YouTube Subscription
Home PAN (Personal Area Network)

PAN (Personal Area Network)

PAN का Full Form होता है “Personal Area Network.” एक PAN असल में ऐसा network होता है जो की connected devices से बना हुआ होता है वहीँ इसे केवल एक ही person द्वारा इस्तमाल किया जाता है. ये allow करता है devices को जैसे की computers, tablets, smartphones, और smartwatches को एक दुसरे के साथ communicate करने के लिए.

एक PAN अपने में काफ़ी सारे different connections को शामिल किया हुआ होता है, जिसमें आते हैं Ethernet, Wi-Fi, और Bluetooth. उदाहरण के लिए, एक desktop computer शायद connect हो सकती है एक personal router के साथ via Ethernet और एक tablet connect हो सकता है via WiFi. एक smartphone communicate कर सकता है एक computer के साथ via Wi-Fi और एक smartwatch via Bluetooth के.

“Smartphone tethering” एक common type की PAN होती है, जिसमें की एक laptop या कोई दूसरा device connect होता है Internet के जरिये वो भी एक smartphone की cellular data connection के साथ. अगर आपकी mobile plan इसे allow करें तब, आप अपने smartphone को set up कर सकते हैं एक “mobile hotspot” या “personal hotspot” के तोर पर जो की इसे बना देती है एक wireless router के तरह काम करने के लिए जब वो internet के साथ जुडी हुई होती है.

अब आप चाहें तो अपने smartphone को connect कर सकते हैं अपने computer या tablet के साथ जैसे की आप connect करते हैं एक Wi-Fi router के साथ. Tethering की प्रक्रिया होती है Bluetooth, Wi-Fi, या USB के जरिये, ये निर्भर करता है device के ऊपर.

चूँकि PANs की design को limit किया गया होता है एक single user तक ही, इसलिए उन्हें अक्सर secure किया जाता है automatically, जिसमें केवल authorized devices की connection को ही accept किया जाता है. इसलिए बेहतर इसी में है की आप अपने connection settings को duble-check कर लें ये sure होने के लिए की एक password की जरुरत है भी या नहीं, उसके साथ केवल authorized devices को connect होने की ही इजाजत है, न की सभी लोगों के लिए.

« Back to Wiki Index
16,461FansLike
1,986FollowersFollow
499FollowersFollow
16,500SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स