Business Ideas in Hindi with Low Investment

अपना खुद का business शुरू करना एक भारी काम हो सकता है। इसीलिए यहाँ Business Ideas in India with Small Investment के बारे में जानकारी दिया गया है। फिर भी, दैनिक और नीरस 9-5 कार्यालय की दिनचर्या का पालन नहीं करना और सभी निर्णय स्वयं लेना अच्छी भावनाओं में से एक है।

हालांकि, आम तौर पर अपर्याप्त धन के कारण, हर कोई व्यवसाय चलाने के सपने को पूरा करने में सक्षम नहीं होता है। लेकिन अब और नहीं!

business ideas in india with small investment

कई कम निवेश वाले व्यावसायिक विचारों के साथ, जो अच्छा मुनाफा भी देते हैं, अब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अपने जुनून को एक पेशे में बदल सकते हैं। इस विषय में पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल कम खर्च वाले व्यवसाय को पढ़ सकते हैं। उससे पहले एक बार Business Ideas in Hindi जरुर पढ़ें।

6 Less Investment Business Ideas in India 2022

तो चलिए गौर करते हैं कुछ ऐसे Small Investment Business Ideas in Hindi के ऊपर जिन्हें की आप कम लागत से शुरू कर सकते हैं।

1. Dropshipping

Dropshipping इन दिनों सबसे अच्छे छोटे लाभदायक business ideas में से एक है। यह एक retail supply method है जहां आप एक online store खोल सकते हैं लेकिन बिना किसी inventory को store किए। इस तरह से, आप inventory में एक पैसा भी invest नहीं करते हैं और सीमित धन के साथ एक business शुरू कर सकते हैं।

जब भी store बिक्री करता है, तो product किसी तीसरे पक्ष से खरीदा जाता है और सीधे customer को भेज दिया जाता है। सीधे शब्दों में कहें, तो आप बिक्री करते हैं, supplier को order देते हैं, और वह आपकी ओर से customer को भेजता है। इस प्रकार, आपको inventory को handle करने की जरूरत नहीं होती है। यह आपके समय के साथ-साथ पैसे की भी बचत करता है।

Product को एक से अधिक supplier से क्यूरेट किया जा सकता है। हालांकि, यह सुझाव दिया जाता है कि आप पहले supplier से एक sample product order करें ताकि यह Assured हो सके कि वह विश्वसनीय है और products की Quality ऑनलाइन स्टोर पर फिट बैठती है।

Drop Shipping model के साथ, आपको inventory खरीदने या archived करने पर ध्यान केंद्रित करने की  जरूरत नहीं होती है।

आप पूरी तरह से online store और customer service के Marketing पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। विशेष रूप से, आपके स्टोर की विश्वसनीयता आपके द्वारा ऑफ़र की जाने वाली quality और आपके द्वारा अपनाई जाने वाली order fulfillment strategy पर निर्भर करेगी। Business सफलता assured करने के लिए आपको दोनों पर नजर रखनी चाहिए।

यह एक low investment business idea in Hindi है जिसके माध्यम से आप market की testing भी कर सकते हैं और अपने products में invest करने और उन्हें launch करने से पहले best search सकते हैं।

2. Courier Company

भारत के सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक होने के नाते, courier industry में एक business शुरू करना ज्यादा लाभ के साथ एक और कम लागत वाला business idea है। eCommerce Industry में  हाल ही में हुए बदलाव ने अनिवार्य रूप से courier service व्यवसाय को Incredible दर से बढ़ने में मदद की है।

शुरुआत से ही business शुरू करने के स्थान पर, जिसमें बहुत अधिक खर्च हो सकता है, आप एक अच्छी तरह से स्थापित courier company से franchise लेने के बारे में सोच कर सकते हैं। कई नामी courier company कम से कम कीमत पर अपनी franchise दे रही हैं।

 इसके अलावा, आपको उनकी Technology से संबंधित Basic Infrastructure और testing और विकास तक भी पहुंच प्राप्त होगी।

3. Online Bakery

Online food business भारत में सबसे लोकप्रिय छोटे लाभदायक business में से एक है। और bakery भी काफी लोकप्रिय हैं। यदि baking आपकी चाय का प्याला है, तो आप एक बेकरी शुरू करने  के बारे में सोच सकते हैं और घर की बनी Recipes को साझा करके इसका लाभ उठा सकते हैं। 

Low investment business ideas Hindi की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपने kitchen से ही शुरू कर सकते हैं। और आपको बस एक oven और material चाहिए! केक सभी celebrations का एक Integral हैं। लेकिन, आप अन्य बेक की गई वस्तुओं को भी बेचने पर विचार कर सकते हैं, जैसे की विभिन्न प्रकार की ब्रेड, मफिन, कुकीज और पिज्जा इत्यादि।

यह न केवल एक unique business idea है, बल्कि ये लाभदायक भी है! जहां oven fresh जैसी companies ने आज जहां हैं वहां पहुंचने के लिए कई वर्षों की कड़ी मेहनत की, कई business owner अपने business को online लेकर कुछ ही महीनों में संख्या बढ़ाने में सफल रहे हैं। पहुंच बढ़ाने के लिए बस विभिन्न Online food delivery प्लेटफार्मों पर बेकरी को पंजीकृत करें।

4. Sell a Service

Service-based business के साथ, आपका समय inventory है। यह आपका सबसे महत्वपूर्ण निवेश भी है। इस business idea के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको एक ऐसा कौशल होना चाहिए।

जो demand में हो और दूसरों के लिए उपयोगी हो। राइटिंग, ब्लॉगिंग, वेब डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, फिटनेस ट्रेनिंग और कैलीग्राफी कुछ ऐसे skills हैं, जिनके around आप business शुरू कर सकते हैं।

जिन लोगों को आपके कौशल की आवश्यकता है, उनके द्वारा खोजे जाने की संभावना बढ़ाने के लिए आप Various freelance marketplace के साथ खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

इसके अलावा, आपके social media handle आपको marketing और प्रचार-प्रसार में सर्वश्रेष्ठ मदद कर सकते हैं। यह वास्तव में शुरू करने के लिए सबसे अच्छा business है।

5. Social Media Agency

Digital युग और intense competition में, लगभग सभी कंपनियां अपने products को digital रूप से market में लाना चाहती हैं। वे विभिन्न digital चैनलों और भुगतान किए गए social media पोस्ट और campaigns के माध्यम से Advertising पर बड़ा budget खर्च करने को तैयार हैं।

यदि आपको मार्केटिंग, ब्रांडिंग, संचार, सोशल मीडिया और वेब उपस्थिति प्रबंधन का अच्छा ज्ञान है तो सोशल मीडिया agency चलाना एक शानदार small businesses idea हो सकता है। 

आप अन्य कंपनियों को एक मजबूत डिजिटल उपस्थिति स्थापित करने में मदद करने के लिए अपना business industry शुरू कर सकते हैं। आपको बस कुछ कंप्यूटर, कुशल पेशेवर और शुरू करने के लिए एक कार्यालय की आवश्यकता है।

6. Handcrafted Products

Internet और Technology के इस युग ने कलाकारों से पेशेवरों तक जाकर कारीगरों के लिए अपने horizon को व्यापक बनाने के द्वार खोल दिए हैं। Retail store के विपरीत जो अपने products को कई sources से प्राप्त करते हैं, handicraft business घर में उत्पादों का उत्पादन करते हैं। 

उनका प्राथमिक ध्यान consumers को एक व्यक्तिगत स्पर्श प्रदान करने पर है जो कोई अन्य business नहीं कर सकता है। चाहे आप मोमबत्ती, साबुन, मिट्टी के बर्तन और यहां तक ​​कि सॉस भी बनाते हों, आप एक unique business शुरू करने की स्थिति में हैं।

यहां, उत्पाद विकास और खरीद आपके हाथों में है, सचमुच। उदाहरण के लिए, केवल बिजली कटौती के दौरान मोमबत्तियों का उपयोग नहीं किया जाता है। अब, वे घर की decoration items के रूप में अधिक हैं और विभिन्न अवसरों के लिए उपहार के रूप में भी broadly से उपयोग किए जाते हैं।

consumer विभिन्न सुगंधों वाली मोमबत्तियां खरीदना चाहते हैं। वे unique और customized product खरीदना पसंद करते हैं। यही हाल अन्य सामानों का भी है। आप या तो एक छोटे बैच के साथ शुरू कर सकते हैं या pre order के आधार पर तब तक शुरू कर सकते हैं जब तक कि आप लगातार बिक्री नहीं करते।

7. Solar Business (सोलर बिज़नेस)

सच में आज के समय में ऊर्जा की ज़रूरत काफ़ी ज़्यादा है जो की उत्पन्न नहीं हो रहा है। हमारी ज़रूरत के हिसाब से ऊर्जा हमें प्रदान नहीं हो पा रहा है। पूरी दुनिया में Energy की Demand जैसे-जैसे बढ़ रही है वैसे वैसे इसके Source भी बढ़ रहे है| ऐसे में Solar Filed में कई Business ने काफी अच्छी प्रगति की है और आप भी उसका हिस्सा बनकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

बहुत सी कम्पनी है जैसे की Loom solar जो की आपको तीन तरह से Earning करने का मौका देता है, जिसमे आप –

  • Dealer
  • Distributor और
  • Solar Installer

इत्यादि बनकर अपना व्यवसाय शुरु कर सकते है। वहीं सबसे अच्छा बात यह है की ये सब करने के लिए कम्पनी आपको काफ़ी मदद भी प्रदान करती है।

कम लागत का बिजनेस (Business Ideas in Hindi)

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा start-up centre है। भारत में वर्ष 2019 में 7 unicorn सहित 1300 से अधिक नए start-up जोड़े गए।

डेटा भारत में लोगों की अपना business शुरू करने की इच्छा को दर्शाता है। अपना खुद का कुछ शुरू करने की इच्छा के साथ, वे small profitable business ideas की तलाश करते हैं जो उन्हें अच्छा मुनाफा दिला सकते हैं।

तो, इन low investment और high profit वाले business ideas के साथ, आप अपना start-up शुरू करने पर भी विचार कर सकते हैं।

केवल एक concrete idea की आवश्यकता है। और अगर अच्छी तरह से execute किया जाता है, तो आप भारत के सबसे सफल छोटे business में से एक के मालिक हो सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Business ideas in Hindi with Low Investment 2022 के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को आसान New Investment Business Ideas in Hindi के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह लेख कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखSpecial Ops 1.5 Full Series Download Tamilrockers and Telegram Leaked Online
अगला लेखThe Silent Sea Full Series Download Available in HD on TamilRockers for Free
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

  1. Hello sir mera bhi newspaper theme hain usme ak post ke bad ak post show ho rha hai yani ki infinite load more+ isse band kaise kare

    please help me – My Blog Name – Pay Notebook dot com hain.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here