहीं सॉफ़्ट ड्रिंक्स की तुलना में ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फायेदेमंद भी होता है। इसलिए यदि आप अपना जूस का बिजनेस शुरू करते हैं तब आपको काफ़ी मुनाफ़ा होने वाला है। इसके लिए आपको शुरूवात में काफ़ी खर्चा भी नहीं करना होता है। इसलिए आपको ये बिज़्नेस ज़रूर से करना चाहिए।

21. Bakery का Business (बेकरी का बिजनेस)

केक की डिमांड आज के समय में काफ़ी ज़्यादा है। लोग अपने जन्मदिन के लिए, किसी फ़ंक्शन के लिए, किसी ट्रीट देने के लिए Bakery दुकान में ज़रूर से जाते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई छोटा सा bakery कोर्स कर लिया और आप भी केक बनाने के लिए उत्सुक है तब आपको ये बिज़्नेस ज़रूर से शुरू करना चाहिए।

बेकरी का बिजनेस काफ़ी प्रॉफ़िटबल माना जाता है। इसमें काफ़ी कम लागत में आपको अच्छा मुनाफ़ा देखने को मिलता है। वहीं आजकल लोगों को अपने नाम का केक यानी की customized केक की चाहत ज़्यादा होती है। यदि आप भी खुदका कुछ करना चाहें तब आप इसकी शुरूवात कर सकते हैं।

22. HardWare parts का Business (हार्ड्वेर का बिजनेस)

इस आधुनिक युग में सभी को कम्प्यूटर का नॉलेज ज़रूर से होनी चाहिए। ऐसे में इन कम्प्यूटर के लिए हार्ड्वेर की भी उतनी ही ज़रूरत होती है। इसके साथ आपको दूसरे रोज़ मर्रा के hardwares की सामान भी रख सकते हैं। घर बनाने से लेकर, घर की मरामती तक सभी में अलग अलग प्रकार के हार्ड्वेर की ज़रूरत होती है।

इसलिए यदि आप अपना कोई नया बिज़्नेस शुरू करना चाहते हैं, तब ऐसे में आप HardWare parts का Business ज़रूर से शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको पहले अपने ग्राहकों के ज़रूरतों को समझना होगा फिर उसी हिसाब से सामान अपनी दुकान में रखना होगा।

23. Agarbatti का Business (अगरबत्ती का बिजनेस)

ग्रामीण इलाक़ों में आज भी अगर करेंट चला जाए तब लोगों को अगरबत्ती की तलाश ज़रूर से होती है। ऐसे में अभी भी अगरबत्ती की ज़रूरत कम नहीं हुआ है। यदि आप भी कुछ सस्ते में बिज़्नेस शुरू करना चाहें तब अगरबत्ती का बिज़्नेस शुरू कर सकते हैं। इस बिज़्नेस में आपको ज़्यादा कुछ निवेश की आवस्यकता नहीं होती है ।

वहीं काफ़ी कम जगह में और कम संसाधन से इसे आप कार्यरत कर सकते हैं। वहीं इसमें आप लोगों के चाह के हिसाब से काम कर सकते हैं। कहने का मतलब है की आप इसमें सुगंधित अगरबत्ती, अलग अलग रंग और रूप वाले अगरबत्ती इत्यादि को बना कर अच्छे दामों में बेच सकते हैं।

24. Electronic Shop का Business (इलेक्ट्रॉनिक शॉप का बिजनेस)

आज के इस आधुनिक युग में लोगों को आराम की काफ़ी ज़रूरत होती है। बस बटन दबाते ही चीजें हो जाएँ उन्हें बस ऐसी ही चीजों की आवस्यकता है। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे की फ़्रिज, कूलर, tv, माइक्रो वेव इत्यादि डिवाइस की डिमांड ज़ोरों से बढ़ रही है।

ऐसे में यदि आप एक Electronic Shop का Business शुरू करते हैं तब आपको इसमें काफ़ी मुनाफ़ा होने वाला है। ऐसा इसलिए क्यूँकि इनकी ज़रूरत बढ़ रही है और यदि आप अच्छे अच्छे ब्रांड के डिवाइस रखेंगे और उन्हें ठीक मूल्य में बेचेंगे तब आपको इसमें मुनाफ़ा अवस्य होगा। यह एक ऐसा बिज़्नेस है जिसकी तरक़्क़ी धीरे धीरे बढ़ने वाली है।

25. Fruit Shop का Business (ताजे फलों का बिजनेस)

फलों की चाहत धीरे धीरे बढ़ रही है। ऐसा इसलिए क्यूँकि लोग अभी के समय में अपने स्वास्थ्य के प्रति ज़्यादा जागरूक हो रहे हैं। ऐसे में फलों का सेवन करना सबसे ज़रूरी होता है। यदि आप भी अपने लोकैलिटी में एक फल का बिज़्नेस शुरू करेंगे तब ज़रूर से आपको भी इससे काफ़ी लाभ होने वाला है।

आपको पहले अपने area में ये देखना होगा की लोग क्या खाना पसंद कर रहे हैं। उस हिसबस से आपको अपनी फल की दुकान में वो फल रखना होगा और साथ में आप जूस का सेंटर भी खोल सकते हैं। इससे आपको काफ़ी ज़्यादा मुनाफ़ा होने वाला है।

26. Garment Shop का Business (कपड़ों का बिजनेस)

हर समय से कपड़ों की ज़रूरत लोगों को हमेशा से रही है। फिर चाहे अपने दैनिक पहन्ने के लिए हो या किसी उत्सव या शादी के लिए। हमें हमेशा नए नए और अनोखी डिज़ाइन के कपड़े पहनन्ने के लिए पसंद होते हैं। इससे हमें ख़ुशी के साथ साथ हमारे पहनावे को भी चार चाँद लगाते हैं।

चूँकि लोगों को कपड़ों की ज़रूरत हमेशा होती है फिर चाहे वो गर्मी के लिए हो या शरदी के लिए ऐसे में आप यदि अपना एक कपड़ों का दुकान खोलते हैं तब इससे आपको काफ़ी फायेदा होने वाला है। इसलिए आपको ये बिज़्नेस ज़रूर से शुरू करना चाहिए। इसमें आपको काफ़ी फायेदा भी होगा।

27. Mobile, Television Repair Shop का Business (मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग का बिजनेस)

आज के समय में आपको प्रायः हर घर में TV या मोबाइल देखने को मिल जाएगा। क्यूँकि हर कोई आज ऐश और आराम की ज़िंदगी चाहता है। ऐसे में इन सभी उपकरणों का ख़राब होना भी जायज़ सी बात है। इसलिए लिए ग्राहकों को repair की दुकान हमेशा से तलाश रहती है।

ऐसे में यदि आप अपनी एक मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तब इससे आपको काफ़ी ज़्यादा फायेदा होने वाला है। वहीं आपको आसानी से अच्छा ख़ासा पैसे कमाने का मौक़ा भी मिल जाएगा। वहीं आप इससे दूसरों को रोजगार प्रदान कर सकते हैं।

28. Computer Repair Shop का Business (कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप का बिजनेस)

आज का युग कम्प्यूटर का युग है, ऐसे में सभी को कम्प्यूटर चलाना आना लगभग आना ही चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूँकि आज के ज़रूरतों के हिसाब से आपको इस चीज़ की समझ और ज़रूरत होने लगी है। ठीक वैसे ही अगर कोई डिवाइस महजूद है तो उससे जुड़ी हुई समस्यायें भी रहेंगी। ऐसे में आपको भी इन सभी अवसरों का फायेदा उठाना चाहिए।

चूँकि बिकरेता की तुलना में Computer Repair Shop काफ़ी कम महजूद है। इसलिए अगर आप एक कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप का बिजनेस शुरू करते हैं तब आप भी आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप भले ही शुरूवात में अकेले कर सकते हैं लेकिन समय के साथ साथ आप भी दूसरों को इस बिज़्नेस में जोड़ सकते हैं और अपने बिज़्नेस को बड़ा कर सकते हैं।

29. Personal Trainer (निजी प्रशिक्षक)

पर्सनल ट्रेनर वह होता है जो क्लाइंट को फिजिकल फिटनेस ट्रेनिंग देता है। वे यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि ग्राहक अपने लक्ष्यों में प्रगति कर रहा है और अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त कर रहा है।

व्यक्तिगत प्रशिक्षक को भी विभिन्न व्यायाम तकनीकों और कार्यक्रमों में जानकार होने के साथ-साथ नए रुझानों को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें शरीर रचना विज्ञान और शरीर क्रिया विज्ञान का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, साथ ही यह समझना चाहिए कि विभिन्न व्यायाम ग्राहक के शरीर को कैसे प्रभावित करेंगे।

1) शिक्षा: पर्सनल ट्रेनर बनने के कई अलग-अलग तरीके हैं लेकिन इन सभी के लिए किसी न किसी तरह की शिक्षा या प्रमाणन की आवश्यकता होती है। आप नेशनल एकेडमी ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन, अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन, या इंटरनेशनल काउंसिल फॉर फिटनेस प्रोफेशनल्स के माध्यम से प्रमाणित हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे व्यावसायिक स्कूल और सामुदायिक कॉलेज भी हैं जो फिटनेस प्रशिक्षण में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

2) प्रमाणन: व्यक्तिगत प्रशिक्षक के रूप में किसी भी क्षमता में काम करने के लिए, आपको ऊपर उल्लिखित इनमें से किसी एक संगठन द्वारा प्रमाणित होना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी राज्यों में कानून हैं जो विनियमित करते हैं कि किसे नियोजित किया जा सकता है

30. Shoe Shop का Business (जूते चप्पल का बिजनेस)

Shoe या जूतों और चपलों की डिमांड काफ़ी ज़ोरों से है। हर दिन लोगों को इस चीजों को आवस्यकता होती है। वहीं लोगों को हमेशा ट्रेंड और फ़ैशन के साथ चलना पसंद है। ऐसे में यदि आप एक जूते चप्पल का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब ये वाक़ई में एक बढ़िया निर्णय है।

आपको बस लोगों के चाहतों के अनुसार समान मँगवाना है और उनके लेटेस्ट ट्रेंड से रूबरू रहना है। आपको मार्केट के मूल्य से कम में अपने चीजों को बेचना है। इससे आप कम समय में अपने दुकान में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को ला सकते हैं। वहीं यदि आपको पास कुछ पैसे हैं तब लोकाल नेवसपप्पेर में इसकी पब्लिसिटी भी करवा सकते हैं।

एक व्यक्तिगत प्रशिक्षक बनना एक संपूर्ण और पुरस्कृत करियर है। यदि आप इस पेशे पर विचार कर रहे हैं, तो आप इसे करने से पहले इसके बारे में सब कुछ जानना चाहेंगे।

आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा आपको मिल जाए जो की किसी बीमारी से पीड़ित न हो। ऐसे में अगर आप एक दवाई की दुकान या फिर मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू करते हैं तब आपको इससे काफ़ी ज़्यादा लाभ होने वाला है। जी हाँ दोस्तों दवाई की ज़रूरत आज के समय में हर जगह में हैं और हर किसी को है।

फिर चाहे तो एक छोटा सा गाँव हो या फिर एक महोल्ला, हर जगह में आपको medical या medicine की दुकान ज़रूर से चाहिए। तो फिर बिना देरी किए आप भी ये बिज़्नेस शुरू कर सकते हैं लेकिन हाँ आपको इसके लिए एक pharmacy degree की सर्टिफ़िकेट ज़रूर से चाहिए। वरना आप चाहें तो किसी ऐसे व्यक्ति को काम में रख सकते हैं जिसके पास pharmacy degree की सर्टिफ़िकेट महजूद हो।

31. Threads का Business (धागों का बिजनेस)

Threads या धागों की डिमांड काफ़ी ज़ोरों से है। हर दिन लोगों को नए और अलग अलग रंगों के धागों की आवस्यकता होती है। सभी को अपने नए पुराने कपड़ों को सिलने के लिए धागों का इस्तमाल करना पड़ता है। ऐसे में यदि आप एक जूते धागों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब ये वाक़ई में एक बढ़िया निर्णय है।

वहीं यदि आप बहुत ही भिन्न प्रकार के धागे अपने पास रखेंगे तब बहुत से दुकानदार और दर्ज़ी आप से ही ये ख़रीदेंगे। वहीं इससे आपको काफ़ी ज़्यादा मुनाफ़ा भी होने वाला है।

32. Silk का Business (रेशम का बिजनेस)

रेशम की क़ीमत का तो सभी को मालूम ही है। ऐसे में आज के समय में रेशम की साड़ी, कपड़े इत्यादि का काफ़ी ज़्यादा डिमांड है। क्यूँकि ये दिखने में बहुत ही सुंदर होते हैं और लोगों के मन को काफ़ी भाते हैं। इस व्यवसाय को सेरीकल्चर कहा जाता है। इस व्यवसाय में रेशम के कीड़ों का पालने से लेकर रेशम की सफाई करना, सूत को काटना और उन पौधों को उगाना भी शामिल है, जिस पर रेशम के कीड़े पलते हैं जैसे कि सहतूत, पलाश, गूलर आदि।

रेशम के कपड़े सभी लोगों के लिए बहुत ही आरामदायक होते हैं और ये कपड़े सुंदरता को बढ़ाते हैं। इसीलिए इनकी मांग बाजार में बहुत है। आज भारत में सिल्क व्यवसाय ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों (rural areas) में होता है और इस व्यवसाय के जरिए लाखों किसान (farmers) मुनाफा कमा रहे हैं।

ऐसे में यदि आप रेशम का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब ये वाक़ई में एक बढ़िया निर्णय है, जो की आगे चलकर आपको काफ़ी ज़्यादा मुनाफ़ा प्रदान करने वाला है।

33. Clocks का Business (घड़ी का बिजनेस)

Clocks या फिर घड़ी की अहमियत हम सभी को पता है क्यूँकि ये वो समय दिखाने वला यंत्र होता है जो की लोगों को सही समय बताता है। यदि हम समय के अनुसार नहीं चलेंगे तब हमें बाद में काफ़ी पछताना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आप कुछ अपना नया शुरू करना चाहते हैं तब आप घड़ी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

घड़ी के बिज़्नेस में आपको शुरूवात में ज़्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे वहीं बाद में आप चाहें तो इसे बड़ा भी बना सकते हैं। वहीं आप घड़ी बेचने के साथ साथ नए पुराने घड़ियों की मरम्मत भी कर सकते है। वहीं आपको समय के साथ साथ लोगों की ज़रूरत के अनुसार अपने दुकान में घड़ी रखना होगा। जिससे आप कम समय में अपने area में एक अलग ही पहचान बना सकते हैं।

34. Coffee Shop का Business (कॉफी शॉप का बिजनेस)

Coffee की डिमांड हमेशा से है चाय के बाद। आज के समय में लोग खुद्को ज़्यादा तरोताज़ा रखने के लिए कॉफ़ी का सेवन करते हैं। वहीं आज आप अलग अलग प्रकार के कॉफ़ी की बिक्री देख रहे होंगे। इस प्रकार के अलग अलग variety होने से लोगों को ये आसानी होती है खुद के लिए कोई choose करना।

वहीं इससे ज़्यादा लोग आपके दुकान पर इसे टेस्ट करने के लिए भी आते हैं। इससे आपकी sales बढ़ती है। वहीं यदि आप कॉफ़ी के साथ साथ कुछ स्नैक्स का भी प्रबंध कर दें तब तो आपको दोनों हो तरफ़ से मुनाफ़ा होने वाला है।

35. Hair Cutting का Business (हेयर कटिंग सलून का बिजनेस)

Hair Cutting की डिमांड हमेशा से है सभी के लिए। फिर चाहे तो कोई आम जनता हो या कोई फ़िल्म स्टार। ऐसे में यदि आप भी एक ऐसे व्यक्ति हो जिसे की हेयर कटिंग का शौक़ है और वो अपने इस हुनर को लोगों को दिखाना चाहते हैं, तब आप एक हेयर कटिंग सलून का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसमें आपको काफ़ी मुनाफ़ा हो सकता है वहीं आप लोगों के बीच में एक अच्छा नाम भी बना सकते हो। इतना ही नहि आप चाहें तो दूसरे लोगों को ये हुनर भी सीखा सकते हैं जिसके बदले आप कुछ पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।

36. Sewing Machine का Business (सिलाई मशीन का बिजनेस)

Sewing Machine या सिलाई मशीन के उपयोग के बारे में कौन नहीं जानता। शायद आप इसके नए बिजनेस idea के बारे में नहीं जानते हों। जब बात कपड़ों की तैयारी की हो या सिलने की वहाँ पर सिलाई मशीन का ज़िक्र ज़रूर से होता है। ऐसे में आप ही समझ सकते हैं की इन सिलाई मशीन की ज़रूरत आज के समय में कितनी ज़्यादा है।

केवल इतना ही नहीं, एक बार कोई सिलाई मशीन ख़रीद चुका हो तब उसकी मरम्मत के लिए भी उसे ख़रीदार से सम्पर्क करना होगा। इसलिए Sewing Machine का Business एक बहुत ही बढ़िया बिज़्नेस है। इसमें आपको ज़्यादा लागत नहीं लगती, वहीं आप आसानी से एक छोटे से जगह में भी इसकी शुरूवात कर सकते हैं।

37. Pickle का Business (आचार का बिजनेस)

आचार या Pickle का इस्तमाल हम दैनिक अपने खाने में ज़रूर से करते हैं। फिर चाहे तो रोटी के साथ हो या पोहा के साथ। आचार एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो की हमारे खाने की रुचि को काफ़ी ज़्यादा बढ़ाता है। ऐसे में अगर आपके पास ये टैलेंट हैं आचार बनाने का तब आप भी दूसरों की ही तरह इसे अपना एक बिज़्नेस बना सकते हैं।

आपकी इस कला का इस्तमाल कर आप अपने लिए चार पैसे घर ला सकते हैं। वहीं आप चाहें तो इसे अपने ब्रांड के ज़रिए ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। एक बात हमेशा मन में रखिए की अच्छे आचार की ज़रूरत हमेशा से थी और रहगी। ऐसे में यदि आप सुलभ मूल्य में लोगों को आचार पहुँचा सकते हैं तब आपके इस आचार की चर्चा खूब शीघ्र ही लोगों तक पहुँच जाएगी। वहीं देखते ही देखते आप भी दूसरों की ही तरह अपना से बिज़्नेस बड़ा भी कर सकते हैं।

38. Flowers का Business (फूलों का बिजनेस)

Flower का बिजनेस एक बहुत ही डिमांड वाली बिजनेस है। ऐसा इसलिए क्यूँकि फूलों की डिमांड हार मौसम में और हार त्यौहार में होता ही है। फिर चाहे आप किसी भी धर्म की बात क्यूँ न कर लो। वहीं सभी भगवान को हर मनुष्य फ़ुल चढ़ाता ही है। वहीं कोई भी फ़ंक्शन हो चाहे बच्चे का जन्मदिन हो या कोई साल गिरा हो या फिर कोई शादी हो सभी में फूलों की ज़रूरत ज़रूर से होती है।

ऐसे में यदि आपकी थोड़ी बहुत नॉलेज है फूलों के बारे में तब आप भी कम ही निवेश से अपना एक फूलों का बिज़्नेस शुरू कर सकते हैं। वहीं यदि आप गुलदस्ता बनाना सिख लाइन या फिर सजावट के लिए किसी को रख लाइन तब भी आप फूलों के व्यापार के साथ अपनी इस बिज़्नेस को बड़ा कर सकते हैं।

39. Books का Business (किताबों का बिजनेस)

Books का बिजनेस हमेशा से लोगों के बीच लोकप्रिय रहा है। फिर चाहे वो छोटे बच्चे हो या कॉलेज जाने वाले विद्यार्थी। सभी को एक न एक समय में पुस्तकों या किताबों की ज़रूरत होती ही है। जैसे विद्यार्थियों को स्कूल में पढ़ायी करने के लॉ किताबों की ज़रूरत होती है। वहीं बड़ों को अपने रुचि के अनुसार किताबों की ज़रूरत होती है।

माना की इंटर्नेट के आ जाने से अब लोगों के बीच किताबों को लेकर उतनी ज़्यादा रुचि दिखायी नहीं पड़ती, जितनी की एक जमाने में हुआ करता था। वहीं लेकिन ऐसी लोगों की कमी नहीं है जो की सच में किताबों की चाह रखते हैं। ऐसे में यदि आप किताबों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब आप ज़रूर से आगे सफल होने वाले हैं। मेरी मानें को आपको आपके इलाक़े के अनुसार किताबें रखनी चाहिए। वहीं आप अपने दुकान में किताबों के साथ साथ अक्सर विद्यार्थियों के इस्तमाल में आने वाले चीजें भी रख सकते हैं।

40. Computer Center का Business (कंप्यूटर सेंटर का बिजनेस)

Computer Center की डिमांड आज के समय में काफ़ी ज़्यादा है। ऐसा इसलिए क्यूँकि आज के समय में कम्प्यूटर का ज्ञान होना लगभग सभी को होना ही चाहिए। फिर चाहे वो सहर में रह रह हो या फिर गाँव में।

यदि आपके नज़दीकी इलाक़े में कोई भी कम्प्यूटर सेंटर महजूद नहीं है तब आप कंप्यूटर सेंटर का बिजनेस ज़रूर से शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको ज़्यादा कुछ निवेश करने की ज़रूरत नहीं है। क्यूँकि आप चाहें तो सेकंड हैंड कम्प्यूटर ख़रीद सकते हैं और उन्हें फ़ॉर्मैट का फिर से इस्तमाल में ला सकते हैं। वहीं ऐसे में आपको हमेशा इस प्रकार का दुकान किसी स्कूल या कॉलेज के पास ही शुरू करना चाहिए।

इससे बहुत से विद्यार्थी आसानी से आपके दुकान में नियमित आया करेंगे। वहीं आप प्रिंट आउट, xerox जैसे सुविधाएँ भी साथ में प्रदान कर सकते हैं।

41. Sewing का Business (सिलाई का बिजनेस)

नए कपड़े पहनने की चाह सभी को होती है। ऐसे में केवल कपड़े से कुछ नहीं होगा, उन्हें सिलाई भी करना पड़ेगा। ऐसी जगह में सिलाई का बिजनेस उत्पन्न होता है। आप इस बिजनेस को एक छोटे से दुकान से शुरू कर सकता है। बस आपके पास वो स्किल होना चाहिए जिससे की आप लोगों के इच्छा अनुसार उनके लिए उनके कपड़े को डिज़ाइन कर पाएँ।

ऐसे में आजकल लोगों को customize कपड़ों की ज़रूरत होती है। इन कपड़ों के लिए उन्हें ऐसे बिज़्नेस की तलाश होती है जिससे की वो अपने मन मुताबिक़ कपड़े सिलाई कर पाएँ।

छोटा बिजनेस आइडिया हिंदी में

निचे आपको और कुछ कम खर्चे वाले लाभदायक छोटा बिजनेस आइडिया के बारे में बताया गया है। आगे चल कर हम इनके बारे में बिस्तार से बताएँगे।

BloggingRetail BusinessGraphic DesignWeb DesignReal Estate
Building MaterialsWedding PlanningDigital MarketingContent Creation AgencyInterior Designer
Medical Store (दवाई की दुकान)Solar Business (सोलर बिज़नेस)Home Tuition Business (होम ट्यूशन)किराने का बिजनेसमोबाइल का बिजनेस
हार्डवेयर का बिजनेसअगरबत्ती बनाने का बिजनेसखिलौनों की दुकान (Toy Business)मिठाई का बिजनेसइलेक्ट्रॉनिक शॉप
ताजे फलों का बिजनेसकपड़े का बिजनेसमोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉपकंप्यूटर रिपेयरिंग शॉपजूते चप्पल का बिजनेस
मेडिकल स्टोर का बिजनेसबेकरी का बिजनेसधागों का बिजनेसरेशम का बिजनेसघड़ी का बिजनेस
कॉफी शॉप का बिजनेसहेयर कटिंग सलून का बिजनेससिलाई मशीन का बिजनेससिलाई ट्रेनिंग का बिजनेसअचार का बिजनेस
फूलों का बिजनेसकिताबों का बिजनेसकंप्यूटर सेंटर का बिजनेससिलाई का बिजनेसपापड़ का बिजनेस
मोमबत्ती बनाने का बिजनेसनमकीन बनाने का बिजनेसमसाले बनाने का बिजनेसमाचिस बनाने का बिजनेससाबुन बनाने का बिजनेस
चाय पत्ती का बिजनेसअखबार का बिजनेसपैकिंग का बिजनेसट्यूशन सेंटरचटाई बनाने का बिजनेस
कुकिंग क्लास बिजनेसआइसक्रीम बनाने का बिजनेसचॉकलेट बनाने का बिजनेसट्रांसपोर्ट बिजनेसआयात निर्यात का बिजनेस
कार रेंटल बिजनेसजूस की दुकानGym सेंटर बिजनेसगिफ्ट शॉप बिजनेसगोलगप्पे भी का बिजनेस
रेस्टोरेंट्स का बिजनेसडांस क्लास का बिजनेसप्रिंटिंग प्रेस बिजनेसमैन्युफैक्चरिंग बिजनेसड्रॉपशिपिंग का बिजनेस
ताजी सब्जियों का बिजनेसटिफिन सर्विस का बिजनेससोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेसपेंट का बिजनेसनारियल पानी का बिजनेस
योगा क्लासेसऑनलाइन डांस क्लासेसकंबल बनाने का बिजनेसफोटोग्राफी बिजनेसफोटो एडिटिंग
फोटो प्रिंटिंग बिजनेसस्पॉन्सर बिजनेसफास्ट फूड बिजनेसयूट्यूब वीडियोसवीडियो एडिटिंग
वीडियो एनिमेशन बिजनेसफिटनेस सेंटरनेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेसएफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेससोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस
ई बुक्स सेल करने का बिजनेसऐप बनाने का बिजनेसऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेसकंटेंट राइटिंग का बिजनेसब्रेड बनाने का बिजनेस
वेडिंग प्लानर का बिजनेसडीजे सर्विस का बिजनेसस्टेशनरी शॉपप्रॉपर्टी डीलर का बिजनेसबर्थडे केक बनाने का बिजनेस
मैरिज हाल का बिजनेसपानी का बिजनेसचिप्स बनाने का बिजनेसTour and Travel का बिजनेसस्कूल बस ड्राइविंग का बिजनेस
ईट बनाने का बिजनेसगैरेज का बिजनेसफोटो फ्रेम का बिजनेसदूध का बिजनेसबालू के ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस
बीजों का बिजनेसखाद का बिजनेसपोल्ट्री फार्म का बिजनेसनर्सरी का बिजनेसकैटरिंग का बिजनेस
लॉन्ड्री सर्विसझाड़ू बनाने का बिजनेसफैशन डिजाइनिंग का बिजनेसकुरियर सर्विस का बिजनेसएलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस
मशरूम की खेती का बिजनेसहोम रेंटल बिजनेसआचार का बिजनेसड्राई फ्रूट्स का बिजनेसफर्नीचर बनाने का बिजनेस

सबसे अच्छा बिज़नेस आईडिया कौन सा है?

Best businebusiness in Hindi की अगर बात की जाए तो ऐसे बहुत से बिजनेस हैं जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आपको कौन सा बिजनेस करना चाहिए जैसे कि ब्लॉगर, वेडिंग प्लानर, बिल्डिंग मैटेरियल्स, डिजिटल मार्केटिंग, वेब डिजाइनिंग इसके अलावा और भी बहुत से बिजनेस हैं जो आप के लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं।

सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है? 

Best online business in hindi में बहुत से ऑनलाइन बिजनेस है जैसे कि ब्लॉगिंग फ्री लॉन्चिंग वेब डिजाइनिंग वेब डेवलपर इन सब को आप ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं!

बिजनेस शुरू करने से पहले क्या करना चाहिए?

2021 में इतने सारे Business idea के साथ, यह पता लगाना कठिन हो जाता है कि कौन सा business करने लायक है। एक नए Trend पर कूदना कभी-कभी जोखिम भरा हो सकता है – यह बहुत ज्यादा beneficial भी हो सकता है। आप देख सकते हैं कि हाल ही में इस सूची के बहुत सारे Idea लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं। 

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Business Ideas in Hindi 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को आसान बिज़नस आईडिया के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह लेख कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस कौन सा है अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखApp Hide कैसे करे और Hide App को Unhide कैसे करे
अगला लेखIP Address क्या है और कैसे पता करे?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

10 COMMENTS

  1. आपका बहुत बहुत धन्यवाद सर, इस जानकारी को हम तक पहुंचाने के लिए

  2. Book Store kaise khole paise kaise le book store kholne ke liye me ek student hui mere paas paise nahin hai me graduation kar raha hu Chemical engineering me MANIT BHOPAL me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here