BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

आज के इस लेख में हम BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे के बारे में जानेंगे. नोट बंदी की समस्या से लड़ रहे भारत के आम इंसानो की मदद करने के लिए हमारे प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 30 दिसम्बर 2016 को एक नया और अनोखे app का launch किया है जिसका नाम है BHIM और इसके उपयोग से पैसे की लेन देन एक bank account से दुसरे bank account में हम बहुत ही आसानी से कर पाएंगे ऐसा दावा हमारी सरकार ने किया है।

मैंने आपको UPI के बारे में पिछले लेख में बताया था की हम उसकी मदद से सभी तरह के bill payment जैसे mobile recharge, online payment, money transfer इत्यादि को बिना किसी परेशानी के cashless transactions कर पाएंगे.

UPI को support करने के लिए बहुत सारे applications पेहले से ही मौजूद हैं और उन सभी का इस्तेमाल cashless transactions करने के लिए ही किया जाता है. BHIM app भी उसके लिए ही बनाया गया है पर ये दुशरे सभी UPI applications से अलग है। वो कैसे ये जानने के लिए आपको BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें इस लेख को पढ़कर पता चल जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं.

BHIM App क्या है?

BHIM का पूरा नाम है Bharat Interface for Money, ये भारत सरकार द्वारा एक नयी पहल शुरू की गयी है जिसके जरिये से हम अपने mobile के मदद से तेज, सुरक्षित और भरोसेमंद cashless payments कर सकते हैं।

BHIM दुसरे UPI applications और banks accounts के साथ मिलकर आसानी से पैसे की लेन देन करता है और इसको विकसीत NPCI यानि की National Payments Corporation of India ने किया है.

bhim app kya hai

BHIM app से हम पैसे एक account से दुशरे account में भेज भी सकते हैं और receive भी कर सकते हैं वो भी कुछ ही मिनटों में. अगर आप BHIM app का इस्तेमाल कर रहे हैं और जिसे आपको पैसे भेजने हैं वो किसी दुसरे UPI apps का इस्तेमाल कर रहा है तब भी आप आसानी से उसे पैसे भेज सकते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होगा इसके अलावा और कोई भी bank details को भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

BHIM app की खासियत दुसरे UPI app के मुकाबले ये है की अगर सामने वाले व्यक्ति का UPI में account नहीं है तो आप उस व्यक्ति का bank का IFSC code और MMID code डालकर भी पैसे सीधे उनके account में भेज सकते हैं।

BHIM app दुसरे मोबाइल wallet applications जैसे Paytm और MobiKwik से बहुत अलग है और इस की खासियत ये है की आपको receiver को पैसे भेजने के लिए उनके account नंबर को याद रखने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है.

BHIM app का इस्तेमाल हम सिर्फ money transfer करने के लिए ही नहीं बल्कि दुशरे सभी तरह के online payments करने के लिए भी कर सकते हैं. इस applications को फिलहाल Android users के लिए launch किया गया है और बहुत ही जल्द ये दुसरे mobile platform के लिए भी उपलब्ध हो जायेगा।

ये app अभी के लिए सिर्फ English और Hindi भाषा को support करता है धीरे धीरे ये भारत के सभी भाषाओँ को support करने लगेगा जिससे आम इंसान को payment करने में और भी आसानी होगी.

BHIM app का इस्तेमाल कैसे करें?

BHIM app का इस्तेमाल करने के लिए हमारा bank में account होना बहुत ही जरुरी है तभी जाकर हम इस app का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे अगर हमारा bank में account नहीं है तो हम इस app का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. BHIM app का इस्तेमाल आप free में कर सकते हैं, चलिए अब जान लेते हैं की BHIM app का इस्तेमाल कैसे करते हैं-

सबसे पेहले अपने phone में Play Store में जाकर इस app को download कर install कर लीजिये. Install कर लेने के बाद इसे open करिए, open करने के बाद आपसे भाषा चुनने के लिए पूछेगा जहाँ दो भाषा मौजूद होंगे English और Hindi. कोई भी एक भाषा अपने मर्जी से चुन लीजिये उसके बाद ठीक निचे NEXT का option होगा उस पर click कर लीजिये.

दुसरे screen पर welcome किया जायेगा वहां पर भी next के option पर click कर आगे बढ़ना है. आगे BHIM app के features के बारे में बताया गया है जिसमे लिखा है की सभी तरह के payments UPI के सुरक्षित network के जरिये होगा और आप कभी भी किसी भी वक़्त अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसे सीधे उनके bank account में भेज सकते हैं. इसके अलावा आप QR code set कर के भी आसानी से पैसे जल्दी भेज सकते हैं.

उसके बाद आपको mobile number verification के लिए देना होगा तो आगे click कर आपको आपके मोबाइल में जो SIM लगे हुए हैं वो दिखाई देगा आपको अपने उसी नंबर या SIM को चुनना है जो आपके bank के account में registered है.

अगर आपके मोबाइल में मौजूद SIM आपके bank से link होकर नहीं है तो ये app आपके मोबाइल में काम नहीं करेगा. इसलिए वोही SIM choose करिए जो आपके bank account से link हो कर है उसके बाद next पर click कर लीजिये. click करते ही आपका नंबर verify किया जायेगा और BHIM app से आपके नंबर पर एक SMS verification के लिए जायेगा.

कुछ ही समय में आपका नंबर verified हो गया है ऐसा दिखा देगा उसके बाद आपको एक pass-code generate करने के लिए कहेगा जहाँ आपको 4-digit का password अपने मन से choose करना होगा और उसे याद भी रखना होगा, ये इसलिए होता है ताकि कभी कोई दूसरा व्यक्ति आपका phone को इस्तेमाल कर आपके account से पैसे चुरा ना सके इसके लिए BHIM को protect करके रखने की बहुत जरुरत है.

Pass-code set कर लेने के बाद सबसे ऊपर आपके नंबर से link होकर जो भी bank account होगा उसका नाम आपको दिखा देगा जैसे ICICI Bank, HDFC Bank इत्यादि जिसका मतलब है की BHIM app ने आपके नंबर पे registered bank के details को save कर लिया है.

उसके बाद आपको payment भेजने और receive करने का option मिलेगा और QR code generate करने और QR Scan कर payment करने का option भी वहां मौजूद होगा. निचे My Information में Bank account का option होगा उस पर click करके app check कर सकते हैं की आपका bank account app में link हुआ है या नहीं.

BHIM app automatically आपका registered bank के साथ link कर लेता है, अगर आपका bank account link नहीं हुआ होगा तो आप manually भी bank का list में जाकर choose कर सकते हैं.

BHIM app में बस एक ही कमी है की आप एक मोबाइल में सिर्फ एक ही bank account को access कर सकते हैं, जिसका मतलब है की अगर आपका bank में एके से ज्यादा account है और आपका नंबर सभी account में same है तो आप सिर्फ एक ही bank account का इस्तेमाल इस app में कर सकते हैं.

तो अगर आपका नंबर दो bank account से link हो कर है तो आपको bank selection option में जाकर एक bank को select करना होगा. उसके बाद आप आसानी से cashless transactions कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं.

अगर आपके पास smartphone नहीं है या आपके phone में internet नहीं है तब भी आप BHIM app का इस्तेमाल अपने मोबाइल में *99# dial करके कर सकते हैं.

BHIM app कौन से Bank को support करता है?

लगभग सभी bank को BHIM app support करता है.

Allahabad BankAndhra BankAxis BankBank of Baroda
Bank of MaharashtraCanara BankCatholic Syrian BankCentral Bank of India
DCB BankDena BankFederal BankHDFC Bank
ICICI BankIDBI BankIDFC BankIndian Bank
Indian Overseas BankKotak Mahindra BankOriental Bank of CommercePunjab National Bank
Induslnd BankRBL BankSouth Indian BankStandard Chartered Bank
Karnataka BankSyndicate BankUnion Bank of IndiaState Bank of India
Karur Vysya BankUnited Bank of IndiaVijaya BankYes Bank Ltd

भीम (BHIM) किस देश की कंपनी है?

भीम (BHIM) हमारे भारत देश की कंपनी है।

भीम (BHIM)का मालिक कौन है?

BHIM वित्तीय लेनदेन करने के लिए भारत सरकार की NPCI यानी भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया एक मोबाइल ऐप है।

भीम यूपीआई को कब और किसके द्वारा लॉंच किया गया था?

भीम यूपीआई को December 2016 को देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा BHIM app को लांच किया गया था। 

आज आपने क्या सीखा

आशा करती हूँ की आपको ये लेख BHIM app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? पसंद आये. अगर आपने अब तक इस app का इस्तेमाल cashless transactions के लिए नहीं किया है तो एक बार जरुर करिए और हमें अपनी राय बताइए की आपको ये app कैसा लगा. इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमसे comment कर पूछ सकते हैं.

पिछला लेख4G क्या है, इस Technology के Features और Limitation
अगला लेखHello Google Kaise Ho – हाई गूगल कैसे हो?
Sabina, Hindime के सह-संस्थापक और Senior Editor हैं. इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है. वहीँ ये ऐसे content लिखने में पसंद करती हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके बहुत काम आये.

62 COMMENTS

  1. Sabina ji main bhim ko kafi dino se chala raha hu abhi mob repair ki wajah se dubara download kiya to mob verified nahi kar raha hai kya karu.

    • Himanshu ji, aap Bhim App को Computer में Bluestacks software के मदद से इस्तमाल कर सकते हैं.

    • Hello Shareef ji, mobile number aap bahut se tarikon se register karwa sakte hain jaise ki ATM ke dwara, bank ke contact centre se sampark karke, internet banking ke dwara, Phone banking ke dwara bhi.

  2. meam mera naam kapil kumar hai .bhim app se paisa transfer krne ki limit kitni hoti hoti hai,, isme maximam kitni lmite me money transfer kr sakte hai

    • Hello kapil ji, Bhim app mein ek transaction mein aap maximum 20k rupees bhej sakte hain, wahin daily ki maximum limit hai 40k rupees. k= thousand

  3. Thank you Sabina
    JEE main aap ki baat se sehmat Hoon Mai sikindar Sah to my Paytm use karta hoon to PayTM main Bhim apps hai Jisme use kar Chuka Hu kai baar aur bahut achha hai aur aap ke dekhe Jhankar sahi mein bahut Khubsurat si Baat Hai thank you Dhanyavad aapka

  4. BHIM ka use krne k lyemoney transaction krne k lye Atm card hona jruri hai ya nahi bhim aap bank se atachh krne ke liye atm chye ya nahi

  5. Maine bhai ka mobile number likh kar paisa bheja….usko koi MSG nhi aaya…. mere pass successful ka msg bhi AA gya…mere dwara bheja gya money kaha gya….kab tak PTA chal skta h…

    • Hello Omprakash ji, BHIM mein aap maximum of Rs 10,000 per transaction and Rs 20,000 limit within 24 hours tak ka transaction kar sakte hain.

  6. BHIM app से पैसा भेजा पैसा नहीं गया और पैसा कट गया तो कहा कम प्लेन करे

  7. मैं 13 अप्रैल को 10000 का तीन बार ट्रांजेक्शन किया ।तीनो बार मेरे खाते से पैसे डेविट हो गए लेकिन उस खाते में पैसे क्रेडिट नही हुए।अभी 2 माह से अधिक हो गए लेकिन मेरे खाते में पैसा नही वापस आया।कस्टमर केअर से बात करने पर मेल करने को कहा गया मैंने मेल भी किया जो 1माह से ज्यादा हो गया।मै क्या करूँ?

  8. Sabina bete, I am retired banker, Jagdish Uncle. Can briefly define How to load Motivational Videos on youtube? and also how to attached Adsense account with youtube? for something gaining.

    • Hello Uncle.
      You have to record your videos thorough a smartphone or camera, then you can upload it on YouTube.
      After that, you can apply for Adsense from Settings page.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here