Top 10 Small Businesses Ideas in Hindi 2022

क्या आप खुद को मालिक बनने का सपना देखते हैं? लेकिन जब आप एक नए enterprise के लिए तैयार महसूस कर सकते हैं और अपने small business ideas in Hindi के बारे में भावुक हो सकते हैं, तो आप किसी दिशा की तलाश में हो जिससे तुम खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। तो आज हम इससे जुड़े कुछ छोटे business के बारे मे बताने जा रहे है, उम्मीद है आपको हमारी ये कोशिश पसंद आएगी।

तो फिर बिना देरी किए शुरू करते हैं Small Business Ideas List Hindi। ऊससे पहले आप कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस कौन सा है पढ़ सकते है।

Small Business Idea से क्या समझते हैं ?

एक successful business man बनने का पहला कदम एक ऐसा business idea खोजना है जो आपके लिए helpful हो। इस article में आप most successful small business ideas Hindi के साथ चलेंगे जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपके customers बढ़ते हैं, वैसे-वैसे आप बड़े business man भी बनने लगते हैं।

small business ideas hindi

एक बिजनेस मेन अपनी earnings के लिए मेहनत करता है जो उसे अपने विचार को successful करने में सफल बनाता है। किसी भी businessman के लिए, एक महान business वह है जो कम पैसे के investment की माँग करता है। ऐसे कई small business idea हैं

जिनमें बहुत कम investment की आवश्यकता होती है। इन idea को, यदि अच्छी तरह से अपनाया जाता है, तो यह माना जा सकता कि आपका बिजनेस  grow करेगा साथ ही आपको profit दिलाएगा। 

Best Small Business Ideas in Hindi

कम investment वाला एक business thought बहुत ही  बेहतरीन प्रस्ताव है। हालांकि, ज्यादातर लोगों को यकीन नहीं है कि वे विचार क्या होंगे और यह उनकी चीजों की योजना में कैसे फिट हो सकता है। 

1. Accounting Business

एक accounting business शुरू करने पर सोच करें। Perfect सलाह की  मांग का क्षेत्र बढ़ रहा है, और accountant के लिए केवल नियमित कर तैयारी से परे सेवाएं देता करने की demand पहले से कहीं अधिक है। 

इस सूची में कई suggestions के विपरीत, एक एकाउंटेंट बनने और अपनी खुद की फर्म खोलने के लिए सही शिक्षा की आवश्यकता होगी, आम तौर पर, आपको स्नातक की डिग्री की जरूरत होगी, और आपको सीपीए के रूप में लाइसेंस प्राप्त करने की भी  जरूरत होगी।

2. Coaching Classes

स्कूल में आपका favorite subject क्या था? क्या आपने maths को एक जादूगर की तरह पार किया या chemistry को या कोई और subject को? 

यदि आप फ्रेंच, स्पेनिश या जर्मन जैसी foreign languages जानते हैं, तो आप आसानी से ऐसी भाषाओं में पढ़ा सकते हैं और बिना किसी बड़े निवेश के एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। students और professionals से हमेशा विदेशी भाषा की classes की demand  होती है

इसलिए आपको एक बिजनेस मेन के रूप में pipeline के सूखने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। idea केवल कम investment और high return के बारे में नहीं है, इसमें नकदी प्रवाह और मांग की भविष्यवाणी की एक निश्चित भावना भी है।

इस तरह के किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन भी लिया जा सकता है आजकल lowest interest rate पर लोन लेना  भी बेहद आसान है।

3. Event & Marriage Llanner

शादियां कभी भी out off fashion नहीं होती हैं। बाजार चाहे फलफूल रहे हो या मंदी के दौर से गुजर रहे हो, शादियों का बाजार हमेशा बना रहता है। इसे जोड़ने के लिए, शादियों में “बड़ी मोटी भारतीय शादियों” से लेकर बहुत ही usualfunction तक शामिल हैं।

 चीजों को observation में रखने के लिए, indian marriage market का अनुमान वर्ष 2017 में लगभग $50 billion था और यह प्रति वर्ष 20 प्रतिशत की rate से expand कर रहा है। यह शादी के योजनाकारों के लिए एक बड़ा offer देता है जो इस तरह के काम कर सकते हैं कि शादी की theme, planning ,decorating caterers और पूरे विवाह समारोह की योजना बनाते हैं और manage करते हैं। 

इसके लिए कर्मचारियों, रसद और व्यवस्थाओं के लिए initially money investment की आवश्यकता होती है जिसके लिए आपके निपटान में small business loan का option है। जबकि initial investment कम है, एक बार व्यापार के standards पूरे होने के बाद अच्छा return मिलता है।

4. Computer Trainer

हम एक ऐसे युग में हैं जहां कंप्यूटर की knowledge और efficiency की बहुत मांग है। यदि किसी के पास यह basic thought  है कि कंप्यूटर को कैसे चलाया जाए और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के उत्पादों जैसे कि वर्ड, एक्सेल और पॉवरपॉइंट जैसे सरल tools के साथ कैसे काम किया जाए, तो व्यक्ति के रोजगार की संभावना बहुत अधिक है।

 इसलिए, कंप्यूटर, प्रोग्रामिंग और टेक्नोलॉजी के उभरते क्षेत्रों जैसे artificial intelligence, blockchain, data analysis आदि सीखने की बहुत मांग है। 

क्या आप ऐसे किसी क्षेत्र के स्पेशलिस्ट हैं? यदि हाँ, तो आप एक इंटरनेट कनेक्शन, कुछ कंप्यूटर और टीचिंग की सहायक सामग्री जैसे white board, projector आदि से लैस एक training centre शुरू कर सकते हैं।

 business runs with knowledge और इसलिए शुरूआती खर्च के बाद निवेश कम होता है। कॉलेज के छात्रों, कामकाजी पेशेवरों आदि के लिए कई बैच चलाए जा सकते हैं और बहुत कम शुरुआती निवेश पर अच्छा लाभ कमाया जा सकता है।

5. Personal Chef

एक खानपान बिजनेस के समान, लेकिन कम investment और शायद अधिक लचीला, आप एक personal chef के रूप में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

आप परिवारों या व्यक्तियों के लिए खाना पकाने के साथ-साथ food planning और dish making में उनकी मदद करने के लिए अपनी cooking knowledge का उपयोग कर सकते हैं। 

इस तरह के सेवा व्यवसाय के साथ, आप अपने खाना पकाने के साथ और अधिक व्यक्तिगत हो जाएंगे, जिससे आपको सभी प्रकार के लोगों के साथ एक-एक करके काम करने और उनके diet, पसंद और नापसंद को navigate करने का अवसर मिलेगा।

6. Business Consulting

यदि आप लंबे समय से बिजनेस की दुनिया में हैं, तो लोग आपके business में आपकी knowledge और experience को जानने की इच्छा जरूर रखते होंगे। 

क्यों न उस सारी जानकारी को एक advisor के रूप में एक नए करियर में बदल दिया जाए?

 आप business conferences  में बोलने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, एक नए व्यवसाय के लिए advisory team में सेवा कर सकते हैं या learning के आधार पर मौजूदा बिजनेस की रणनीति को आकार देने के लिए अपनी विशेषज्ञता उधार दे सकते हैं।

7. Social Media Management

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक special management की मांग करती है जो अधिकांश बिजनेस मालिकों को पता है कि उन्हें इसकी आवश्यकता है, लेकिन कुछ ही अच्छा करने में eligible हैं। 

यदि आप अपने phone, Instagram पर अपने भोजन के समय भी चिपके रहते हैं और अपनी  ज्यादातर बातचीत 280 word या उससे कम में करते हैं, तो बिजनेस के मालिकों के एक client बेस्ड का काम करने पर सोचे, जिन्हें अपने brand के सोशल मीडिया platform को manage करने में आप जेसे लोगों की जरूरत है 

8. Home Made and Craft Material Selling

अगर आप एक निर्माता हैं—चाहे आप DIY साबुन, मोमबत्तियां, सॉस, या मिट्टी के बर्तन बनाते हों—आप एक ऑनलाइन व्यापार विचार खोजने के लिए एक अद्वितीय स्थिति में हैं क्योंकि सामान आपके हाथों में है। यह एक Small Manufacturing Business Ideas in Hindi है।

इस सूची के कई अन्य विचारों के विपरीत, आपको शिपिंग और इन्वेंट्री मैनेज करने पर विचार करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप  every order के आधार पर या एक छोटे बैच के साथ  शुरुआत कर सकते हैं 

जब तक कि आप लगातार demand create करना शुरू नहीं करते। वास्तव में, Shopify पर  घर पर पार्ट टाइम बिजनेस के साथ शुरुआत की, अपने घरों से Etsy पर या दोस्तों और परिवार को बेचकर, अपने उत्पादों की मांग स्थापित करने के बाद फुल टाइम बिजनेस के मालिकों के रूप में विकसित हुए।

 बस अपने सामान की कैटगरी के किसी भी नियम का ध्यान रखें, विशेष रूप से ऐसी किसी भी चीज़ के लिए जिसे ग्राहक खाएंगे, सांस लेंगे या अपनी त्वचा पर लगाएंगे।

9. Medical Material Courier Services

यदि आपके पास एक vehicle और अच्छा time management skills हैं, तो अपनी courier services बनाने पर विचार करें – विशेष रूप से, एक medical material courier services। 

एक ड्राइवर के रूप में, आप चिकित्सा वस्तुओं जैसे प्रयोगशाला के नमूनों, दवाओं और उपकरणों के परिवहन के लिए जिम्मेदार होंगे। आप अपना कूरियर व्यवसाय स्वयं शुरू कर सकते हैं, या आपके लिए काम करने के लिए अन्य ड्राइवरों को किराए पर ले सकते हैं।

10. Digital Marketing

यह small business ideas in Hindi from home से एक है। डिजिटल मार्केटिंग का महत्व हर बीतते दिन के साथ बढ़ता जा रहा है, लेकिन बिजनेस के लिए ऑनलाइन अव्यवस्था में कटौती करना और खुद को ठीक से बाजार में लाना भी कठिन हो जाता है। 

डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं हमेशा मांग में रहती हैं, और कई small and Middle companies एक महंगी इन-हाउस टीम स्थापित करने के बजाय उन्हें आउटसोर्स करना पसंद करती हैं। 

यदि आपके पास कंटेंट मार्केटिंग, पेपर-क्लिक विज्ञापन, वेब डेवलपमेंट या सोशल मीडिया मैनेजमेंट में चॉप है, तो आप एक ऐसे बिजनेस अवसर का लाभ उठा सकते हैं जो आपको घर से काम करने की फ्रीडम देता है 

11. Website Designing

आज की डिजिटल दुनिया में शायद ही आपको कोई ऐसी कंपनी मिलेगी जिसकी अपनी वेबसाइट न हो। भले ही यह एक page की वेबसाइट हो, बिजनेस के लिए ऑनलाइन stand करना आवश्यक हो गया है।

 ताजा और प्रभावशाली दिखने के लिए कंपनियां अपनी वेबसाइट के डिजाइन में सुधार करती रहती हैं। वेबसाइट डिज़ाइन यदि आपके पास सभी आवश्यक कौशल हैं, तो वेबसाइट डिज़ाइन का बिजनेस करना आपके लिए सबसे अच्छा option हो सकता है।

 उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको बहुत से ग्राहक और कुछ पेशेवर मिल सकते हैं। यह छोटे व्यवसाय के विचारों में से एक है, जिसने वास्तव में कई लोगों के लिए अच्छा काम किया है।

घर से शुरू करने वाले बिजनेस आइडिया कौन से हैं?

ऐसे बहुत से business है जिन्हें हम घर से शुरू कर सकते हैं उनमें से कुछ यह है  वेबसाइट डिजाइनिंग,  ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग और होम मेड एंड क्राफ्ट मैटेरियल सेलिंग! 

Small businesses क्या होता है? 

एक successful business man बनने का पहला कदम एक ऐसा business idea खोजना है जो आपके लिए helpful हो। इस article में आप small business idea के साथ चलेंगे जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपके customers बढ़ते हैं, वैसे-वैसे आप बड़े business man भी बनने लगते हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Small Business Ideas in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को आसान Business Ideas in Hindi के बारे में समझ आ गया होगा।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह post पोपुलर Small Business Ideas List Hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखRAM क्या है, इसके प्रकार और प्रयोग क्या क्या है?
अगला लेखEmail ID कैसे बनाये? Gmail, Outlook, Yahoo में ईमेल आईडी कैसे बनाते है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here