Ration Card क्या है और कैसे Apply करे?

क्या आप जानते हैं की ये Ration Card क्या है? क्यूँ Ration Card को एक valid id proof के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है? इस छोटे से कागज के टुकड़े की क्या विसेश्ताएं हैं ? यदि इन सभी सवालों के उत्तर आपके पास नहीं हैं और आप इसके विषय में जानना चाहते हैं तो आज की ये Post Ration Card क्या है आपको आगे जरुर पड़ना चाहिए. यहाँ इस Post के माध्यम से आज में आपको राशन कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ जिससे आपके मन में इस card को लेकर कुछ भी संकाएँ और नहीं रहेंगी.

जैसे की आपने पहले भी बहुत बार Ration Card (राशन कार्ड) के सम्बन्ध में सुना होगा की आखिर क्या होता है और इसे किस काम के लिए इस्तमाल किया जाता है इत्यादि. यदि हम आसान भाषा में कहें तो ये एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके इस्तमाल से भारत के आम नागरिक उचित मूल्य में दुकानों या राशन डिपो से सामान खरीद सकते हैं. यह राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वित्तरण प्रणाली के अनुसार अपने नागरिकों को जरी किया जाता है. इसके विषय में पूरी जानकारी आगे मैंने समझाने की कोशिश करी है. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Ration Card क्या होता है और ये इतनी जरुरी क्यूँ है.

राशन कार्ड क्या है (What is Ration Card in Hindi)

Ration Card Kya Hai

Ration card उन official document को कहा जाता है जिन्हें की state governments के द्वारा issue किया जाता है भारत में आम लोगों के लिए जिसके मदद से वो subsidized rates में अनाज एवं दुसरे खाद्य प्रदार्थ खरीद सकते हैं Public Distribution System (जो की National Food Security Act के अंतर्गत आते हैं). इसके अलावा वो एक बेहतर प्रकार का identification भी होते हैं सभी भारतीय के लिए.

आम तोर से Stаtе Gоvеrnmеntѕ इन Rаtiоn Cаrdѕ को ख़ास तोर से Abоvе Pоvеrtу Line, Bеlоw Poverty Line और Antуоdауа families को प्रदान करती हैं और इसके साथ बिच बिच में реriоdiсаl rеviеw भी करती हैं इन Rаtiоn Cаrdѕ को check करने के लिए. अभी तो आप अपने Rаtiоn Cаrd को एक proof оf idеntifiсаtiоn के तोर से प्रदान कर सकते हैं जब आप किसी government की service के लिए apply कर रहे हों तब.

भारत में कोन इन Ration Cards को distribute करता है?

भारत में ration cards को State Government के द्वारा issue किया जाता है. इसलिए Ration Card से सम्बंधित सभी चीज़ें जैसे की नए ration card के लिए apply करना, खोये ration card की प्राप्ति, Name Change को राज्य सरकार ही संभालती है.

Ration Card के प्रकार

राष्ट्र खाद्य सुरक्षा नियम (National Food Security Act) NFSA, के अधीन भारत के सभी राज्य सरकार को पहले ऐसे परिवारों को खोजना होता हैं जो की इस नियम के अंतर्गत आते हैं. जिन्हें वो public distribution system के माध्यम से अनाजों को subsidised rates (normal rates से कम करना जो की किसी भी गरीब व्यक्ति के लिये देने योग्य हो) में इन चुनिन्दा परिवारों तक पहुँचाने के काम करते हैं इसके साथ उन्हें Ration cards को पहुँचाने के काम भी करते हैं.

NFSA के अंतर्गत मुख्य रूप से दो प्रकार के ration cards होते हैं :

  • Priority ration cards :
    इन cards को उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जो की राज्य सरकार के द्वारा तय किये गए eligibility criteria को fulfill करते हैं. इन परिवारों के प्रत्येक सदस्य को to 5 kilograms का अनाज मुहया किया जाता है.
  • Antyodaya (AAY) ration cards :
    इस cards को बहुत ही गरीब लोगों को प्रदान किया जाता है. यहाँ सभी AAY परिवारों को 35 kilograms का अनाज मुहया किया जाता है.
    जब NFSA नहीं बना था तब मुख्य रूप से तीन प्रकार के ration cards हुआ करते थे :
  • Above Poverty Line (APL) ration cards उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जिनकी family income Planning Commission के द्वारा तय किया गया limit से ज्यादा हो. मतलब की वो poverty line (गरीब रेखा) के ऊपर हो. इन सभी families को 15 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा. (वो भी availability के अनुसार).
  • Below Poverty Line (BPL) उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जिनकी family income Planning Commission के द्वारा तय किया गया limit से कम हो. मतलब की वो poverty line (गरीब रेखा) के निचे हो. इन सभी families को 25-35 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा.
  • Antyodaya (AAY) ration cards उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जो गरीबों से भी ज्यादा गरीब हों.जिनकी कुछ भी खरीदने का सामर्थ्य नहीं होता है. इन सभी families को 35 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा.

Ration Card को apply करने के लिए दस्तावेज (Documents required for applying Ration card)

यहाँ पर में आप लोगों को वो सारे documents के विषय में जानकरी दूंगा जो की आपको Ration card apply करते वक़्त काम आ सकते हैं.

  • Elесtriсitу Bill
  • Wаtеr Bill
  • Gаѕ Cоnnесtiоn Bill
  • Pаѕѕроrt
  • Vоtеr ID
  • Aаdhааr саrd
  • Bаnk Pаѕѕbооk
  • Hоmе Rеgiѕtrаtiоn
  • यदि अपना घर न हो तब rеntаl house rental аgrееmеnt (किराय का aggrement)

इसके साथ आप Personal Identification में निम्नलिखित documents को प्रदान कर सक्त हैं
1. आपका birth certificate.
2. आपका PAN card.
3. आपका passport.
4. 10th की Marksheet जहाँ पर आपका date of birth mention हो

Ration Card की eligibility

ये बात जरा ध्यान दें की आपके परिवार के कोई भी सदस्य या फिर घर का मुख्या ration card के लिए apply कर सकता है. लेकिन ये न हो की कोई भी सदस्य किसी दुसरे परिवार के तरफ से भी apply किया हो, ऐसे में आपका ration card reject हो जा सकता है.

Online Ration Card apply कैसे करें

यदि आप Online अपना Ration Card apply करना चाहते हैं तब आपको निम्नलिखित steps को follow करना होगा : –

1.  अपने राज्य के खाद्य और रसद विभाग के Offcial website को जाना पड़ेगा. 2.  फिर वहां सही भाषा का चुनाव करना होगा.

3.  उसके उपरांत कुछ details जैसे की District Name, Area name, Town, Gram Panchayat के बारे में सही जानकारी प्रदान करनी होगी.

4.  फिर आपको Card Type चुनना होगा. (APL/BPL/ Antyodaya).

5.  इसके बाद जैसे जैसे आप आगे बढ़ेंगे आपको वो बहुत से information मांगेंगी जैसे की आपके परिवार के मुख्या का नाम, Aadhar Card number, Voter ID, Bank Account Number, Mobile Number इत्यादि. इसे आपको सही तरीके से भरना होगा.

6.  ऐसे ही आगे आपको जो कुछ भी पूछेगा आपको उसे भरना पड़ेगा और अंतिम में आपको submit का button दबाना होगा और अपने लिए एक copy print करना होगा.

7.  एक बार वो आपके सारे documents की जाँच कर लें तब आपको अपनी ration card घर पर ही मिल जाएगी.

Offline Ration Card apply कैसे करे

यदि आप Offline अपना Ration Card apply करना चाहते हैं तब आपको निम्नलिखित steps को follow करना होगा :

  1. हर शहर में एक circle office होता है जहाँ की ration card का form मिलता है, अगर कोई व्यक्ति चाहे तब वहां जाकर उसे प्राप्त कर सकता है. इसके लिए आपको कुछ मूल्य का भुकतान करना होगा. इसके साथ गरीबी रेखा के निचे स्तिथ लोगों के लिए ये बिलकुल मुफ्त उपलब्ध है.

2. यदि कोई व्यक्ति चाहे तो वो ये form official website से download करके भी प्राप्त कर सकता है.

3. ये बात जरुरी है की form submit करने से पहले आप ये ध्यान रखें की अपने घर की मुख्या की 3 passport size photo को attach करना होगा. लेकिन ध्यान दें की ये किसी gazatted officer के द्वारा attested होना बहुत जरुरी है.

4. अपने residential proof के तोर पर आप अपने rent aggrement को प्रदान कर सकते हैं यदि आपके पास खुदका घर न हो.

5. यदि आप residential proof देने में समर्थ नहीं हैं तब आप FSO के द्वारा आपके किन्ही दो पड़ोसियों का statement भी record कर उसे proof के तोर पर पेश कर सकते हैं.

6. इसके साथ बाकि सभी formalities को पूर्ण कर आप form को office में जमा कर सकते हैं.

7. Form Submission के 1 महीने बाद आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाता है, जिसे आप office जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

Ration Card के uses क्या है

1.  अनाज और दुसरे खाद्य पदार्थ आप सही मूल्य में प्राप्त कर सकते हैं
Ration Cards का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण इस्तमाल ये है की इसके इस्तमाल से आप कोई भी ration depot में subsidized मूल्य में अनाज और दुसरे खाद्य पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं.

2.  एक परिचय पत्र और Residence Proof के तोर से
Rаtiоn саrd का इस्तमाल आप बहुत से जगहों में अपने identity proof के हिसाब से कर सकते हैं और इसके साथ आप इसे अपने Residence proof के हिसाब से भी कर सकते हैं. इसलिए यह एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है.

3.  PAN Cаrd, Pаѕѕроrt Addrеѕѕ के Proof के तोर से
Rаtiоn Cаrd को आप दो महत्वपूर्ण documents को vаlidаte करने के लिए कर सकते हैं वो हैं Pan Card और Passport. क्यूंकि ये दोनों cards हमारे लिए finance में और travelling के लिए बहुत जरुरी है.

4.  LPG Cоnnесtiоn
एक नए LPG Connection को प्राप्त करने के लिए आपको अपने Ration card का एक duplicate copy submit करना होता है. पहले ये सभी राज्यों पर लागु हुआ करता था लेकिन अब ये केवल कुछ ही राज्यों तक ही सिमित हो गया है.

5.  Aadhar Cаrd, Landline/SIM की Address Vеrifiсаtiоn के लिए
Rаtiоn Card की मदद से आप अपने Aadhar Card को validate कर सकते हैं. इसके साथ एक नया landline connection या SIM Connection के लिए भी कर सकते हैं. इसलिए आप Ration Card को एक identity proof और Address proof के तोर पर इस्तमाल कर सकते हैं.

Frequently Asked Quesitons या अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सही रूप से कोन eligible है Ration Card को प्राप्त करने के लिए ?

1. वो व्यक्ति जिसके पास ration card मेह्जुद नहीं है : ऐसे case में उस व्यक्ति को एक certificate प्राप्त करना होगा Panchayat Secretary/ Panchayat Sahayak/ Food और Supplies Officer/ Inspector, FCS&CA / Concerned Authority से लिखित में की उस व्यक्ति क पास सही माईने में ration card मेह्जुद नहीं है. इस certificate को ration card application form के साथ attach करना होगा apply करते वक़्त.

2. Temporary Ration Card: ये temporary ration card उन बंजारों को प्रदान किया जाता है जो जिनका रहने का कोई भी ठीकाना नहीं होता. इन cards की validity 3 महीनों से ज्यादा नहीं होती है.

3. Duplicate Ration Card: अगर आपका ration card कहीं खो गया है या ख़राब हो गया है, चोरी हो गया है या फट गया है तब ऐसे में आप सही authority से इसकी duplicate copy प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको appropriate fee charge की जाएगी.

4. अगर आपने अपना घर बदल दिया है : तब ऐसे में आपको एक deletion certificate चाहिए उस जगह के Panchayat Secretary/Panchayat Sahayak/Food & Supplies Officer/ Inspector, FCS&CA से जहाँ आप पहले रहा करते थे. इस certificate को अपने ration card application form के साथ attach करना पड़ेगा.

5. Marriage के बाद entry करना : ऐसे case में आपको marriage certificate अपने इलाके के Panchayat Secretary/Panchayat Sahayak/Food & Supplies Officer/ Inspector, FCS&CA के पास जमा करना होगा. जिससे उन्हें एक नए सदस्य के आने का पता चले.

6. बच्चे के जन्म पर : अगर किसी व्यक्ति का कोई संतान जन्म लिया तब आपको एक birth certificate बनवाना पड़ेगा जिसे आपको आपके ration card के application form के साथ attach करना होगा और साथ ही एक plain paper में एक application भी लिखना होगा Panchayat Secretary/Panchayat Sahayak/Food & Supplies Officer/ Inspector, FCS&CA को की आप अपने बच्चे को भी अपने ration card में include करना चाहते हैं.

7. Ration Card को issue करने के लिए आपको कहाँ apply करना चाहिए ?
Ration Card प्राप्त करने के लिए आपको apply करना होगा, जिसके लिए आपको Panchayat Secretary/Panchayat Sahayak में apply करना होगा अगर आप rural areas में हो और Food & Supplies Officer/ Inspector, FCS&CA के पास apply करना होगा अगर आप urban areas में मेह्जुद हो.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Ration Card क्या है और कैसे apply करें? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Ration Card क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख राशन कार्ड क्या है और कैसे apply करे? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.