Paytm Physical Debit Card क्या है और कैसे Apply करे?

क्या आपको Paytm के नए Paytm Physical Debit Card क्या है के बारे में जानकारी है? अगर नहीं तो आज का post आपके लिए बहुत जानकारी प्रदान करने वाला है. हाल ही में ही Paytm ने अपने नए updates के साथ इस नयी सुविधा को भी launch किया है. इस सुविधा के अंतर्गत अब Paytm अपने Users को Physical Debit Cards offer कर रहा है. वो इस atm card की मदद से बड़े आराम से अपने पैसे निकटवर्ती ATM से निकलवा सकते हैं. Company ने अपने Paytm Bank feature के बाद अब इस नयी features से लोगों से अपने संपर्क को और भी मजबूत कर लिया है.

इन cards को users normal ATM Cards के तरह ही इस्तमाल कर सकते हैं. लेकिन यहाँ एक बात जानना बहुत ही जरुरी है की ये cards केवल Paytm Payment Bank के Account Holders ही इस्तमाल कर सकते हैं. पहले यह Bank अपने users को केवल digital debit card ही प्रदान करता था नए individual saving account खोलने पर. इस नए feature से अब users virtual debit card के साथ साथ अब Physical debit card भी प्राप्त कर सकते हैं. इन physical debit card का इस्तमाल आप एक normal atm card के जैसे ही कर सकते हैं कोई भी transactions कर ने के लिए. चूँकि इस नए feature के संधर्व में internet पर पूरी जानकारी मेहजुद नहीं है इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Paytm Physical Debit Card क्या है और इसे online apply कैसे करें के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे आप सभी को इस विषय में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त हो, तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Paytm Physical Debit Card क्या है

PayTm Debit Card Kya Hai

कुछ दिनों पहले जब Paytm के CEO Vijay Shekhar Sharma जी ने Twitter पर tweet किया था की वो एक नए feature को खूब शीघ्र शुरू करने वाले है तब लोगों में इस नयी feature को लेकर काफी उत्सुकता दिखाई दी थी. और आख़िरकार जब उन्होंने इस नयी सुविधा के विषय में सबको बताया तब उन्हें लोगों की ओर से बहुत अच्छा response मिला. Paytm की यह नयी Physical Debit Card आम ATM card के तरह ही है और इसका इस्तमाल भी आप एक normal debit card के तरह ही कर सकते हैं.

कई लोग जो की Paytm से जुड़े हुए हैं उन्हें तो Paytm के Virtual Debit Card के विषय में पता ही होगा. ठीक उसी तरह ही ये भी केवल उस virtual debit card का physical form ही है. जैसे की Paytm Payment Bank की website पर ये बात लिखित है की Customer के physical debit card और virtual debit card का number समान रहेगा. इन cards को आप किसी भी ATM में इस्तमाल कर सकते हैं, इसके साथ किसी भी online या offline store में आप shopping के लिए भी इस्तमाल कर सकते हैं. एक और महत्वपूर्ण बात है की ये Rupay card होने के कारण इसे केवल भारत में ही इस्तमाल किया जा सकता है.

Paytm Debit Card के Charges

दुसरे banks के तरह जहाँ आपको एक minimum balance maintain करना होता है, यहाँ Paytm Payments Bank Account पर आप zero balance maintain कर सकते हैं जो की इसकी एक बहुत बड़ी खूबी है. दुसरे banks के तरह Paytm भी अपने users को Savings पर 4% interest प्रदान करती है, और transactions से सम्बंधित सारे SMS alerts Free होते हैं.

इस physical card का इस्तमाल आप किसी भी bank के atm से पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं. Metro cities जैसे की Mumbai, New Delhi, Chennai, Bengaluru, Kolkata and Hyderabad, में पहले के तीन withdrawals बिलकुल मुफ्त होंगे सभी महीने, वहीँ इसके बाद के transactions के लिए आपको Rs 20 per transaction का भुकतान करना पड़ेगा, और Rs 5 per transaction mini statement, balance check or PIN change के लिए.

ये digital debit card या virtual debit card पूरी तरह से मुफ्त होगी वहीँ इस नए RuPay physical debit card, के लिए आपको Rs 120 का भुकतान one-time charge के तोर पर प्रदान करना होगा, इसके बाद सालाना Rs 100 का भुकतान करना होगा. अगर किसी वजह से आपका card खो जाता है तब नए card को एक और बार reissue और delivery करने के लिए आपको Rs 100 का भुकतान करना होगा. Online funds transfers, जैसे की NEFT, UPI, IMPS और किसी दुसरे Paytm payments bank account को transfer करना भी बिलकुल मुफ्त है.

जहाँ online passbook और statements बिलकुल मुफ्त है वहीँ आपको physical statement के लिए Rs 50 का भुकतान delivery charges के तोर पर देना होगा. इसके अलावा Paytm wallet से दुसरे bank account पर fund transfer करने के लिए users को three percent का charges पड़ेगा.

अगर हम transactions की बात करें तब एक दिन में आप maximum Rs.25,000 तक withdraw कर सकते हैं अपने Paytm debit card से किसी भी ATM से. वहीँ maximum transaction limit किसी POS (Point of Sale)पर per day में Rs.2,00,000 तक कर सकते हैं.

Paytm Bank Account Verification कैसे करें

अगर आपने कभी भी Paytm Bank का इस्तमाल नहीं किया है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही जरुरी है की Account Verification कैसे किया जाये. Paytm Account के लिए Apply करने के बाद, हमें Account Verification का जरुरत होता है और Paytm Bank Account Verification के मुख्य दो option Paytm App में दिए गए हैं.

1. Agent Verification
2. Center Verification

अगर हमने Agent Verification Option Select किया है तो इसके लिए एक Paytm agent हमारे द्वारा बताए गए Address पर आता है और हमारा Account verify करता है इसके बाद हमारा account Verified होता है और Activate भी हो जाता है.

ठीक उसी तरह अगर हम Center Verification Option select करते है तो हमें App पर अपने नजदीकी बहुत से Paytm Verification Center का Address दिखाई पड़ता है. इसमें से कोई भी नजदीकी Center select कर हम Account verification के लिए जा सकते है और अपना Account Activate करा सकते है.

जब हमारा Paytm payments bank account Activate हो जाता है तब हमें तुरंत Paytm Digital ATM Card App में मिल जाता है. लेकिन अगर हमें Physical Paytm ATM Card चाहिए तो इसके लिए हमें एक online Request Send करना होता है, जिसके विषय में हम आगे जानेंगे.

How to Get PayTm Physical Debit Card

यहाँ पर में आप लोगों को इस debit card को कैसे order करें के विषय में step wise बताने जा रहा हूँ जिससे आपको इसे online order करने में कोई भी दिक्कत नहीं आये.

Step One
सबसे पहले आपको Paytm app खोलना होगा अपने Android और iOS smartphone पर, जिसके बाद आपको ‘Paytm Payments Bank’ icon पर tap करना होगा जो की निचे corner पर दायें और स्तिथ होगा.

Step Two
यहाँ इस page पर आप virtual debit card, wallet balance जैसे कई option देख सकते हैं. निचे Scroll पर आपको एक section दिखाई पड़ेगा जिसपर लिखा होगा “bank account services”. इस bank account services के निचे में आपको “Debit & ATM card” मिलेगा जिसे आपको tap करना है.

Step Three
उसके बाद के screen पर, आप अपने virtual debit card देख सकते हैं, जहाँ आपको कई option जैसे की कैसे card को block करें, और एक नए card के request option भी दिखाई पड़ेगा जिसपर लिखा होगा “request for card,” जिसे आपको tap करना होगा नए card के लिए.

Step Four
इसके उपरांत आप अपने card details और आपके registered address को देख सकते हैं. इसी address के side पर आप एक छोटा radio button देख सकते हैं जिसे click करने पर आपको address select करने का option दिखाई पड़ेगा जिसके बाद आपको “proceed to pay” का option दिखेगा जो की highlighted प्रतीत होगा. इसे Tap करने पर आपको Rs 120 का charge भुकतान करना पड़ेगा, एक बार आपका payment successful हो जाने पर आपके दिए गए address पर कुछ दिनों के भीतर physical debit card deliver कर दिया जायेगा.

इसके साथ आप अपने debit card का delivery status भी बिच बिच में देख सकते हैं.

How to Activate PayTm Debit Card

Paytm ATM Card से सम्बंधित FAQs:

भले ही आप Paytm Debit Card online मंगवा लें लेकिन यदि आप उसे सही तरीके से activate न करवाएं तब वो केवल एक plastic card ही रहेगा. इसलिए यहाँ पर मैंने ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब आपको बताने जा रहा हूँ जिसे आपके मन में Paytm Debit Card से सम्बंधित और कुछ भी doubts नहीं रहेगा.

Q1: ये बहुत लोग पूछते हैं की Paytm ATM/Debit Card Activate कैसे करे?
A1: अगर आप अपना ATM Card Activate कराना चाहते हैं तब आपको पहले paytm app open करना होगा उसके बाद Bank option में जाना होगा और वहां पर Debit & ATM Card के option पर click करना होता है. उसके बाद आपको “Activate ATM Card” Option दिखाई पड़ेगा जिसे आपको क्लिक करना होता है और फिर ATM Card के पीछे दिए QR Code को Scan करना होता है. जैसे ही आप QR Code Scan करते हैं उसके बाद आपको Paytm Pass Code भी दर्ज करना होता है और अपने दिए गए Details verify करना होता है. उसके उपरांत ही आपका Paytm ATM card Activate हो जाता है और आप उस ATM card का PIN Set कर सकते है.

Q2: क्या हम ATM/Debit Card को Paytm Wallet balance के लिए Use कर सकते है?
A2: इसका जवाब है नहीं, हम Paytm ATM Card का इस्तमाल केवल Saving Account के Transactions के लिए कर सकते है.

Q3: क्या हम ATM/Debit Card को International Payment कर सकते है?
A3: नहीं, Paytm Debit Card का इस्तमाल केवल domestic payment (भारतीय व्यवसाय) और Online और Offline Merchants से खरीदारी के लिए किया जा सकता है, क्यूंकि ये RuPay Card होता है जिसे केवल भारत में ही इस्तमाल में लाया जा सकता है.

Q4: कोई user इस Paytm के ATM/Debit Card के माध्यम से Maximum कितना Payment कर सकता है?
A4: Paytm के इस Debit Card से आप maximum 25,000 रुपये का Transaction कर सकते है और वो भी per day और per transaction में.

Q5: क्या Paytm के ATM/Debit Card से Transaction करने पर कोई charge लगता है?
A5: Paytm के इस ATM/Debit Card से आप हर महीने 3 Free (मुफ्त) के ATM Transaction कर सकते हैं उसके बाद अगर कोई Transaction करते है उसके लिए 20 per transaction के हिसाब से charge देना होगा और Mini statement और balance check के लिए Rs. 5/- per transaction pay करना होगा.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Paytm Physical Debit Card क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Paytm Physical Debit Card के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Paytm Debit Card कैसे अप्लाई करे कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

HindiMe Community

13 COMMENTS

    • Hello ankit ji, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  1. Hello, Apka Post Likhne Ka Tarika Muje kafi acha lagata hai, aur aapka Blog Bhi. Khusi Hoti hai ki log mera blog bhi padte hai. Pahle main only English Language me Blog run karta tha par ab hindi me Bhi chal ra hai.
    Thanks

    • Thanks Pradeep ji. Aap bhi apne blog par achha likhte hain bas thoda patience chahiye phir aap bhi ek achhe blogger ban sakte hain dusron ke tarah. yadi kisi cheez ke wisay mein janna hai tab अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here